आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्री-टीन्स के लिए अपनाएं ये फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज!

प्री-टीन्स के लिए अपनाएं ये फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज!

छोटी उम्र में बच्चों को पढ़ाना पेरेंट्स के लिए बहुत ही मुश्किल काम होता है। नौकरी, घर, फीस, ईएमआई की चिंता के बीच बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने हेतु प्रेरित करना अपने-आप में एक टेढ़ी खीर की तरह है। टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के स्कूल ऑफ वोकेशनल एज्युकेशन, पटना में बतौर कंसलटेंट कार्यरत सौरभ ने हैलो स्वास्थ्य को बताया कि स्कूलों में दूसरे सत्र यानी दोपहर के समय बच्चे उबासी सी महसूस करते हैं। उनका पढ़ने में मन नहीं लगता है। इसके लिए स्कूल और घरों में कुछ फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) होने से स्टूडेंट सक्रिय हो सकते हैं। इसलिए उनके डे सैडयूल में इस तरह की खेल शामिल करना चाहिए।

और पढ़ें : Child Tantrums: बच्चों के नखरे का कारण कैसे जानें और इसे कैसे हैंडल करें

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun Educational Activities)

यहां छोटे बच्चों व छात्रों के लिए ऐसी ही मजेदार फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) के नाम दिए गए हैं। जिसकी मदद से आप अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

एज्युकेशनल बिंगो

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) में यह खेल बच्चों द्वारा ग्रुप में खेला जा सकता है। बच्चे क्लास में जो कुछ सीखते हैं, उसे खेल के माध्यम से याद करने में मदद मिलती है और बच्चों को इसमें बहुत मजा भी आता है।

इसमें टीचर बच्चों से एक प्रश्न पूछ सकते हैं या जो लास्ट क्लास में पढ़ाया गया था उसके बारे में। यह व्यापक रूप से खेल-खेल में गणित सीखने के लिए उपयोग किया जाता है। बिंगो कार्ड में कॉलम में नंबर हो सकते हैं और सूची में दिए गए उत्तर जानने के लिए उन्हें मैथ्स पजल्स को हल करना होता है।

और पढ़ें : बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

आउटडोर एज्युकेशनल एक्टिविटीज

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) में यह विशेष रूप से आउटडोर स्पेस में आयोजित होता है। शैक्षिक और बच्चों के लिए यह एकदम सही है। आपको बस इतना करना होगा कि इस गेम के साथ एक अक्षर बनाया जाए, जिसे आसानी से किसी दूसरे शब्द से बदला जा सके। ये शब्द कुछ अन्य शब्दों को समझने में मदद करेंगे। किशोरों में स्कूल के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को सीखने में आंनद आता है, उदाहरण के तौर पर “सभी संख्याएं जो एक पंक्ति में 4 से विभाज्य हैं”।

और पढ़ें : प्री-स्कूल में एडजस्ट करने के लिए बच्चे की मदद कैसे करें?

स्प्रे पेंटिंग (Spray painting)

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) में किसी व्यक्ति में रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए स्प्रे पेंटिंग एक अच्छा ऑप्शन है, जैसे कि ‘टी-शर्ट पेंटिंग’ है। आपको बस सादे सफेद टी-शर्ट और रंगीन स्प्रे पेंट के कुछ डिब्बे बच्चों को देने होते हैं। बच्चे को बोलें कि उन टी-शर्ट पर स्प्रे कलर से कुछ भी कलाकारी करें। बाद में इन रंगों के मूल विचारों को देखना काफी आश्चर्यजनक होगा। यह उनमें रचनात्मकता को बढ़ावा देगा और यहां तक कि आप इसके सुंदर परिणाम से आश्चर्यचकित होंगे।

और पढ़ें : हाइपर एक्टिव बच्चों के लिए ये 7 फन एक्टिविटीज हैं बेस्ट

‘पेपर प्लेट्स’

यह एक अच्छी फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) है। इसके लिए पेपर प्लेट्स बहुत सही विकल्प है। बच्चे पेपर प्लेट्स से हैट या आकृतियां बना कर अपनी क्रिएटिविटी का परिचय दे सकते हैं। देखने मे ये टोपी विचित्र हो सकती हैं लेकिन, उनकी रचनात्मकता को बखूबी देख सकते हैं। इस प्रकार के विचारों से बच्चों में रचनात्मकता का स्तर बढ़ता है।

वर्ड-स्पेल गेम

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) में इस तरह की बच्चों की एक्टिविटी के लिए अलग-अलग टीम बनाई जाती है। सभी टीम के बच्चे एक-एक करके कोई वर्ड बोलेंगे। जिसके बाद दूसरे टीम के बच्चे उस शब्द के आखिरी करैक्टर से शुरू होने वाले शब्द को बोलते हैं। इससे बच्चों के सोचने की क्षमता का विकास होता है।

और पढ़ें : छोटे बच्चे के कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

बच्चों के लिए फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) का महत्व

माता-पिता के रूप में आपके बच्चे के विकास में शामिल होना आपका ज्यादा समय नहीं मांगता। लेकिन, इसके कई फायदे हैं। यहां डेवलपमेंट एक्टिविटी के कुछ फायदे दिए गए हैं।

  • ये फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) समस्या को सुलझाने की स्कील को बढ़ाती हैं और बच्चों को स्ट्रेटेजिक रूप से सोचने की शक्ति को बढ़ाता है
  • बच्चों को नए कॉन्सेप्ट और नई चीजों के बारे में बताती है जैसे रंग, संख्या, टेक्सचर
  • इनमें से कुछ फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) एक बार में ठीक नहीं होतीं, लेकिन इसको करने से बच्चा बार-बार कोशिश करना सीखता है
  • बच्चों को उनके डर का सामना करने में मदद करता है और असफल होने के डर के बिना नई चीजों को सीखने का मौका मिलता है
  • बच्चे विकासात्मक गतिविधियों के साथ अधिक फ्लेक्सिबल सोचना सीखते हैं

और पढ़ें : अपनी प्लेट उठाना और धन्यवाद कहना भी हैं टेबल मैनर्स

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) बच्चोंं के लिए क्यों जरूरी है?

दिमाग में वृद्धि (brain growth)

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) से बच्चे का दिमाग तेज होता है, जो उनकी मैमोरी को मजबूत करना और मुश्किल कार्यों को पूरा करने की क्षमता को बढ़ाता है।

भाषा का विकास

फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) बच्चों को बात करने के नए तरीके सीखने में मदद करती हैं। यह उनकी भाषा का विकास करती हैं और उन्हें नए लोगों के साथ बात करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

और पढ़ें : बच्चों को सताते हैं डरावने सपने, तो अपनाएं ये टिप्स

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल

बच्चों के लिए फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) कै दौरान जब वह अलग-अलग वस्तुओं से खेलते हैं, तो उन्हें प्रॉब्लम सॉल्विंग और डिसीजन मेकिंग स्किल सीखते हैं। इन एक्टिविटीज के दौरान नई परेशानियों का सामना करने में मदद मिलती है। इन एक्टिविटीज से वे न केवल अपनी परेशानी का सामना करना सीखते हैं। बल्कि अपने परेशानी को खुद ही मैनेज करना भी सीखते हैं।

सामाजिक संपर्क

बच्चों के लिए फन एज्युकेशनल एक्टिविटीज (Fun educational activities) का माहौल बच्चों को दूसरों के साथ बातचीत करने और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है, जो एक बच्चे के विकास के लिए जरूरी है। वे अपने विचारों को साझा करना और नए रिश्ते बनाना शुरू करते हैं। सैंड एंड वॉटर टेबल सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करने के लिए एक पसंदीदा एक्टिविटी है। हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने चाइल्ड काउंसलर से जरूर पूछ लें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड