home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चे के लिए प्री-स्कूल का पहला दिन, ये तैयारियां करें पेरेंट्स

बच्चे के लिए प्री-स्कूल का पहला दिन, ये तैयारियां करें पेरेंट्स

प्री-स्कूल (Pre school) ज्वॉइन करने के साथ ही बच्चे के विकास में एक नए चरण की शुरुआत होती है। बच्चे को प्री-स्कूल भेजने से पहले अक्सर माता-पिता खुद से पूछते हैं कि क्या मेरा बच्चा प्रीस्कूल के लिए तैयार है? ऐसे में हर माता पिता के लिए बच्चे के प्री-स्कूल का पहला दिन (First day of pre-school) टेंशन भरा होता है। सभी पैरेंट्स को इस बात की टेंशन सताती है कि उनके बच्चे को स्कूल पसंद आएगा या नहीं, वह वहां पर ज्यादा परेशान तो नहीं होगा, बच्चे को टिफिन में क्या दें, वह स्कूल के महौल में एडजस्ट हो पाएगा या नहीं आदि।

इस बारे में डफरिन हॉस्पिटल की चाइल्ड स्पेशलिस्ट डाॅक्टर सलमान का कहना है कि अगर आपका बच्चा पहले किसी टॉडलर प्रोग्राम में भाग ले चुका है, तो वह अगले कुछ महीनों में प्री-स्कूल में नए दोस्त बनाएगा, नए स्कील सीखेगा और कॉन्फिडेंट और इंडिपेंडेंट बनेगा। यह स्कूल से पहले की शुरुआत आपके बच्चे को बाद में ठीक तरह से स्कूल जाने की राह पर लेकर जाती है। लेकिन, यह हमेशा आसान नहीं होता है। प्री-स्कूल का पहला दिन (first day of pre-school) जब होगा तब आप और आपका बच्चा अलग-अलग भावनाएं महसूस कर रहे होंगे जैसे कि एक्साइटमेंट, आशंका और यहां तक की आप थोड़े दुखी भी होंगे क्योंकि अब आपका बच्चा कुछ समय तक आपकी नजरों से दूर हो जाएगा।

और पढ़ें: बच्चे को प्री-स्कूल भेजने से पहले पेरेंट‌्स फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों का प्री-स्कूल शुरू होने से पहले पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स (Parents should follow these tips before children’s pre-school starts)

प्री-स्कूल का पहला दिन बच्चे के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। बच्चे को एकैडमिक स्तर पर तैयार करना आपकी अपेक्षा से अलग हो सकता है। बच्चे को पढ़ाने, उसके साथ खेलने के अलावा अलग-अलग एक्टिविटीज जैसे कि नेचर-वॉक, पजल और बोर्ड गेम खेलना भी कई मजेदार पारिवारिक गतिविधियां हैं, जो आपके बच्चे को प्री-स्कूल के लिए तैयार करने में मदद करेंगी।

आपको अपने बच्चे को इन एक्टिविटी के लिए तैयार करना चाहिए। खुद को और अपने बच्चे को प्री-स्कूल के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने के लिए आपको और अधिक कोशिश करनी होगी। हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने बच्चे को आसानी से प्री-स्कूल के पहले दिन (first day of pre-school) के लिए तैयार कर सकें।

बच्चे के टीचर से पहले मिलें

अपने बच्चे की क्लास में जाएं और समय से कुछ दिन पहले प्री-स्कूल टीचर से मिलें। अगर बच्चे की क्लास का शेड्यूल मिला है, तो अपने बच्चे को इसके बारे में बताएं। अपने बच्चे को बताएं कि वह स्कूल में हर रोज क्या करने वाला है। अपने बच्चे को बताएं वो अपना बैकपैक और दूसरी निजी चीजें कहां रखेगा। बच्चों को स्कूल के लिए दिला रहे सामान को खरीदते वक्त उन्हें साथ लेकर जाएं और उन्हें उनकी पसंद का सामान दिलाएं। उन्हें कुछ दिन पहले से जो बच्चे स्कूल जाते हैं उन्हें दिखाना शुरू कर दें और उन्हें बताएं कि वह भी स्कूल जाएंगे। एक दो बार उन्हें स्कूल दिखा कर भी लाएं।

किताबें पढ़ें

प्री-स्कूल के बारे में किताबे पढ़ने में थोड़ा समय दें। इससे आपको अपने बच्चे को संभालनें में मदद मिलेगी। अलग-अलग किताबों में रोचक तथ्य होंगे, जिससे बच्चे के साथ शेयर करके आप उसके मन में बैठे डर को कम कर देगा।

बच्चे को एक्टिंग करके दिखाएं

प्री-स्कूल का पहला दिन आने में जब थोड़ा समय बचे तब अपने बच्चे को तैयार करने के बहाने खेलने के लिए नए कौशल का इस्तेमाल करें। उसके बैकपैक को लटका उसके सामने ऐसा दिखाएं कि आप स्कूल जा रहे हैं। गेम खेलें, कहानियां पढ़ें और उसके सामने खाएं। अपने बच्चे को कुछ जरुरी बातें सिखाएं। उसको बताएं कि कैसे किसी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, बारी-बारी से बोलें या किसी नाटक में हिस्सा लें। खेलने के लिए कठपुतलियों का उपयोग करें।

और पढ़ें: बढ़ते टॉडलर्स के लिए 3 तरह के प्रभावी जूते जो उन्हें पहनाने चहिए

प्री-स्कूल भेजने से पहले बच्चे को सेल्फ हेल्प स्किल सिखाएं

इससे पहले प्री-स्कूल का पहला दिन (first day of pre-school) आ जाए उससे पहले ही अपने बच्चे को कुछ सेल्फ हैल्प स्कील सीखा दें। प्री-स्कूल जाना आपके बच्चे के लिए एक बड़ा बदलाव है, जो उसे आजादी का भाव देगा। अपने टॉडलर को सेल्फ-हेल्प स्किल्स जैसे उसके हाथ धोना, टॉयलेट का इस्तेमाल करना, जूते और मोजे पहनना और टेबल पर बर्तनों का इस्तेमाल के तरीके सिखाएं।

प्री-स्कूल का पहला दिन: बच्चे के हिसाब से अपना शेड्यूल बदलें

आपका बच्चा अपने पहले कुछ हफ्तों के प्री-स्कूल में अनुभव करता है। धीरे-धीरे आप अपनी दिनचर्या में उसी के हिसाब से जरुरी बदलाव करें। घर पर एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाने की कोशिश करें। मीडिया के इस्तेमाल को सीमित करें। एक साथ परिवार के साथ खाने का आनंद लें और यह देखें कि आपका बच्चा सही समय पर सोने जाए। उसको हेल्दी नाश्ता दें और क्वालिटी समय बिताएं। इसके अलावा स्कूल शुरू होने से कुछ हफ्ते पहले सही रुटिन बनाने से बच्चे को प्रीस्कूल के समय होने वाले बदलाव में कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

और पढ़ें- क्या बच्चों को प्री स्कूल में भेजना जरूरी है ?

प्री-स्कूल का पहला दिन है, तो पेरेंट्स करें ये तैयारी (First day of pre-school)

खुद को ऑर्गनाइज करें

प्री-स्कूल के पहले दिन के लिए आपको थोड़ी तैयारियां पहले करनी होगी। ध्यान रखें कि आपने बच्चे के कपड़े, जूते और बैकपैक ठीक से लेबल कर दिए हैं। स्कूल के सभी फॉर्म सहीं समय पर भर दें। हेल्दी नाश्ते और दोपहर के खाने की तैयारी पहले से कर लें। इससे आपको सुबह बच्चे को स्कूल के लिए तैयार करते समय किसी तरह की भागादौड़ी नहीं होगी। आपका ज्यादातर काम पहले से हो रखा होगा।

प्री-स्कूल का पहला दिन है (First day of pre-school), तो कुछ समय रहें बच्चे के साथ

बच्चे को स्कूल भेजना शुरुआत में एक टास्क हो सकता है। इसके लिए शुरू के दिनों में बच्चे के साथ स्कूल में उनके साथ कुछ समय बिताएं। क्लास में होने वाली गतिविधियों पर ध्यान दें और अपने बच्चे को क्लास के साथ इन्वॉल्व होने में मदद करें। अपने बच्चे को कुछ दूसरे बच्चों से मिलने में मदद करें। जब जाने का समय हो, तो अपने बच्चे को गले लगाएं, जिससे उसके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा बनी रहें।

और पढ़ें: बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

प्री-स्कूल का पहला दिन है (First day of pre-school), तो बच्चे के साथ इनवॉल्व रहें

माता-पिता से अलग होना बच्चों के लिए एक बड़ा बदलाव है। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा टॉडलर एक्टिविटी में भाग ले चुका है, फिर भी एक नई क्लास और टीचर के साथ एडजस्ट करना एक बार फिर चिंता का विषय बन सकता है। हमेशा अपने बच्चे को बताएं कि आप जा रहें हैं और दिन के अंत में पिक-अप के लिए आएंगे

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने बच्चों के प्री-स्कूल का पहला दिन कैसे आसान बनाएं इससे जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Help Kids (and Parents) Survive the First Day of Preschool/https://www.rasmussen.edu/degrees/education/blog/survive-first-day-of-preschool/ Accessed on 29th June 2021

Starting preschool/https://raisingchildren.net.au/preschoolers/play-learning/preschool/starting-preschool/Accessed on 29th June 2021

First Day of Preschool & Kindergarten: Organization and Preparation/https://discoverearlychildhoodedu.org/careers/preschool-teacher/first-day-preschool-kindergarten/Accessed on 29th June 2021

Preschool Prep: How to Prepare Your Toddler for PreschoolPreschool Prep: How to Prepare Your Toddler for Preschool/https://www.zerotothree.org/resources/78-preschool-prep-how-to-prepare-your-toddler-for-preschool/Accessed on 29th June 2021

How to Prepare Your Child for the First Day of Kindergarten/https://www.ahealthieramerica.org/articles/how-to-prepare-your-child-for-the-first-day-of-kindergarten-236/Accessed on 29th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड