home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Alprazolam: अल्प्राजोलम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Alprazolam: अल्प्राजोलम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
अल्प्राजोलम का उपयोग किसलिए किया जाता है?|अल्प्राजोलम के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|अल्प्राजोलम के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं अल्प्राजोलम के साथ नहीं ली जा सकती है?|डॉक्टर की सलाह

अल्प्राजोलम का उपयोग किसलिए किया जाता है?

अल्प्राजोलम का इस्तेमाल एंग्जायटी या बेचैनी और पैनिक डिसऑर्डर के इलाज में किया जाता है। यह दवाओं के समूह बेंजोडायेजेपीन से संबंधित ड्रग है जोकि दिमाग और नर्वस सिस्टम (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) पर शांतिकारी प्रभाव के निर्माण के लिए काम करती है। यह शरीर में कुछ नैचुरल केमिकल जैसे (जीएबीए, GABA) के प्रभाव को बढ़ाने का काम करती है।

मैं अल्प्राजोलम का कैसे इस्तेमाल करूं?

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक ही इस दवा को खाएं। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति, उम्र और आप इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। आपकी खुराक धीरे धीरे बढ़ सकती है जब तक कि यह अच्छे से काम करना ना शुरू कर दें। इस दवा के साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक ही इस दवा के इस्तेमाल करें।

इस दवा के इस्तेमाल से आपको विथड्राल रिएक्शन हो सकते हैं खासतौर पर अगर इसका इस्तेमाल लंबे समय तक या इसकी ज्यादा खुराक का इस्तेमाल किया गया हो। अगर आप इस दवा को अचानक से बंद कर देते हैं तो विथड्राल लक्षण (जैसे दौरे पड़ना) हो सकते हैं। इस तरह के विथड्राल रिएक्शन को रोकने के लिए आपका डॉक्टर आपकी खुराक को धीरे धीरे कम कर सकता है। किसी भी तरह के विथड्राल रिएक्शन के बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

इस दवा के फायदे के साथ साथ इस दवा की आदत भी पड़ सकती है जिसे एब्नॉर्मल ड्रग सीकिंग बिहेवियर (Abnormal drug seeking behavior) कहते हैं। यह खतरा तब और बढ़ सकता है जब आपको शराब पीने की बुरी आदत हो या पहले कोई ड्रग का इस्तेमाल किया हो। इस दवा के एडिक्शन (addiction) के खतरे को कम करने के लिए इसे वैसे ही इस्तेमाल करें जैसा प्रिस्क्राइब किया गया हो।

जब यह दवा लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती है तो यह ठीक से काम नहीं करती है। अगर यह दवा ठीक से काम ना कर रही हो तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

मैं अल्प्राजोलम को कैसे स्टोर करूं?

अल्प्राजोलम को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। अल्प्राजोलम को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में अल्प्राजोलम के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के अल्प्राजोलम को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें: बड़े ब्रांड्स की 27 दवाइयां हुईं क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

अल्प्राजोलम के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अल्प्राजोलम इस्तेमाल से पहले;

  • आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको अल्प्राजोलम, क्लोरडायजेपोक्साइड (लिब्रियाम, लिब्रेक्स), क्लोनाजेपाम (क्लोनोपिन), क्लोराजेपेट (ट्रांक्सिन), डाएजेपाम (विलियम), इस्टाजोलम (प्रोसोम), फ्लूराजेपाम (डालमेन), हेलाजेपाम (पैक्सीपाम), लोराजेपाम (ऐटिवैन), ऑक्साजेपाम (सेरैक्स), प्राजेपाम (सेंट्रेक्स), क्वाजेपाम (डोरल), टेमाजेपाम (रेस्टोरिल), ट्रायाजोलम (हैलसिओन) आदि दवाइयों या अन्य दूसरी दवाइयों से कोई एलर्जी हो।
  • आप अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप इट्राकोनाजोल (स्पोरैनॉक्स) या कीटोकोनाजोल (निजोरल) आदि दवाएं ले रहे हैं। इस स्थिति में आपका डॉक्टर अल्प्राजोलम ना लेने की सलाह देगा।
  • आप जो भी प्रिस्क्रिप्शन और नॉनप्रिस्क्रिप्शन दवाइयां, विटामिन और न्यूट्रीशनल सप्लिमेंट्स ले रहे हैं, उसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। आप सुनिश्चित करें यदि आप निम्नलिखित दवाइयां ले रहे हैं: ऐमियोडारोन (कार्डरोन, पेसरोन), एंटीडिप्रेसेंट (मूड एलीवेटर) जैसे डेसिप्रामीन (नॉरप्रामिन), इमीप्रामीन (टोफरानील), और नेफाजोडोन; एंटीफंगल जैसे फ्लूकोनाजॉल (डाईफ्लूकैन), पोसाकोनाजोल (नोक्साफिल), या वोरिकोनाजोल (वीफेंड); एंटीहिस्टामाइन सीमेटीडीन (टेगामेट); क्लैरिथ्रोमाइसिन (बाइक्सिन); साइक्लोस्पोरिन (नियोरल, सैंडीम्यून); डिल्टियाजेम (कार्डिजेम, डिलाकोर, टायाजैक); एर्गोटामीन (कैफ़ाटिन, कैफेरगोट, विग्रेन, अन्य); ऐरिथ्रोमाइसिन (ई.ई.एस, ई-माइसिन, ऐरिथ्रोसिन); आइसोनियाजिड (आईऐनएच, निड्राजिड); दिमागी बीमारी की दवाइयां, क्रोनिक पेन, और दौरे पड़ना; निकार्डिपिन (कार्डिन); निफेडीपीन (ऐडलैट, प्रोकार्डिया); ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव (बर्थ कंट्रोल पिल्स); प्रोपोक्सिफीन (डारवोन); सेलेक्टिव सेरोटोनिन रिअपटेक इन्हीबिटर (एसएसआरआई) जैसे फ्लुऑक्सेटिन (प्रोजैक, साराफेम); फ्लूवोक्सामिन (लुवोक्स), पैरोक्सेटिन (पैक्सिल), और सरटालिन (जोलोफ्ट); सेडेटिव; स्लीपिंग पिल्स; और ट्रांस्क्विलाइजर। आपका डॉक्टर आपकी खुराक को बदल सकता है या साइड इफेक्ट्स के लिए आपको मॉनिटर कर सकता है।
  • आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि आप क्या हर्बल प्रोडक्ट ले रहे हैं खासकर सेंट जॉन वर्ट।
  • अगर आपको मोतियाबिंद है (आंखों का प्रेशर बढ़ जाना जिससे देखने की क्षमता की कमी हो जाता है), तो इस बारे में आप अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कभी डिप्रेशन हुआ है या नहीं; यदि आपको आत्महत्या करने या खुद को नुकसान पहुंचाने के आते हैं; यदि आप शराब पीते हैं या कभी बड़ी मात्रा में शराब पी चुके हैं, यदि आप स्ट्रीट ड्रग का उपयोग करते हैं या कभी भी इस्तेमाल किया है या दवाओं का अत्यधिक उपयोग किया है; यदि आप धूम्रपान करते हैं; यदि आपको दौरे पड़ चुके हैं, या यदि आपको कभी फेफड़े, गुर्दे, या लिवर की बीमारी रही है या नहीं।
  • अगर आपकी उम्र 65 साल या उससे ज्यादा है तो इस दवा को लेने से होने वाले खतरे या फायदों के बारे में डॉक्टर से बात करें। ज्यादा उम्र के लोगों को कम खुराक इस्तेमाल करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा खुराक लेने यह दवा ठीक से काम नहीं करती और इसके साइड इफेक्ट्स भी बढ़ सकते हैं।
  • अगर आप सर्जरी करवाने वाले हों जिसमे डेंटल सर्जरी भी शामिल है, तो ऐसी स्थिति में आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को जरूर बताएं कि आप अल्प्राजोलम का इस्तेमाल कर रहें हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि अल्प्राजोलम के इस्तेमाल से आपको सुस्ती हो सकती है। जब तक आपको पता ना हो जाए कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित कर सकती है तब तक ना तो ड्राइव करें और ना ही कोई मशीनरी का काम करें।

और पढ़ें : Atenolol : ऐटिनोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अल्प्राजोलम लेना सुरक्षित है?

  • अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप गर्भवती हैं या होने वाली हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। अल्प्राजोलम से होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप अल्प्राजोलम इस्तेमाल करने के दौरान गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को कॉल करें।

हालांकि यूएस फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रेग्नेंसी के दौरान, इसके इस्तेमाल को लेकर इसे खतरे की श्रेणी “डी” में रखा है। एफडीए प्रेग्नेंसी खतरे की सूची इस प्रकार है;

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोडा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= इस बारे में मतभेद हैं
  • N= कुछ पता नहीं

अल्प्राजोलम के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

आप इमरजेंसी मेडिकल सहायता लें अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण दिखाई दें जैसे हीव्स, सांस में दिक्कत होना, चेहरे, होठ, जीभ या गल में सूजन होना आदि।

अगर आपको निम्नलिखित गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो अपने डॉक्टर को कॉल करें जैसे;

  • मूड खराब होना, आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने का विचार आना, असामान्य रूप से खतरा मोल लेना
  • कंफ्यूजन, हाइपरएक्टिविटी, उत्तेजना, विरोध का भाव आना, भ्रमित होना
  • ऐसा महसूस होना जैसे मृत्यु हो गई है;
  • सामान्य से भी कम या यूरिन का बिल्कुल ना आना
  • सीने का दर्द, हार्टबीट का तेज होना
  • मांसपेशियों में अनियंत्रित मूवमेंट होना, कांपना, दौरे पड़ना (कन्वल्शंस);
  • पीलिया (स्किन और आंखों का पीला होना)।

कम गंभीर साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं;

  • सुस्ती, सिर चकराना, थकान महसूस होना या चिढ़ना
  • धुंधला दिखाई देना, सिर दर्द, याद्दाश्त की समस्या, एकाग्रता की कमी
  • नींद की समस्या (इनसोम्निया)
  • हाथ और पैरों में सूजन होना
  • मांसपेशियों की कमजोरी, बैलेंस की कमी या असंतुलन, आवाज लड़खड़ाना
  • पेट खराब होना, मिचली, उल्टी, कब्ज, डायरिया
  • अधिक पसीना आना, मुंह सूखना, नाक बंद होना
  • भूख लगना या वजन में बदलाव, सेक्स की इच्छा ना होना।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं बताए गए हैं। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

कौन सी दवाएं अल्प्राजोलम के साथ नहीं ली जा सकती है?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो अल्प्राजोलम उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

ड्रग इंटरैक्शन से दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस डॉक्यूमेंट में सभी दवाओं के इंटरैक्शन के बारे में नहीं बताया गया है। आप उन दवाओं (जिनमे प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बन्द करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

अल्प्राजोलम इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप ऐसी दवाइयां इस्तेमाल कर रहें हैं जिनसे आपको नींद आने लगती है (जैसे सर्दी या एलर्जी वाली दवाइयां, दूसरे सेडेटिव, नार्कोटिक दर्द निवारक दवाइयां, स्लीपिंग पिल्स, मसल्स रिलैक्सर और दौरे पड़ना, डिप्रेशन या उलझन की दवाइयां)। ये सारी दवाइयां अल्प्राजोलम द्वारा होने वाले नींद की समस्या को बढ़ा देती हैं।

अगर आप निम्नलिखित दवाइयां इस्तेमाल करते हैं तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं जैसे;

  • बर्थ कंट्रोल पिल्स
  • सिमेटीडीन (टेगामेट)
  • साइक्लोस्पोरिन (जेनग्राफ, नियोरल, सैंडीम्यून)
  • डेक्सामेथासोन (कार्टास्टेट, डेक्सासोन, सॉल्युरेक्स, डेक्सपैक)
  • एर्गोटामीन (कैफ़ेरगोट, एर्गोमर, माइगरगोट)
  • इमाटिनिब (ग्लिवेक)
  • आइसोनियाजिड (ट्यूबरक्लोसिस के इलाज के लिए)
  • जॉन वर्ट
  • एंटीबायोटिक जैसे क्लैरिथ्रोमाइसिन (बाइक्सिन), ऐरिथ्रोमाइसिन (ई.ई.एस, इरीपैड, इरीटैब, ऐरिथ्रोसिन, पीडियाजोल), रिफाब्यूटिन (माइकोब्यूटिन), रिफैम्पीन (रिफाडीन, रिफाटर, रिफामेट), रिफापेन्टिन (प्रिफ्टिन) या टेलीथ्रोमाइसिन (केटेक)
  • एंटीफंगल दवाइयां जैसे मिकोनाजोल (ओराविग), या वोरिकोनाजोल (वीफेंड)
  • एंटीडिप्रेसेंट की दवाइयां जैसे फ्लुऑक्सेटिन (प्रोजैक, साराफ़ेम, सिमबियाक्स), फ़्लुवोक्सामिन (लुवोक्स), डेसिप्रामीन (नॉरप्रामिन), इमीप्रामीन (जानीमाइन, टोफरानील) या नेफाजोडोन
  • बार्बिट्यूरेट्स जैसे ब्यूटाबर्बिटल (ब्यूटिसॉल), सिकोबर्बिटल (सेकोनल), पेंटोबर्बिटल (नेम्ब्युटल), या फिनोबर्बिटल (सॉल्फोटोन)
  • हार्ट या ब्लड प्रेशर की दवाइयां जैसे ऐमियोडारोन (कॉर्डरोन, पेसरोन), डिल्टियाजेम (टियाजेक, कर्टिया, कार्डिजेम), निकार्डिपिन (कार्डिन), निफेडीपीन (निफेडिकल, प्रोकार्डिया) या क्विनिडीन (क्विनि-जी)
  • एचआईवी/एड्स की दवाइयां जैसे एटाजानावीर (रेयाटैज), डेलाविर्डिन (रेस्क्रिप्टोर), इफाविरेंज (सुस्टिवा, एट्रिप्ला), इट्राविरिन (इंटेलेंस), इंडिनावीर (क्रिक्सीवैन), नेलफिनावीर (विरासेप्ट), नेविरापाइन (विरामुने), सैक्विनावीर (इन्विरेज) या रिटोनावीर (नॉरवीर, केलेट्रा)
  • दौरा पड़ने में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां जैसे कार्बामेजापाइन (कार्बाट्रॉल, इक्वेट्रो, टेग्रेटॉल), फेल्बामेट (फेल्बाटॉल),आक्सकार्बाजेपाइन (ट्रीलेप्टल), फेनिटोइन (डिलेंटिन), या प्राइमीडॉन (माइसोलीन)।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ अल्प्राजोलम लेना सुरक्षित है?

अल्प्राजोलम भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित होता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। भोजन या एल्कोहॉल के साथ अल्प्राजोलम लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से चर्चा करें, खासकर

  • चकोतरा का जूस

अल्प्राजोलम खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

अल्प्राजोलम आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा है कि आप अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं खासतौर पर अगर निम्नलिखित समस्याएं हैं जैसे;

  • मिर्गी या पहले से दौरा पड़ चुका है
  • फेफड़े की बीमारी– ध्यानपूर्वक इस दवा का इस्तेमाल करें। इससे स्थिति और अधिक खराब हो सकती है।
  • मोतियाबिंद, एक्यूट नैरो एंगल (acute narrow angle)- ऐसे मरीजों में इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • किडनी की बीमारी
  • लिवर की बीमारी– ध्यानपूर्वक इस दवा का इस्तेमाल करें। इस दवा का प्रभाव बढ़ सकता है क्योंकि दवा का शरीर से निकलने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

अल्प्राजोलम कैसे उपलब्ध है?

अल्प्राजोलम निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट, एक्सटेंडेड रिलीज, ओरल: 0.5 मिलीग्राम, 1 मिलीग्राम, 2 मिलीग्राम, 3 मिलीग्राम।

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

ओवरडोज के लक्षण इस प्रकार हैं;

  • सुस्ती
  • कंफ्यूजन
  • संतुलन की कमी
  • होश ना रहना

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जायें?

अगर आप अल्प्राजोलमकी खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Alprazolam Pronunciation Accessed July 6, 2016.

Alprazolam (Oral Route) Accessed July 6, 2016.

alprazolam, Xanax, Xanax XR, Niravam Accessed July 6, 2016.

Alprazolam Accessed on 05/12/2019

Alprazolam, Oral Tablet Accessed on 05/12/2019

A Review of Alprazolam Use, Misuse, and Withdrawal Accessed on 05/12/2019

alprazolam Accessed on 05/12/2019

Alprazolam Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/08/2019
x