home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करें ये 7 फूड्स

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करें ये 7 फूड्स

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने भोजन में बदलाव करें। सही डाइट आपके मूड और सेक्स पावर को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। सेक्‍स डाइट को अपना कर आप अपनी सेक्‍स ड्राइव को सुधार सकते हैं। सेक्‍स एक तरह की एक्‍सरसाइज है जो कि आपको फिट रहने, रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ाने में, स्‍ट्रेस को कम करने में और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।

और पढ़ें : यह तो हद ही हो गई चिकन टिक्का मसाला फ्लेवर में कॉन्डम?

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे 7 फूड्स (7 foods to boost sex power)

सेक्‍स डाइट में आहार और व्‍यायाम शामिल होते हैं जो, आपको फिट और यौन के लिए सक्रिय रखते हैं। आज हम यहां आपको कुछ ऐसी ही फूड प्रॉडक्ट्स बताने जा रहे हैं जो बढ़ाते है आपकी सेक्शूअल ड्राइव को।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: अखरोट (Walnut)

ये फूड, स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार लाता है। यह स्पर्म के आकार, गति और जीवन शक्ति में सुधार करने के लिए जाना जाता है। फ़र्टिलिटी को बेहतर बनाने के लिए आप बिना किसी भय अपने आहार में अखरोट को शामिल को कर सकते हैं।

और पढ़ें : गर्भधारण के लिए सेक्स ही काफी नहीं, ये फैक्टर भी हैं जरूरी

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी के बीज में जिंक की भरपूर मात्रा होती है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के स्वस्थ सेक्स के लिए आवश्यक है। यदि महिलाओं के शरीर में जिंक की मात्रा अधिक होती है तो उनका शरीर सेक्स के लिए अंदरूनी रूप से तैयार हो जाता है। पुरुषों में,जिंक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करता है और स्पर्म के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: एवोकाडो (Avocado)

स्वस्थ सेक्स ड्राइव के लिए शरीर में फोलिक एसिड और विटामिन-बी6 का होना अति आवश्यक हैं। फोलिक एसिड एनर्जी के साथ शरीर को पंप करता है, जबकि विटामिन-बी हार्मोन को स्थिर करता है। एवोकाडो में ये दोनो ही तत्व अच्छी मात्रा में पाएं जाते हैं।

और पढ़ें : कॉन्डम के प्रकार हैं इतने सारे, कॉन्डम कैसे चुनें क्या जानते हैं आप?

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: तरबूज (Watermelon)

जिन पुरूषों को शीग्रपतन की समस्या है, उनके लिए इस फल का सेवन प्रभावकारी है और उनकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है। इनमें साइट्रलाइन (citrulline) भी होता है जो शरीर में अमीनो एसिड और आर्जिनिन (Arginine) छोड़ता है।

और पढ़ें : क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

[mc4wp_form id=”183492″]

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: बादाम (Almond)

बादाम को लंबे समय तक सेक्स ड्राइव बढ़ाने, या यूं कह लें कि एक यौन उत्तेजक के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। बादाम खाने से प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी सहायता मिलती है। बादाम कई पोषक तत्व और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो यौन स्वास्थ्य और प्रजनन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जैसे जिंक, सेलेनियम और विटामिन-ई। बादाम में आर्गिनिन होता है जो सरक्यूलेशन में सुधार करता है और ब्लड सेल्स को आराम देता है। बादाम में पाया जाने वाला एमिनो एसिड भी आपके सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

और पढ़ें : Anal Sex: एनल सेक्स से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: चॉकलेट (Chocolate)

सेक्स पावर

डार्क चॉकलेट सेरोटोनिन (serotonin) और एंडोर्फिन (endorphins)रिलीज करता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है। मूड अच्छा होने से आपकी सेक्स पावर भी सुधरती है।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: सिट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits)

कोई भी सिट्रस फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, और फोलिक एसिड से भरपूर होता है। ये सारे तत्व पुरुषों में प्रजनन के लिए आवश्यक हैं। आप सेक्स से पहले एक ऐसे सलाद का आनंद ले सकते हैं जिसमें अंगूर या संतरे की तरह कोई खट्टा फल शामिल हो।

और पढ़ें : Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: मसाले (Spices)

कुछ मसाले भी आपकी मदद कर सकते हैं। जायफल और जावित्री का इस्तेमाल कर सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है। इन मसालों की जरा-सी सुगंध ही आपके मूड को बनाने में मदद कर सकती है। आप सेक्स पावर में बढ़ाने के लिए ऐसे मसालों का सेवन कर सकते हैं।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: शाकाहारी जानवरों का मीट (Meat)

बीफ शाकाहारी जानवर का मांस होता है। इसमें जिंक और आयरन की काफी मात्रा होती है। यह शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं को ऑक्सिजन प्रदान करने में मदद करता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। साथ ही, इसमें शरीर की एनर्जी बढ़ाने के लिए इसमें विटामिन-बी और प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। प्रोटीन मस्तिष्क के प्रतिफल और आनंद केंद्रों को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन के प्रवाह को बढ़ाता है। इसलिए सेक्स पावर इंप्रूव करने के लिए आप ऐसे जानवरों के मीट का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : First time Sex: महिलाओं के फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: मेथी (Fenugreek)

मेथी एक हर्ब है, जिसका इस्तेमाल खाना बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर महिलाओं की सेक्स पावर बढ़ाने के फूड के बारे में बात की जाए, तो मेथी का सेवन भी इसके लिए किया जा सकता है। एक स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है मेथी फीमेल सेक्स पावर को इम्प्रूव करने के लिए मेथी काफी फायदेमंद हो सकते है। हालांकि, कई रिसर्च का ये भी कहना है कि मेथी पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ बेहतर बनाने का काम करती है।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: फ्लैक्स सीड (Flaxseeds)

फ्लैक्स सीड को अलसी का बीज कहा जाता है। औमतार पर इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। साथ ही, यह कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल भी घटाता है। लेकिन, यह सेक्स पावर फूड भी होता है, जो महिलाओं के एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है, जो उनमें सेक्स पावर भी बढ़ा सकती है। अलसी के बीज में फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जो सेक्स पावर फूड के तौर पर काम करता है।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: सेब (Apple)

सेब महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर लंबे समय तक सेक्स का आनंद लेना चाहती हैं, तो हर दिन नियमित तौर से सेब खाएं। सेब में एंटी-ऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉएड पाया जाता है, जो महिलाओं के निजी अंगों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। इसके साथ ही, सेब के सेवन से सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए: पालक (Spinach)

पालक, महिला सेक्स पावर फूड का सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसे कई तरह से खाया जा सकता है। आप चाहें तो, इसका जूस पी सकते हैं या इसे सब्जी के तौर पर भी खा सकते हैं। इसके अलावा, आप इसके पकौड़े भी खा सकते हैं। यह हर तरह से आपकी सेक्स पावर को बढ़ाने में मददगारी होता है। पालक खाने के और भी कई फायदे होते हैं। पालक भूख बढ़ाने में मददगार हो सकता है। साथ ही, यह पेट के नीचे खून के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे मूड में बदलाव आता है। पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा, इसके गुण वाइग्रा की तरह काम करते हैं, तो यकीनन यह आपकी सेक्स पावर को चरम पर पहुंचा सकता है।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diet and Female Sexual Health. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31669123/. Accessed On 11 September, 2020.

Asian herbals and aphrodisiacs used for managing ED. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5422695/. Accessed On 11 September, 2020.

Low sex drive in women. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/low-sex-drive-in-women/diagnosis-treatment/drc-20374561. Accessed On 11 September, 2020.

Public Notification: Power Male Sexual Stimulant Contains Hidden Drug Ingredient. https://www.fda.gov/drugs/medication-health-fraud/public-notification-power-male-sexual-stimulant-contains-hidden-drug-ingredient. Accessed On 11 September, 2020.

Sexuality. https://headtohealth.gov.au/supporting-yourself/support-for/sexuality. Accessed On 11 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड