backup og meta

सेक्स ड्रीम्सः जानिए सेक्स से जुड़े इन 5 सपनों का मतलब

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/07/2020

सेक्स ड्रीम्सः जानिए सेक्स से जुड़े इन 5 सपनों का मतलब

क्या आपको पता है कि आप जितने भी सपने देखते हैं उन सपनों में से आठ प्रतिशत सपने सेक्स ड्रीम्स से जुड़े होते हैं? पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए यह प्रतिशत समान ही है। सेक्स से जुड़े वो कौन-से सपने हैं जो आपको ज्यादातर दिखते हैं? सपने में सेक्स का होना या सेक्स से जुड़ी बातों को सपने में देखना कितना सामान्य है? हम आज आपको इसी बारे में यानी सेक्स ड्रीम्स से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं।

और पढ़ें : छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सेक्स ड्रीम्स का क्या मतलब होता है? 

सेक्स ड्रीम्स के पीछे के अर्थ को जानना कोई कठिन बात नहीं है। जब आपको सेक्स से जुड़े सपने दिखाई देते हैं, तो सबसे पहले सपना याद रखने की कोशिश करें। इसे एक ऐसी कहानी में तोड़ने की कोशिश करें जिसमें एक शुरुआत, मध्य और अंत हो। अपने सपने में आप अपनी भावनाओं का अनुभव करने पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा करने से आपको पता चलेगा कि ये सपने आपको किस ओर ले जाते हैं। जब आप अपने सपनों की इस तरह पड़ताल करेंगे तब पाएंगे कि आपका सपना आपको क्या संकेत दे रहा है? 

सेक्स ड्रीम्स आपको तब भी आ सकते हैं जब आपके सेक्स संबंध अच्छे न चल रहे हों। बहुत बार ऐसा होता है कि आप सोने से पहले जिस बारे में सोच रहे होते हैं उससे जुड़ा सपना आ सकता है। हर किसी का सेक्स ड्रीम्स को लेकर अलग अनुभव हो सकता है। कुछ लोग अपना अनुभव शेयर करते हुए बताते हैं कि उन्होंने अपने बॉस या ऑफिस में काम करने वाले साथी से साथ सेक्स करने का सपना देखा, जिसके बाद वे बुरा महसूस करते हैं। इसमें बुरा महसूस करने जैसी कोई बात नहीं होती। ऐसे सपनों के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए।

सेक्स ड्रीम्स आने का मतलब क्या होता है?

यह समझना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि सेक्स ड्रीम्स के पीछे का अर्थ क्या है। हम सभी प्रत्येक  सपनों को एक अलग अर्थ देते हैं। हालाँकि, कुछ सामान्य विषय हैं जो सेक्स के सपनों में दिखाई देते हैं। 

[mc4wp_form id=’183492″]

किसी अजनबी या परिचित के साथ सेक्स ड्रीम्स

इस तरह के सपनों का मतलब बस यही हो सकता है कि आपकी सेक्स की इच्छा अधिक हो और आप अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा न कर पा रहे हों। ऐसे सपनों के बारे में बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। यदि ऐसे सपने आपको बार-बार आते हैं तो आप अपने साथी के साथ खुलकर बात करें। 

और पढ़ें : सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

बार-बार अपने एक्स-साथी के साथ सेक्स ड्रीम्स

ऐसे सपने आना इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने पुराने साथी के साथ कितने ज्यादा जुड़े थे और आपका ब्रेअकप कितने समय पहले हुआ है?हालांकि, अगर आपके ब्रेकअप को कई महीने या साल बीत चुके हैं और आप अभी भी अपने एक्स के साथ सेक्स के सपने देख रहे हैं, तो हो सकता है कि इस रिश्ते से जुदा कोई गंभीर दुःख आप भुला नहीं पा रहे हों। आप किसी थेरेपिस्ट की भी मदद ले सकते हैं।

अपने स्टूडेंट या टीचर के साथ सेक्स ड्रीम्स

यह सपना एक ऐसे व्यक्ति की तरफ इशारा करता है जो बहुत ही आकर्षक है पर आप उसके साथ किसी प्रकार का भी रिश्ता कायम कर पाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। इसी वजह से बार-बार आपको इस प्रकार के सपने आते हैं। ऐसे मामलों में आपको किसी प्रोफेशनल थेरेपिस्ट की मदद लेनी चाहिए।

सेलेब्रिटी के साथ सेक्स ड्रीम्स 

किसी सेलेब्रिटी के साथ सेक्स का सपना देखने का मतलब है कि आप इस प्रसिद्ध व्यक्ति के प्रति कुछ ज्यादा ही पैशनेट हैं। कहीं ना कहीं ये इस बात का भी संकेत देता है कि आप भी उस सेलेब्रिटी के जैसे कभी ना कभी बड़ा बनना चाहते हैं।

और पढ़ें : गर्भधारण के लिए सेक्स ही काफी नहीं, ये फैक्टर भी हैं जरूरी

ओरल सेक्स ड्रीम्स

इस सपने का मतलब यह हो सकता है कि आपके मन में कहीं न कहीं ओरल सेक्स को लेकर घृणा थी पर उसके बावजूद आप मन ही मन इसकी इच्छा रखते हैं। आप अपने साथी से इसके बारे में खुलकर बातचीत कर सकते हैं। 

अगर आपको सेक्स से जुड़े सपने बहुत परेशान करते हैं तो आप अपने साथी या परिवार के किसी करीबी सदस्य से बात कर सकते हैं। अगर फिर भी आपको कोई हल नहीं मिलता तो आप किसी प्रोफेशनल डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

पुरुषों को ही नहीं महिलाओं को भी आते हैं सेक्स ड्रीम्स 

अक्सर पुरुष कहते हैं कि उन्हें सुबह सेक्स ड्रीम्स आते हैं, ऐसा नॉक्चर्नल पेनाइल ट्यूमेसेंस के कारण होता है। नॉक्चर्नल पेनाइल ट्यूमेसेंस रात में लगभग तीन से पांच बार पुरुषों का पेनिस इरेक्ट पुजिशन में कर देता है। कभी-कभी ये इरेक्शन 30 मिनट तक रहता है। वहीं, महिलाओं को आने वाले सेक्स ड्रीम्स को वेट ड्रीम्स कहते हैं। जिसमें महिलाओं में कामोत्तेजना के कारण वजायनल सिक्रिशन होता है। सेक्सुअल ड्रीम्स से महिलाओं को ऑर्गेजम भी होता है।

सेक्स ड्रीम्स के कारण स्वप्नदोष क्यों होता है?

जब पुरुष अपनी यौवनावस्था (Puberty) से गुजरते हैं, तो उनके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नाम का मेल हॉर्मोन का उत्पादन शुरू हो जाता है। जब आपका शरीर टेस्टोस्टेरॉन का उत्पादन शुरू करने लगता है, तो वो स्पर्म को रिलीज कर सकता है। यौवनावस्था के दौरान टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन की वजह से ही आपका पेनिस इरेक्ट होता है। जब शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो आपको सोते हुए भी इरेक्शन हो जाता है। जिस वजह से आपके शरीर में बनने वाला स्पर्म शरीर से बाहर निकलता है। जिसका एकमात्र माध्यम स्वप्नदोष या वेट ड्रीम होता है।

दूसरी तरफ, आप इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि, सोते हुए आपके जननांग में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे वह हाइपरसेंसिटिव होते हैं। इसलिए, अगर आप सेक्स ड्रीम्स देख रहे हैं या बेड या कपड़ों की वजह से इरेक्शन होता है, तो पेनिस से तरह पदार्थ निकलने लगता है। ऐसा महिलाओं के साथ भी हो सकता है, जिसे स्वप्नदोष कहते हैं।

क्या सेक्स ड्रीम्स को रोका जा सकता है?

प्रामाणिक तौर पर आप सेक्स ड्रीम्स पर काबू नहीं पा सकते। क्योंकि, अपने सपने पर काबू पाना असंभव है। लेकिन, दूसरी तरफ ड्रीम एक्सपर्ट के मुताबिक आप कुछ टैक्टिक्स की मदद से अपने सपनों पर नियंत्रण रख सकते हैं। लेकिन, इस बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/07/2020

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement