backup og meta

क्या टमाटर के भर्ते से बढ़ सकती है पुरुष की फर्टिलिटी?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Shruthi Shridhar


Sunil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 14/10/2020

क्या टमाटर के भर्ते से बढ़ सकती है पुरुष की फर्टिलिटी?

दिन में दो बार सप्लिमेंट के तौर पर जो पुरुष टमाटर का भर्ता इस्तेमाल करते हैं, उनके स्पर्म की गुणवत्ता अच्छी होती है। गर्भधारण ना कर पाने वाले जोड़ों में आधे से ज्यादा पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या होती है, वहीं, फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि फर्टिलिटी की समस्या वाले पुरुषों के संबंध में और अध्ययन की आवश्यकता है।

नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) का फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए सुझाव है कि वो एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और ढीले अंडरवियर पहने। एनएचएस का यह भी सुझाव है कि जितना संभव हो सके तनाव को कम करें और ओव्युलेशन की अवधि के दौरान नियमित सेक्स करें, जिससे गर्भधारण की संभावनाओं को अधिकतम किया जा सके। लेकिन, कुछ न्यूट्रिएंट्स पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं, जो कुछ समय से चलन में आ रहे हैं।

लाइकोपीन से स्पर्म गुणवत्ता बढ़ेगी

लाइकोपीन, विटामिन ई और जिंक जिन्हें पिछले शोध में केंद्र बनाकर अध्ययन किया गया है, वो एक एंटी-ऑक्सीडेंट हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ये कोशिकाओं में ऑक्सीडेशन को रोकते हैं। इनका संबंध स्वास्थ्य के दूसरे फायदों से भी है, जिसमें दिल की बीमारियों का खतरा और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।

इस पर शेफफील्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम का कहना है कि उन्होंने इसका सप्लीमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया। क्योंकि इसमें लाइकोपीन है इसलिए, बॉडी का इसको डाइजेस्ट कर पाना थोड़ा मुश्किल है। उन्हें विश्वास है कि प्रतिदिन हर पुरुष को इसकी समान मात्रा मिल सकती है। लाइकोपीन का समान डोज लेने के लिए पुरुषों को प्रति दिन 2 किलो पके हुए टमाटर खाने होंगे।

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

नतीजे उत्साहित करने वाले

पुरुष की फर्टिलिटी

12 हफ्तों तक चले इस ट्रायल में सप्लिमेंट बनाने वाली एक कंपनी ने आंशिक रूप से इसमें पैसा लगाया था। इस ट्रायल के लिए रेंडम तरीके से 60 पुरुषों का चयन किया, जिन्हें प्रतिदिन 14 ग्राम लाइकोपीन या इसकी गोलियां लेनी थीं। शुरुआत के छह हफ्ते और शोध के अंत पर पुरुषों के स्पर्म की जांच की गई। जांच में पता चला कि स्पर्म कॉनसेंट्रेशन में कोई अंतर नहीं था। जांच में पाया गया कि जो पुरुष लाइकोपीन का सेवन कर रहे थे उनके स्पर्म का आकार और मोटिलिटी (स्पर्म की तेजी) ज्यादा थी।

शेफफील्ड यूनिवर्सिटी के ह्यूमन न्यूट्रिशन की एक्सपर्ट डॉक्टर लिज विलियम्स की अगुवाई में यह शोध किया गया। इस शोध को यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया। डॉक्टर लिज ने कहा, ‘इस समय हम पुरुषों को एक छोटी सलाह दे सकते हैं।’

और पढ़ें : गर्भधारण के लिए सेक्स ही काफी नहीं, ये फैक्टर भी हैं जरूरी

बड़े ट्रायल की जरूरत

हम उन्हें एलकोहॉल को कम करने और हेल्दी डायट लेने की सलाह देते हैं लेकिन, यह बेहद ही समान्य सलाह है। वो कहती हैं, ‘यह एक छोटा शोध था और इसे हमें बड़े ट्रायल में दोहराने की आवश्यकता है। लेकिन, इसके नतीजे काफी प्रोत्साहित करने वाले हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अगला कदम इस शोध को उन पुरुषों में दोहराने का है, जिन्हें फर्टिलिटी की समस्या है। यह देखना होगा कि क्या लाइकोपीन उन पुरुषों के स्पर्म गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और यह उन्हें फर्टिलिटी के बड़े ट्रीटमेंट से बचा सकता है।’

और पढ़ें : पुरुषों में इनफर्टिलिटी के ये 5 लक्षण, न करें इग्नोर

भविष्य में होगा फायदा

ग्वेंडा बर्न्स नामक एक चेरिटी नेटवर्क ने इस शोध पर कहा, ‘यह एक शुरुआती चरण है। यह शोध स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार को लेकर एक उम्मीद जगाता है। साथ ही यह भविष्य में पुरुष की फर्टिलिटी के संबंध में एक विस्तृत समझ को पेश करता है।’

[mc4wp_form id=’183492″]

पुरुष की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डायट चार्ट

पुरुष की फर्टिलिटी बेहतर करने के लिए उन्हें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित आहार का सेवन करना चाहिए।

ऑरेंज

पुरुष की फर्टिलिटी को बढ़ाने में ऑरेंज काफी मदद करता है। संतरे में मौजूद विटामिन-सी स्पर्म मोटिलिटी (स्पर्म का मूवमेंट) बढ़ाने में मदद करता है।

हरे रंग की सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रुसेल्स और शतावर जैसी सब्जियों का सेवन करना पुरुष की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। हरी सब्जियों का सेवन स्पर्म की क्वॉलिटी बेहतर बनाता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पुरुष की फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक है। इसलिए डार्क चॉकलेट को डायट में शामिल करें। ध्यान रखें इसे अत्यधिक मात्रा में भी नहीं लेना चाहिए।

और पढ़ें : इनफर्टिलिटी के हो सकते हैं साइकोलॉजिकल प्रभाव, जान लें इनके बारे में

मछली (Fish)

मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड न सिर्फ स्किन को स्वस्थ रखता है बल्कि साथ ही स्पर्म क्वॉलिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। आप चाहे तो इसके लिए सेलमोन और सार्डिनेस जैसे मछलियों का सेवन कर सकते हैं।

अनार (Pomegranate)

अपनी डायट में अनार को शामिल करें। यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को मेंटेन रखता है।

डायट में कुछ बदलावों को करने से पुरुष की फर्टिलिटी बेहतर की जा सकती है। इसके लिए संतरे के साथ-साथ टमाटर, ब्रोकली, अंकुरित अनाज और पत्ता गोभी नियमित रूप से आहार में सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर से भी आप अपना डायट चार्ट तैयार करा सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पुरुष की फर्टिलिटी बेहतर करने के तरीको के बारे में बताया गया है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं।। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सावाल हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Shruthi Shridhar


Sunil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 14/10/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement