home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Zerodol TH : जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Zerodol TH : जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

जीरोडोल टीएच टैबलेट (Zerodol TH Tablet) कैसे काम करती है?

जीरोडोल दवा में एसिक्लोफेनाक + थायोकोलसिकोसाइड (Aceclofenac + Thiocolchicoside) नाम के सक्रिय पदार्थ मौजूद होते हैं। जीरोडोल टीएच टैबलेट का इस्तेमाल मुख्य रूप से मांसपेशियों में आई ऐंठन के लिए किया जाता है।

  • एसिक्लोफेनाक (100 एमजी) – यह एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवा है जो शरीर में दर्द और सूजन के संकेतों को मस्तिष्क तक पास होने से रोकती है।
  • थायोकोलसिकोसाइड (4 एमजी) – यह ड्रग मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड को प्रभावित कर के दर्द से राहत दिलाता है।

जीरोडोल टीएच को निम्न परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • अकड़न
  • दर्द
  • गठिया
  • संधिशोध
  • जॉइंट पेन
  • ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • रीढ़ की हड्डी में दर्द

इनके अलावा अन्य स्थितियों के उपचार के लिए भी डॉक्टर आपको इसके सेवन की सलाह दे सकते हैं। अपने रोग के अनुसार दवा की जानकारी पाने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

जीरोडोल टीएच टैबलेट (Zerodol TH Tablet) का सामान्य डोज क्या है?

जीरोडोल टीएच की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पत्ते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

आमतौर पर जीरोडोल टीएच की सामान्य खुराक 8 से 16 एमजी प्रतिदिन लेने की सलाह दी जाती है। यह मात्रा दिन में दो बार लेनी चाहिए। साथ ही ध्यान रहे कि दोनों खुराक के बीच पर्याप्त समय का अंतराल बेहद जरूरी है। स्थिति की गंभीरता के अनुसार खुराक की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जीरोडोल टीएच दवा का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की सीमा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज ले लिया है तो सबसे पहले नीचे बताए गए लक्षणों की पहचान करें।

जीरोडोल टीएच दवा का अधिक सेवन करने से किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत किसी पास के अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें। ध्यान रहे कि ओवरडोज के कारण होने वाले दुष्प्रभावों के सभी लक्षणों को इस सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है ऐसे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर के संपर्क में रहें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

जीरोडोल टीएच की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

उपयोग

जीरोडोल टीएच टैबलेट (Zerodol Th Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जीरोडोल टीएच टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है। टैबलेट को चबाने, तोड़ने या पीसने की कोशिश न करें। इसे सीधा निगल जाएं। दवा का सेवन पानी के साथ करें।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा का सेवन करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर जीरोडोल टीएच टैबलेट का नियमित सेवन करने पर भी लक्षण ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक गंभीर होने लगती है तो इस विषय में डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जीरोडोल टीएच एक सुरक्षित दवा मानी जाती है। जिसके दुष्प्रभावों की आशंका बेहद कम होती है। ज्यादातर मामलों में ओवरडोज या दवा के गलत इस्तेमाल के कारण ही साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना ओवरडोज के निम्न लक्षण दिखाई या महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण काफी समय तक बना रहता है या और अधिक बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

और पढ़ें – Frisium: फ्रीसियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको जीरोडोल में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं तो अपने चिकित्सक को जीरोडोल टीएच के सेवन के बारे में बताएं। इसके अलावा दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं।

जीरोडोल के इस्तेमाल से मतली या उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। इसलिए, इसके सेवन के बाद अन्य नशीले पदार्थ का सेवन न करें। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव करना (वाहन चलाना) या किसी मशीन का उपयोग न करें।

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरी सलाह के साथ ही जीरोडोल 4 या 8 एमजी का सेवन करें।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग करवाते समय जीरोडोल टीएच टैबलेट का सेवन करने से महिलाओं पर कुछ दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, जीरोडोल टीएच दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी जीरोडोल टीएच का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

और पढ़ें – Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

जीरोडोल टीएच टैबलेट के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। इसके साथ निम्न दवाओं का सेवन न करें –

  • Lithium (लिथियम)
  • कैप्टोप्रिल (Captopril)
  • डायजोक्सिन (Digoxin)
  • इथेनॉल (Ethanol)
  • कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (Corticosteroids)
और पढ़ें – Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

जीरोडोल टीएच को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, इसके साथ शराब का सेवन करने से स्थिति गंभीर हो सकती है।

जीरोडोल टीएच (Zerodol TH ) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

जीरोडोल टीएच का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। अगर आप किडनी या लिवर रोग से ग्रस्त हैं तो जीरोडोल टीएच का इस्तेमाल करते समय अधिक सावधानी बरतें। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

स्टोरेज

मैं जीरोडोल टीएच टैबलेट (Zerodol TH Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

जीरोडोल टीएच दवा को सीधे प्रकाश और नमी से दूर, रूम टेम्प्रेचर में रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल पर भी पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर टॉयलेट में फ्लश न करें। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

जीरोडोल टीएच (Zerodol TH) किस रूप में उपलब्ध है?

जीरोडोल टीएच मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ZERODOL-TH SIDE EFFECTS/https://www.ndrugs.com/?s=zerodol-th&t=side%20effects/accessed on 24/06/2020

ZERODOL TH DOSAGE/https://www.ndrugs.com/?s=zerodol%20th&t=dosage/accessed on 24/06/2020

Validated Stability-Indicating Assay Method for Simultaneous Determination of Aceclofenac and Thiocolchicoside Using RP-HPLC/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24310363/accessed on 24/06/2020

To compare the efficacy and safety of fixed dose combination of thiocolchicoside and aceclofenac versus chlorzoxazone, aceclofenac and paracetamol in patients with acute lower backache associated with muscle spasm/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4137632/accessed on 24/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड