आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ये 7 फूड्स होंगे फायदेमंद

पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ये 7 फूड्स होंगे फायदेमंद

आजकल बहुत-से पुरुष सेक्स ड्राइव को लेकर काफी परेशानियों का सामना करते हैं। इसके लिए कई पुरुष सेक्स ड्राइव फूड या ड्रिंक का सेवन भी करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि युवा पुरुषों में स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) की समस्या लगातार बढ़ रही है। आज के समय में प्रति नौ में से एक पुरुष अपने पूरे जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर का शिकार होता है। इसलिए, जितना जरूरी आप अपने दिल के खाने का ख्याल रखते हैं, वैसे ही यह भी जरूरी है कि आप अपनी सेक्स लाइफ को भी सेहतमंद बनाए रखें। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे फूड बताएंगे, जो आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें : फीमेल कंडोम और मेल कंडोम में क्या अंतर है?

पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए 8 फूड

1.पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए कॉफी

पुरुष सेक्स ड्राइव फूड

कॉफी न सिर्फ सेक्स की इच्छा में जान डालती है बल्कि, यह पुरुषों के प्राइवेट पार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। कई अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि हर रोज दो से तीन कप कॉफी पीने से स्तंभन दोष को रोका जा सकता है। साथ ही, यह पाइनल (penile) की धमनियों और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

2. पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए पालक, जो मूड के साथ बढ़ाए टेस्टोस्टेरोन का लेवल

पुरुष सेक्स ड्राइव फूड

पालक को ब्लड फ्लो बूस्टर के तौर पर जाना जाता है। इसमें फोलिक एसिड की काफी मात्रा होती है, जो पुरुषों के यौन कार्य में सुधार लाता है। अगर आप हर दिन पालक का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में 66 फीसदी फोलिक एसिड की कमी को पूरा करता है। यह मैग्नीशियम का भी उच्च स्रोत होता है।

पुरुष सेक्स ड्राइव के लिए क्यों फायदेमंद है पालक?

हरे रंग की पालक (Spinach) एक न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सुपर फूड है। पालक का सेवन खाने से लेकर कई तरह की दवाईयां बनाने के लिए भी किया जाता है। पालक का वानस्पतिक नाम स्पाइनेसिया ओलेरेसिया (Spinacia Oleracealinn) है। पालक की पत्तियां जितनी ज्यादा गहरे हरे रंग में होती है, स्वास्थ्य के लिए वो उतनी ही फायदेमंद होती है। इसकी पत्तियां त्वचा से लेकर बालों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने और पोषण देने के साथ-साथ पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने का काम भी करती हैं। पालक में प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स का भरपूर स्त्रोत पाया जाता है। संयुक्त राज्य कृषि विभाग (USDA) के अनुसार, 100 ग्राम पालक में 28.1 माइक्रोग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

3. पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ब्रोकली

पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन कच्चा या पका दोनों ही तरह से किया जा सकता है। आप चाहे तो इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में अपनी कामेच्छा बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी का उच्चत स्तर होता है। विटामिन सी शरीर के अंगों में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का कार्य करता है और पुरुष सेक्स ड्राइव के साथ-साथ महिला सेक्स ड्राइव के लिए यह बेहतर विकल्प हो सकता है।

4. पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए लौंग

लौंग का इस्तेमाल कई तरह से इसका किया जाता है। आमतौर पर इसकी पहचान एक गरम मसाले के रूप में ज्यादा है। यह किसी भी पकवान का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ उसे सुगंधित बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा लोग लौंग के तेल का इस्तेमाल शरीर के दर्द को दूर करने और घावों को जल्दी से भरने के लिए भी करते हैं। लौंग के फल, फूल और पाउडर के साथ-साथ इसकी पेड़ के छाल का भी इस्तेमाल औषधीय तौर पर किया जाता है।

और पढ़ें : ये 7 तरीके बताएंगे कि कैसे चुनें अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक

5. पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए इन सब का भी करें सेवन

पुरुष सेक्स ड्राइव फूड

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की तरफ से ऐसे फूड्स की लिस्ट जारी की गई है, जो हार्ट और सेक्स लाइफ के संचालन और उन्हें बेहतर बनाए रखने में मददगार होते हैं। इनमें शामिल हैः

  • पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए साबुत अनाज
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए जैतून का तेल
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए सूरजमुखी का तेल
  • सेक्स ड्राइव के लिए सी फूड
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए नट्स
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए फलियां
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए एवोकाडो
  • सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए शतावरी

यह फूड्स न सिर्फ पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाते हैं बल्कि, ये यौन अंगों के साथ-साथ दिल के लिए भी फायदेमंद हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि एवोकाडो का सेवन करने वाले लोगों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा भी कम रहता है।

और पढ़ें : जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअली सैटिसफाई

6. सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए लिंग के कसाव को बनाए रखने के लिए खाएं ये फूड

बहुत-से मर्दों को सेक्स के दौरान इरेक्शन होने या लिंग के कसाव को बनाए रखने में कठिनाई आती है। ऐसे पुरुषों को खट्टे फल, अंगूर, सेब, काली मिर्च जैसे खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

7. लाल टमाटर से सेक्स लाइफ में भरे रंग

लाल टमाटर के बिना भारतीय घरों में हर सब्जी का स्वाद अधूरा माना जाता है। टमाटर न सिर्फ सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, इसका इस्तेमाल सलाद, सूप और जूस के तौर पर भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल किसी भी रूप में करें, यह हर तौर पर फायदेमंद ही होता है। कई शोधों में यह भी दावा किया गया है कि टमाटर में लाइकोपीन युक्त पदार्थ होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। यह पुरुषों में प्रजनन क्षमता के स्रोत और उनके शुक्राणु की गुणवत्ता के स्तर को भी सुधारता है।

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

पुरुष सेक्स ड्राइव के लिए क्यों फायदेमंद है टमाटर?

टमाटर का इस्तेमाल आमतौर पर हर सब्जी में किया जाता है। आलू की ही तरह ही इसके इस्तेमाल के बिना हर सब्जी स्वाद में अधूरी रह सकती है। लाल रंग का टमाटर एकफल है। टमाटर न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। टमाटर के फल के साथ-साथ इसकी बेल और पत्तियां को भी इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। टमाटर लाल रंग के अलावा पीले, संतरी, हरे और बैंगनी रंग में भी आते हैं। टमाटर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स का उच्च स्त्रोत होता है, जो पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के साथ-साथ दिल संबंधित बीमारियां और कैंसर की रोकथाम करने में भी मददगार होता है। इसमें विटामिन-सी, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन के की भी भरपूर मात्रा होती है।

यह तो अब आप समझ ही गए होंगे कि पुरुष सेक्स ड्राइव से जुड़ी कई तमाम समस्याएं आप प्राकृतिक तौर पर सुलझा सकते हैं। आप पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप इन खाद्य पदार्थों में से किसी का भी नियमित सेवन करते हैं लेकिन, इनका कितना इस्तेमाल करना है और इसके साथ-साथ आपको क्या-क्या करना चाहिए, इस बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले लें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने में किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Foods to eat for better sex. https://www.medicalnewstoday.com/articles/322779.php. Accessed on 27 January, 2020.

8 Penis-Friendly Foods to Boost T-Levels, Sperm Count, and More. https://www.healthline.com/health/mens-health/foods-for-penis#1. Accessed on 27 January, 2020.

10 Foods That Increase Libido (and 3 That Kill It). https://www.shape.com/healthy-eating/diet-tips/foods-increase-libido. Accessed on 27 January, 2020.

25 Superfoods for Better Sex. https://www.shape.com/healthy-eating/diet-tips/25-superfoods-better-sex. Accessed on 27 January, 2020.

Men’s Sexual Health. https://www.health.harvard.edu/topics/mens-sexual-health. Accessed on 27 January, 2020.

9 Ways For Men to Improve Sexual Performance. https://www.healthline.com/health/male-sexual-performance. Accessed on 27 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड