home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के बाद रोमांस पार्टनर्स को लाता है और करीब, अपनाएं ये टिप्स

सेक्स के बाद रोमांस पार्टनर्स को लाता है और करीब, अपनाएं ये टिप्स

सेक्स अगर सेहत और रिश्तों के लिए अच्छा माना जाता है, तो क्या आपको पता है कि सेक्स के बाद रोमांस (रोमैंस) भी पाटनर्स को खुशी देता है। सेक्स के बाद रोमैंस एक-दूसरे को इमोशनली भी कनेक्ट करता है। जब आप यौन संबंध स्थापित कर रहे होते हैं, तो आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक रूप से सबसे ज्यादा करीब होते हैं। तो जाहिर है कि सेक्स के बाद के वो लम्हें भी निकटता को बनाये रखने और प्यार बढ़ाने का एक बेहतरीन मौका साबित होते हैं। रिश्ते में हमेशा अट्रैक्शन बना रहे इसके लिए पार्टनर को करीब आने के तरीके ढूंढ़ने चाहिए। ऐसे में सेक्स के बाद रोमैंस (romance after sex) करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। सेक्स के बाद के पलों को कैसे और रोमांटिक (रोमैंटिक) बनाया जाए, जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में-

सेक्स के बाद रोमांस (रोमैंस) के लिए एक साथ नहाएं

अक्सर सेक्स के दौरान कपल्स बहुत स्वेटी हो जाते हैं। ऐसे में, यदि दोनों पार्टनर्स सेक्शुअल इंटरकोर्स (sexual intercourse) के बाद एक साथ शॉवर लेंगे, तो यह काफी रोमैंटिक हो सकता है। और क्या पता उसी शॉवर के दौरान आपका मूड फिर से टर्न ऑन हो जाए। यदि दोनों पार्टनर्स का मन हो तो आप दोबारा भी यौन संबंध बना सकते है।

और पढ़ें: स्टेप-बाय-स्टेप जानिए महिला कंडोम (Female condom) का इस्तेमाल कैसे करें

कडल करें

सेक्स के बाद रोमैंस बना रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप एक दूसरे से फिजिकली कनेक्टेड रहें। इसके लिए पति-पत्नी एक दूसरे को कडल करें, कभी उसके बालों को सहलाएं, तो कभी उसके बॉडी पार्ट्स को हल्के-हल्के टच करें। सेक्स के बाद भी एक-दूसरे को छूने का एहसास काफी रोमांस भरा हो सकता है। बातें करते हुए या कोई गाना सुनते हुए, अगर आप अपने पार्टनर को हल्के हाथ से टच करते हैं, तो उसे काफी अच्छा महसूस होता है।

और पढ़ें: जानिए 60 की उम्र के बाद भी कैसे कायम रखें सेक्स

सेक्स के बाद रोमैंस में मस्ती-मजाक वाली बातें कर सकते हैं

कभी-कभी सेक्स काफी इंटेंस हो जाता है और कभी-कभी यह इमोशनल हो सकता है। ऐसे में शारीरिक संबंध बनाने के बाद दोनों पार्टनर्स को हल्के-फुल्के या हंसाने वाले विषयों पर बात करनी चाहिए। ऐसी बातें करें, जिससे आप दोनों का मूड हल्का हो और आपका तनाव थोड़ा कम हो सके

एक-दूसरे की आंखों में देखें

कहा जाता है कि आंखें भी दिल की जुबां होती हैं। ऐसे में सेक्स के बाद रोमांस के लिए कभी-कभी, एक-दूसरे की आंखों में गहराई से देखने से भी आप रोमैंटिक हो सकते हैं। सेक्स के बाद एक-दूसरे से अलग न होकर थोड़ी देर तक आप बस एक दूसरे की आंखों में प्यार से देखें। ऐसा करने से रोमैंस का मजा बेशक दोगुना हो जाएगा।

और पढ़ें: सेक्शुअल अट्रैक्शन या रोमांटिक अट्रैक्शन : दोनों के बीच फर्क समझें

एक साथ खाना खाएं

सेक्स के बाद आप काफी थक जाते हैं और ऐसे में आपको भूख लगना लाजमी है। एक अच्छे सेक्स सेशन के बाद आप अपने पार्टनर के साथ कुछ खाना एंजॉय कर सकते हैं। एक साथ खाना खाने से पार्टनर्स भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ते हैं

निकल जाएं एक वॉक पर

सेक्स के बाद रोमांस के तौर पर आप पार्टनर के साथ एक छोटी-सी वॉक पर भी जा सकते हैं। एक-दूसरे का हाथ पकड़कर छत पर या घर के बाहर थोड़ी देर टहलना बेहद ही रोमांटिक हो सकता है

कहीं आप ऐसा तो नहीं करते?

