home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के दौरान पुरुषों की ये 5 गलतियां पार्टनर का कर देती हैं मूड खराब

सेक्स के दौरान पुरुषों की ये 5 गलतियां पार्टनर का कर देती हैं मूड खराब 

रोहन की शादी को एक साल हुआ है और उनकी सेक्सुअल लाइफ भी अच्छी चल रही है। लेकिन, रोहन को कभी-कभी लगता है कि उसकी पत्नी सेक्स के दौरान अचानक से नाराज हो जाती है। वजह, रोहन को कभी समझ ही नहीं आती है। दरअसल, ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि उनकी सेक्स लाइफ परफेक्ट है और उसमें कोई दिक्कत या परेशानी नहीं है। सर्वे के अनुसार अधिकांश पुरुष उतने अच्छे लवर नही होते हैं जितना वे खुद को समझते हैं। यहां तक कि पुरुष अनजाने में बेसिक सेक्स के दौरान गलतियां कर बैठते हैं, जिससे पार्टनर का मूड ऑफ हो जाता है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानें पुरुषों द्वारा सेक्स के दौरान की जानें वाली गलतियाें के बारे में। इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स के दौरान गलतियां बताएंगे, वो भी विस्तार से।

पुरुष न करें सेक्स के दौरान गलतियां (Men’s Mistake During Sex)

1.सेक्स के दौरान चुप रहना

पुरुषों की आदत होती है कि वे सेक्स (sex) के दौरान चुप रहना पंसद करते हैं। जबकि एक अच्छे सेक्स के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ प्यार भरी बातें करें। उनसे अपनी फीलिंग्स शेयर करें। इससे महिला साथी को अच्छा महसूस होता है। अगर आप एक हेल्दी सेक्शुअल लाइफ (sexual life) की इच्छा रखते हैं तो जरूरी है कि सेक्स से पहले जितना हो सके पार्टनर से बातें करें, ताकि बातों के दौरान पता चल सके कि वह सेक्स में नया क्या चाहती है?

और पढ़ें- क्या आप जानते हैं सेक्स का सही समय?

2.सेक्स के दौरान गलतियां ना करें फोरप्ले का आनंद लें (Enjoy Foreplay)

फोरप्ले सेक्स के लिए काफी जरूरी होता है। इससे ऑर्गैज्म तक पहुंचने में मदद करता है। अक्सर पुरुषों की आदत होती है कि वे सेक्स में जल्दबाजी करते हैं। जबकि सेक्स के दौरान महिलाओं की यह इच्छा होती है कि उनका साथी फोरप्ले (Foreplay) में ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताए। सेक्शुअल इंटरकोर्स से पहले महिलाओं को किस करना, उनके अलग-अलग बॉडी पार्ट्स को टच करना बेहद अच्छा लगता है। लेकिन, पुरुष फोरप्ले में ज्यादा रुचि नहीं दिखाते हैं। यही उनकी सेक्स मिस्टेक (sex mistake) पार्टनर को निराश कर देती है। इसलिए, जितना हो सके फोरप्ले का आनंद उठाएं और अपने पार्टनर को एक अच्छे सेक्स के लिए तैयार करें।

3.सेक्स के दौरान गलतियां – जी-स्पॉट (G-Spot) की फिक्र न करें

सेक्स के दौरान जी-स्पॉट को हिट करने की कोशिश में ही न लगे रहें। बस उस समय एक ही बात याद रखें कि आप जितना ज्यादा ध्यान अपने पार्टनर के साथ प्यार भरे पल को एन्जॉय करेंगे, उन्हे उतनी ही खुशी महसूस करेंगी। दिमाग से ऑर्गेज्म और जी-स्पॉट के ख्याल को निकला दें और बस मौजूदा पलों को महत्व दें।

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

4.सेक्स के दौरान गलतियां क्या हैं? इच्छाओं का न जानना (Sex Mistakes)

ज्यादातर महिलाओं को शिकायत रहती है कि पति उनकी इच्छा जाने बगैर ही सेक्स करने लगते हैं। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि महिला का मन सेक्स के लिए है भी या नहीं, जो कि गलत बात है। पुरुषों को चाहिए कि सेक्स करने से पहले अपनी पार्टनर की इच्छा को जानें और फिर सेक्स की पहल करें। वहीं, कई महिलाओं को शिकायत होती है कि उनके पति सेक्स के दौरान जबरदस्ती करते हैं। जो कि सही नहीं है। महिला साथी को यह बिलकुल भी नहीं लगना चाहिए कि आप उनके साथ जबरदस्ती कर रहे हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो बिल्कुल न करें। सेक्स को लेकर आपकी इच्छा जितनी जरूरी है, उतनी ही जरूरी महिला साथी की इच्छा भी है। इसलिए कोई भी काम करने से पहले उनके मन का भी पूछ लें।

