home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के दौरान आवाज आखिर क्यों निकालती हैं महिलाएं?

सेक्स के दौरान आवाज आखिर क्यों निकालती हैं महिलाएं?

‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’, ‘मर्डर’, ‘डैली बेली’ जैसी फिल्मों की बात हो या ‘लस्ट स्टोरीज’, ‘मेड इन हेवेन’ जैसी वेब सीरीज की। इन सब में कई सेक्स सीन दिखाए गए हैं। जिनमें अक्सर सेक्शुअल इंटरकोर्स (sexual intercourse) के दौरान एक्ट्रेसेस आह, ओह, आउच या उफ जैसी आवाजें निकालती हैं। हालांकि, सिर्फ इन फिल्मों में ही नहीं, बल्कि रिअल लाइफ में कई बार महिलाएं सेक्स के दौरान आवाज निकालती हैं। यकीन मानिए, महिलाओं का ये आवाज निकालने का अंदाज पुरुषों को काफी भाता भी है। फिल्मों के इन सीन्स को देखकर आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि महिलाएं सेक्स के दौरान आवाज (noise during sex) क्यों निकालती हैं? आपके इस सवाल का जवाब “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में मिलेगा। तो जानते हैं सेक्स के दौरान महिलाओं के स्क्रीम करने के पीछे क्या कारण हैं।

सेक्स के दौरान महिलाओं के आवाज निकालने के पीछे हो सकते हैं ये कारण

सेक्स के दौरान आनंद के प्रति सहज प्रतिक्रिया

सेक्स के दौरान आवाज करने के सबसे आम कारणों में से एक कारण यह है कि महिलाएं जब सेक्शुअल इंटरकोर्स का आनंद ले रही होती हैं, तो स्क्रीम करके वे प्लेजर का रिस्पांस करती हैं। सेक्स से मिलने वाली खुशी को महिलाएं आवाज करके बयां करती हैं। यौन संबंध बनाने के दौरान आमतौर पर महिलाएं आह, आउच या ओ मॉय गॉड जैसी आवाजें निकालती हैं, जो उनके पार्टनर को काफी रोमांटिक साउंड करता है।

और पढ़ें: पुरुष इन 6 तरीकों से महिला साथी को पहुंचा सकते हैं महिला ऑर्गेज्म तक

सेक्स के दौरान पार्टनर को अच्छा महसूस कराने के लिए

सेक्स के दौरान आवाज करके महिलाएं अपने पार्टनर को यह महसूस करवाती हैं कि आप उनके साथ खुश और संतुष्ट हैं। शारीरिक संबंध बनाते समय स्क्रीम करना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे में आपके पार्टनर का ध्यान पूरी तरह से आप पर ही केंद्रित रहता है। यकीन मानिए, कुछ पुरुषों को महिलाओं का सॉफ्ट मोनिंग (moaning) करना पसंद आता हैं, तो कुछ पुरुष महिलाओं की तेज स्क्रीमिंग भी पसंद करते हैं।

सेक्स के दौरान आवाज : दर्द भी हो सकती है एक वजह

सेक्स के दौरान यदि मेल पार्टनर थोड़ा सा रफ हो जाए या पेनेट्रेशन (penetration) के दौरान कहीं ऐसी जगह हिट हो जाए, जिसमें असहजता महसूस हो, तो ऐसे में भी महिला साथी स्क्रीम करने लगती है।

और पढ़ें: ड्राई ऑर्गैज्म : क्यों कुछ पुरुषों को होती है ऑर्गैज्म में दिक्कत?

सेक्स के दौरान कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) बढ़ाने के लिए

आजकल की लाइफ स्ट्रेस से भरी है। जिसका असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। यहां तक कि सेक्स के दौरान भी आपके दिमाग में कई सारे इमोशंस और विचार मंडराते रहते हैं। ऐसे में आप पूरी तरह से सेक्स को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं, इसीलिए उस स्तिथि में सेक्स पर पूरा ध्यान केंद्रित करने के लिए भी महिलाएं आवाज करती हैं।

सेक्स के दौरान पुरुष की सेक्शुअल टोन को बदलने के लिए

जिस तरह सेक्स के दौरान आवाज के जरिए महिलाएं बिना कुछ कहें ही अपनी फीलिंग्स को व्यक्त करती हैं, उसी तरह पुरुष साथी भी आपकी स्क्रीमिंग सुनकर अपनी सेक्शुअल रिदम को बदलते हैं। यदि आप प्लेजर में मोन कर रहीं हैं लेकिन, फिर पार्टनर कुछ ऐसा करने लगता है, जिसमें आप कम्फर्टेबल न हो तो आपकी आवाज की टोन बदल जाती है। इस बदली हुई टोन को समझकर पुरुष अपनी सेक्स रिदम को वापस आपकी पसंद के हिसाब से बदल देता है। कहा जा सकता है कि ‘मोन’ के जरिए महिलाएं बिना कुछ कहे अपने पार्टनर को गाइड कर सकती हैं।

और पढ़ें: सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

सेक्स के दौरान सेक्स को हॉटर बनाने के लिए

सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसे आप अपने अनुसार एंजॉय करते हैं। कई कपल्स सेक्स के समय बिस्तर पर वाइल्ड होते हैं, तो कुछ लोग सेक्शुअल इंटरकोर्स को सॉफ्ट तरीके से करना पसंद करते हैं। ऐसी में मोनिंग के जरिए आप सेक्स को हॉट और हॉटर भी बना सकते हैं।

और पढ़ें: सेक्स हाइजीन: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन 5 नियमों का पालन

सेक्स के दौरान साइलेंस एक मूड किलर है

महिलाएं सेक्स के दौरान आवाज करती हैं क्योंकि उनके मुताबिक शारीरिक संबंध बनाते समय साइलेंस कहीं ना कहीं पार्टनर के मूड को किल करता है। साथ ही साइलेंस सेक्स के माहौल को काफी बेजान भी बना देता है, जिसके कारण आप पूरी तरह से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। इसीलिए, चुप न रहे और अपनी खुशी को सेक्सी आवाजों से व्यक्त करें।

सेक्स के दौरान आवाज से सेक्स में स्पीड लाने के लिए

कुछ पुरुष महिलाओं के द्वारा सेक्स के दौरान निकाली गई आवाजों से उत्तेजित होने लगते हैं। सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान महिला साथी जितना ज्यादा आवाज करती है, उतनी ही तेजी से पार्टनर सेक्स करता है। कई बार सेक्स काफी लंबा और थका देने वाला हो जाता है। ऐसे में कई महिलाएं सेक्स को स्पीडी बनाने के लिए भी आह, उफ जैसी आवाजें करती हैं।

और पढ़ें: प्यार और अट्रैक्शन में होता है काफी अंतर, जानिए दोनों के बीच फर्क

सेक्स के दौरान आवाज : क्या कहती है रिसर्च?

यूनिवर्सिटी ऑफ लैंकशर (University of Lancashire) और यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स (University of Leeds) में हुई एक रिसर्च का मकसद यह जानना था कि सेक्स के दौरान महिलाएं आवाजें क्यों निकालती हैं? जिसमे 18 से 48 वर्ष के लगभग 71 लोगों से उनके अनुभव जाने गए।

रिसर्च द्वारा पता चला कि फोरप्ले (foreplay) और दूसरी सेक्शुअल एक्टिविटीज के दौरान ही महिलाएं ऑर्गैज्म अचीव कर लेती हैं। लेकिन, अपने पार्टनर को सेक्स के क्लाइमेक्स तक पहुंचाने के लिए वे सेक्स के दौरान आवाज निकालना शुरू कर देती हैं। इसके साथ ही रिसर्च से यह भी सामने आया कि महिलाओं के मोन करने से इजैक्युलेशन (ejaculation) जल्दी होता है। साथ ही कुछ महिलाओं का मानना यह भी था कि स्क्रीम करने से उनके पार्टनर के आत्मविशवास में भी बढ़ोत्तरी होती है और वे महिला साथी के प्लेजर के प्रति भी काफी संतुष्ट महसूस करते हैं।

महिलाओं को होने वाली सेक्स इंजरी

अभी तक हमने जाना कि महिलाएं सेक्स के दौरान आवाज निकालकर कैसे सेक्स को बेहतर बनाने की कोशिश करती हैं। लेकिन आपको पूरी तरह इस बात के से भी सचेत रहना चाहिए कि सेक्स के दौरान महिलाओं द्वारा की जा रही आवाज सेक्स इंजरी का भी संकेत हो सकती है। जी हां, कुछ ऐसी सेक्स इंजरी हो सकती हैं, जो महिलाओं के दर्द का कारण बन रही हों। आइए, इन सेक्स इंजरी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

