home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

नेक्सप्रो आरडी कैप्सूल (Nexpro Rd Capsule) कैसे काम करता है?

नेक्सप्रो आरडी दवा में डोमपेरिडोन + एसोमप्राजोल (Domperidone+ Esomeprazole) नाम के सक्रिय पदार्थ मौजूद होते हैं। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग (एसिड रिफ्लक्स) और अपच को ठीक करने के लिए किया जाता है।

नेक्सप्रो आरडी दो ड्रग्स (डोमपेरिडोन+ एसोमप्राजोल (Domperidone+ Esomeprazole)) को मिलाकर बनाई जाती है। डोमपेरिडोन एक डोपामाइन रिसेप्टर होता है जो अपच के कारण ऊपरी पाचन तंत्र में आई समस्या को कम करने में मदद करता है।

नेक्सप्रो आरडी में मौजूद दूसरा सक्रिय पदार्थ एसोमप्राजोल एक प्रोटोन पंप इन्हीबिटर (PPI) होता है जो पेट में बने एसिड को खत्म करता है। इस दवा को निम्न परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इनके अलावा अन्य स्थिति के उपचार के लिए भी डॉक्टर इसके सेवन की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें – Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) का सामान्य डोज क्या है?

नेक्सप्रो आरडी की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

आमतौर पर नेक्सप्रो कैप्सूल की सामान्य खुराक 20 से 40 एमजी प्रतिदिन लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, स्थिति की गंभीरता के अनुसार अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

नेक्सप्रो आरडी दवा का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की सीमा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज कर लिया है तो सबसे पहले नीचे बताए गए लक्षणों की पहचान करें।

नेक्सप्रो आरडी दवा का अधिक सेवन करने से किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत किसी पास के अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें। ध्यान रहे कि ओवरडोज के कारण होने वाले दुष्प्रभावों के सभी लक्षणों को इस सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है ऐसे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

नेक्सप्रो आरडी की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

उपयोग

नेक्सप्रो आरडी कैप्सूल (Nexpro Rd Capsule) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

नेक्सप्रो आरडी कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है। कैप्सूल को चबाने, तोड़ने या पीसने की कोशिश न करें। इसे सीधा निगल जाएं।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा का सेवन करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर नेक्सप्रो का नियमित सेवन करने पर भी लक्षण ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक गंभीर होने लगती है तो इस विषय में डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

नेक्सप्रो आरडी एक सुरक्षित दवा मानी जाती है। जिसके दुष्प्रभावों की आशंका बेहद कम होती है। ज्यादातर मामलों में ओवरडोज या दवा के गलत इस्तेमाल के कारण ही साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना ओवरडोज के निम्न लक्षण दिखाई या महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

सावधानियां और चेतावनी

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको नेक्सप्रो में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। अगर आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं तो अपने चिकित्सक को नेक्सप्रो के सेवन के बारे में बताएं।

नेक्सप्रो के इस्तेमाल से चक्कर या सिर दर्द महसूस हो सकता है। इसलिए, इसके सेवन के बाद शराब या मारिजुआना का सेवन न करें। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव या कोई भी मशीन का उपयोग न करें।

अगर आप किडनी या लिवर रोग से ग्रस्त हैं तो नेक्सप्रो कैप्सूल का इस्तेमाल करते समय अधिक सावधानी बरतें। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरी सलाह के साथ नेक्सप्रो दवा का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नेक्सप्रो आरडी कैप्सूल का सेवन करने से महिलाओं पर कुछ दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, नेक्सप्रो दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी नेक्सप्रो का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां नेक्सप्रो कैप्सूल (Nexpro Capsule) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

नेक्सप्रो कैप्सूल के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। निम्न दवाओं को नेक्सप्रो आरडी के साथ नहीं लेना चाहिए।

  • अतजानवीर (Atazanavir)
  • एट्रोपिन (Atropine)
  • एमिकासिन (Amikacin)
  • अपरिणवीर (Apranavir)
  • फोलिट्रैक्स (Folitrax)
  • एंटासिडस (Antacids)
  • क्लोमिप्रमिन (Clomipramine)
  • डायजेपाम (Diazepam)
  • ऐमियोडैरोन (Amiodarone)
  • स्टालिन (Citalin)
और पढ़ें – Placida: प्लेसिडा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

नेक्सप्रो आरडी को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, इसके साथ शराब का सेवन करने से स्थिति गंभीर हो सकती है।

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

नेक्सप्रो आरडी का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

स्टोरेज

मैं नेक्सप्रो आरडी कैप्सूल (Nexpro Rd Capsule) को कैसे स्टोर करूं?

नेक्सप्रो दवा को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर टॉयलेट में फ्लश न करें। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

नेक्सप्रो आरडी (Nexpro Rd) किस रूप में उपलब्ध है?

नेक्सप्रो मार्केट में कैप्सूल और टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effects of domperidone in combination with omeprazole in the treatment of chronic superficial gastritis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5432694/accessed on 22/06/2020

NEXIUM/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2014/022101s014021957s017021153s050lbl.pdf/accessed on 22/06/2020

DIVISION OF GASTROENTEROLOGY PRODUCTS/https://www.fda.gov/media/71531/download/accessed on 22/06/2020

Omeprazole-Domperidone Fixed Dose Combination vs Omeprazole Monotherapy: A Phase 4, Open-Label, Comparative, Parallel Randomized Controlled Study in Mild to Moderate Gastroesophageal Reflux Disease/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28607547/accessed on 22/06/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x