home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले (Foreplay) करने के जानें कुछ खास टिप्स

बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले (Foreplay) करने के जानें कुछ खास टिप्स

आपका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता जीवन के सबसे खास संबंधों में से एक होता है। शारीरिक संबंध यानी सेक्स भी इसी रिश्ते का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सेक्स से पहले फोरप्ले करना दोनों के लिए बेहतर माना जाता है। फोरप्ले टिप्स की मदद से आप अपने पार्टनर के और करीब जा सकते हैं। हालांकि, शारीरिक संबंध बनाने के लिए दोनों का तैयार होना आवश्यक है। लेकिन, ऐसा आवश्यक नहीं है कि आपका पार्टनर हमेशा ही शारीरिक संबंध के लिए तैयार हो। फोरप्ले एक ऐसा ही तरीका है जिससे न केवल आप अपने साथी को शारीरिक संबंध बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं, बल्कि इसका पूरा मजा भी ले सकते हैं। जानिए इस बारे में और अधिक।

फोरप्ले (Foreplay) क्या है?

खाना खाने से पहले हम भूख को बढ़ाने के लिए सूप या ऐसी ही किसी चीज का सेवन करते हैं। फोरप्ले सेक्स से पहले उत्तेजना को बढ़ाने के लिए ऐसी ही क्रिया है। संक्षेप में कहा जाए, तो फोरप्ले अपने पार्टनर के साथ बिताया वो समय है जब आप उसे शारीरिक संबंध बनाने के लिए उत्साहित कर सकते हैं। ऐसा आवश्यक नहीं कि केवल पुरुष ही महिलाओं को इसके लिए उत्तेजित करें। लेकिन, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सेक्स के लिए तैयार होने में समय लगता है। ऐसे में सेक्स से पहले फोरप्ले से उन्हें तैयार करने में कम समय लगता है। आज हम आपको फोरप्ले टिप्स देने वाले हैं, ताकि आप अपने इस खास समय को और भी खास बना सके। आजकल लगभग हर कोई सेक्स को लेकर बहुत उत्साहित होता है ऐसे में फोरप्ले टिप्स के जरिए आप अपनी सेक्स लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं। फोरप्ले टिप्स दोनों पार्टनर को एक-दूसरे की पसंद को समझने का मौका देता है। फोरप्ले टिप्स दोनों पार्टनर को एक दूसरे के साथ सेक्स करने के लिए कंर्फटेबल बनाता है।

और पढ़ें: फोरप्ले (Foreplay) है बेहद जरूरी, इस दौरान बरतें ये सावधानियां

फोरप्ले के टिप्स

किस करे काम

आमतौर पर फोरप्ले की शुरुआत किसिंग से ही होती है। लेकिन, कई बार एकदम जोश में आकर किस करने से फोरप्ले का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। इस बात से आप अच्छे से वाकिफ होंगे कि सेक्स के लिए फोरप्ले बेहद अहम होता है। ऐसे में आपको हर एक कदम का खास ख्याल रखना चाहिए। आपको सबसे पहले एक सॉफ्ट किस से शुरुआत करनी चाहिए। शुरुआती किस ऐसी होने चाहिए, जिससे आपका पार्टनर आपके प्यार और केयर को महसूस कर पाएं। बीच-बीच में अपने साथी को सहलाएं भी। ऐसा करने से न केवल आपका पार्टनर उत्तेजित होगा, बल्कि आपके संबंध भी मजबूत होंगे। फोरप्ले टिप्स में सबसे खास है एक-दूसरे को किस करना। एक दूसरे को अपनी भावनाएं जाहिर करने का यह एक पुराना और लोगों का पसंदीदा तरीका है।

डर्टी टॉक्स है खास

आपका साथी आपके रंग-रूप, फिगर या कपड़ों से नहीं, बल्कि आपकी बातों से भी आप पर फिदा हो सकता है। अपने साथी को उत्तेजित करने के लिए आपको वो सब चीजें उन्हें धीरे से और मदहोश कर देने वाली आवाज में बोलनी हैं, जो आप उनसे करवाना चाहते हैं या उस दौरान करना चाहते हैं। इसके बाद वो सब कुछ भूल कर बस आप में ही खो जाएगा। कुछ लोग फोरप्ले टिप्स में एक-दूसरे से डर्टी टॉक्स करते हैं। ऐसा करने से पुरूष ज्यादा उत्तेजित होते है जिससे वह सेक्सुअल इंटरकोर्स ज्यादा एनर्जी के साथ करते हैं। एक बात का खास ख्याल रखें ऐसा जरूरी नहीं है कि डर्टी टॉक्स हर किसी को पसंद हो। इसलिए अपने पार्टनर को जानें और उस अनुसार बिहेव करें।

और पढ़ें: हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

उंगलियों में है जादू

सुनने में थोड़ा अलग लग सकता है, लेकिन यह सच है कि उंगलियां भी फोरप्ले को मजेदार बनाने में मदद कर सकती हैं। कई लोग इस तरीके से उत्तेजित होते हैं। फोरप्ले टिप्स में आपकी उंगलियां भी कमाल कर सकती है। पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए उंगलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मालिश

मालिश करने से भी आप अपने इस प्राइवेट टाइम को और भी स्पेशल बना सकते हैं। अपने पार्टनर को पैर, पीठ, गले या जहां भी आप और आपका पार्टनर चाहते हैं, वहां मालिश करें। इससे न केवल आपके पार्टनर की पूरी थकान मिट जाएगी, बल्कि उसका मूड भी अच्छा हो जाएगा। माहौल को और भी खुशनुमा और रोमांटिक बनाने के लिए सुगंधित तेल या मसाज कैंडल का प्रयोग करें। फोरप्ले टिप्स में आप अफने पार्टनर को मसाज दे सकते हैं। ये फोरप्ले टिप्स दोनों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

निप्पल

इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर आपको अपनी महिला पार्टनर को उत्तेजित करना है तो ब्रेस्ट और निप्पल इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। निप्पल बहुत ही संवेदनशील होते हैं। ऐसे में इन्हें टच करके आप अपने साथी को एक्साइटेड कर सकते हैं। फोरप्ले टिप्स में ये भी खास टिप्स है।

और पढ़ें: सेक्स पर किस ड्रग का क्या होता है असर

फोरप्ले टिप्स में खास है ओरल सेक्स

ओरल सेक्स भी सेक्स का ही प्रकार है जिसे सेक्स से पहले आप फोरप्ले के तौर पर कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा मजा चाहते हैं, तो इसमें हाथों का प्रयोग भी कर सकते हैं। फोरप्ले के टिप्स में ये भी खास टिप है।

फैंटेसी

हर किसी की सेक्स से संबंधित कोई न कोई फैंटेसी होती है। अपने पार्टनर से उनके बारे में जानें और उसके अनुसार करने की कोशिश करें। हो सकता है कि शुरुआत में यह आपको अजीब लगे, लेकिन धीरे-धीरे आप इसका मजा लेना शुरू कर देंगे।

और पढ़ें: जानें बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार सेक्स एजुकेशन कैसे दें

यहां से कर सकते हैं शुरुआत

सेक्स या फोरप्ले की शुरुआत सिर्फ बिस्तर से शुरू नहीं होती। आप इसे अलग मुकाम तक ले जाने के लिए एक बेहतरीन टिप अपना सकते हैं। सेक्स के आनंद का सीधा संबंध आपके दिमाग से जुड़ा होता है। अगर आप फोरप्ले को ज्यादा दिलचस्प और इंटीमेट बनाना चाहते हैं, तो बाहर डेट पर जाएं। दोनों पार्टनर डेट पर एक-दूसरे के पसंदीदा कपड़े पहनकर जा सकते हैं, जिसमें सेक्सी लुक आपका काम बहुत आसान कर सकता है। साथ ही आप डेट के बाद एक लॉन्ग ड्राइव पर भी जा सकते हैं, इससे आपके पल और ज्यादा मजेदार बन जाते हैं।

रोल प्ले

फोरप्ले टिप्स

फोरप्ले में रोल प्ले एक जादुई मोड़ दे सकता है। हालांकि, जहां कुछ लोगों को यह नैतिक रूप से गलत लगता है, वहीं कुछ लोगों के लिए यह टिप पलों को कभी न भूलने वाले पलों में से एक बना सकते हैं। रोलप्ले के कई आइडिया हो सकते हैं, लेकिन बेस्ट वही है जो आपको और आपके पार्टनर के लिए कंफर्टेबल रहे।

फोरप्ले के साथ मदद करेंगी ये बेहतरीन सेक्स पुजिशन

फोरप्ले सेक्स तो सिर्फ शुरुआत है, मेन परफॉर्मेंस इंटरकोर्स के दौरान होती है। आपने फोरप्ले में जो मूमेंटम हासिल किया है, उसी मूमेंटम को बनाए रखने में कुछ बेहतरीन सेक्स पुजिशन मदद करेगी। इन सेक्स पुजिशन में दोनों पार्टनर ज्यादा करीब होते हैं और प्यार व इंटीमेसी बनी रहती है। आइए, अब इन सेक्स पुजिशन के बारे में जानते हैं।

फेस-ऑफ पुजिशन

सेक्स के दौरान इंटीमेसी बनाए रखने के लिए फेस-ऑफ सेक्स पुजिशन काफी फायदेमंद है। इसमें आप इंटरकोर्स के दौरान किस और निप्पल प्ले कर सकते हैं और साथ ही अपने पार्टनर से आई कॉन्टैक्ट करके फीलिंग को और स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। इस सेक्स पुजिशन को अपनाने के लिए मेल पार्टनर को बेड के किनारे या बड़ी-सी चेयर पर बैठना होता है। इसके बाद फीमेल पार्टनर को मेल पार्टनर की गोद पर बैठकर इंटरकोर्स करना होता है।

बैले डांसर सेक्स पुजिशन

जैसा कि इस सेक्स पुजिशन के नाम से ही पता लगता है कि यह पुजिशन बैले डांस फॉर्म का एक स्टेप है। इस सेक्स पुजिशन में मेल पार्टनर को सीधा खड़ा होना होता है और फीमेल पार्टनर को एक पैर पर खड़े होकर दूसरे पैर को मेल पार्टनर के हाथ में या उसकी कमर के आसपास रखना होता है। इसी पुजिशन में इंटरकोर्स किया जाता है। मेल पार्टनर आसानी के लिए किसी दीवार का सहारा भी ले सकते हैं। हालांकि, यह पुजिशन थोड़ी-सी फिटनेस डिमांड करती है, लेकिन आपके नॉर्मल सेक्स रूटीन में नया तड़का लगाने का यह बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है।

मिशनरी

‘ओल्ड इज गोल्ड’… यह कहावत इस सेक्स पुजिशन के लिए बिल्कुल सही है। इस पुजिशन में आई कॉनटैक्ट, किसिंग, स्किन टच, हग जैसी सभी चीजें की जा सकती हैं। इसके अलावा इस पुजिशन का सबसे बड़ा फायदा है कि फीमेल पार्टनर बिल्कुल रिलैक्स रहती है। जिससे उसे पूरा एन्जॉय करने का मौका मिलता है और ऑर्गैज्म प्राप्त करने की संभावना ज्यादा होती है। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए फीमेल पार्टनर को बेड पर लेटना होता है और फिर मेल पार्टनर को उसके ऊपर आकर पेनिस-वजायना इंटरकोर्स करना होता है।

फोरप्ले टिप्स को बनाएं दिन का हिस्सा

फोरप्ले को केवल अपने बैडरूम का हिस्सा न बनाएं, बल्कि इसे अपने दिन का अहम भाग बना लें। इससे आप पूरा दिन रोमांचित रहेंगे। आप दोनों साथ में शॉवर लेकर दिन की शुरुआत कर सकते हैं। दिनभर में जब भी समय मिले अपने पार्टनर को सेक्सी मैसेज करें। शाम को दफ्तर से घऱ आने के बाद पार्टनर से मिले तो उन्हें धीरे से किस और झप्पी करें। यानी वो सब करें जिससे आपका मन अपने साथी के साथ समय बिताने के लिए बेताब हो जाए। पूरे दिन आपके प्यार की यह गर्मी मिलने पर आप दोनों के बीच की आग को और भी बढ़ा देगी। फोरप्ले के टिप्स में ये भी खास टिप है।

कई लोग खासतौर पर पुरुष, फोरप्ले को समय की बर्बादी मानते हैं। लेकिन, सच यह है कि बेहतरीन ऑर्गैज्म के लिए फोरप्ले बहुत आवश्यक है। अपने रिश्ते को और भी मजबूत बनाने और इस समय का पूरा मजा लेने के लिए फोरप्ले के टिप्स का पालन अवश्य करें। हमे उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते है तो अपना प्रश्न कमेंट सेक्शन में कर सकते हैं।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Safe sex: https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/safe-sex Accessed July 13, 2020

Women’s Sexuality: Behaviors, Responses, and Individual Differences: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2707786/ Accessed July 13, 2020

Women Sexual Problems: https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000663.htm Accessed July 13, 2020

What is oral sex? https://playsafe.health.nsw.gov.au/2018/03/19/whats-oral-sex-2/ Accessed July 13, 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x