home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शारीरिक इंटिमेसी रिलेशनशिप के लिए कैसे है फायदेमंद

शारीरिक इंटिमेसी रिलेशनशिप के लिए कैसे है फायदेमंद

अधिकतर कपल अब शारीरिक इंटिमेसी (Physical Intimacy) के लिए शादी के बंधन का इंतजार नहीं करते हैं। जैसे रिलेशनशिप एक तरह का फैशन बन गया है, उसी तरह शारीरिक इंटिमेसी भी एक फैशन माना जाने लगा है। हालांकि, शारीरिक इंटिमेसी के कई फायदे हैं, जो शारीरिक और मानिसक दोनों रूप से जुड़े होते हैं। शारीरिक संबंध नियमित बनाने से बढ़ती उम्र के निशान को धीमा किया जा सकता है। साथ ही, यह रिश्ते को भी अधिक गंभीरता से जोड़ता है। बता दें कि एक तरह से शारीरिक इंटिमेसी अब हर रिश्ते की जरूर बन गई है, जिसके फायदे के बारे में हम बात करने वाले हैं।

और पढ़ें : इन 5 तरीकों के सेक्स से जा सकती है आपकी जान

किस तरह रिलेशनशिप के लिए कैसे फायदेमंद है शारीरिक इंटिमेसी? (Benefits Of Physical Intimacy)

शारीरिक इंटिमेसी

1.भावनात्मक रूप से करीब लाए

शारीरिक इंटिमेसी दो लोगों के बीच के प्यार को जताने का एक तरीका होता है। शारीरिक तौर पर करीब आने से दोनों के बीच प्यार और एक-दूसरे पर विश्वास बढ़ता है। शारीरिक अतरंगता की मदद से रिश्ते में पनप रही नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है। क्योंकि, शारीरिक क्रिया के दौरान कपल के शरीर से ऑक्सिटोसिन हार्मोन (Oxytocin Hormone) और न्यूरोट्रांसमीटर जारी होता है, जो दोनों के बीच विश्वास और साथी की मजबूत भावना को बढ़ाने में मददगार होता है।

2.प्यार जताने का तरीका

किसी भी रिश्ते में शारीरिक इंटिमेसी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसके मदद से कपल एक-दूसरे के सामने अपने प्यार का इजहार एक अलग तरीके से कर सकते हैं। साथ ही, शारीरिक तौर पर करीब आने से दोनों के रिश्ते को मजबूत होने का एक और बड़ी वजह मिल जाती है। इस दौरान दोनों एक-दूसरे के साथ रोमांटिक और रोमांचकारी समय साथ गुजारते हैं।

और पढ़ें : सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

[mc4wp_form id=”183492″]

3.दिल और त्वचा को रखे जवां (Physical Intimacy Is Good For Health)

दरअसल, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दोनों के शरीर से कोलेजन का उत्पादन होता है, जो चेहरे पर एज स्पॉट्स, ढीलापन और झुर्रियां से लड़ने में मददगार होता है। जिसे लेकर स्टडी में इसका दावा भी किया जा चुका है। यह स्टडी सेक्स और यूथ को लेकर करीब 10 साल तक की गई, जिसमें 3,500 पुरुषों और महिलाओं पर स्टडी की गई। इस स्टडी में नियमित सेक्स करने वाले लोगों और कभी-कभी सेक्स करने वाले दोनों को ही शामिल किया गया।

जब स्टडी का समय पूरा हुआ, तो पाया गया कि जो लोग नियमित सेक्स करते हैं, वो अपनी उम्र से काफी जवां नजर आए। जबकि, कभी-कभार सेक्स करने वालों की उम्र उनके चेहरे की त्वचा पर दिखाई पड़ी। इसके अलावा, नियमित सेक्स करने वाले लोगों में रोग प्रतिरोध की क्षमता भी अधिक थी।

4.तनाव कम करे (Physical Intimacy Can Reduce Stress)

शारीरिक इंटिमेसी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के खतरे को कम कर सकती है और तनाव को कम करने में मदद करती है, जिस पर एक अध्ययन भी किया गया। अध्ययन में प्रतिभागियों को नियमित रूप से दो सप्ताह तक संभोग करने की सलाह दी गई, जिसमें पाया गया कि उनमें तनाव और चिंता की कमी आई थी।

5.इम्यूनिटी में सुधार करे (Physical Intimacy And Immunity Connection)

कई अध्ययनों में इसका दावा भी किया जा चुका है कि शारीरिक इंटिमेसी और सेक्स न सिर्फ आपको मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी बना सकता है। सेक्स सीधे आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को प्रभावित करता है, जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते हैं वो कम बीमारी पढ़ते हैं और सीजनल बीमारियों से भी बचे रहते हैं, क्योंकि नियमित सेक्स करने से आपके सिस्टम में उन एंटीबॉडीज का उत्पादन होता है, जो आमतौर पर वायरस और कीटाणुओं से लड़ने के लिए मददगार होते हैं।

और पढ़ें : सेक्स ड्रीम्सः जानिए सेक्स से जुड़े इन 5 सपनों का मतलब

6.ओवरईटिंग (Over Eating) या अंडर-ईटिंग (Under Eating) की समस्या कम करे

प्यार में पड़ने के बाद लोगों में कई तरह से शारीरिक और मानसिक बदलाव आ सकते हैं। इसी का एक फायदा भी है। नियमित सेक्स करने से आप अपनी ईटिंग से जुड़ी आदतों में सुधार ला सकते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है या आपको कम भूख लगने की समस्या है, शीरीरिक इंटिमेसी इस समस्या से आपको राहत दिला सकता है।

शारीरिक इंटिमेसी (Physical Intimacy), सेक्स (Sex) और एजिंग (Aging) पर क्या कहते हैं अध्ययन

सेक्सोलॉजिस्ट के मुताबिक, शारीरिक इंटिमेसी या सेक्स करने के दौरान शरीर में कोलोजन (Collagen) का उत्पादन होता है जो चेहरे पर एज स्पॉट्स, स्किन में सिलवटे और झुर्रियां को आने से रोकता है। इन सब बातों का दावा सेक्स और एजिंग को लेकर एक स्टडी में की गई है। इस स्टडी में 3500 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया। जिनपर करीब दस सालों तक अध्ययन किया गया। इस स्टडी में शामिल लोगों को रोजाना अपने साथी साथी के शारीरिक इंटिमेसी के चरण से गुजरना पड़ता था। इनके अलावा अध्ययने में ऐसे भी लोगों को शामिल किया गया जो नियमित रूप से सेक्स करने की बजाय हफ्ते में एक या दो बार या कभी-कभार ही सेक्स करते थे।

और पढ़ें : आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

7 से 12 साल का फर्क दिखा उम्र में

अध्ययन का समय पूरा होने के बाद अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को एक-दूसरे की उम्र का अंदाजा लगाने के लिए कहा गया। नियमित रूप से शारीरिक इंटिमेसी वाले लोगों को एक ग्रुप में और सेक्स में कम रूची रखने वाले प्रतिभागियों को दूसरे ग्रुप में बांटा गया। जिस ग्रुप के लोगों की सेक्स लाइफ एक्टिव थी यानी जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते थे उनकी उम्र को दूसरे प्रतिभागियों ने लगभग 7 से 12 साल तक कम का अनुमान लगाया। जबकि, दूसरे ग्रुप वाले लोग जो नियमित रूप से शारीरिक संबंध नहीं बनाते थे उनकी उम्र उनकी असल उम्र से 5 से 7 साल बढ़ी बताई गई।

यह है इसका कारण

ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि सेक्स करने के दौरान कोलेजन (Collagen) के साथ ही एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरॉन जैसे केमिकल्स भी बॉडी में रिलीज होते हैं। ये केमिकल्स स्किन टोन को बरकरार रखने में शरीर की मदद करते हैं और एस्ट्रोजेन जवां दिखने वाली त्वचा देने में मदद करता है। इसके अलावा नियमित सेक्स करने से शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन भी बेहतर बना रहता है जिससे शरीर के सभी अंगों में ब्लड फ्लो बेहतर और प्रभावशाली तरीके से होता रहता है और यह शरीर को अंदर से मॉइश्चराइज भी करता रहता है।

इतना ध्यान रखें कि कोई भी रिश्ता सिर्फ शारीरिक इंटिमेसी या सेक्स के आधार पर जिंदा नहीं रह सकता है। अगर अपने साथी के साथ एक सुखद जीवन का आनंद लेना है, तो रिश्ते में शारीरिक संबंध के साथ-साथ आपसी प्रेम, एक-दूसरे के लिए भरपूर सम्मान, हर घड़ी में एक-दूसरे का साथ देना जैसी और भी जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और शारीरिक इंटिमेसी क्यों जरूरी है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Benefits of love and sex. https://www.nhs.uk/live-well/sexual-health/benefits-of-love-sex-relationships/. Accessed on 22 January, 2020.

Health benefits of sex and love. https://www.healthdirect.gov.au/health-benefits-of-love-and-sex. Accessed On 15 September, 2020.

Benefits of love and sex. https://www.gowerstreetpractice.org.uk/syndication/live-well/sexual-health/benefits-of-love-sex-relationships. Accessed On 15 September, 2020.

Is Sex Good for Your Health? A National Study on Partnered Sexuality and Cardiovascular Risk Among Older Men and Women. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5052677/. Accessed On 15 September, 2020.

8 Reasons Sex Improves Your Health. https://www.aarp.org/relationships/love-sex/info-06-2011/sex-improves-men-health.html. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड