home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

चुकंदर खाने का फायदा सुनकर रह जाएंगे हैरान, शरीर से लेकर त्वचा होती है फिट

चुकंदर खाने का फायदा सुनकर रह जाएंगे हैरान, शरीर से लेकर त्वचा होती है फिट

चुकंदर (Beetroot) जिसे अंग्रेजी में बीटरूट कहा जाता है स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका उपयोग ज्यादातर सलाद के रूप में किया जाता है। कई लोग यह सब्जी पसंद नहीं करते हैं लेकिन, चुकंदर खाने का फायदा जब आपको पता चलेगा तो आप इसे खाना शुरू कर देंगे। इस गहरे लाल रंग की सब्जी में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं। चुकंदर के गहरे रंग की वजह से लोग इसकी और आकर्षित होते हैं। जमीन के नीचे विकसित होने वाली इस सब्जी में विटामिन-बी9, विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जिससे चुकंदर खाने का फायदा शरीर को कई रूपों में मिलता है।

और पढ़ें: 30 प्लस वीमेन डायट प्लान में होने चाहिए ये फूड्स, एनर्जी रहेगी हमेशा फुल

चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चुकंदर (बीटरूट) में विटामिन, मिनरल, कैरोटीनाईड, ग्लाइसिन, बीटेन, डायटरी फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई अनगिनत पोषक तत्व पाए जाते हैं। 100 ग्राम चुकंदर में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0.2 ग्राम, शुगर 6.8 ग्राम, प्रोटीन 1.6 ग्राम, कैल्शियम 16 मिलीग्राम, आयरन 0.80 मिलीग्राम सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। बीटरूट में पाए जाने एंटीऑक्‍सीडेंट्स (anti-oxidants) शरीर के लिए अत्‍यधिक फायदेमंद साबित होते हैं। चुकंदर खाने का फायदा यह भी है कि यह डिटॉक्सिफिकेशन (शरीर की सफाई) प्रक्रिया में भी मदद करता है।

चुकंदर खाने के फायदे (Beetroot health benefits)

चुकंदर खाने का फायदा मिलता है दिल को

वैसे तो शरीर का हर एक अंग महत्त्वपूर्ण है लेकिन, दिल को जरा भी नुकसान पहुंचने से बड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए दिल की सेहत के लिए चुकंदर को अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद नाइट्रेट ब्लड प्रेशर (blood pressure) को सामान्य रखने में मदद करता है। शरीर में ब्लड फ्लो ठीक से होने की वजह से दिल भी ठीक से काम करता है। हाई बीपी (high blood pressure) के मरीजों को चुकंदर खाने का फायदा भरपूर मिले। इसके लिए रोजाना एक ग्लास चुकंदर का जूस या फिर इसका सलाद खाना चाहिए। इससे हृदय सम्बन्धी रोग दूर रहेंगे। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रेस कम करने में भी मदद करता है।

और पढ़ें: डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

हीमोग्लोबिन की कमी होती है दूर

चुकंदर खाने का फायदा एनीमिया के रोगी को भी मिलता है। कभी-कभी, कुछ दुर्घटना या चोट की वजह से भारी मात्रा में रक्त की कमी से भी एनीमिया हो सकता है। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद आयरन खून की कमी नहीं होने देता है। इसके रोजाना सेवन से एनीमिया की समस्या नहीं होती और भविष्य में एनीमिया होने का खतरा भी टल सकता है। बीटरूट, लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) को सक्रिय और शरीर में इस की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ती है।

चुकंदर खाने का फायदा पाचनतंत्र को

चुकंदर खाने का फायदा पाचनतंत्र को भी मिलता है। इसमें मौजूद ग्लूटामाइन एमिनो एसिड (amino acid) डाइजेशन की प्रक्रिया ठीक करने और इम्युनिटी बढ़ाने में सक्षम होता है।

और पढ़ें : जानिए किस तरह व्यायाम डालता है पाचन तंत्र पर असर

कोलेस्ट्रॉल रहता है ठीक

चुकंदर में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी जीरो होती है। इसलिए ये हमारी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस में रखता है।

वजन कम करने में मददगार चुकंदर

चुकंदर में हाई फाइबर और फैट न होने की वजह से चुकंदर का जूस वजन कम करता है। बीटरूट मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत हैं। मैग्नीशियम एक खनिज है जो वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

और पढ़ें : हफ्ते में कितना वजन करना चाहिए कम? क्विज में जानें

हड्डियां होती है स्ट्रॉन्ग

चुकंदर को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। सही मात्रा और रोजाना सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

बढ़ता है सेक्स स्टेमिना

चुकंदर खाने का फायदा आपकी सेक्स लाइफ पर भी दिख सकता है। बीटरूट में मौजद बोरॉन सेक्स लाइफ को भी बेहतर करने में कारगर साबित होता है।