अक्सर कपल्स सेक्स के तुरंत बाद एक-दूसरे की तरफ पीठ करके सो जाते हैं, जिससे रोमैंस में कहीं न कहीं कमी आ जाती है। रोमैंस को बरकरार रखने के लिए और इन मोमेंट्स को और भी ज्यादा एंजॉय करने के लिए जरूरी है कि ऊपर लिखी बातों को फॉलो किया जाए। सेक्स के बाद रोमांस के लिए की गई इन रोमैंटिक एक्टिविटीज से लाइफ में खुशियां तो आएंगी ही साथ ही आप बेहद एक्टिव भी महसूस करेंगे।

सेक्स के बाद रोमैंस को आफ्टर प्ले कहा जाता है। ऑफ्टर प्ले के कई फायदे भी हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

सेक्स के बाद रोमैंस है अगले सेक्स की गारंटी

सेक्स के बाद अक्सर पुरुषों में यह आदत देखी जाती है कि वह एक कोने में जाकर सो जाते हैं। ऐसा करने से महिला पार्टनर को लगता है कि वह पुरुष के लिए बस ऑर्गैज्‍म का जरिया मात्र है। यदि यही रूटीन बना रहे तो महिला पार्टनर में सेक्स में दिलचस्पी समाप्त होने लगती है। जाहिर है आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे। कोशिश करें कि आफ्टरप्ले को अपने सेक्स का हिस्सा बना लें। इससे आप और आपका पार्टनर दोनों सेक्स को ज्यादा एंजॉय करेंगे। यूनिवर्सिटी ऑफ कैन्सस की एक स्टडी में पाया गया कि कि महिलाएं सेक्स से ज्यादा फोरप्ले और आफ्टरप्ले को एंजॉय करती हैं। इसलिए अगली बार के सेक्स को एंजॉय करने से पहले ही तैयारी कर लें।

और पढ़ें: ड्राई ऑर्गैज्म : क्यों कुछ पुरुषों को होती है ऑर्गैज्म में दिक्कत?

रिश्ता होता है मजबूत

सेक्स कोई काम नहीं है कि निपटाना है। यह संबंधों को गहरा करने और प्यार का इजहार करने का तरीका है। सेक्स से पहले यानी फोरप्ले के साथ ही आफ्टरप्ले पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। यदि आप महिला पार्टनर को आफ्टरप्ले से संतुष्ट कर पाते हैं, तो यह आपके प्यार का सबूत होता है। महिलाएं सेक्स से ज्यादा इस बात पर गौर करती हैं कि सेक्स के बाद आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। आफ्टरप्ले शारीरिक से ज्यादा भावनात्मक होता है। आफ्टरप्ले का आपके रिश्ते पर एक सकारात्मक असर पड़ता है।

powered by Typeform

जाहिर होती है महत्वता

एक महिला के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि उसका पार्टनर उसे तवज्जो दे। यदि आप उनसे बातचीत करें, तो इस वक्त वह इमोशनल होकर आपसे कई बातें शेयर करती हैं। इसके साथ ही वह यह उम्मीद भी करती हैं कि आप उनकी बातों पर पूरा ध्यान दें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो महिलाओं को यकीन हो जाता है कि आपकी जिंदगी में उनकी महत्ता है।

कहा जाता है कि पुरुष सेक्स के बाद जल्दी रिलेक्स हो जाते हैं, लेकिन महिलाओं को कूल होने या रिलेक्स होने में समय लगता है। यदि आप अपनी महिला पार्टनर को रिलेक्स करना चाहते हैं, तो आफ्टरप्ले इसमें भी कारगर हो सकता है। महिलाएं सेक्स के बाद भी पार्टनर से इंटीमेसी या नजदीकियां बनाए रखना चाहती हैं। ऐसे में आफ्टरप्ले महिलाओं की इंटीमेसी की जरूरत के प्रति सम्मान के तौर पर भी देखा जा सकता है।

हमें उम्मीद है कि सेक्स के बाद रोमैंस करने की जरूरत आपको पता चल गई होगी और इससे संबंधित आपके अधिकतर सवालों के जवाब मिल गए होंगे। एक बात ध्यान रखें कि सेक्स बेशक शारीरिक जरूरत है, लेकिन उसके लिए आपका भावनात्मक संबंध होना भी जरूरी है। अगर आपको आफ्टरप्ले के बारे में कोई अन्य शंका या सवाल है, तो ‘हैलो स्वास्थ्य’ पर मौजूद अन्य आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं या फिर किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Love, Sex, and Romance: Is There Hope After the Baby? – https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=14517

Health benefits of sex and love – https://www.healthdirect.gov.au/health-benefits-of-love-and-sex

Sex at 50-Plus: What’s Normal? – https://www.aarp.org/home-family/sex-intimacy/info-01-2013/seniors-having-sex-older-couples.html

The associations of intimacy and sexuality in daily life – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5987853/

The Impact of Sex Work on Women’s Personal Romantic Relationships and the Mental Separation of Their Work and Personal Lives: A Mixed-Methods Study – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4627728/

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/11/2019
x