home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या होता है निप्पल ऑर्गेज्म? पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या होता है निप्पल ऑर्गेज्म? पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बहुत सारे लोगों का मानना है कि महिलाओं को ऑर्गेज्म का आनंद प्राप्त कराने का एकमात्र तरीका वजायना को उत्तेजित करना है। लेकिन काफी हद तक ऐसा नहीं होता है। वजायना को टच किए बिना भी महिला ऑर्गेज्म का आनंद ले सकती हैं। इसके लिए महिलाओं के स्तन वासनोत्तेजक क्षेत्र (erogenous zones) के रूप में जाने जाते हैं। सेक्स के दौरान महिला को चरमसुख पहुंचाने के लिए फोरप्ले में ब्रेस्ट शरीर का अहम हिस्सा है। निप्पल्स पर पार्टनर द्वारा स्पर्ष पूरी बॉडी में आग लगाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि निप्पल्स पर पर्याप्त उत्तेजना से चरम सुख भी पाया जा सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कैसे स्तनों से ऑर्गेज्म प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं निप्पल ऑर्गेज्म से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में…

और पढ़ें: पार्टनर को पसंद है आक्रामक सेक्स (Rough Sex), तो काम आएंगी ये टिप्स

निप्पल्स को टच करने से ऑर्गेज्म कैसे हो सकता है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल चल रहा होगा कि निप्पल्स को टच करने से ऑर्गेज्म कैसे हो सकता है। तो बता दें इसमें नर्व्स अहम भूमिका निभाती हैं। दोनों निप्पल कई सौ नर्व्स से जुड़ी हैं, जो इन्हें बहुत सेंसिटिव बनाती हैं। यही कारण है कि स्तनों की सही तरीके से टच करना बहुत जरूरी है। यह मूड को अच्छे से बनाता है तो बिगाड़ भी सकता है। वक्षस्थल से खेलना काफी आनंदमय हो सकता है। लेकिन तब जब आप इसको सही से कर रहे हो। जब निप्पल्स उत्तेजित होते हैं तो ये जेनेटल सेंसरी कॉर्ट्क्स (genital sensory cortex) में स्पार्क करते हैं। आपको बता दें, यह मस्तिष्क का वही हिस्सा है जो वजायना या क्लिटोरल की उत्तेजना से उत्तेजित होता है। ऐसा करने से स्तनों से चरम सुख प्राप्त हो सकता है।

[embed-health-tool-bmi]

और पढ़ें: Quiz : चरमसुख यानी ऑर्गेज्म के बारे में जानिए क्विज से

निप्पल ऑर्गेज्म या स्‍तनों से यौन उत्‍तेजना में कैसा महसूस होता है?

इस बारे में पूनम तिवारी ने हमें बताया- इसे शब्दों में बयां करना थोड़ा मुश्किल है। निप्पल ऑर्गेज्म में इंटरकोर्स की तरह आपके पूरे शरीर में उत्तेजना फैल जाती है, क्योंकि इसमें बहुत धीरे धीरे प्लेजर बढ़ता है और अंत में विस्फोट की तरह आपको ऑर्गेज्म महसूस होगा। इस दौरान आपको एक दमदाक क्लाइमेक्स महसूस होगा, जो लहरों में आएगा। रेखा शर्मा ने हमें बताया कि वे जितना सेक्स एंजॉय करती हैं उससे कई ज्यादा उन्हें निप्पल्स ऑर्गेज्म में अच्छा फील होता है। पीरियड्स के समय यह आपको पहले से ज्यादा महसूस हो सकता है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान शरीर में हॉर्मोनल परिवर्तन होते हैं, जो ब्रेस्ट में संवेदनशीलता और कोमलता बढ़ा सकते हैं। ऐसे में उत्तेजना भी बढ़ती है। मैं सबसे ज्यादा निप्पल ऑर्गेज्म को महीने के उस समय में एंजॉय करती हूं।

और पढ़ें: First time Sex: महिलाओं के पहली बार सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

पार्टनर को निप्पल ऑर्गेज्म फील कराना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

  • आप फोरप्ले की शुरुआत नॉर्मल किस और टच से करें। अपने पार्टनर की कमर, आर्म्स और थाईज पर प्यार से टच करें। उनकी गर्दन पर किस करें और धीरे धीरे ब्रेस्ट की तरफ बढ़ें। (कुछ लोग सीधा ब्रेस्ट पर कूद जाते हैं, ऐसी गलती न करें। पार्टनर को पूरा कंफर्टेबल फील कराएं और धीरे धीरे आगे बढ़ें। जिस तरह अच्छी खीर को बनाने के लिए धीमी आंच की जरूरत होती है ठीक उसी तरह पार्टनर को निप्पल ऑर्गेज्म फील कराने के लिए आपको धीरे धीरे आगे बढ़ना है।)
  • पार्टनर की ब्रेस्ट को टच करते वक्त उन्हें हल्की मसाज दें। ऐसा कर आप उनकी उत्तेजना को बढ़ा सकते हैं। (कुछ लोगों में यह गलतफहमी होती है कि वे जितना तेज ब्रेस्ट को प्रेस करेंगे उनका पार्टनर उतना उत्तेजित होगा। ऐसा नहीं होता है। आपका यह कदम उनके बने हुए मूड को खराब कर सकता है। इसलिए प्यार के साथ पार्टनर की ब्रेस्ट पर स्पर्श करें। इसमें आपको वाइल्ड होने की जरूरत नहीं है।)
  • पार्टनर द्वारा उत्तेजित होने पर उनके निप्पल्स हार्ड हो जाएंगे। इसके बाद निप्पल्स पर किस करें। आप सकिंग भी कर सकते हैं। आप टंग से भी निप्पल्स को टच कर सकते हैं। आपके पार्टनर को इससे अच्छा फील होगा। (कुछ लोग पार्टनर के निप्पल टाइट होने पर अपने दांतों का इस्तेमाल कर बाइट करने लगते हैं। ऐसे गलती न करें। इससे उन्हें दर्द और तकलीफ हो सकती है। बेहतर होगा ऐसा करने से पहले आप अपने पार्टनर से परमिशन लें। यदि उन्हें पसंद आए तब ही आगे बढ़ें।)
  • अंत में जो सबसे जरूरी बात का आपको ध्यान रखना है वो यह कि दोनों निप्पल्स को बराबर अहमियत दें। (कुछ लोग एक निप्पल पर ही सारा प्यार बरसाने में लगे रहते हैं। ऐसी गलती न करें। जब पार्टनर को ऑर्गेज्म की शुरुआत हो तो जैसे वो बोलें उस अनुसार निप्पल में प्रेशर को कम ज्यादा करें। उनकी उत्तेजना को बनाए रखने के लिए थाईड और बट पर प्यार से टच करें।)

क्या पुरुषों में भी होता है निप्पल ऑर्गेज्म?

जी हां, पुरुषों में भी निप्पल ऑर्गेज्म होता है। यदि आपके पार्टनर चाहते हैं तो अपनी टर्न के बाद आप उनके निप्पल्स के साथ खेलना शुरू करें। इसके लिए महिला अपने पार्टनर से पूछें कि वे किन तकनीकों को आजमाना चाहते हैं, जिनसे उन्हें अच्छा महसूस होता है। साथ ही अपने पार्टनर से यह भी जान लें कि आपको किन चीज़ों से बचना चाहिए। दोनों का प्रोसेस, रोमांच की भावना सब एक जैसा है। बस आप लोग इसे कैसे एक्सपलोर करते हैं रिजल्ट इस पर निर्भर करता है।

और पढ़ें: World Sexual Health Day: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन नियमों का पालन

पुरुष पार्टनर को निप्पल ऑर्गेज्म या निप्‍पल उत्तेजित महसूस कराने के लिए महिला कैसे करें शुरुआत?

  • सबसे पहले पार्टनर के मूड को सेट करें। इसके लिए आप कमरे में लाइट्स बंद कर स्कैंटेड कैंडेल्स को जला सकते हैं। इसके साथ बैकग्राउंड में कोई सेंसुअशस सॉंग प्ले कर सकते हैं।
  • इसके बाद कंफर्टेबल पोजिशन में लेटकर उन्हें अच्छा महसूस कराएं।
  • अपने दिमाग में उन लम्हों के बारे में सोचें जिनके बारे में सोचकर आप टर्न ऑन हो जती हैं। ये आपको उत्तेजित होने में मदद करेगा।
  • इसके बाद पूरा समय लें। उनके निप्पल्स के साथ खेलें। उन्हें अच्छा फील कराने के लिए अलग अलग एक्सपेरिमेंट करें। उनके सेंसिटिव पार्ट्स पर टच करें।

इस लेख में हमने आपको निप्पल ऑर्गेज्म से जुड़ी जानकारी दी है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक्सपर्ट से कंसल्ट करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Nipple orgasms — Are they possible?: https://goaskalice.columbia.edu/answered-questions/nipple-orgasms-%E2%80%94-are-they-possible Accessed June 30, 2020

Nipple Orgasm: https://books.google.co.in/books?id=vEYsDwAAQBAJ&pg=PT229&lpg=PT229&dq=nipple+orgasm&source=bl&ots=EHLcm3US3A&sig=ACfU3U3sM55ADo5hOjXFQsKaXxzbITuRrg&hl=en&sa=X&ved=2ahUKEwjl7pWzx6nqAhXCyzgGHaSIBXQ4MhDoATACegQIChAB#v=onepage&q=nipple%20orgasm&f=false Accessed June 30, 2020

How To Have A Nipple Orgasm You’ll Never Forget: https://www.womenshealth.com.au/nipple-orgasm-tips Accessed June 30, 2020

Nipple/Breast Stimulation: https://www.jsm.jsexmed.org/article/S1743-6095(15)31341-2/abstract Accessed June 30, 2020

Novel Topical Formulation Applied to the Nipple-Areola Complex Improves Female Orgasm: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31846189/ Accessed June 30, 2020

Sex and Breastfeeding: An Educational Perspective: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3431754/ Accessed June 30, 2020

Understanding orgasm: https://www.apa.org/monitor/2011/04/orgasm Accessed June 30, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x