home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Frisium: फ्रीसियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Frisium: फ्रीसियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

फ्रीसियम (Frisium) कैसे काम करती है?

फ्रीसियम दवा में क्लोबाजाम नाम का सक्रिय पदार्थ मौजूद होता है। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिर्गी के दौरे को ठीक करने के लिए किया जाता है। फ्रीसियम एक बेन्जोडियाजेपाइन (साइकोएक्टिव ड्रग) है। इस दवा का सेवन करने से तंत्रिकाओं की असामान्य गतिविधियां कम होने लगती है जिससे व्यक्ति का मस्तिष्क स्थिर होता है।

डोसेज

फ्रीसियम टैबलेट (Frisium Tablet) का सामान्य डोज क्या है?

फ्रीसियम टैबलेट की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पत्ते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में फ्रीसियम टैबलेट की खुराक 5 से 20 एमजी प्रतिदिन लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, स्थिति की गंभीरता के अनुसार अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

फ्रीसियम दवा का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की सीमा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज ले लिया है तो सबसे पहले नीचे बताए गए लक्षणों की पहचान करें।

फ्रीसियम दवा का अधिक सेवन करने से किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत किसी पास के अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें। ध्यान रहे कि इस सूची में सभी लक्षणों को शामिल नहीं किया जा सकता है जिसके कारण आपका अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना ही बेहतर माना जाता है।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फ्रीसियम (Frisium) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

फ्रीसियम की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

उपयोग

फ्रीसियम टैबलेट (Frisium Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

फ्रीसियम को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है।

अगर दवा का इस्तेमाल दिन में एक बार करना हो, तो इसे रात को सोते समय लें। खुराक आपकी मेडिकल कंडिशन और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। शिशुओं की खुराक का निर्धारण वजन के आधार पर हो सकता है अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें, क्योंकि अधिक सेवन से दुष्प्रभावों की आशंका बढ़ सकती है।

यदि आप अचानक से फ्रीसियम का उपयोग करना बंद कर देते हैं तो ऐसे में कुछ लक्षण जैसे नींद न आना, सिर दर्द, मतली, दौरे या बेचैनी महसूस हो सकती है। इन रिएक्शन को रोकने के लिए डॉक्टर आपकी खुराक धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

इस दवा के लगातार इस्तेमाल से आपको इसकी लत लग सकती है। इसकी आशंका उन व्यक्तियों में अधिक होती है जो पहले से ही अन्य ड्रग्स व शराब के अधीन होते हैं। इसलिए, दवा की खुराक न बढ़ाएं, न एक से ज्यादा बार लें और ना ही निर्धारित समय से ज्यादा समय तक इसका उपयोग करें।

जब निर्देश दिया जाए तो दवा का सेवन करना बंद कर दें । इसके अलावा अगर फ्रीसियम का नियमित सेवन करने पर भी लक्षण ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक गंभीर होने लगती है तो इस विषय में डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड इफेक्ट्स

फ्रीसियम (Frisium) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

फ्रीसियम एक स्ट्रॉन्ग ड्रग है, लेकिन इसके दुष्प्रभावों की आशंका बेहद कम होती है। ज्यादातर मामलों में ओवरडोज या दवा के गलत इस्तेमाल के कारण साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना ओवरडोज के निम्न लक्षण दिखाई या महसूस होते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। ज्यादातर मामलों में इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इनके अलावा फ्रीसियम दवा के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि:

  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • अनकंट्रोलेबल मूवमेंट (बेकाबू हो जाना)
  • घबराहट
  • भ्रम
  • मेमोरी लॉस
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • कंपकंपी (उंगलियों का अपने आप हिलना)
  • धुंधला या दोहरा दिखाई देना
  • कामोतेजना में कमी
  • पेशाब करते समय दर्द होना

जो एंटीकंवल्सेंट्स (anticonvulsants) लेते हैं, उनमें से कुछ लोग निम्न प्रकार की स्थिति महसूस कर सकते हैं।

इस प्रकार के किसी भी लक्षण के दिखाई या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर या निकटतम अस्पताल से संपर्क करें।

