home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

सेक्स किया है तो प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है, लेकिन हर बार सेक्स करने से प्रेग्नेंसी होगी, ये जरूरी नहीं है। कुछ कपल्स शादी के पहले या बाद में सेक्स एंजॉय करना चाहते हैं, लेकिन बच्चे नहीं चाहते हैं। ऐसे कपल्स के लिए बिना डर के सेक्स थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सेक्स करने के दौरान महिलाओं में मन में ये डर बना रहता है कि कहीं वे प्रेग्नेंट न हो जाएं। प्रेग्नेंसी की संभावना भी कई बातों पर निर्भर करती है। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन को अपनाकर प्रेग्नेंट होने की संभावना को कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल में जानिए कि कैसे सेक्स के दौरान कुछ सेक्स पुजिशन गर्भवती होने से बचा सकती हैं?

और पढ़ें : फर्स्ट ट्राइमेस्टर वाली गर्भवती महिलाओं के लिए 4 पोष्टिक रेसिपीज

काउगर्ल पुजिशन

इस पुजिशन को वुमन ऑन टॉप भी कहा जाता है। इस पुजिशन में पेनिट्रेशन के समय सीमन के अगेंस्ट ग्रेविटी वर्क करती है। इस दौरान सीमन के सर्विक्स तक पहुंचने के चांस कम हो जाते हैं। ज्यादातर कपल्स ये मानते हैं कि प्रेग्नेंसी अवाॅयड करने के लिए ये बेस्ट पुजिशन है। जब पुरुष टॉप पुजिशन में होते हैं तो प्रेग्नेंसी की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में काउगर्ल पुजिशन को अपनाना राहत भरा काम हो सकता है।

और पढ़ें : प्रेंग्नेंसी की दूसरी तिमाही में होने वाले हॉर्मोनल और शारीरिक बदलाव क्या हैं?

स्टेन्डिंग पुजिशन

इस पुजिशन में पुरुष और महिला एक-दूसरे की तरफ फेस करके खड़े होते हैं। महिला पुरुष साथी के हाथ और पैर को ऊपर बांध देती है। इस पुजिशन में भी सीमन के सर्विक्स तक पहुंचने के चांसेस कम होते हैं। ये पुजिशन भी प्रेग्नेंसी को अवॉयड करने के लिए बेस्ट मानी जाती है।

69 पुजिशन

इस पुजिशन में मेल और फीमेल साइड बाय साइड एक-दूसरे के ऊपर होते हैं। इस सेक्स पुजिशन में ओरल सेक्स किया जाता है। प्रेग्नेंसी से बचने के लिए ये भी बेहतर तरीका है। इस सेक्स पुजिशन में एक पार्टनर का जननांग दूसरे के मुंह के पास और दूसरे पार्टनर का पहले की ओर होता है। ओरल सेक्स के लिए ये पुजिशन बेस्ट मानी जाती है। अगर किसी जोड़े को ओरल सेक्स पसंद नहीं है तो उनके लिए ये पुजिशन ठीक नहीं है। हां, अगर आप एक नए तरह के सेक्स का अनुभव करना चाहते हैं तो ये पुजिशन अपनाकर देखी जा सकती है।

और पढ़ें : गर्भावस्था से आपको भी लगता है डर? अपनाएं ये उपाय

प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन के लिए ड्राय हंपिंग

इस सेक्स पुजिशन में पेनिट्रेशन नहीं होता है। इस दौरान मैक्सिमम प्लेजर के लिए हाई क्वालिटी लूब ( high quality lube) की जरूरत होती है।

मास्टरबेशन

महिला और पुरुष एक-दूसरे को प्लेजर देने के लिए अपने हाथ या फिर जीभ का इस्तेमाल करते हैं। इस दौरान सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट का भी यूज किया जा सकता है। मास्टरबेशन के तरीके को भी प्रेग्नेंसी अवॉयड करने के लिए अपनाया जा सकता हैं। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन के साथ ही कुछ अन्य तरीके भी काम आ सकते हैं।

