home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आपने लहसुन के इन लाभों के बारे में कभी सुना है?

क्या आपने लहसुन के इन लाभों के बारे में कभी सुना है?

वैसे आप सब तो लहसुन (Garlic) को सिर्फ एक मसाले के रूप में जानते होंगे जिसका उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन लहसुन को न सिर्फ प्राचीन बल्कि आधुनिक समय में भी एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है। लहसुन का प्रयोग ढेरों प्रकार के रोग और समस्याओं के निवारण के लिए किया जाता है। आज हम आपको लहसुन के फायदे और उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहले लहसुन का इतिहास और विज्ञान जान लीजिए (History and science of garlic)

लहसुन एक ऐसी जड़ी बूटी है, जिसकी खेती दुनिया के कई हिस्सों की जाती है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन का उत्पादन मूलतः साइबेरिया में शुरू हुआ था, पर 5000 साल पहले दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया। लहसुन के उत्पादन में इस तरह की वृद्धि के पीछे उसके चिकित्सीय गुण है। आज भी स्वाद के अलावा लहसुन के चिकित्सीय गुणों की वजह से लोग उसका सेवन करते हैं। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि, लहसुन के औषधीय गुण उसे काटने, चबाने और घिसने के कारण उत्पन्न होने वाले सल्फर काम्पाउंड की वजह से है।

और पढ़ें: हर उम्र में दिखना है जवां, तो अपनाएं कोलेजन डायट

लहसुन एलिसिन (allicin) नामक रसायन का उत्पादन करता है। एलिसिन की वजह से ही लहसुन में हमें गंध मिलती है। लहसुन का उपयोग ब्लड सिस्टम और हार्ट से जुड़ी कई स्थितियों के लिए उपयोगी होता है। लहसुन का प्रयोग हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल का दौरा,और हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में उपयोगी हो सकता है।

लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic)

ऐसे तो लहसुन के फायदे बहुत हैं पर विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध और अध्ययन से सामने आए लाभ हम यह आपको बात रहे हैं।

1.सर्दी में लहसुन है रामबाण (Beneficial for cold and cough)

लहसुन के सेवन से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है। एक 12-सप्ताह तक किये गए अध्ययन में यह पाया गया कि अगर आप लहसुन का प्रतिदिन का जरूरी डोज लेते हैं तो, लहसुन का सेवन ना करने वाले की तुलना में आपको सर्दी होने की संभावना 63% तक कम हो जाती है।

और पढ़ें: पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

2.लहसुन लड़े हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से (Good for high blood pressure and heart disease)

विशेषज्ञों द्वारा यह बात सामने आयी कि हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों में ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लहसुन के सेवन का बहुत ही महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

3.कोलेस्ट्रॉल पर प्रभाव (Helps to lower cholesterol levels)

लहसुन की खुराक कुल और एल डी एल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लगती है, खासकर उन लोगों में जो उच्च कोलेस्ट्रॉल से परेशान होते हैं। एच डी एल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स ऊपर इसका असर नहीं दिखाई देता हैं।

4.अल्जाइमर पर असर (Key to curing Alzheimer’s disease)

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोशिका क्षति और उम्र बढ़ने से बचाते हैं। यह अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकता है।

और पढ़ें: रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए डाइट प्लान: इसमें क्या खाएं और क्या न खाएं?

5.फेफड़ों और मस्तिष्क के कैंसर में प्रभावी (Effective in lung and brain cancer)

कच्चे लहसुन और फेफड़ों के कैंसर के बीच सुरक्षात्मक संबंध देखा गया है, यह सुझाव देते हुए कि फेफड़े और मस्तिष्क कैंसर के लिए लाइसिक संभवतः एक कीमो-निवारक एजेंट के रूप में काम कर सकता है।

6.मधुमेह पर प्रभावी है लहसुन (May help protect diabetes)

लहसुन मधुमेह रोगियों और बिना मधुमेह वाले लोगों में पूर्व-भोजन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे कम से कम 3 महीने तक लिया जाए तो यह मधुमेह वाले लोगों में सबसे अच्छा काम करता है।

7.एथलेटिक प्रदर्शन को भी बढ़ाता है लहसुन (Garlic also increases athletic performance)

लहसुन के सेवन से खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं। लहसुन व्यायाम प्रदर्शन में मदद करता है, लेकिन इस बात पर बहुत कम अध्ययन किए गए हैं। एक शोध के अनुसार दिल की बीमारी वाले कुछ रोगियों को 6सप्ताह तक लहसुन का तेल दिया गया जिसके बाद उनकी पीक हार्ट रेट में 12%की कमी आयी।

8.लहसुन शरीर के हैवी मेटल्स को डीटॉक्सीफाई करता है (Garlic detoxifies heavy metals in the body)

लहसुन में बहुत ही प्रचुर मात्रा में सल्फर कम्पाउंड पाए जाते हैं जो हेवी मेटल की टॉक्सिसिटी से हमारे शरीर के अंगों को क्षति से बचाते हैं। एक अध्ययन में यह पाया गया कि लहसुन के सेवन से उनके ब्लड में लेड (Lead) का स्तर 19%तक कम हो गया।

9. खून को साफ करता है (purifies blood)

यदि आप बार-बार मुंहासों से परेशान हैं, तो ये इस बात का संकेत देता है कि आपका खून साफ है। लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करने से खून साफ होता है। इसके लिए आपको रोजाना दो लहसुन की कलियों को गुनगुने पानी के साथ लेना। कुछ ही दिनों में इसका असर आपकी त्वचा पर साफ नजर आने लगेगा। एक्ने पर लहसुन लगाना फायदेमंद माना जाता है। हालांकि ध्यान रखें इसे लगाने से स्किन पर जलन महसूस हो सकती है।

और पढ़ें: हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

10. संक्रमण से दूर रखता है (Keeps away from infection)

लहसुन में कई औषधीयय गुण होते हैं, जो संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम करने में मदद करता है। लहसुन में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल प्रॉर्टीज होती हैं। कई शोध के अनुसार, लहसुन संक्रंण के रोगों से लड़ने में मददगार साबित होता है।

11. बालों के लिए फायदेमंद (Give you better hair)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

12. न्यूट्रिएंट से भरपूर (Nutrient powerhouse)

कच्चे लहसुन में विटामिन बी-6, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन-सी, आयरन, पोटेशियम और कॉपर होते हैं। बता दें, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम मूड को बूस्ट करने के साथ ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

और पढ़ें: अल्सरेटिव कोलाइटिस रोगी के डाइट प्लान में क्या बदलाव करने चाहिए?

13. इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है (supports healthy immune system)

रॉ गार्लिक में विटामिन-सी होता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इसलिए अपने खाने में इसे जरूर शामिल करें।

इन सभी उदाहरणों से यह बात साफ है कि लहसुन में ढेर सारे चिकित्सीय गुण हैं और लहसुन के सही इस्तेमाल से आप लहसुन के फायदे उठा सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि लहसुन के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं। कुछ लोगों में इसका सेवन करने से पेट में जलन, सीने में जलन, जी मिचलाना, उल्टी या डायरिया की शिकायत हो सकती है। यदि आपको रक्तस्राव विकार है या आप रक्त-पतला होने की दवाई ले रहे हैं तो आपको लहसुन की मात्रा कम करनी चाहिए। इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health Benefits of Garlic: https://www.nm.org/healthbeat/healthy-tips/nutrition/health-benefits-of-garlic Accessed August 12, 2020

6 Surprising Ways Garlic Boosts Your Health: https://health.clevelandclinic.org/6-surprising-ways-garlic-boosts-your-health/ Accessed August 12, 2020

Health Effects of Garlic: https://www.aafp.org/afp/2005/0701/p103.html Accessed August 12, 2020

Garlic: a review of potential therapeutic effects: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103721/ Accessed August 12, 2020

The Health Benefits of Garlic: https://www.consumerreports.org/diet-nutrition/the-health-benefits-of-garlic/ Accessed August 12, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x