home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Tixylix Alert: टिक्सीलिक्स अलर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Tixylix Alert: टिक्सीलिक्स अलर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) कैसे काम करती है?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को मुख्य रूप से सूखी खांसी, उल्टी/मतली, चक्कर आने, नाक बहने और बलगम के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है।

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप में मौजूद तत्व :

यह दवा खांसी के इलाज की प्रक्रिया में तेजी लाने के अलावा खुजली, सूजन और एलर्जी को भी कम करने में मदद करती है। टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप में मौजूद प्रोमेथाजीन एक एंटीएलर्जिक पदार्थ होता है जो बलगम व खांसी के कारण होने वाली एलर्जी को कम करता है। इसके साथ ही फोलकडिन हिस्टामाइन के संकेतों को ब्लॉक कर के खांसी और एलर्जी को बढ़ने से रोकता है। इन दोनों ही रसायनों का प्रभाव मस्तिष्क में खांसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं होने देता है जिससे व्यक्ति के इलाज में तेजी आती है।

खांसी और बलगम के अलावा डॉक्टर आपको इसके सेवन की सलाह अन्य समस्याओं में भी दे सकते हैं जिनके बारे में यहां नहीं बताया गया है। टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) का सामान्य डोज क्या है?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देश अनुसार ही लेनी चाहिए। इसकी खुराक डॉक्टर आपकी हेल्थ कंडिशन, उम्र और इलाज की प्रकिया के अनुसार तय करते हैं।

अधिकतर मामलों में टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप की खुराक 10 से 15 एमजी लेने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो दवा के इस्तेमाल करने की जानकारी बोतल पर छपे लेबल से भी ले सकते हैं।

अगर आपको डॉक्टर ने दिन में दो बार सिरप का सेवन करने को कहा है तो ध्यान रखें कि दोनों खुराक के बीच हमेशा पर्याप्त समय का अंतराल रखना बेहद जरूरी है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को एक सुरक्षित दवा माना जाता है, लेकिन ओवरडोज के कारण व्यक्ति को कई प्रकार के दुष्प्रभाव और आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इस दवा का सेवन डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई खुराक अनुसार ही करें। हालांकि, ओवरडोज होने पर सबसे पहले निम्न लक्षणों की पहचान करें और उसके अनुसार ही डॉक्टर से संपर्क करें।

  • पेट दर्द
  • सांस फूलना
  • जी मचलना/उल्टी आना
  • खुजली
  • कंफ्यूजन (भ्रमित होना)
  • एलर्जी
  • डायरिया या कब्ज

यदि आप गलती से टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप का ओवरडोज कर लेते हैं व ऊपर दिए गए लक्षण महसूस होते हैं तो जल्दी किसी निकटतम अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें।

और पढ़ें – Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप की खुराक का सेवन भूलने पर तुरंत उसे लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

उपयोग

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप की खुराक डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके के अनुसार ही लेनी चाहिए।
  • अगर आपको टिक्सीलिक्स दवा की खुराक का सही अनुमान लगाना नहीं आता है तो इसके लिए आप बोतल के साथ आए ढक्कन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सिरप का सेवन करने से पहले बोतल को हिला (शेक) लें और इस्तेमाल करने के निर्देशों को बोतल के लेबल पर अच्छे से पढ़ें।
  • खुराक और उसको लेने के समय में खुद से कोई बदलाव न करें। डॉक्टर के दवा का सेवन बंद करने के निर्देश का पालन करें चाहें इलाज सफल न रहा हो।
  • यदि कुछ दिनों के बाद भी स्थिति या लक्षणों में सुधार नहीं आता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप चाहें तो सिरप को खाने के साथ भी ले सकते हैं।

और पढ़ें – Frisium: फ्रीसियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को एक सुरक्षित दवा माना जाता है। हालांकि, निम्न परिस्थितियों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस सिरप का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें। साथ ही दो वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों को इसे न दें।

साइड इफेक्ट्स

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप में मौजूद एक्टिव इंग्रेडिएंट कुछ लोगों पर दुष्प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में देखा गया है कि डॉक्टर द्वारा बताई गई टिक्सीलिक्स अलर्ट की डोज, समय और लेने का तरीका अपनाने पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

हालांकि, फिर भी टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप के कारण होने वाले निम्न दुष्प्रभाव दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें –

इनके अलावा भी टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप के साइड इफेक्ट्स होते हैं। उनकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके कई अन्य गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते है ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुंरत आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को लेकर विचार-विमर्श करें। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी या उसका इलाज चल रहा है तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

गर्भावस्था में होने पर बच्चे पर पड़ने वाले प्रभाव और अन्य स्थिति के बारे में पूछें। यदि आप किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो उनके बारे में भी डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करें।

लिवर, किडनी और हृदय रोग वाले मरीजों को इसका इस्तेमाल करते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप में मौजूद किसी भी पदार्थ से एलर्जी होने पर इसका सेवन न करें और अन्य विकल्प चुनने की कोशिश करें। इसके लिए आप डॉक्टर की राय ले सकते हैं।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को डॉक्टरी सलाह के बिना किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी में टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप का सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसकी जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें बिना सिरप का सेवन न करें।

इसके साथ ही अगर आप गर्भधारण करने की सोच रही हैं तब भी एक बार डॉक्टर सलाह जरूर ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tyxylix Alert Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। किसी भी तरह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं।

सुरक्षा के लिए डॉक्टर की सलाह के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और खुराक को बदलें। निम्न दवाओं के साथ टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप के रिएक्शन की आशंका सबसे अधिक होती है।

और पढ़ें – Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

आप इस दवा के साथ किसी भी प्रकार के भोजन का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी विशेष प्रकार के आहार की जानकारी चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से उस आहार और दवा के बीच होने वाले रिएक्शन के बारे में अवश्य जान लें।

एल्कोहॉल के साथ टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप का सेवन करना मना है। इसके कारण साइड इफेक्ट्स की गंभीरता और आशंका दोनों बढ़ सकती है।

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरह से प्रभावित कर सकती है और इसके गलत इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इसके संभावित रिएक्शन से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से विचार-विमर्श जरूर कर लें। खासतौर से निम्न परिस्थितियों में बिना डॉक्टरी सलाह के टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप का सेवन बिलकुल न करें।

इस सिरप का सेवन अधिकतर सूखी खांसी में किया जाता है, लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल के कारण यह शरीर के अन्य अंगों व स्वास्थ्य स्थिति को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा या कोई पुराने रोग की स्थिति होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप (Tixylix Alert Syrup) को कैसे स्टोर करूं?

टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को ठंडे और गर्म तापमान और नमी से दूर रखें। इसका संग्रहण कमरे के तापमान पर करना चाहिए। इसके साथ ही बोतल पर सूरज की किरणों और रोशनी को न पड़ने दें। टिक्सीलिक्स अलर्ट सिरप को स्टोर करने का तरीका दवाई की बोतल के लेबल पर भी लिखा होता है, आप चाहें तो वहां लिखे निर्देश को भी पढ़ सकते हैं।

सभी दवाओं की तरह इसे भी बच्चों से दूर रखें। यदि घर में कोई पालतू जनावर है तो उसे भी इसके संपर्क में न आने दें। दवाई के एक्सपायरी डेट का खास ध्यान रखें और एक्सपायर होने के बाद इसका सेवन बिलकुल न करें। दवा को फेंकने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल करें इसे सीधा बाथरूम या नाली में न फेंके। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या केमिस्ट को संपर्क करें।

और पढ़ें – Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टिक्सीलिक्स अलर्ट (Tixylix Alert ) किस रूप में उपलब्ध है?

टिक्सीलिक्स अलर्ट मार्केट में केवल सिरप के ही रूप में उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी कोई डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Phenergan/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682284.html/accessed on 25/06/2020

Promethazine/https://www.drugs.com/promethazine.html/accessed on 25/06/2020

TIXYLIX USES/https://www.ndrugs.com/?s=tixylix/accessed on 25/06/2020

Active ingredient: pholcodine + promethazine/
https://www.healthdirect.gov.au/medicines/medicinal-product/aht,23409/pholcodine-+-promethazine/25/06/2020

PROMETHAZINE HCL SYRUP/
https://www.rxlist.com/promethazine-hcl-syrup-drug.htm/25/06/2020

Pholcodine + Promethazine Pharmacology/
https://www.medicineindia.org/pharmacology-for-generic/999/pholcodine-promethazine/25/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x