और पढ़ें : 5 फूड्स जो लेबर पेन को एक्साइट करने का काम करते हैं

प्रोटेक्शन से कम होगी प्रेग्नेंसी की संभावना

अगर आप ये सोच रही हैं कि पीरियड्स के दौरान बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावना कम होगी, तो ऐसा नहीं है। अगर आप सेक्स के दौरान प्रेग्नेंसी की संभावना कम करना चाहती हैं तो प्रोटेक्शन का यूज जरूर करें। पीरियड्स में कुछ महिलाएं सेक्स करना एंजॉय नहीं करती हैं। अगर ऐसा है तो आप सेक्स बिल्कुल न करें। एक बात का ध्यान रखें कि हाइजीन के साथ बिल्कुल भी समझौता न करें। पीरियड्स के दौरान अगर हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है तो इंफेक्शन के चांसेज बहुत बढ़ जाते हैं। इन बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए। आप इस बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी जानकारी ले सकती हैं।

इजेक्युलेशन के पहले पुलिंग नहीं है सेफ

कई बार पुरुषों के मन में ये बात आ जाती हैं कि इजेक्युलेशन के पहले ही पेनिस को बाहर खींच लेने से प्रेग्नेंसी की संभावना कम हो जाती है। ये सोच गलत है। सीमन का कुछ हिस्सा भी गलती से सर्विक्स में पहुंच गया तो ये प्रेग्नेंसी की संभावना को बढ़ा सकता है। कुछ पुरुष इसे सेफ मानते हैं। ये कितना सही है या फिर नहीं, आप इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें : हनीमून के बाद बेबीमून, इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर इसे बनाएं यादगार

इजेकुलेशन के बाद ध्यान दें ये बात

जब भी इजेकुलेशन करें, उसके तुरंत बाद पेनिस को बाहर कर लें। कॉन्डोम कुछ समय बाद ढीला भी हो सकता है। ऐसा होने पर प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ सकती है।सेक्स के दौरान विथड्रॉ मेथड हमेशा काम करें, ये जरूरी नहीं होता है। कभी-कभी पुल आउट मेथड के दौरान गलती होने की संभावना रहती है। अगर गलती से भी सीमन महिला वजायना में प्रवेश कर जाता है तो महिला के प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ लोग आत्म-नियंत्रण यानी सेल्फ कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसके कारण गलती होने की संभावना भी बढ़ जाती है। हमने आपको यहां पर कुछ सेक्स पुजिशन के बारे में बताया जो कि प्रेग्नेंट होने की संभावना कम करती हैं। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि बिना सेक्टी के सेक्स चाहे आप कुछ खास पुजिशन को अपनाकर करें या फिर विथड्रॉ मेथड से, प्रेग्नेंसी की संभावना बनी रहती है। बेहतर होगा कि आप गर्भनिरोध का इस्तेमाल जरूर करें।

आपको किस समय प्रेग्नेंट होना है, ये आपका निजी फैसला है। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन को लेकर आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं। डॉक्टर आपको उचित सलाह देगा। बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करना किसी भी लिहाज से सही नहीं है। सेक्स के दौरान कंडोम यूज करने से संक्रामक बीमारियों से बचने में भी हेल्प मिलती है। वहीं गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन से यौन संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा नहीं होती है। आप सेक्स और प्रेग्नेंसी संबंधि अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें। उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why women who don’t want to get pregnant don’t use contraceptionhttps://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12319544/ Accessed on 12/12/2019

Do Certain Sex Positions Avoid or Cause Pregnancy?/https://beforeplay.org/do-certain-sex-positions-avoid-or-cause-pregnancy/Accessed on 12/12/2019

What sexual positions are best for getting pregnant?/https://www.tommys.org/Accessed on 12/12/2019

Unintended pregnancy prevention. cdc.gov/reproductivehealth/contraception/unintendedpregnancy/index.htm /Accessed on 12/12/2019

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड