home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के दौरान इन 8 बातों को न करें नजरअंदाज

सेक्स के दौरान इन 8 बातों को न करें नजरअंदाज

सेक्स मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है लेकिन, कई बार इस प्रॉसेस के दौरान कुछ शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। जिन्हें सेक्स इंजरी (Sex injury) भी कहा जा सकता है। इनकाे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वर्ल्ड सेक्शुअल हेल्थ डे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही सेक्स इंजरी बता रहे हैं। अगर आप भी नीचे बताई गईं किसी भी समस्या से परेशान हैं तो इसके बारे में अपने पार्टनर से बात करें और डॉक्टर की सलाह लें।

जानें सेक्स इंजरी (Sex Injury) के बारे में

सेक्स के दौरान भी शरीर को कुछ प्रकार की इंजरी हो सकती है, जैसे कि कमर में दर्द, ब्लीडिंग, यूरिन इंफेक्शन और वजायनल पेन आदि। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1.कमर में दर्द या सूजन (Back ache)

सेक्स के दौरान शरीर के निचले हिस्से पर ज्यादा भार पड़ने के कारण कमर में चोट लग सकती है। ऐसे में कमर में सूजन (swelling) की समस्या हो सकती है। सेक्स के दौरान कभी-कभी पीठ में दर्द होने लगता है। पीठ का दर्द होने पर पीठ की सिकाई करें इससे दर्द कम होगा। अगर हर बार असहनीय दर्द होता है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

2.यूरिन इंफेक्शन (Urine Infection)

एक्सपर्ट्स के अनुसार सेक्स के पहले टॉयलेट जरूर जाना चाहिए इससे यूटीआई बैक्टीरिया टॉयलेट के जरिए निकल जाता है, जिससे इंफेक्शन का खतरा टल जाता है। सेक्स करने के पहले और बाद में महि ला या पुरुष को प्राइवेट पार्ट को जरूर क्लीन करना चाहिए।

3. वजायनल पेन (Vaginal Pain)

इंटरकोर्स के वक्त कई बार वजायना में दर्द शुरू जाता है। ऐसे में इस दर्द को टाले नहीं क्योंकि ये एक बड़ी समस्या हो सकती है। डॉक्टर की सलाह लें और उपचार करें।

और पढ़ें : वजायनल इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

4.वजायनल सूजन (Vaginal Swelling)

सेक्स के बाद कई महिलाओं की वजायना में सूजन आ जाती है। इसे ठीक करने के लिए गुनगुने (गर्म) पानी से वजायना को साफ करें लेकिन, अगर सूजन काम नहीं हो रही हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

5.मांसपेशियों में दर्द (Muscles Cramp)

सेक्स के वक्त कई बार मांसपेशियों में खिचाव आ जाता है। वैसे तो ये ठीक हो जाता है लेकिन, कभी-कभी दो से तीन दिनों का समय भी लग जाता है।

6.कंडोम का इस्तेमाल संभलकर करें (Precaution during condom uses)

कंडोम का इस्तेमाल करना अच्छी बात है क्योंकि इससे अनचाहे गर्भ का खतरा नहीं होता है, तो वहीं इंफेक्शन का भी खतरा भी टल जाता है। बता दें कि कभी-कभी सेक्स के दौरान कंडोम फटकर वजायना में फंस सकता है। इसलिए कंडोम का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। साथ ही अच्छी क्वालिटी का कंडोम यूज करें।

और पढ़ें : शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

7. ये भी ध्यान रखें ( Other Things)

सेक्स हमेशा ही साफ-सुथरी जगह जैसे बेड पर ही करें नहीं तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

8.प्राइवेट पार्ट से ना आए खून

सेक्स करने के बाद महिला और पुरुष दोनों के ही प्राइवेट पार्ट से खून नहीं आना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह लें। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना बेहद जरूरी है। अगर सेक्स के दौरान किसी तरह की परेशानी होती है तो इसे छिपाना नहीं चाहिए और अपने डॉक्टर से खुल के बात करनी चाहिए।

अगर आपको किसी प्रकार की सेक्स इंजरी हो गई है यानी वजायना, एनस या पेनिस में किसी प्रकार की चोट लगी है तो मास्टरबेशन या किसी भी प्रकार की सेक्शुअल एक्टिविटी में एंगेज न हो। जब तक उस एरिया हील न हो जाए किसी प्रकार की सेक्शुअल एक्टिविटी न करें। कई प्रकार सेक्स के बाद या सेक्स के दौरान ब्लीडिंग होना किसी अंडरलाइन कंडिशन की तरफ इशारा भी हो सकता है। इसलिए इसके लिए मेडिकल हेल्प लेना सही होगा।

और पढ़ें: अगर आपकी सेक्शुअल लाइफ हो रही है खराब, तो अपनाएं ये नैचुरल सप्लिमेंट्स

सेक्स इंजरी क्यों होती है? (Sex injury Causes)

सेक्स इंजरी

इंजरी इंजरी (Sex injury) या टियर्स के कारण निम्न हो सकते हैं।

लुब्रिकेशन की कमी (lack of lubrication)- कई महिलाएं वजायनल ड्रायनेस (Vaginal dryness) का सामना करती हैं, जिसकी वजह से सेक्स के दौरान वजायना में अंदर घषर्ण होता है जो कट या चोट का कारण बनता है। सेक्स इंजरी से बचने के लिए अच्छे लुब्रिकेंट का उपयोग करें। खासतौर पर एनल सेक्स करने के दौरान, क्योंकि एनस लुब्रिकेंट प्रोड्यूस नहीं करता है।

रफ मूवमेंट (Rough Movement)- वजायनल सेक्स, सेक्ट टॉय का उपयोग और हेंड जॉब के दौरान किया गया रफ मूवमेंट सेक्स इंजरी का कारण बनता है।

नाखून को ना काटना- बड़े या नुकीले नाखून वजायना और एनस के अंदर चोट का कारण बन सकते हैं।

अंडरलाइन कंडिशन्स (Underline condition)- सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) के कारण टियर होने की आशंका ज्यादा होती है। मेनोपॉज (Menopause) के कारण भी वजायनल ड्रायनेस होती है जो सेक्स इंजरी (Sex injury) का कारण बनती है।

सेक्स इंजरी (Sex injury) होने पर क्या करें?

इस दौरान वजायना या एनस में कुछ भी इंसर्ट न करें। जैसे कि सेक्स टॉयज (Sex toys), टैम्पून, मेंस्ट्रुअल कप्स आदि। दर्द से राहत के लिए आप निम्न टिप्स अपना सकते हैं।

  • सिट्स बाथ (Sitz bath)- इसमें गर्म पानी के टब में कुछ समय के लिए बैठे। पानी में एंटीबैक्टीरियल एजेंट या साल्ट, विनेगर और बैकिंग सोड़ा आदि डाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • अगर चोट बाहर की तरफ लगी है तो आप एंटीसेप्टिक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एनस या वजायना के अंदर इसका उपयोग ना करें।
  • प्रभावित हिस्से पर कूल कम्प्रेस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आइस को क्लीन टॉवेल में लपेटकर प्रभावित एरिया पर रखें।
  • ऐसे में कॉटन की ढीली अंडरवियर पहनें ताकि जेनिटल्स पर किसी प्रकार कोई घर्षण न हो।
  • ओवर द काउंटर पेन मेडिकेशन का उपयोग दर्द कम करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।

और पढ़ें: शावर सेक्स का बनाया है प्लान तो पहले चुनें सेफ सेक्स पुजिशन

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सेक्स इंजरी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Here are the 8 most common SEX injuries – and how to treat them/https://www.mirror.co.uk/science/most-common-sex-injuries-revealed-13457209/Accessed on 11/12/2019

Top 10 most common sex injuries/https://www.iol.co.za/lifestyle/love-sex/sex/top-10-most-common-sex-injuries-18278495/Accessed on 11/12/2019

LOVE HURTS The 8 most common sex injuries – and how to treat them/https://www.thesun.co.uk/fabulous/7553409/how-to-treat-most-common-sex-injuries//Accessed on 11/12/2019

Painful intercourse/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/painful-intercourse/symptoms-causes/syc-20375967/ Accessed on 3rd May 2021

Anal injury/ https://www.healthdirect.gov.au/anal-injury/Accessed on 3rd May 2021

Vaginal bleeding after sex/
https://www.mayoclinic.org/symptoms/bleeding-after-vaginal-sex/basics/causes/sym-20050716/Accessed on 3rd May 2021

 

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/05/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x