home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए बच्चों को क्या खिलाना अच्छा होता है?

सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए बच्चों को क्या खिलाना अच्छा होता है?

मौसम चाहे कोई भी हो, हमें अपने खाने की फिक्र नहीं सताती है। क्योंकि हम किसी भी मौसम में अपने आपको उसके हिसाब से ढ़ाल लेते हैं। लेकिन बदलते मौसम का असर सबसे पहले छोटे बच्चों पर पड़ता है। ऐसे में हमें ध्यान देना पड़ता है, किस मौसम में अपने बच्चे को क्या खिलाया जाए। जिससे उनका शरीर बदलते मौसम और उससे होने वाली समस्याओं से जूझ सके। वैसे तो ये कहने की बात नहीं है, लेकिन हर दूसरे व्यक्ति का पसंददीदा मौसम सर्दी होती है। लेकिन बच्चों के लिए ये बहुत मुश्किल होता है। दरअसल छोटे बच्चे बहुत ही संवेदनशील होते हैं। इसलिए बदलते मौसम का प्रभाव उनपर सबसे जल्दी होता है। बात करें तो सर्दी की ते, जरा सी लापरवाही पर उन्हें सर्दी,जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में मां-बाप के लिए सबसे बड़ा सवाल यह बन जाता है, कि बच्चों को क्या खिलाएं,जिससे वो सर्दी के मौसम में हृिष्ट-पुष्ट रह सके। उन्हें सर्दी से होने वाली समस्याओं से बचाया जा सके। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं, कि बच्चों के लिए विंटर फूड (Winter food for kids) का चुनाव कैसे करें।

सर्दी के मौसम में बच्चों को क्या खिलाएं (Winter food for kids )?

सबसे पहले तो आप यह जान लें कि इस लेख में बताई गई विधि तीन साल या उसके अधिक उम्र के बच्चों के लिए बताई जा रही है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कई विकल्प बताएंगे,जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आप अपने बच्चों को क्या खिलाएंगे। हम जो उपाय आपको बताने वाले हैं, उससे जुड़ी सामग्री आपके घर में ही मौजूद है। तो सर्दी में अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ को बनाए रखने के लिए इस आर्टिकल में जानें बच्चों को क्या खिलाना चाहिए ?

खजूर की खीर (Date pudding)

सर्दियों के लिए खजूर सभी सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। क्योंकि यह शरीर को गर्म रखता है और ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। खजूर की खीर तैयार करने में आसान है और निश्चित रूप से बच्चों के लिए ये बहुत स्वादिष्ट साबित हो सकती है। सर्दियों के दौरान इस हेल्दी खीर को अपने बच्चे को खिलाना न भूलें।

मीठे आलू (Sweet potatoes)

शकरकंद फाइबर का एक और बढ़िया स्रोत है। शकरकंद में विटामिन ए और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। उनका स्वाद मीठा होता है, जिसे सभी प्रकार के व्यंजनों में उपयोग कर सकते हैं। इसको भुनने से पहले कैनोला या जैतून के तेल के साथ पतले “कॉइन” में काटें और टॉस करें। शकरकंद की प्यूरी को मैकरोनी और पनीर, दलिया और ब्राउनी सहित खाद्य पदार्थों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्रेंच फ्राइज के विकल्प के रूप में पके हुए शकरकंद में स्वैपिंग का प्रयास करें। अपने बच्चों को छीलने में मदद करें ताकि वो आसानी से इसे खा सकें।

और पढ़ेंः एंटी-स्लीपिंग पिल्स : सर्दी-जुकाम की दवा ने आपकी नींद तो नहीं उड़ा दी?

बच्चों के लिए विंटर फूड: बादाम का हलवा

रोजाना बादाम का सेवन करने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। बादाम का सेवन करने से यह हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और बादाम में मौजूद प्रोटीन तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसका हमेशा आसान पाचन और बेहतर पोषण अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बादाम का हलवा या इससे बनी मिठाई, जो भीगे हुए बादाम, दूध, चीनी और घी के साथ तैयार की जाती है। बादाम के हलवे को फ्रिज में स्टोर करें और अपने बच्चे को गर्म और स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह एक चम्मच हलवा दें।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सर्दियों के लिए एक सुपर-डुपर हेल्दी ड्रिंक है। खांसी और जुकाम को ठीक करने, प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाने आदि के लिए इसके बहुत सारे लाभ हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं जो विभिन्न संक्रमणों से लड़ते हैं जो सर्दियों के दौरान आम होते हैं। अपने बच्चे को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिलाएं और आप खुद अपने बच्चे के सेहत में बहुत सुधार देखेंगे।

और पढ़ेंः क्यों बादाम को भिगोकर खाने की दी जाती है सलाह? जानें भीगे हुए बादाम के फायदे

बच्चों के लिए विंटर फूड: ड्राई फ्रूट्स लड्डू

ड्राई फ्रूट के लड्डू को सर्दियों के दौरान बनाकर बच्चों को देना बहुत अच्छा होता है। क्योंकि यह लड्डू शरीर को गर्म रखता है और बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। बच्चों के आहार में ड्राई फ्रूट्स और नट्स शामिल करना सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि यह उनके मीठे दांत को संतुष्ट करता है। इस स्वस्थ लड्डू को बनाने के लिए घर में मौजूद सूखे मेवे और नट्स का उपयोग किया जा सकता है। पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए अपने बच्चे को नाश्ते में प्रति दिन एक लड्डू दें।

गाजर का हलवा

गाजर का हलवा सभी बच्चों का पसंदीदा होता है। इसलिए सर्दी में बच्चों को ये खिलाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। यह ताजा रसदार गाजर, दूध, नट्स और घी के साथ तैयार किया जाता है जो सर्दियों के लिए एक शानदार मिठाई है। यह भारत में पारंपरिक स्वादिष्ट मिठाई मानी जाती है। जो शरीर को गर्म रखने के लिए सर्दियों के दौरान बहुत पसंद की जाती है। सर्दियों में गाजर के हलवे को बच्चों को खिलाना और उन्हें खुश करना न भूलें।

और पढ़ें: जान लें छोटे बच्चों को पढ़ाने के तरीके, खेल के साथ ही हो जाएगी पढ़ाई

बच्चों के लिए विंटर फूड: क्लेमेंटाइन

क्लेमेंटाइन विटामिन सी से भरपूर होता है, यह एक प्यारा शीतकालीन साइट्रस है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और फाइबर को बनाए रखने में मदद करता है। बच्चों को पसंद है कि वे आम तौर पर बिना बीज के, आसानी से छीलने वाले पदार्थ खाए ऐसे फल उन्हें मजेदार भी लगते हैं। जिससे वे स्कूल लंचबॉक्स या स्नैक्स के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप साग को अधिक आकर्षक बनाने के लिए सलाद में वर्गों को टॉस भी कर सकते हैं।

गार्लिक ब्रेड

बच्चों के लिए विंटर फूड (Winter food for kids) का चुनाव करते समय लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन एलिसिन के साथ पैक होता है, लहसुन एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जारी करता है जो शरीर को बीमारी से दूर रखने में मदद करता है, इसलिए सर्दी में आप बच्चों का मनपसंद गार्लिक ब्रेड उन्हें सर्व कर सकते हैं।

बच्चों के लिए विंटर फूड: ड्राई फ्रूट पाउडर

सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स और नट्स वाला दूध देना बहुत फायदेमंद हो सकता है। सर्दियों में अपने ड्रिंक में इसको शामिल करना एक बढ़िया तरीका है। जब ड्राई फ्रूट्स पाउडर को दूध के साथ मिलाया जाता है तो यह स्वादिष्ट लगता है। इसके अलावा, यह बनाना बहुत सरल होता है, क्योंकि ड्राई फ्रूट पाउडर पहले से तैयार किया होता है। बस आपको इस पाउडर को उबले हुए गर्म दूध के साथ मिला कर बच्चों को देना होता है।

और पढ़ें: Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

गाजर का सूप

सूप हर तरह से बहुत फायदेमंद माना जाता है। फिर वो चाहे कोई भी मौसम हो, लेकिन सर्दियों में इसको पीने के अपने अलग फायदे और मजे हैं। सर्दियों के दौरान गाजर पसंदीदा सब्जियों में से एक है क्योंकि यह सर्दियों के दौरान ताजा होता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत होता है। जो प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है तो सर्दियों में गाजर सूप बच्चों को देने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

बच्चों के लिए विंटर फूड: दालचीनी

सर्दी के मौसम में बच्चों को क्या खिलाएं इस सवाल के जवाब में दालचीनी का नाम बहुत पहले नजर आता है। क्योंकि इसके तमाम फायदे हैं। यह उन लोगों को गर्म करती है जो हमेशा ठंडे रहते हैं और खराब परिसंचरण से पीड़ित होते हैं। दालचीनी एंटीसेप्टिक और एक पाचन टॉनिक है। दालचीनी केक और मिठाइयों में उपयोग किया जाने वाला मसाला है। यह मधुमेह रोगियों के लिए भी प्रभावी माना जाता है।

और पढ़ें: शैतान बच्चा है तो करें कुछ इस तरह से डील, नहीं होगी परेशानी

तिल के लड्डू

तिल के बीज प्रोटीन से भरे होते हैं और इसमें कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए सर्दियों के दौरान बच्चे के आहार में तिल को शामिल करना महत्वपूर्ण है। गुड़ के साथ तिल को मिलाकर लड्डू बनाया जाता है। जिसे बच्चे बड़े दोनों बहुत पसंद करते हैं। यह टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होता है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी डाइट, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

बच्चों के लिए विंटर फूड: बेसन का शीरा

बेसन का शीरा चने के आटे से बनाया जाता है और यह एक स्वादिष्ट मिठाई है और सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छा उपाय है। जो सर्दियों के दौरान आम है। यह आपकी पसंद के अनुसार हलवा या दलिया के रूप में तैयार किया जा सकता है। यदि बीमार बच्चे के लिए इसे तैयार किया जाता है, तो इसे पावरिंग कंसिस्टेंसी में दें।

और पढ़ें: मुलेठी के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Licorice

मुलेठी

मुलेठी खांसी को ठीक करने के लिए एकदम सही प्राथमिक चिकित्सा है। यह छोटी डंठल के रूप में आता है। इसमें बस एक छोड़े से टुकड़े को चबाएं, जब आपके गले में खराश हो और इसका जादू देखें। बच्चों को देने के लिए, पानी में उबाल लें और उन्हें इसे घूंट के रूप में दें।

बच्चों के लिए विंटर फूड: टमाटर के सूप

टमाटर का सूप सर्दी में बहुत अधिक उपयोग किए जाने वाली सब्जी है। इसे आप बच्चे की पसंद के हिसाब से तीखा,चटपटा या मीठा बना सकते हैं। कुछ लोग इसमें कई तरह के मसाले का उपयोग करके तैयार करते हैं। टमाटर के सूप में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह प्राकृतिक प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

चुकंदर और खजूर का हलवा

चुकंदर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। चुकंदर विटामिन सी से भरी एक सर्दियों की सब्जी है। जब इसे खजूर के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके बड़े बच्चों और यहां तक कि छोटे बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट हेल्दी मिठाई बना जाती है। जिसे आप सर्दी के मौसम में अपने परिवार में बच्चों को परोसकर उनका स्वास्थ मजबूत बना सकते हैं।

और पढ़ें: 9 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट में इन पौष्टिक आहार को शामिल कर जच्चा-बच्चा को रखें सुरक्षित

बच्चों के लिए विंटर फूड: बादाम और खजूर की मिठाई

सर्दी के लिए बादाम और खजूर को मिक्स करके बनाई गई मिठाई बहुत फायदेमंद हो सकती है। बादाम और खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं। यह बनाने में बहुत आसान होता है,यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ऊर्जावान रहने में मदद करता है। सर्दी के मौसम में अपने बच्चो को ये स्वादिष्ट लड्डू खाने की आदत डाले।

चॉकलेट मिल्क

वैसे यह बताने की जरूरत नहीं है की बच्चों को चॉकलेट के नाम पर क्या कुछ नहीं खिलाया जा सकता है। आपने देखा होगा की किस तरह बच्चे चॉकलेट के नाम पर हर काम के लिए तुरंत ही हां कह देते हैं। तो सर्दी एक अच्छा मौका है की बच्चों के मनपसंद शेक बनाकर देने का, इसमें कई तरह के चॉकलेट पाउडर आप मिला सकते हैं। जो आपके बच्चे का फेवरेट हो।

और पढ़ें: अगर आप सोच रहीं हैं शिशु का पहला आहार कुछ मीठा हो जाए तो जरा ठहरिये

बच्चों के लिए विंटर फूड: शहद

शहद सर्दियों के लिए एक आजमाया हुआ बेस्ट तत्व है,आप जानते हैं शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट और वार्मिंग गुण पाए जाते हैं। खांसी और गले की खराश से जल्द राहत के लिए इसे अदरक के रस के साथ मिलाया जा सकता है। इसका उपयोग बच्चों में भी किया जाता है।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी डाइट, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Best Winter Foods for Kids  https://www.eatright.org/food/planning-and-prep/cooking-tips-and-trends/best-winter-foods-for-kids Accessed on 05-08-2020

DATE:  https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12850886/ Accessed on 05-08-2020

5 Foods You Should Eat This Winter https://health.clevelandclinic.org/5-foods-for-winter-weather/   Accessed on 05-08-2020

10 Winter Foods  https://www.artofliving.org/in-en/lifestyle/well-being/winter-foods-glowing-skin  Accessed on 05-08-2020

5 Energizing Foods to Fuel Your Winter https://bethanylutheranvillage.org/energizing-foods-to-fuel-winter/   Accessed on 05-08-2020

What Fruits & Vegetables are In Season during Winter?  https://fruitsandveggies.org/stories/whats-in-season-winter/    Accessed on 05-08-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड