home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, सेक्स लाइफ होगी बेहतर

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, सेक्स लाइफ होगी बेहतर

हर किसी को सेक्स की अलग अलग पुजिशन पसंद होती हैं। यह लोगों की पसंद के साथ शरीर की बनावट और प्राकृति पर भी निर्भर करता है। एक सर्वे के मुताबिक, पुरुषों की पसंदीदा पुजिशन डॉगी स्टाइल होती है। इसमें डीप पेनिट्रेशन होता है, जिस वजह से बहुत सारी महिलाओं की भी यह फेवरेट पुजिशन में से एक होती है। कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं, जो इसे बिल्कुल पसंद नहीं करती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जी-स्पॉट और वजायनल ऑर्गैज्म के लिए डॉगी स्टाइल सेक्स बेहतर पुजिशन में से एक है। आइए डॉगी स्टाइल सेक्स के बारे में विस्तार में जानते हैं…

डॉगी स्टाइल सेक्स करने का सही तरीका क्या है?

डॉगी स्टाइल सेक्स के नाम से ही इसका मतलब समझ आता है। इस पुजिशन को पीछे की तरफ से किया जाता है। इसमें महिला पार्टनर को हाथों और घुटनों के बल होना होता है। दोनों पार्टनर का फेस टू फेस कोई कनेक्शन नहीं होता है। मेल पार्टनर घुटने के बल या खड़े होकर पीछे से पेनिस को एंटर करता है। इस पुजिशन में पेनिस जी स्पॉट में अच्छी तरह हिट करता है। हालांकि इस पुजिशन में मेल पार्टनर पूरा जोर लगाता है, लेकिन महिला पार्टनर भी अपने हिप्स को मूव्स कर स्पोर्ट कर सकती है।

और पढ़ें: ये 7 आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) जिसे महिलाएं करती हैं पसंद

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त अत्यधिक डीप पेनिट्रेशन आपको हर्ट कर रहा है तो क्या करें?

डॉगी स्टाइल पुजिशन में कई बार बहुत तेज और असहज उत्तेजना हो सकती है। ऐसे में आप निम्न बातों का ध्यान रखते हुए स्थिति को कंट्रोल कर सकती हैं:

  • जिस तरह आप अपने पार्टनर को डीप मूव के लिए कहती हैं ठीक उसी तरह आप उन्हें मूव को बदलने के लिए कह सकती हैं। किसी भी पुजिशन को करते वक्त टू वे कम्यूनिकेशन होना बेहद अहम है। जिस तरह सेक्स का आनंद उठाने के लिए आप दोनों का बराबर इन्वॉल्व होना जरूरी है। ठीक उसी तरह आप दोनों को बराबर एंजॉय भी करना चाहिए। असहज महसूस होने पर आप अपने पार्टनर को एंजॉय करने दें और उन्हें इस बात का पता न लगने दें। य़ह सही नहीं होता है। आप उन्हें मूव बदलने के लिए कहेंगी इससे उन्हें आपके जी स्पॉट तक पहुंचने में मदद होगी।
  • पार्टनर द्वारा डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त आप किसी गलत मूव के कारण असहज हो रही हैं तो आप उन्हें कुछ कहने की बजाय एक्टिविटी का नियंत्रण खुद ले सकती हैं। आप उनके पेनिस की तरफ पीछे की ओर जोर देंगी, जिससे डीपनेस और स्पीड को कंट्रोल करना आपके हाथ में होगा।
  • आप अपनी पुजिशन को बदल सकती हैं। इसके लिए दोनों घुटनों को एक दूसरे के करीब लाना, अपनी बाजुओं को घुटने के करीब रखना और अपनी पीठ को थोड़ा ऊपर करना।

और पढ़ें: सेक्स के फायदे हैं लाजवाब, तो एक बार ध्यान दें जनाब

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त स्पोर्ट के लिए आप इन चीजों की मदद ले सकते हैं:

यदि डॉगी स्टाइल करते वक्त आपका पार्टनर ज्यादा समय ले रहा है या रोज रोज इस तरह सेक्स करते हुए आपको बॉडी में दर्द हो रहा है तो इन चीजों को फॉलो कर आप दर्द और डिसकंफर्ट होने से बच सकती हैं:

  • अपने घुटनों के नीचे तकिया लगा लें, यह आपके वजन को समान रूप में वितरित करने में मदद करेगा, जिससे घुटनों पर अधिक दबाव न हो।
  • यदि महिला पार्टनर को इस पुजिशन में तनाव महसूस हो रहा है तो तकिए, कंबल या किसी कुश्निंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। जब तक वह कंफर्टेबल फील न करें, तब तक आप इंसर्ट न करें। महिला पार्टनर का सहज होना आवश्यक है।
  • यदि आप बैडरूम में इस पुजिशन को कंफर्टेबली नहीं कर पा रही हैं तो इसे डाइनिंग टेबल या किचन स्लैब के सहारे खड़े होकर ट्राय करें। इससे आपको दर्द कम होगा और एक नई लोकेशन के साथ आप दोनों को चेंज मिलेगा।

और पढ़ें: पार्टनर को पसंद है आक्रामक सेक्स (Rough Sex), तो काम आएंगी ये टिप्स

डॉगी स्टाइल पुजिशन में कैसे सुधार करें?

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त आप निम्न बातों का ध्यान रख सेक्स को दोनों के लिए प्लेजरेबल और मेमोरेबल बना सकते हो:

  • यदि इस पुजिशन में रहकर आपके हाथों में दर्द होने लगा है तो आप जगह को बदलें। डॉगी स्टाइल पुजिशन में आपका सारा वजन हाथों पर होता है। आप बेड के साइड में फ्लोर पर या सोफा पर हाथ रखकर इसे ट्राय कर सकते हैं। इससे आप अपना सिर, कंधों और अपर बॉडी को बैड या सोफे पर रख सकती हैं।
  • डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त आपका पार्टनर आपके बालों को खीचें और आप अपने सिर को नीचे करें। यह आपके सेक्स को मजेदार बना सकता है, लेकिन हर कोई इसे एंजॉय नहीं करता है।
  • आपका पार्टनर एक और टिप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें वह आपके हिप्स के नीचे सॉफ्ट तकिया लगा सकते हैं और आपको पकड़ने की बजाय दोनों तरफ से तकिए को पकड़ सकते हैं। इसमें वह आपको पकड़े बिना आपको पूरे फॉर्स के साथ अपनी तरफ खींच सकते हैं।
  • यह एक ऐसी पुजिशन है जिसमें मेल पार्टनर डोमिनेंट होता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं आप कुछ नहीं कर सकती। फीमेल पार्टनर पीछे को पूश कर सेक्स एक्सपीरियंस को यादगार बना सकती हैं

और पढ़ें: योग सेक्स : योगासन जो आपकी सेक्स लाइफ को बनायेंगे मजबूत

डॉगी स्टाइल सेक्स को लेकर हमने कुछ महिलाओं से बात की, जानते हैं क्या है उनकी राय:

डॉगी स्टाइल सेक्स के बारे में बात करते वक्त पूजा वर्मा ने हमें बताया कि यदि किसी को डॉगी स्टाइल सेक्स नहीं पसंद तो उसे दोबारा इस पर सोचने की जरूरत है। यह सबसे इंटीमेट पुजिशन तो नहीं है, क्योंकि इसमें आप खुद को अपने पार्टनर से दूर पाते हो और न ही यह आरामदायक पुजिशन है क्योंकि इसमें आपको अपने पैरों और हाथों पर रहना होता है। लेकिन अगर इस पुजिशन को सही तरीके से किया जाए तो महिलाएं इसमें सबसे ज्यादा चरमसुख पाती हैं। वंदना शर्मा कहती हैं कि डॉगी स्टाइल पुजिशन उनकी फेवरेट हैं। उन्हें इसमें सबसे अच्छा फील होता है। दिल्ली की किरन दत्ता कहती हैं कि उन्हें इस पुजिशन में बिल्कुल कंफर्टेबल फील नहीं होता है। उन्होंने एक बार इसे ट्राय किया था। जिसके बाद वह कई घंटों तक वॉशरूम में रोई थीं।

और पढ़ें: शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का, जानें

डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त कपल्स को सावधानी बरतनी चाहिए। इसमें मेल पार्टनर को चोट भी लग सकती है। हाल ही में द जर्नल ऑफ इंपेटेंस रिसर्च द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार डॉगी स्टाइल पुजिशन में सेक्स करने से पेनाइल फ्रैक्चर (penile fracture) होने का खतरा रहता है। इस शोध के अनुसार 41% पेनाइल फ्रैक्चर के मामले इस पुजिशन में सेक्स के कारण थे।

हैलो स्वास्थ्य आपको किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं प्रदान करता है। कैसे करें सेक्स सेजुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Preffered Positions: https://www.zavamed.com/uk/preferred-positions.html Accessed June 23, 2020
Relationship Between Sexual Position and Severity of Penile Fracture: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28659630/ Accessed June 23, 2020

Characterization of Doggy Style Sex: https://www.researchgate.net/publication/329166187_Characterization_of_Doggy_Style_Sex-Alcohol_Dependent_Inter_Subtype_Among_Men_Who_Have_Sex_with_Women_Lead_in_Heart_Disease_for_Men_From_India Accessed June 23, 2020

Sex Positions Every Woman Should Try: https://www.womenshealth.com.au/12-new-sex-positions-every-woman-should-try-this-year Accessed June 23, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/12/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x