home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Friendship Day: कोरोना के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस तरह मनाएं फ्रेंडशिप डे

Friendship Day: कोरोना के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस तरह मनाएं फ्रेंडशिप डे

कोरोना यानी कोवीड 19 की वजह से अब ऑफिस के काम के अलावा, बहुत कुछ वर्चुअल हो गया है। लोग अपने रिश्तेदार और दोस्तों से मिल नहीं पा रहे हैं, लेकिन वे वीडियो कॉल पर हाल-चाल लेते हैं। धीरे-धीरे पूरी दुनिया ऑनलाइन होती जा रही है। यहां तक कि त्योहार भी वर्चुअल मनाने की नौबत आ गई है। आज फ्रेंडशिप डे है। ऐसे में आप भी अपने दोस्तों को याद कर रहे होंगे। साथ ही, सोच रहे होंगे कि कोरोना न होता तो फ्रेंडशिप डे को अच्छे से एंजॉय करते। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाना चाहते हैं, तो हम आपको सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऑनलाइन फ्रेंडशिप डे मनाने के कुछ तरीके बताते हैं। क्वारंटीन के दौरान घर में सेफ्टी से रहते हुए भी आप फ्रेंडशिप डे का मजा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, एक सर्वे में सामने आई कई चौंकाने वाली बातें

वर्चुअल पार्टी करें

भले ही आप अपने दोस्तों को गले न लगा पाएं और हाथ न मिला पाएं, लेकिन वर्चुअल पार्टी भी मजेदार हो सकती है। आप वीडियो कॉल करके उन्हें वर्चुअल हग दे सकते हैं। पार्टी के लिए आप आप कुछ स्नैक्स और ड्रिंक अपने साथ रख सकते हैं। गाने चलाकर डांस कर सकते हैं। हालांकि यह हाउस पार्टी की तरह महसूस नहीं होगी। लेकिन निश्चित रूप से यह एक यादगार अनुभव होगा। वर्चुअल पार्टी करने के लिए आप दोस्तों के साथ व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग, स्काइप, नए लॉन्च किए गए JioMeet और क्लासिक Google चैट ऐप के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं।

वर्चुअल गेम खेलें

अगर आपको पार्टी करना ज्यादा पसंद नहीं है, तो आपके लिए फ्रेंडशिप डे मनाने के और भी कई तरीके हैं। आप इस दिन अपने दोस्तों के साथ गेम खेलकर समय बिता सकते हैं। अब कई मजेदार गेमिंग ऐप मौजूद हैं। इससे आप अपने दोस्तों को चैलेंज कर सकते हैं। साथ ही, कई इनाम जीत सकते हैं। अगर आपको लूडो खेलना पसंद है, तो आप लूडो किंग के साथ मल्टीप्लेयर लूडो खेल सकते हैं। MPL (मोबाइल प्रीमियर लीग) एक और ऐप है जो आपको दोस्तों के साथ खेलने में मदद करता है। इसके अलावा एक हाउसपार्टी ऐप है जिसने लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में खूब चर्चा बटोरी है। फेस-टू-फेस सोशल नेटवर्किंग ऐप आपको अपने दोस्तों को वीडियो कॉल करने और उनके साथ मजेदार ट्रिविया गेम खेलने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़े: मुंबई में लॉकडाउन 5.0 : कोरोना की मार झेल रहे मुंबई में लॉकडाउन बढ़ा! जानें कहां मिली रियायत

दोस्तों को सरप्राइज दें

फ्रेंडशिप डे के दिन अगर आप अपने दोस्तों से नहीं मिल पा रहे हैं, तो उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं। आप उनके लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। खाना ऑर्डर करने के लिए कई सारे ऐप मौजूद हैं। जैसे कि Zomato, Swiggy, और FoodPanda जैसे फूड-डिलीवरी ऐप अब स्वच्छता के साथ होम डिलीवरी कर रहे हैं। यह सारे ऐप अपने भोजन को सुरक्षित रखने के लिए सभी संभव सावधानी बरत रहे हैं। अगर आपके दोस्त पिज्जा पसंद करते हैं, तो आप उनके लिए डोमिनोज या पिज्जा हट डिलीवरी ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं। चाहे आपके दोस्त का पसंदीदा भोजन थाई हो, मुगलई हो या कॉन्टिनेंटल हो, आप इन ऐप्स से ऑर्डर कर सकते हैं।

दोस्तों को सरप्राइज दें

फ्रेंडशिप डे के दिन अगर आप अपने दोस्तों से नहीं मिल पा रहे हैं, तो उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं। आप उनके लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। खाना ऑर्डर करने के लिए कई सारे ऐप मौजूद हैं। जैसे कि Zomato, Swiggy, और FoodPanda जैसे फूड-डिलीवरी ऐप अब स्वच्छता के साथ होम डिलीवरी कर रहे हैं। यह सारे ऐप अपने भोजन को सुरक्षित रखने के लिए सभी संभव सावधानी बरत रहे हैं। अगर आपके दोस्त पिज्जा पसंद करते हैं, तो आप उनके लिए डोमिनोज़ या पिज़्ज़ा हट डिलीवरी ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं। चाहे आपके दोस्त का पसंदीदा भोजन थाई हो, मुगलई हो या कॉन्टिनेंटल हो, आप इन ऐप्स से ऑर्डर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉकडाउन में डॉग ट्रेनिंग कैसे करें, जानें आसान टिप्स

केक के साथ मनाएं फ्रेंडशिप डे

केक के बिना कोई भी सेलिब्रेशन अधूरा रहता है। आप अपने दोस्तों के लिए केक ऑर्डर कर सकते हैं। केक के साथ आप उनके लिए एक प्यारा मैसेज भी भेज सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्त को स्पेशल फील करवाने के लिए फ्रेंडशिप बैंड भी दे सकते हैं।

साथ में देखें फिल्म

सोशल डिस्टैंसिंग के इस दौर में आप दोस्तों के साथ बाहर फिल्म देखने नहीं जा सकते। लेकिन घर पर ही रहकर आप ऐसा कुछ प्लान कर सकते हैं। साथ में फिल्म, वेब सीरीज या कोई शो देखने के लिए आप नेटफ्लिक्स और डिज्नी हॉटस्टार जैसे ऑनलाइन मूवी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा भी कई सारे ऐप मौजूद हैं। कोरोना के समय में इन ऑनलाइन ऐप का चलन तेजी से बढ़ गया है।

दोस्त के लिए बनाएं ग्रीटिंग कार्ड

इस लॉकडाउन में सभी ऑफिस बंद हैं। ऐसे में लोगों को काफी खाली समय मिलता है। अपने दोस्त को इस फ्रेंडशिप डे पर खास महसूस कराने के लिए आप उनके लिए ग्रीटिंग कार्ड बना सकते हैं और उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: एक्सपर्ट ने बताए लॉकडाउन में स्ट्रेचिंग के फायदे, जिससे खुद को रख सकते हैं एक्टिव

कॉफी मग गिफ्ट करें

इस लॉकडाउन में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज भी बढ़ गया है। आप अपने दोस्त के लिए कॉफी मग खरीदकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आप अपने दोस्त को कुछ रचनात्मक देना चाहते हैं, तो आप एक कैमरा लेंस स्टाइल का प्लास्टिक कॉफी मग चुन सकते हैं। यह बिल्कुल कैनन कैमरे की तरह दिखता है और हल्का होता है। आप कॉफी मग को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं और मग के बाहरी हिस्से पर अपने और अपने दोस्त की तस्वीर लगवा सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉकडाउन 4.0 : बंदी के चौथे चरण में दी गई है कुछ छूट,पाबंदियां नहीं हटा सकते हैं राज्य

सोशल मीडिया पर शेयर करें दोस्त की तस्वीर

अगर आप अपने दोस्त को बहुत याद कर रहे हैं और उसे खास महसूस करवाना चाहते हैं, तो आप उनकी पुरानी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। साथ ही, उनके नाम कोई कविता या प्यारा सा संदेश लिख सकते हैं। इसमें उन्हें टैग करिए, जिससे वो जान पाएं कि वे आपके लिए कितने जरूरी हैं। इसके अलावा, आप उनको चॉकलेट, फूल जैसी चीजें भी गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आप वर्चुअल तौर पर कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो दोस्तों को गिफ्ट देने में पीछे न हटें। अगर आपके दोस्त को पढ़ने का शौक है, तो आप उन्हें किताबें गिफ्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉकडाउन में आप भी तो नहीं पी रहे ज्यादा चाय और कॉफी, कितने बड़े हैं नुकसान?

ऑनलाइन तंबोला खेलें

तंबोला टाइम पास के लिए सबसे अच्छा गेम है। इसके लिए आपको अपने दोस्तों के पास होने की भी जरूरत नहीं है। आप किसी भी ऐप के जरिए वीडियो कॉल कीजिए और कई सारे दोस्त एक साथ तंबोला खेल सकते हैं। साथ ही आप इसमें पैसे भी जीत सकते हैं। यह एक मजेदार गेम होता है। इसके अलावा, आपर ऑनलाइन अंताक्षरी भी खेल सकते हैं। ऑनलाइन अंताक्षरी खेलने का अपना ही मजा है। संगीत के बहाने आप दोस्तों को अपने प्यार और केयर का एहसास करवा सकते हैं। 3 – 4 महीने के लॉकडाउन के बाद अब जब पूरा देश अनलॉक हो चुका है, तो आप किसी के घर जाकर भी हाउस पार्टी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको बहुत सावधानी रखनी होगी। इस महामारी के दौर में लोगों को कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाए रखना जरूरी है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/08/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड