home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के दौरान इन 8 बातों को न करें नजरअंदाज

सेक्स के दौरान इन 8 बातों को न करें नजरअंदाज

सेक्स मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है लेकिन, कई बार इस प्रॉसेस के दौरान कुछ शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। जिन्हें सेक्स इंज्युरी भी कहा जा सकता है। इनकाे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वर्ल्ड सेक्शुअल हेल्थ डे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही सेक्स इंज्युरी बता रहे हैं। अगर आप भी नीचे बताई गईं किसी भी समस्या से परेशान हैं तो इसके बारे में अपने पार्टनर से बात करें और डॉक्टर की सलाह लें।

जानें सेक्स इंज्यूरी (Sex Injury) के बारे में

सेक्स के दौरान भी शरीर को कुछ प्रकार की इंज्यूरी हो सकती है, जैसे कि कमर में दर्द, ब्लीडिंग, यूरिन इंफेक्शन और वजायनल पने आदि। इसिलए

1.कमर में दर्द या सूजन (back ache)

सेक्स के दौरान शरीर के निचले हिस्से पर ज्यादा भार पड़ने के कारण कमर में चोट लग सकती है। ऐसे में कमर में सूजन (swelling) की समस्या हो सकती है। सेक्स के दौरान कभी-कभी पीठ में दर्द होने लगता है। पीठ का दर्द होने पर पीठ की सिकाई करें इससे दर्द कम होगा। अगर हर बार असहनीय दर्द होता है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें: Hypopituitarism : हाइपोपिटिटारिज्म क्या है?

2.यूरिन इंफेक्शन (Urine Infection)

एक्सपर्ट्स के अनुसार सेक्स के पहले टॉयलेट जरूर जाना चाहिए इससे यूटीआई बैक्टीरिया टॉयलेट के जरिए निकल जाता है, जिससे इंफेक्शन का खतरा टल जाता है। सेक्स करने के पहले और बाद में महि ला या पुरुष को प्राइवेट पार्ट को जरूर क्लीन करना चाहिए।

3. वजायनल पेन (Vaginal Pain)

इंटरकोर्स के वक्त कई बार वजायना में दर्द शुरू जाता है। ऐसे में इस दर्द को टाले नहीं क्योंकि ये एक बड़ी समस्या हो सकती है। डॉक्टर की सलाह लें और उपचार करें।

और पढ़ें : वजायनल इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

4.वजायनल सूजन (Vaginal Swelling)

सेक्स के बाद कई महिलाओं की वजायना में सूजन आ जाती है। इसे ठीक करने के लिए गुनगुने (गर्म) पानी से वजायना को साफ करें लेकिन, अगर सूजन काम नहीं हो रही हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

5.मांसपेशियों में दर्द (Muscles Cramp)

सेक्स के वक्त कई बार मांसपेशियों में खिचाव आ जाता है। वैसे तो ये ठीक हो जाता है लेकिन, कभी-कभी दो से तीन दिनों का समय भी लग जाता है।

6.कंडोम का इस्तेमाल संभलकर करें (precaution during condom uses)

कंडोम का इस्तेमाल करना अच्छी बात है क्योंकि इससे अनचाहे गर्भ का खतरा नहीं होता है, तो वहीं इंफेक्शन का भी खतरा भी टल जाता है। बता दें कि कभी-कभी सेक्स के दौरान कंडोम फटकर वजायना में फंस सकता है। इसलिए कंडोम का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। साथ ही अच्छी क्वालिटी का कंडोम यूज करें।

और पढ़ें :शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

7. ये भी ध्यान रखें ( Other Things)

सेक्स हमेशा ही साफ-सुथरी जगह जैसे बेड पर ही करें नहीं तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

8.प्राइवेट पार्ट से ना आए खून

सेक्स करने के बाद महिला और पुरुष दोनों के ही प्राइवेट पार्ट से खून नहीं आना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह लें। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना बेहद जरूरी है। अगर सेक्स के दौरान किसी तरह की परेशानी होती है तो इसे छिपाना नहीं चाहिए और अपने डॉक्टर से खुल के बात करनी चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Here are the 8 most common SEX injuries – and how to treat them/https://www.mirror.co.uk/science/most-common-sex-injuries-revealed-13457209/Accessed on 11/12/2019

Top 10 most common sex injuries/https://www.iol.co.za/lifestyle/love-sex/sex/top-10-most-common-sex-injuries-18278495/Accessed on 11/12/2019

LOVE HURTS The 8 most common sex injuries – and how to treat them/https://www.thesun.co.uk/fabulous/7553409/how-to-treat-most-common-sex-injuries//Accessed on 11/12/2019

The Most Common Sex Injuries and How to Treat Them/https://www.health.com/sex/common-sex-injuries/Accessed on 11/12/2019

9 Common Sex Injuries—And How to Deal/https://www.womenshealthmag.com/sex-and-love/a19915002/common-sex-injuries//Accessed on 11/12/2019

Safe Sex: A Guide to Injury-Free Intercourse/https://www.askmen.com/sex/sex_education/how-to-protect-your-privates-from-sexual-injury.html/Accessed on 11/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x