home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cardace Meto 2.5: कार्डेस मेटो 2.5 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cardace Meto 2.5: कार्डेस मेटो 2.5 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) कैसे काम करती है?

कार्डेस मेटो 2.5, मेटोप्रोलोल सक्विनेट और रैमीप्रिल (Metoprolol Succinate + Ramipril) दवाओं का मिश्रण होती है। जिसका प्रयोग उच्च रक्त चाप को कम करने के लिए किया जाता है।

मेटोप्रोलोल सक्विनेट 25 एमजी – यह दवा बीटा ब्लॉकर होती है जो हृदय की अनियमित गति को नियमित बनाकर शरीर में बेहतर तरीके से रक्त पहुंचाने में मदद करती है।

रैमीप्रिल 2.5 एमजी – यह सक्रिय पदार्थ हृदय पर पड़ने वाले तनाव को काम करके कोशिकाओं को शिथिल करता है ,जिससे रक्त प्रवाह आसानी से हो पाता है।

हाई बीपी को नियंत्रित करने के अलावा कार्डेस मेटो 2.5 को हार्ट फेल की आशंका व रक्त चाप संबंधी अन्य विकारों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, कुछ मामलों डॉक्टर आपको कुछ अन्य परिस्थितियों में भी इसके सेवन की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें – Zerodol Th: जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) का सामान्य डोज क्या है?

कार्डेस मेटो 2.5 की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पत्ते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

आमतौर पर कार्डेस मेटो 2.5 की सामान्य खुराक2.5 एमजी से 20 एमजी तक दी जाती है। प्रतिदिन व्यक्ति अधिकतम 2 खुराक का सेवन कर सकता है। ध्यान रहे कि दो खुराक के बीच पर्याप्त समय का अंतराल बेहद जरूरी होता है। हर गोली के सेवन में 4 से 6 घंटे का गैप रखें।

दवा को चबाएं, तोड़े व कुचले नहीं। स्थिति की गंभीरता के अनुसार खुराक की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

कार्डेस मेटो 2.5 दवा का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की सिमित मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज कर लिया है तो तुरंत डॉक्टर या किसी पास के आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें।

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

कार्डेस मेटो 2.5 की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

और पढ़ें – Tixylix Alert: टिक्सीलिक्स अलर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस दवा को मुंह के माध्यम से डॉक्टर की सलाह अनुसार लें। आप इस दवाई को खाने के साथ या खाने के बाद भी ले सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए डॉक्टर द्वारा तय किए गए समय पर ही इसका सेवन करें।

कार्डेस मेटो 2.5 की खुराक मरीज की स्वास्थ्य स्थिति, रोग और इलाज की प्रक्रिया पर निर्भर करती है। इसके साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम करने के लिए पहले डॉक्टर आपको कम डोज दे सकते हैं और उसके बाद इसकी डोज को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर की सलाह का पालन करें। खुद से खुराक और लेने की विधि में परिवर्तन न करें।

कार्डेस मेटो 2.5 का सेवन करने के बाद अगर आपको मतली, उल्टी, खांसी, चक्कर आना या कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह लक्षण अपने आप ही चले जाते हैं। लेकिन अगर काफी समय तक आपको असुविधाजनक महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

कार्डेस मेटो 2.5 साबुत निगलने की कोशिश करें। गोली को चबाएं, तोड़ें या कुचलें नहीं। खाने के तुरंत बाद इसका सेवन करने से इसके प्रभाव में देरी आ सकती है। इसलिए दवा को खाने के आधे घंटे बाद या पहले खाएं।

खुराक और उपयोग संबंधी विधि की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को संपर्क करें।

और पढ़ें – Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

कार्डेस मेटो 2.5 टैबलेट (Cardace Meto 2.5 Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कार्डेस मेटो 2.5 के अधिक या गलत इस्तेमाल के कारण दुष्प्रभावों की आशंका बढ़ सकती है। इसके अधिकतर साइड इफेक्ट्स बेहद मामूली होते हैं और बिना किसी डॉक्टरी इलाज के अपने आप ही चले जाते हैं। हालांकि, अगर आपको काफी देर बाद भी दुष्प्रभाव की स्थिति ठीक नहीं होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

कार्डेस मेटो 2.5 के दुष्प्रभावों में मुख्य रूप से निम्न शामिल हैं –

यह इस दवाई से होने वाले सभी साइड इफेक्ट्स की लिस्ट नहीं है। अगर आपको कोई और दुष्प्रभाव भी महसूस हो जो इस सूची में नहीं हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें – Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कार्डेस मेटो 2.5 दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को मेटोप्रोलोल सक्विनेट और रामिप्रिल में से किसी से एलर्जी होने पर अपनी एलर्जी के बारे में बताएं। मेटोप्रोलोल सक्विनेट और रामिप्रिल के प्रयोग से पहले डॉक्टर को अपनी मेडिकल हिस्ट्री और स्वास्थ्य परिस्थितियों के बारे में अवश्य बताएं। खासतौर अगर आप निम्न बिमारियों से ग्रस्त हैं –

  • अस्थमा
  • अवसाद
  • डायबिटीज
  • लो बीपी
  • हायपरथायराॅइड

इसके अलावा अगर आप गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना कार्डेस मेटो 2.5 का सेवन न करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) का उपयोग करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में कार्डेस मेटो 2.5 का प्रयोग तभी करना चाहिए जब बहुत अधिक आवश्यकता हो। अपने डॉक्टर से इस दवाई के फायदों और जोखिमों के बारे में बात करें। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवाई को लेना सुरक्षित माना जाता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, कार्डेस मेटो 2.5 दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

हालांकि, हम सलाह देंगे की बिना डॉक्टरी परामर्श के इसका इस्तेमाल न करें। अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी कार्डेस मेटो 2.5 का इस्तेमाल शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कार्डेस मेटो 2.5 टैबलेट के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। इसके साथ निम्न दवाओं का सेवन न करें।

  • एलोप्यूरिनॉल (Allopurinol)
  • ऐमियोडैरोन (Amiodarone)
  • एस्पिरिन (Aspirin)
  • सिमेटिडाइन (Cimetidine)
  • पैरासिटामोल (Paracetamol)
  • एर्गोटेमाइन (Ergotamine)
  • कैफीन (Caffeine)
  • अबीरटेरोन एसीटेट (Abiraterone Acetate)
  • ऐमिट्रिप्टिलाइन (Amitriptyline)

आप जिन भी दवाइयों का प्रयोग कर रहे हैं उसकी सूची अपने डॉक्टर से अवश्य शेयर करें। इस दवाई को अपनी मर्जी से लेना शुरू या बंद न करें और न ही इसकी डोज में बदलाव करें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

कार्डेस मेटो 2.5 का भोजन और अल्कोहल के साथ इस्तेमाल करने के विषय में अधिक अध्ययन व जानकारी उपलब्ध न होने के कारण इसके प्रभाव अज्ञात हैं। ऐसे में अधिक जानकारी पाने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

कार्डेस मेटो 2.5 टैबलेट का सेवन कुछ मामलों में सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में विचार-विमर्श करें।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं कार्डेस मेटो 2.5 टैबलेट (Cardace Meto 2.5 Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

कार्डेस मेटो 2.5 टैबलेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें।डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर न करें।

कार्डेस मेटो 2.5 के संग्रहण के बारे में जानने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। इसके साथ ही आप चाहें तो अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कार्डेस मेटो 2.5 का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछें।

और पढ़ें – Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कार्डेस मेटो 2.5 (Cardace Meto 2.5) किस रूप में उपलब्ध है?

कार्डेस मेटो 2.5 मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

LOPRESSOR (metoprolol tartrate) tablet/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2008/017963s062,018704s021lbl.pdf/accessed on 29/16/2020

HIGHLIGHTS OF PRESCRIBING INFORMATION/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2013/019901s060lbl.pdf/accessed on 29/16/2020

CARDACE METO USES/https://www.ndrugs.com/?s=cardace%20meto/accessed on 29/16/2020

Study of prescribing pattern of drugs used in the treatment of hypertension in a tertiary care teaching hospital in North India: an observational study/https://www.researchgate.net/publication/325992518_Study_of_prescribing_pattern_of_drugs_used_in_the_treatment_of_hypertension_in_a_tertiary_care_teaching_hospital_in_North_India_an_observational_study/accessed on 29/16/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x