home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए बचपन से ही दें अच्छी सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए बचपन से ही दें अच्छी सीख

शिशु आगे चलकर कैसा होगा यह कोई नहीं कह सकता, लेकिन यह हर एक पैरेंट्स, टीचर्स और घर के बड़े बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वो अपने से ही अच्छी सीख देने के साथ नैतिकता का पाठ पढ़ाएं। बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) को लेकर बचपन से ही उन्हें अच्छी सीख दें ताकि आगे चलकर वो कितना कमाए इससे फर्क न पड़े बल्कि जितना भी कमाए ईमानदारी और मेहनत के साथ कमाने के साथ बड़े बुजुर्गों का आदर व छोटों का सम्मान करें। किसी के साथ गलत न करें। यह संस्कार सबसे अहम हैं, जिसे बड़े बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए अच्छी सीख देकर कर सकते हैं। वहीं अच्छी सीख देने की वजह से अपने साथ-साथ समाज के प्रति भी उनकी जिम्मेदारी को समझे। आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि बच्चों को किन-किन नैतिक मूल्यों को देना चाहिए ताकि उनका विकास हो सके और साथ ही उन्हीं नैतिक मूल्यों के बदौलत उन्हें जीवन में क्या हासिल होता है, ये समझाएं।

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids)

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए आपको कदम उठाने की जरूरत है। घर ही बच्चे की पहली पाठशाला होती है, इसलिए आपका सजग रहना जरूरी है। जानिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में।

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास: परिवार की कद्र करने से करें शुरुआत

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए परिवार में अच्छा माहौल बनाएं। वहीं हर एक परिजन की इज्जत करना सिखाएं। कहा जाता है कि बच्चा जो देखता है वही करता है, इसलिए घर के बड़े कोई ऐसी गलती न करें जिसे आपका बच्चा कोई गलत चीज सीख जाए।

और पढ़ें : पहले पेरेंट्स समझें बच्चे की इस बीमारी को फिर करें एडीएचडी ट्रीटमेंट

शेयरिंग और केयरिंग की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए उनमें शेयरिंग और केयरिंग की आदत डलवाएं। खाने की चीज की बात करें तो छोटी से लेकर बड़ी चीज को परिवार व दोस्तों के मिल बांटकर खाने की आदत डलवाएं। वहीं पैरेंट्स बच्चों को ओल्ड एज होम ले जाकर जरूरतमंदों की मदद भी कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को खुशी के लम्हे को एक दूसरे के साथ इंज्वाय करने की प्रवृत्ति भी डेवलप करें। ताकि आपका बच्चा खुशियों के साथ सकारात्मकता के साथ जी सके।

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास: मानवता की इज्जत करना सीखाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए उन्हें बड़ों की इज्जत करने के साथ हर एक व्यक्ति को सम्मान देना सिखाएं। चाहे वो इंसान कोई भी काम क्यों न करें, उसे सम्मान देने की सीख दें। सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों के साथ पेड़-पौधों की इज्जत और उसका महत्व बच्चों को बताएं।

और पढ़ें : बच्चे के मुंह में छाले से न हों परेशान, इसे दूर करने के हैं 11 घरेलू उपाय

ईमानदारी की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) की बात करें तो उन्हें ईमानदारी की सीख देनी चाहिए। इसके लिए आप बच्चों को हमेशा सही बोलने की सीख दे सकते हैं। गलती करने के बावजूद सही बोलने की सीख देकर बच्चा ईंमानदार बनेगा। बड़ों की डांट न पड़े इसलिए बच्चा झूठ का सहारा लेता है, ऐसे में आप उन्हें छोटी उम्र में ही ईमानदारी का पाठ पढ़ा सही बोलने की सीख दें। इसके तहत आप बच्चों को अच्छे संस्कार भी दे सकते हैं।

बच्चों को अच्छी सीख देने के साथ उनका फिटनेस भी है जरूरी, कम उम्र में बताएं योग का महत्व, वीडियो देख लें एक्सपर्ट की राय

कम उम्र में ही जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) की सीख हम उन्हें कम उम्र में जिम्मेदारी का एहसास दिलाकर कर सकते हैं। इसकी सीख हम उन्हें खेलने के बाद खिलौनों को अपनी जगह पर रखने के लिए कह सकते हैं। वहीं प्री स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल से लौटने पर स्कूल बैग और कपड़े को सही जगह रखने को कह सकते हैं।

जरूरतमंदों की मदद करने की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए जरूरतमंदों की मदद करना बेहतर सीख हो सकती है। उन्हें यह सीख दें कि यदि कोई आपकी जरूरत महसूस कर रहा है तो आगे आकर उसकी मदद करनी चाहिए। न कि मुंह फेर आगे बढ़ जाना चाहिए।

विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करना सिखाएं

अच्छी सीख के तहत और बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए आप उन्हें विवादों से दूर रहने के साथ उसे शांतिपूर्ण तरीकों से हल करना सीखाएं। यही आगे चलकर उन्हें एक अच्छा वक्ता बनाएगा। यह भी सीख दें कि चाहे जितनी भी विकट परिस्थितियां ही क्यों न आ जाए खुद से हार न मानकर हमेशा डटे रहना चाहिए। बच्चों को अच्छी सीख देने से उनका भविष्य बेहतर बनेगा।

अपने हक के लिए आवाज उठाना सिखाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) के लिए उन्हें अपने हक के लिए आवाज उठाना सिखाएं। वहीं उन्हें सही और गलत में अंतर का भेद भी बताएं। इससे वो बड़ी से बड़ी मुश्किलों से आसानी से निकल पाएंगे। बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए उनमें हमेशा सीखने की ललक पैदा करें ताकि वो उम्र के किसी भी पायदान पर क्यों न हो, जहां से उन्हें सीखना पड़े वो वहां से सीख लें।

और पढ़ें : कैसे करें आईसीयू में एडमिट बच्चे की देखभाल?

बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास है कितना जरूरी

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) को लेकर सीख देना बेहद ही जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहा जाता है कि एक अच्छा आदमी कईयों को अच्छाई सीखा देता है। इसलिए उन्हें हमेशा अच्छी सीख देनी चाहिए। इसके लिए आप उन्हें ऐसे दे सकते हैं ट्रेनिंग

  • बच्चे का व्यक्तित्व निर्माण कर : बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) को लेकर उन्हें दयालुपन, मानवता, हिम्मत, दया की सीख देकर हम उनका व्यक्तित्व निर्माण कर सकते हैं। ताकि वो जीवनभर इसके साथ जी सकें और नेक इंसान बन सकें।
  • सही को सही और गलत को गलत कहने की दें सीख : बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) को लेकर हमें उन्हें ऐसी सीख देनी चाहिए जिससे वो सही को सही और गलत को गलत कहने की हिम्मत रखें। देखा गया है कि कम उम्र में बच्चों के साथ यौन शोषण जैसी घटनाएं होती हैं, इसलिए उन्हें गुड और बैड टच के बारे में भी बताएं ताकि वो पूरी हिम्मत के साथ अपने पैरेंट्स को अपने साथ हुए गलत व्यवहार को बता सकें।

और पढ़ें : बच्चे का टूथब्रश खरीदते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास की बात बता वो हर चुनौतियों से लड़ सकेंगे

  • जरूरतमंदों को मदद कर करेंगे समाजसेवा
  • दूसरों के बारे में सोचने की शिक्षा देने से वो समाज का करेंगे भला
  • नैतिक शिक्षा देने की वजह से उनका आत्मविश्वास हमेशा ऊंचा होगा
  • नैतिक शिक्षा के बल पर ही वो बड़े से बड़े खतरों से आसानी से लड़ सकेंगे
  • जीवन में कभी भी वो गलत संगत में नहीं जाएंगे और चाहकर भी गलत काम नहीं करेंगे।
  • दुनिया के प्रति उनका नजरिया बदलेगा वो बुराइयों में भी अच्छाइयों की तलाश में रहेंगे, वहीं हमेशा अच्छा करने की चाहत रखेंगे

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास (Moral Values in Kids) को लेकर जब भी आपको लगे तभी से शिक्षा देना शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि अच्छी बातों को बताने के लिए कोई तय समय नहीं है। वहीं कम उम्र में ही आप यदि उनको यह सीख देंगे तो वो ज्यादा से ज्यादा अच्छी चीजों को सीख पाएंगे। अच्छी सीख के बल पर न केवल अपने लिए बल्कि समाज की बेहतरी के लिए भी वो काम करेंगे। इससे सबका विकास हो सकेगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Introduction: Moral Development Study in the 21st Century/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3860007/  Accessed on 23 July 2020

Moral Development/ https://www.researchgate.net/publication/301678784_Moral_Development / Accessed on 23 July 2020

How Important Are Moral Values in Children?/ https://ofhsoupkitchen.org/importance-moral-values-children / Accessed on 23 July 2020

How to Develop Moral Values in Your Children/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6159747/ / Accessed on 23 July 2020

VALUES MATTER: USING YOUR VALUES TO RAISE CARING, RESPONSIBLE, RESILIENT CHILDREN/ https://centerforparentingeducation.org/library-of-articles/indulgence-values/values-matter-using-your-values-to-raise-caring-responsible-resilient-children-what-are-values/ /Accessed on 23 July 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x