home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फर्टिलिटी डायट चार्ट, शायद नहीं जानते होंगे इसके बारे में

फर्टिलिटी डायट चार्ट, शायद नहीं जानते होंगे इसके बारे में

एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने के लिए महिला और पुरुष का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए बेहतर जीवनशैली और पौष्टिक आहार जरूरी है। इसलिए फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart) समझना जरूरी है। हालांकि फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart) समझने से पहले जानते हैं इनफर्टिलिटी क्या है? इनफर्टिलिटी को सामान्य भाषा में समझा जाए तो इसका अर्थ है प्रयास करने के बाद भी कंसीव न कर पाना। जब महिला किसी भी कारण (अपने पार्टनर या खुद के कारण) गर्भधारण न कर पाए। वैसे कप्लस जो एक साल से बिना प्रोटेक्शन के फिजिकली एक-दूसरे के संपर्क में रहने के बाद भी गर्भवती न होने की स्थिति प्राइमरी इनफर्टिलिटी के अंतर्गत आती है। इस दौरान महिला गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन भी नहीं करती हैं। ऐसी महिला जो सिर्फ एक बार प्रेग्नेंट हुई हो, लेकिन फिर से गर्भधारण करने में परेशानी हो रही हो सेकेंड्री इनफर्टिलिटी के अंतर्गत आती हैं।

और पढ़ें : फैंटम प्रेग्नेंसी क्या है?

पुरुषों के लिए फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart for male)

पुरुषों को इनफर्टिलिटी की समस्या से दूर रहने के लिए और फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए फर्टिलिटी डायट चार्ट फॉलो करना चाहिए। पुरुषों को फर्टिलिटी डायट चार्ट में निम्नलिखित आहार का सेवन करना चाहिए।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है ऑयस्टर और पम्पकिन सीड्स

ऑयस्टर और पम्पकिन सीड्स में जिंक की मात्रा मेल बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। इसके नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन, स्पर्म मोटिलिटी और स्पर्म काउंट (Sperm count) को बढ़ाया जा सकता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है ऑरेंज

संतरे में मौजूद विटामिन-सी (Vitamin C) स्पर्म मोटिलिटी (स्पर्म का मूवमेंट) बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए संतरे के साथ-साथ टमाटर, ब्रोकली, अंकुरित अनाज और पत्ता गोभी नियमित रूप से आहार (Diet) में सेवन करना चाहिए।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है गहरे हरे रंग की सब्जियां

हरी सब्जियां और डार्क ग्रीन वेजिटेबल जैसे पालक (Spinach), ब्रुसेल्स और शतावर जैसे सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से स्पर्म (Sperm) की क्वॉलिटी बेहतर होती है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट (Chocolate) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड (Amino acid) स्पर्म क्वॉलिटी और स्पर्म काउंट दोनों को परफेक्ट रखने में सहायक है। इसलिए डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है। ध्यान रखें इसकी अत्यधिक मात्रा से परेशानी हो सकती है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है मछली

सेलमोन और सार्डिनेस जैसे मछलियों का सेवन किया जा सकता है। मछली (Fish) में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) स्किन को स्वस्थ रखने के साथ ही स्पर्म क्वॉलिटी को भी बेहतर करने में सहायक है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है अनार

एक अनार या इसके जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए। यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को मेंटेन रखता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स का सेवन स्पर्म काउंट (Sperm count), स्पर्म शेप और स्पर्म की सही मूवमेंट के लिए किया जा सकता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है पानी

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। शरीर को डीहाइड्रेट न होने दें।

इन खाद्य पदार्थों से सेवन से बांझपन की समस्या से बचा जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड आइटम हैं जिनका सेवन न ही करें।

और पढ़ें : चिंता और तनाव को करना है दूर तो कुछ अच्छा खाएं

खाद्य पदार्थ जिन से बढ़ सकती हैं पुरुषों में इनफर्टिलिटी (Fertility) की समस्या

  • फ्राइड फूड
  • वसा युक्त डेयरी प्रोडक्ट
  • प्रोसेस्ड मीट
  • कैफीन
  • एल्कोहॉल

और पढ़ें : कैफीन (Caffeine) के 7 गुण जो स्वास्थ्य परेशानियों करे दूर

महिलाओं के लिए फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart for female)

महिलाओं को इनफर्टिलिटी की समस्या से दूर रहने के लिए और फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart) फॉलो करना चाहिए। महिलाओं को फर्टिलिटी डायट चार्ट के लिए निम्नलिखित आहार का सेवन करना चाहिए।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है एवोकैडो

एवोकैडो (Avocado) एक फाइबर युक्त फल है, देखा जाए तो दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना इसमें 7% फाइबर ज्यादा होता है, जो बहुत अधिक है। वजन घटाने और मेटाबोलिक हेल्थ के लिए फाइबर लाभकरी होता है। यह महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है बीन्स और दाल

शरीर में आयरन (Iron) की कमी फर्टिलिटी की समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए बीन्स और दाल का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे बांझपन की समस्या से बचा जा सके।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है नट्स एंड ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स और नट्स में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन (Protein), विटामिन और मिनरल की प्रचुर मात्रा मौजूद होती हैं। इसके नियमित और संतुलित सेवन से एग (Egg) का प्रोडक्शन बेहतर होता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है सेसमे सीड्स

सेसमे सीड्स में जिंक की मात्रा बेहतर होने के कारण यह गर्भ में एग के निर्माण में सहायक होता है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा गर्भ में बन रहे एग (Egg) को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में सहायक होता है। इसलिए महिलाओं को और खासकर जो कपल जो प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रहे हैं उन्हें बेरीज का सेवन करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है हरी सब्जियां

पालक, काले और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां फॉलेट, आयरन, मैगनीज, कैल्शियम और विटामिन-ए (Vitamin A) से भरपूर होते हैं। यह महिलाओं की सेहत और हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए अत्यधिक आवश्यक है।

फर्टिलिटी डायट चार्ट में शामिल है अदरक

अदरक सुपरफूड की श्रेणी में आता है। दरअसल इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री ब्लड सर्कुलेशन और डायजेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अदरक रिप्रोडक्टिव सिस्टम को बेहतर रखता है, पीरियड्स साइकिल (Menstrual cycle) ठीक रहता है और रिप्रोडक्टिव ऑर्गेन में होने वाले सूजन से बचाता है।

पानी आहार तो नहीं है लेकिन, पौष्टिक आहार के सेवन के बावजूद अगर शरीर में पानी की कमी है तो एक नहीं कई समस्याए हो सकती हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।

इन खाद्य पदार्थों से सेवन से बांझपन की समस्या से बचा जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड आइटम हैं जिनका सेवन न ही करें। फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart) फॉलो करें और निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

खाद्य पदार्थ जिन से बढ़ सकती हैं महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या

  • सिगरेट का सेवन न करें क्योंकि इसके सेवन से न सिर्फ इनफर्टिलिटी की समस्या होती है बल्कि कैंसर जैसी अन्य खतरनाक बीमारी भी हो सकती है।
  • बेबी प्लानिंग कर रहें हैं और फर्टिलिटी डायट चार्ट फॉलो कर रहें हैं तो एल्कोहॉल का सेवन न करें। एल्कोहॉल के अत्यधिक सेवन से फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए फर्टिलिटी डायट चार्ट के दौरान या बाद में भी एल्कोहॉल का सेवन न करें।
  • तनाव से दूर रहें, दरअसल तनाव की वजह से शरीर में मौजूद हॉर्मोन में भी बदलाव होने लगता है। इस दौरान कॉर्टिकोसोल हॉर्मोन लेवल बढ़ सकता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव शरीर पर पड़ता है।
  • हेल्दी BMI रखें । बॉडी मास इंडेक्स की मदद से शरीर के वजन को जानने के लिए किया जाता है। ये बताता है कि शरीर के हिसाब से आपका वजन सही है या नहीं। बीएमआई को जानने के लिए, किलोग्राम में वजन और मीटर में आपकी लंबाई की जरूरत पड़ती है। फर्टिलिटी डायट चार्ट फॉलो करने के साथ-साथ इन बातों पर भी ध्यान रखने की जरूरत है।

और पढ़ें : पानी में सेक्स करने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले पढ़ें यह वॉटर सेक्स गाइड

महिला हों या पुरुष दोनों इनफर्टिलिटी की समस्या से बचने के लिए फर्टिलिटी डायट चार्ट (Fertility diet chart) फॉलो करें और अपने आपको फिट रखें लेकिन, अगर आप फर्टिलिटी डायट चार्ट से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The relationship between stress and infertility. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6016043/. Accessed on 22 January, 2020.

Infertility. https://medlineplus.gov/ency/article/001191.htm. Accessed on 22 January, 2020.

Healthy Diet. https://www.nhp.gov.in/healthlyliving/healthy-diet. Accessed On 12 October, 2020.

Follow The Fertility Diet?. https://www.health.harvard.edu/diseases-and-conditions/follow-fertility-diet. Accessed On 12 October, 2020.

Foods That Can Affect Fertility. https://www.eatright.org/health/pregnancy/fertility-and-reproduction/fertility-foods. Accessed On 12 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/10/2021 को
और Bhawana Awasthi द्वारा फैक्ट चेक्ड