फ्रीसियम से एलर्जी होने की आशंका बेहद कम होती है। हालांकि, अगर आपको ट्रीटमेंट के शुरुआत में किसी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे:

  • त्वचा पर दाने
  • छाले
  • खुजली
  • मुंह के छाले
  • चक्कर आना
  • सांस लेने में परेशानी

ऐसे में आपको फ्रीसियम का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। ध्यान रहे कि ऊपर दिए गए साइड इफेक्ट्स ज्यादातर मामलों में दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें – Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

फ्रीसियम (Frisium) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको फ्रीसियम में मौजूद सक्रिय पदार्थ या अन्य बेंजोडायजेपाइन से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या कैमिस्ट को जरूर बताएं। इसमें कुछ ऐसे निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। विशेष रूप से अगर आपको

अगर आपको शराब या किसी अन्य ड्रग की लत है तो इसके बारे में भी अपने डॉक्टर को बताएं। अगर आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं तो अपने चिकित्स्क को फ्रीसियम के सेवन के बारे में बताएं।

फ्रीसियम के इस्तेमाल से चक्कर या सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए, शराब या मारिजुआना का सेवन न करें क्योंकि इससे स्थिति के अधिक गंभीर होने की आशंका बढ़ जाती है। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव या कोई भी मशीनरी काम न करें। मादक पेय के सेवन से बचें। यदि आप मारिजुआना का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताएं।

बुजुर्गों और बच्चों को फ्रीसियम टैबलेट देते समय अधिक सावधानी बरते क्योंकि वे इसके प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। यह दवा बुजुर्गों में उत्तेजना पैदा कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान फ्रीसियम दवा के सक्रिय पदार्थों से गर्भ में शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इस दवा का उपयोग केवल आवश्यकता पड़ने व डॉक्टरी सलाह पर ही करना चाहिए।

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी फ्रीसियम का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप यह दवा ले रही हैं तो बर्थ कंट्रोल पिल्स, पैच, इम्प्लांट्स और इंजेक्शन आदि काम नहीं कर सकते हैं इसलिए अपने डॉक्टर से बर्थ कंट्रोल के बारे में बात करें।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फ्रीसियम (Frisium) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फ्रीसियम टैबलेट का सेवन बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिलकर नर्सिंग शिशु को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, स्तनपान के दौरान दवा लेने की मनाही है। स्तनपान कराने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, फ्रीसियम दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

और पढ़ें – Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां फ्रीसियम टैबलेट (Frisium Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

फ्रीसियम टैबलेट के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। किसी भी तरह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल होने चाहिए) और इसे डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और खुराक को बदलें।

एलर्जी या खांसी के लिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले लेबल की जांच करें क्योंकि उनमें ऐसे इंग्रीडेंट्स हो सकते हैं जिससे सुस्ती महसूस हो सकती है। इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में डॉक्टर से सलाह लें। ऊपर बताई गई दवाओं के साथ फ्रीसियम का सेवन करने पर सांस लेने में तकलीफ, सुस्ती और चक्कर आने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इसका सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को पहले से चली आ रही दवाओं के बारे में बताएं।

और पढ़ें – Placida: प्लेसिडा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या फ्रीसियम (Frisium) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

फ्रीसियम को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, इसके साथ शराब का सेवन करने से दुष्प्रभावों की स्थिति गंभीर हो सकती है।

फ्रीसियम (Frisium) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

फ्रीसियम का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

स्टोरेज

मैं फ्रीसियम (Frisium) को कैसे स्टोर करूं?

फ्रीसियम को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल को भी पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

फ्रीसियम किस रूप में उपलब्ध है?

फ्रीसियम मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ONFI® (clobazam) tablets, for oral use, CIV/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2016/203993s005lbl.pdf/accessed on 22/06/2018

Clobazam Dosage. https://www.drugs.com/dosage/clobazam.html/accessed on 22/06/2018

Clobazam and Its Use in Epilepsy/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4933812/accessed on 22/06/2018

Clobazam/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK541043/accessed on 22/06/2018

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x