home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

शादी के कुछ वक्त बाद सेक्स लाइफ बुझी-बुझी सी हो जाती है। सेक्स लाइफ में कमी आने के कारण पति-पत्नी के रिश्ते में भी कुछ दिक्कतें आने लगती है। यही कारण है कि शादीशुदा जिंदगी में हमेशा सुख बनाए रखने के लिए महर्षि वात्स्यायन ने कामसूत्र लिखी। कामसूत्र व आज के कुछ बोल्ड अंदाज के सहारे आप अपने पार्टनर के सामने न्यूड होकर अपनी सेक्स लाइफ में फिर से आग लगा सकती हैं।

और पढ़ेंः सेक्स और फोरप्ले का क्या है संबंध, आपको है जानकारी ?

पार्टनर के सामने न्यूड कैसे हों?

सबसे पहले डर व शर्म को दूर करें

पार्टनर के सामने न्यूड चाहे पहली बार हों या सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करने के लिए बार-बार, लेकिन हर वक्त महिलाओं में संकोच या शर्म रहती है। माना जाता है कि पुरुषों को पार्टनर के सामने न्यूड होने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती, पर यह हर पुरुष के लिए लागू करना भी उचित नहीं है। खैर, पुरुष पार्टनर के सामने कपड़े उतारने में महिलाओं के अंदर डर बना रहता है। उन्हें यह डर सताता है कि उनके पति उनके कपड़े उतारने की वजह से कहीं उन्हें गलत न समझ बैठें। शादी के बाद सेक्स लाइफ धीरे-धीरे ठंडी पड़ने लग जाती है। ऐसे में सेक्स लाइफ को हॉट बनाने के लिए पार्टनर के सामने न्यूड होने और रोमांच बढ़ाने में कोई शर्म नहीं होनी चाहिए।

थीम पर कर सकते हैं काम

पार्टनर की एक्साइटमेंट बढ़ाना चाहती हैं, तो आप चाहें तो किसी भी थीम पर काम कर सकते हैं। बर्थडे पार्टी, शादी की सालगिरह में जिस तरह आप पूरी लिस्ट तैयार करते हैं। ठीक वैसे ही सेक्स नाइट को दिमाग में रखते हुए अपने और अपने पार्टनर की पसंद के हिसाब से थीम तय कर लें। थीम के अनुसार आप रूम की सजावट रख सकती हैं और अपने कपड़े भी।

और पढ़ें: पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने पर सताता है महिलाओं को डर

कपड़ों का चुनाव सोच-समझकर करें

कपड़ों का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। कपड़े ऐसे चुनें, जिन्हें देखकर आपके पार्टनर का दिल मचल जाए। इसके साथ यह भी याद रखें कि पार्टनर के सामने न्यूड होने पर जब कपड़े उतारें, तो अंदर के कपड़े रोमांच को समाप्त न करें। इसलिए थौंग, बिकनी या अन्य तरह के सेक्सी कपड़ों का चुनाव कर सकती हैं।

फिगर की चिंता छोड़ दें

अक्सर महिलाएं अपने फिगर को लेकर चिंता में रहती हैं। साइज सही नहीं है या वजन बढ़ा हुआ है, तो वह सेक्स लाइफ में कपड़े उतारना कम ही पसंद करती हैं ताकि उनके पार्टनर की नजर उनके साइज पर न जाए। यह धारणा बिल्कुल गलत है आपका पार्टनर आपके साथ इसलिए नहीं है कि उसने आपके बढ़ते वजन को नहीं देखा है। वह आपसे प्यार करते हैं इसलिए ही वह आपके साथ हैं। अपने साइज या फिगर की चिंता को पीछे छोड़िए​ और पार्टनर के सामने न्यूड होने से न कतराएं। हो सकता है आपका यह अंदाज आपके पार्टनर को भा जाए? हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है, तो उसे आपके शरीर की बनावट व दिखावट से कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। आप उसे हर लुक व शरीर के साथ खूबसूरत ही नजर आएंगी। इसलिए बॉडी शेमिंग के डर से अपने इन पलों को बेकार न होने दें।

स्ट्रेच मार्क्स

यह भी बॉडी शेमिंग का एक कारण कहा जा सकता है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि स्ट्रेच मार्क्स होना काफी सामान्य बात है। चाहे पुरुष हों या महिला, उनके शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स होना काफी आम है। प्यूबर्टी आने से या फिर अचानक वजन बढ़ने या घटने के कारण ये स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। वहीं, कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स आने के कारण अपने पार्टनर के सामने न्यूड नहीं हो पाती। लेकिन हम यहां भी आपको यही कहेंगे कि आपके पार्टनर को इससे सच में कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगर आपका पार्टनर सच में इन बातों के कारण प्रभावित होता है, तो उसे अपनी सोच में बदलाव की जरूरत है।

कुछ मूव जरूर सीखें

आप प्रॉफेशनल पोल डांसर तो नहीं बन सकती हैं, यह सच है। इसकी कोशिश भी ना करें, क्योंकि ऐसा करना गलत साबित हो सकता है। मगर पार्टनर को अपने सेक्सी मूव से रिझाने की कोशिश करें। इसके लिए थोड़ी प्रैक्टिस करने की जरूरत है और आजकल की डिजिटल दुनिया में यह मूव आप इंटरनेट से घर बैठे ही सीख सकती हैं। चाहें तो पार्टनर के सामने न्यूड होने के लिए इन मूव का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

और पढ़ें: अब वो कॉन्डोम के लिए खुद कहेंगे हां, जरा उन्हें भी ये आर्टिकल पढ़ाइए

माहौल बनाएं

चमचमाती रोशनी में सेक्स करना हो या पार्टनर के सामने न्यूड होना हो, हर किसी को थोड़ा अटपटा लग सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कमरे में रोशनी तो हो पर रोमांच बढ़ाने वाली, पढ़ाई करने वाली नहीं। रोमैंटिक म्यूजिक, कैं​डल, लाइटिंग और खुशबू भरे कमरे में लव मेकिंग का खुमार और बढ़ जाता है। इसलिए कमरे के वातावरण को प्यार- मोहब्बत व सेक्स के अनुकूल ही रखें।

नये तरीके अपना सकती हैं

सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए कुछ नये तरीके अपनाएं। चाहें तो पूल सेक्स, वॉटर सेक्स या शावर सेक्स को अपना सकते हैं। हां किसी भी तरह के नए तरीके को अपनाने से पहले उसकी सेफ्टी गाइडलाइंस को जरूर जान लें। नये तरीकों में आप कई फैंटेसी भी ट्राय कर सकती हैं, अगर आपकी या आपके पार्टनर की कुछ हैं तो… लेकिन उसके लिए आपको अपने पार्टनर से बातचीत करनी पड़ेगी और एक-दूसरे के कंफर्ट का भी ध्यान रखना होगा। आप होटल सेक्स, बीच सेक्स, कैंप सेक्स, रोल प्ले, लॉन्ग ड्राइव के बाद रूम पर वापिस आकर सेक्स करना आदि कई आडियाज को अपना सकती हैं। याद रखें कि आपको बस कुछ जानकारी की जरूरत होगी, जो कि हैलो स्वास्थ्य आपको अच्छी तरह से उपलब्ध करवा रहा है।

अलग-अलग पुजिशन करें ट्राय

सेक्स लाइफ में एक-दो पुजिशन के साथ ही अधिकतर लोग अपने जिंदगी गुजार देते हैं और यह बस काम निपटाने जैसा ही हो जाता है। इसलिए अलग-अलग तरह के सेक्स पुजिशन को ट्राय करें। कामसूत्र में ही 64 कलाएं बताई गई हैं। आप चाहें तो हर रोज एक नयी पुजिशन को अपनाएं।

लोटस सेक्स पुजिशन- सेक्स लाइफ में इंटीमेसी का तड़का लगाने के लिए लोटस सेक्स पुजिशन एकदम कारगर टिप है। यह आपकी बोरिंग सेक्स लाइफ में ऐसा तड़का लगाएगी कि आप रोजाना इसको ट्राय करेंगी। इस पुजिशन में दोनों पार्टनर का शरीर एक-दूसरे से रब होता है और पूरी प्रॉसेस स्लो होती है। इसमें आप एक-दूसरे से इमोशनली भी कनेक्ट हो पाते हैं। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए मेल पार्टनर क्रॉस-लेग करके मैट या जमीन पर बैठ जाता है, जिसके बाद फीमेल पार्टनर उसकी तरफ मुंह करके उसकी गोद में बैठती है और अपने दोनों पैर पार्टनर की कमर पर बांध लेती हैं।

हैंड्स-फ्री पुजिशन- फोन पर हैंड्स-फ्री की मदद से बात करना किसे पसंद नहीं है, क्योंकि इस दौरान हमारे हाथ एकदम फ्री होते हैं। इसी तरह इस सेक्स पुजिशन में भी आपके हाथ एकदम फ्री होंगे। जिनकी मदद से आप एक-दूसरे को टच, किस, प्ले, हग कुछ भी कर सकते हैं। इससे आपके बीच का एक्साइटमेंट एक अलग लेवल पर ही पहुंच जाएगा। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए मेल पार्टनर को किसी स्टूल या बेड के किनारे पर नीचे पैर लटकाकर बैठना होता है। इसके बाद फीमेल पार्टनर उसकी गोद में बैठकर पेनिट्रेशन करवाती है। इस सेक्स पुजिशन में पूरा कंट्रोल फीमेल पार्टनर के हाथ में होता है।

स्पूनिंग सेक्स पुजिशन- इस पुजिशन की खासियत जानने से पहले हम आपको एक इमेजनरी सिचुएशन फील करवाते हैं। इमेजिन करिये कि आप अपने पार्टनर के साथ बेड पर लेटे हैं और आपका पार्टनर पीछे से आपको हग करके सोया हुआ है। है न कितनी रोमैंटिक और फीलिंग वाली सिचुएशन.. तो बस यहीं से इस पुजिशन की शुरुआत होती है। इसमें मेल पार्टनर और फीमेल पार्टनर दोनों साइड की तरफ से लेटे होते हैं और मेल पार्टनर पीछे की तरफ होता है। अब मेल पार्टनर पीछे से ही पेनिट्रेट करने की कोशिश करता है। इस पुजिशन में उसके साथ खाली होते हैं, जिससे वह निप्पल प्ले व क्लिटोरियल प्ले भी कर सकता है। हालांकि, इस पुजिशन में दोनों पार्टनर आई कॉन्टैक्ट नहीं कर सकते हैं।

मेकअप का भी लें सहारा

पार्टनर के सामने न्यूड होने से पहले इस बात को लेकर निश्चित हो जाएं कि आपका लुक आकर्षित लग रहा हो। हम जानते हैं आप बिना मेकअप ही बहुत खूबसूरत हैं, लेकिन मेकअप का सहारा लेना आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि बहुत लाइट मेकअप करें। साथ ही, नकली नाखून या आई लैशेज का इस्तेमाल करने से बचें। इनका इस्तेमाल करने से आपको पार्टनर के साथ अतरंग होने में कुछ तरह की परेशानियां हो सकती है। क्योंकि, ये रोमांस के बीच में ही टूट सकते हैं, जो दोनों के मूड को खराब भी कर सकते हैं।

और पढ़ेंः सेक्स और डेटिंग को लेकर है कुछ कंफ्यूजन तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

कुछ बातें भी करें

अपने साथी का मूड बनाने के लिए आप उनके साथ कुछ निजी बातें भी शुरू कर सकती हैं। पार्टनर के सामने न्यूड होने से पहले आप उनसे अलग अंदाज में उनकी इच्छा और मूड के बारे में पूछ सकती हैं। उन्हें कैसा रंग पसंद है या उनका पसंदीदा गाना कौन-सा है, जैसे कई मजेदार सवाल कर सकती हैं।

फोरप्ले में निभाएं साथ

पार्टनर के सामने न्यूड होने के बाद सिर्फ उनके शुरू होने का ही इंतजार न करें। ऐसे पलों में आपको भी अपने पार्टनर का पूरा सहयोग करना चाहिए। फोरप्ले के दौरान आप भी अपने हाथों का पूरा इस्तेमाल करें।

प्यूबिक हेयर

कई महिलाओं को पार्टनर के सामने न्यूड होते समय यह डर या शर्म लगती है कि उनके प्यूबिक हेयर कहीं पार्टनर का मूड तो खराब नहीं कर देंगे या फिर उन्हें बेकार तो नहीं लगेगा। लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आपको यह डर है भी, तो भी इसका इलाज बहुत आसान है। देखिए, प्यूबिक हेयर को हटाने के लिए मार्केट में कई रेजर और क्रीम उपलब्ध हैं, जिन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, हमारी सलाह भी है कि आपको नियमित तौर पर इन्हें साफ करते रहना चाहिए, जिससे कि आपके प्राइवेट पार्ट के आसपास की स्किन को हवा लगती रहे और पसीना या बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण का खतरा कम रहे। इसलिए इस डर को हटाना आपके लिए चुटकियों का खेल हैं।

सेक्स लाइफ में हर रोज एक-सी चीजें बोरियत पैदा कर देती हैं। इसलिए कुछ नया अंदाज अपनाकर अपने पार्टनर के सामने न्यूड होंगी, तो दोनों की सेक्स लाइफ में रोमांच और रोमांस दोनों वापस आ जाएगा। यह याद रखें कि सेक्स से पहले फोरप्ले, सेक्स के बाद आफ्टरप्ले और सेक्स के दौरान कॉन्डोम का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि जोश में होश खोना आपको भारी पड़ सकता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपका इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sex Differences in Response to Visual Sexual Stimuli: A Review – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2739403/

Safe sex – https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/safe-sex

Women’s Sexuality: Behaviors, Responses, and Individual Differences – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2707786/

Female sexuality – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4539874/

Sexually transmitted infections (STI) – https://www.healthdirect.gov.au/sexually-transmitted-infections-sti

लेखक की तस्वीर
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/11/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x