और पढ़ें: सेक्स पर किस ड्रग का क्या होता है असर

सेक्स के दौरान आवाज का कारण हो सकता है वजायनल टीअर

सेक्स के दौरान हो रहे दर्द के पीछे महिलाओं को हो सकने वाली सेक्स इंजरी में वजायनल टीअर का नाम भी शामिल है। इसकी वजह से आपको सेक्स के दौरान दर्द या दौरान या बाद में ब्लीडिंग भी हो सकती है। यह समस्या आमतौर पर वजायना में ड्राईनेस की वजह से होती है। इसलिए इससे बचाव करने के लिए ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल करना काफी मददगार होता है, जो वजायना को आर्टिफिशियल नमी प्रदान करता है और सेक्स के दौरान होने वाली इस इंजरी से बचाव प्रदान करता है। अगर ल्यूब्रिकेंट के इस्तेमाल के बाद भी आपको वजायनल टीअरिंग या दर्द की समस्या होती है, तो डॉक्टर से सलाह-मशविरा करना फायदेमंद साबित होता है।

वजायना में कुछ चले जाने की वजह से

यह समस्या आमतौर पर होनी रेयर है, लेकिन इसकी आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। दरअसल गायनेकोलॉजिस्ट के मुताबिक टैंपून को ज्यादा अंदर तक रखना या सेक्स के दौरान वजायना में ही कॉन्डम का निकल जाना ‘फॉरेन ऑब्जेक्ट्स’ की सूची में रखा गया है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई स्थिति आ जाती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप शांत रहें और अगर वह बाहर की तरफ ही है, तो उसे निकाल लें। लेकिन अगर वह थोड़ा अंदर है, तो इंतजार करें और जब आपकी वजायना अपनी पुरानी स्थिति यानी अनुत्तेजित स्थिति में आए, तो उंगलियों की मदद से फॉरेन ऑब्जेक्ट निकाल लें।

एनस टीअरिंग

आजकल कई कपल्स एनल सेक्स में काफी आनंद प्राप्त करते हैं और इसे अपने डेली सेक्स रुटीन में शामिल करते हैं। लेकिन एनल सेक्स करते समय आपक काफी सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि इसमें सेक्स इंजरी होने की काफी आशंका रहती है। वजायना की तरह एनस में नैचुरल ल्यूब्रिकेशन नहीं होता है और एनस के टिश्यू काफी संवेदनशील होते हैं। ऐसे स्थिति में एनस के टिश्यूज में टीअरिंग होने की आशंका काफी ज्यादा होती है और आपके लिए दर्दनाक स्थिति पैदा हो सकती है। इससे बचने के लिए आप खूब सारे ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप पेनिस पेनिट्रेशन से पहले फिंगरिंग करके एनस टिश्यू को थोड़ा रिलैक्स कर सकते हैं। एक बात और एनल सेक्स के दौरान साफ-सफाई का ध्यान रखना बिल्कुल न भूलें।

और पढ़ें: मास्टरबेशन के अनोखे शारीरिक और मानसिक लाभ

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

यह सेक्स इंजरी तो नहीं कही जा सकती, लेकिन सेक्स के दौरान होने वाले दर्द का मुख्य कारण हो सकती है। अगर आपको सेक्स के दौरान या बाद में दर्द के साथ यूरिन पास करने में भी जलन का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इससे बचाव के लिए भी आपको ल्यूब्रिकेशन का ही इस्तेमाल करना है, ताकि वजायना की प्राकृतिक नमी पर कोई असर न पड़े।

तो अब आपको पता चला कि आखिर महिलाएं सेक्स के दौरान आवाज क्यों निकालती हैं। इसके पीछे का कारण दर्द, हॉट फील कराना या ऑर्गैज्म भी हो सकता है। आपकी इस बारे में क्या राय है, आपको क्या लगता है कि सेक्स के दौरान महिलाओं के आवाज निकालने के पीछे और क्या कारण हो सकते हैं, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो हमसे जरूर पूछें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Female condoms. https://medlineplus.gov/ency/article/004002.htm.Accessed On 17 September 2020.

When Sex Is Painful/https://www.acog.org/womens-health/faqs/when-sex-is-painful/ Accessed on 20th May 2021

Female orgasm/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/female-sexual-dysfunction/expert-answers/female-orgasm/faq-20058215/Accessed on 20th May 2021

Pleasure Or Pain: What Does Her Moan Mean?/https://blackdoctor.org/pleasure-or-pain-what-does-her-moan-mean/Accessed on 20th May 2021

Understanding orgasm/https://www.apa.org/monitor/2011/04/orgasm/Accessed on 20th May 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x