और पढ़ें- पुरुष इन 6 तरीकों से महिला साथी को पहुंचा सकते हैं महिला ऑर्गेज्म तक

5.सेक्स के दौरान गलतियां – क्लिटोरिस (Clitoris) को अनदेखा करना

सेक्स के दौरान गलतियां

उन खास पलों के दौरान महिला साथी को क्लिटोरिस पर अपने पार्टनर का ध्यान देना सबसे अच्छा लगता है। आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। पेनेट्रेशन (penetration) से ज्यादा महिलाएं क्लिटोरिस स्टिमुलेशन (clitoral stimulation) को एंजॉय करती हैं। बस ध्यान दें क्लिटोरिस बहुत ही संवेदनशील पार्ट होता है, इसलिए इसके साथ जेंटल रहें। तो अब इस बार सेक्स के दौरान ये गलती न करें।

सेक्स के दौरान गलतियां अक्सर करते हैं पुरुष (Sex Mistakes)

पुरुष बहुत बार सेक्स के दौरान गलतियां करते हैं, जिनके बारे में उन्हें पता नहीं चलता। नीचे हम कुछ ऐसी सेक्स के दौरान गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर पुरुष करते हैं। जानिए इन गलतियों के बारे में :

  • ओरल सेक्स (oral sex) सेक्शुअल इंटरकोर्स का महत्वपूर्ण भाग पर कई महिलाएं ओरल सेक्स से असहज महसूस करती हैं। इसलिए, ओरल सेक्स के लिए दबाव न बनाएं।
  • सेक्स के तुरंत बाद सो जाना या दूर बैठ जाना आपकी महिला पार्टनर को बिल्कुल भी नहीं अच्छा लगता है। वह हमेशा चाहती है कि आपन उनसे थोड़ी देर बात करें।
  • कुछ पुरुषों को लगता है कि वे सेक्स के दौरान जितना रफ होंगे, उनकी महिला साथी उसे उतना ही एंजॉय करेगी। कभी-कभी ऐसा हो सकता है, पर अक्सर नहीं। इसलिए, सेक्स से पहले उनकी पसंद/नापसंद पूछें।
  • अगर आप चाहते है की आपकी पत्नी आपसे खुश रहे, तो सेक्स करते हुए आपको उनके पूरे शरीर का ध्यान रखना चाहिए। गर्दन और जांघों के अलावा भी कई और ऐसे बॉडी पार्ट्स होते हैं जो उनकी खुशी को टॉप लेवल तक ले जाते हैं।

सेक्स सिर्फ फिजिकल इंटिमेसी का ही जरिया नहीं है बल्कि, पार्टनर से भावनात्मक और मानसिक तौर पर मजबूती से जुड़ने का भी एक साधन हैं। यौन संबंधों के मामले में महिलाओं के मुकाबले पुरुष कहीं ज्यादा एक्सपेरिमेंटल होते हैं, जिसकी वजह से पुरुष सेक्स के दौरान गलतियां भी कर बैठते हैं। आपका पार्टनर खुश रहे, इसके लिए जरूरी है उनकी रुचि जानना।

और पढ़ें: मॉर्निंग सेक्स के फायदे पाने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल में उन गलतियों के बारे में पता चल गया होगा, जो अक्सर पुरुष सेक्स के दौरान करते हैं। उम्मीद है आपको ये गलतियां पता चल गई होंगी और अगली बार इन गलतियों को दोहराने से बचेंगे। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इसके अलावा भी आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हैं, तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें। यही नहीं, हमारा ये आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 Sex Mistakes Men Make/https://www.webmd.com/men/features/7-sex-mistakes-men-make#1 Accessed/24/October/2019

Sex Mistakes Men Make/ https://blackdoctor.org/sex-mistakes-men-make__trashed/ Accessed on 24th April 2021
COMMON MISTAKES MEN MAKE DURING SEX/https://www.calledtoresist.org/2020/11/common-mistakes-men-make-during-sex/Accessed on 24th April 2021
Weird & Wonderful 5 Sex Mistakes that Men Make/https://www.thiloyarmay.org/en/mistake-that-man-make/Accessed on 24th April 2021
लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x