आंखें भी रहती हैं स्वस्थ

चुकंदर खाने का फायदा आंखों की सेहत पर साफ दिखाई देता है। चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी आंखों की समस्या खासकर मोतियाबिंद जैसे समस्या से निजात दिलाता है। मोतियाबिंद बुजुर्गों की आंखों में होने वाली समस्या है जिसमें आंखों की रोशनी कम होने लगती है।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए वेट लॉस डायट टिप्स, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

गर्भावस्था में है लाभदायक

इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्वों के कारण गर्भावस्था के दौरान चुकंदर गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए लाभदायक है।

डायबिटीज में चुकंदर खाने का फायदा

यदि आपको डायबिटीज (मधुमेह) है, तो बीटरूट को होनी डायट में शामिल करें। इसे कच्चा, उबालकर या फिर सलाद के रूप में लिया जा सकता है। यह धीरे-धीरे शुगर को ब्लड में छोड़ देता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम बना रहता है। चुकंदर का रस एक और विकल्प है जिसे आप आजमा सकते हैं। यह बहुत हेल्दी होता है जिससे चुकंदर खाने का फायदा शुगर ग्रसित व्यक्ति को मिलता है। इसमें मौजूद फाइबर शुगर के रोगी को लाभ पहुंचाते हैं। बीटरूट शरीर की इन्सुलिन सेंसिटिविटी (insulin sensitivity) को भी रोकता है।

और पढ़ें: विश्व हीमोफीलिया दिवस: हीमोफीलिया को कंट्रोल करने के लिए डायट में करें ये बदलाव

चुकंदर का फायदा त्वचा के लिए

चुकंदर खाने का फायदा सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी मिलता है। चुकंदर का जूस और सलाद सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता में भी चार चांद लगा सकता है।

  • बीटरूट चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइन्स (fine lines) को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही चुकंदर की मदद से त्वचा से पिग्मेंटेशन को हटाने में भी मदद मिलती है।
  • बीटरूट में फोलेट और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है। इसकी स्लाइस को आप चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • चुकंदर का रस पीने से पिम्पल्स, काले धब्बे और डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलता है।
  • चुकंदर की तासीर ठंडी होती है जिससे बीटरूट जूस के सेवन से फोड़े फुंसी से बचाव होता है।
  • स्किन में ग्लो लाने के लिए चुकंदर के रस में टमाटर के रस को मिलाकर पीना चाहिए।

और पढ़ें: हाइपरटेंशन के लिए डैश डायट लेकर करे बीमारी को दूर

चुकंदर के नुकसान (Beetroot side-effects)

चुकंदर खाने का फायदा है तो कुछ नुकसान भी। अधिक मात्रा में चुकंदर खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे-

  • चुकंदर में आयरन और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए होमेक्रोमेटोसिस (Hemocromatosis) के रोगी को इसे खाने से बचना चाहिए।
  • लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी चुकंदर का सेवन कम कर करना चाहिए।
  • चुकंदर अधिक मात्रा में खाने से मतली और डायरिया की समस्‍या हो सकती है।
  • जिन लोगों को चुकंदर से एलर्जी हो उन्हें इसे खाना अवॉयड करना चाहिए।
  • चुकंदर में आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि मौजूद होते हैं जो कि मिनरल्स है। और इनका ज्यादा सेवन करने से ये लिवर में इकट्ठे हो सकते हैं। जिससे लिवर और पैनक्रियाज की सेहत बिगड़ सकती है।

चुकंदर खाने का फायदा शरीर को मिलता है। चुस्त-दुरुस्त रहने के लिहाज से यह बेहद उपयोगी है। बीटरूट खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई बड़ी-बड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इसलिए चुकंदर को अपनी डायट का हिस्सा जरूर बनाएं। लेकिन, अगर आपको कोई विशेष तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो चुकंदर के सेवन और उसकी मात्रा से जुड़ी सारी जानकारी पहले डॉक्टर से ले लें। फिर ही चुकंदर का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Beetroot Nutritional Value: https://www.nutritionvalue.org/Beets%2C_raw_nutritional_value.html Accessed/9/12/2019

Acute Dietary Nitrate Intake Improves Muscle Contractile Function in Patients With Heart Failure: https://www.ahajournals.org/doi/full/10.1161/circheartfailure.115.002141?sid=c7972c37-593e-4ce1-a7d2-a895bcce2e67 Accessed/9/12/2019

Health benefits of beetroot: https://familywize.org/blog/the-top-5-health-benefits-of-beets  Accessed/9/12/2019

Health benefits of beetroot: http://www.naturalbenefits.org/health-benefits-of-beetroot.htm Accessed/9/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/07/2019
x