कडलिंग सेक्स क्या है? कौन-सा पुजिशन प्यार को और भी करता है गहरा

    कडलिंग सेक्स क्या है? कौन-सा पुजिशन प्यार को और भी करता है गहरा

    कई बार आपके भी मन में ये सवाल आता होगा कि, आखिर महिलाओं को सेक्स से पहले और बाद में कडलिंग क्यों पसंद आता है? महिलाओं को कडलिंग पसंद आने के कई कारण हैं। आपको बता दें कडलिंग को कम शब्दों में समझना हो तो यह कहना गलत नहीं होगा, कि कडलिंग दो लोगों के बीच में अपनापन, केयर, प्यार जैसे महत्व को दर्शाता है और महसूस कराता है। इसके फायदों के बारे में हम विस्तार से जानेंगे। यह देखा गया है कि पुरूषों की तुलना में महिलाओं को कडलिंग सेक्स ज्यादा पसंद होता है।

    सेक्स और रोमांस को बेहतर बनाने में कडलिंग बहुत अहम भूमिका निभाता है। वैसे केवल सेक्स लाइफ ही नहीं आपके वैवाहिक जीवन को भी यह खुशहाल बनाता है। अगर पुरूषों की बात करें तो पुरूषों का झुकाव ज्यादातर सबसे अधिक इंटरकोर्स की तरफ होता है। तो वहीं महिलाओं का अधिक झुकाव कडलिंग की तरफ होता है। यह सच है कि जिस रिश्ते में पार्टनर अपने साथी को कडलिंग करते हैं उस रिश्ते में पार्टनर्स बेहद खुश और चहकते रहते हैं। ज्यादातर लोग सेक्स के बाद एक दूसरे से बिना बात किए एक दूसरे से मुंह फेरकर सो जाते हैं। लेकिन कडलिंग सेक्स यानि जिस रिश्ते में कडलिंग किया जाता है। उस रिश्ते में पार्टनर कभी भी सेक्स के बाद एक दूसरे से मुंह मोड़कर नहीं सोते हैं। बल्कि एक दूसरे से सेक्स के बारे में खुलकर बात करते हैं। एक दूसरे के और पास आते हैं। कडलिंग रिश्ते में नजदीकियों को बरकरार रखने का कार्य करता है।

    और पढ़ें: अभी-अभी शुरू हुई है सेक्स लाइफ? तो ऐसे करें एंजॉय

    कडलिंग सेक्स के पुजिशन क्या-क्या हो सकते हैं

    कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कडलिंग के फायदों से अंजान है। तो आज हम जानेंगे कि दो लोगों के बीच कडलिंग करने के क्या-क्या पुजिशन हो सकते हैं। वैसे आपको बता दें इन पुजिशन को आप कई बार अंजाने में पार्टनर के साथ करते हैं। लेकिन आपको यह पता नहीं होता है कि आप जाने-अंजाने अपने पार्टनर को कडलिंग कर रहे हैं। कई बार कडलिंग सेक्स के बाद पार्टनर एक दूसरे से इस प्रकार लिपटकर लेटते हैं, जिसमें पेनिस महिला के वजाइना से स्पर्श करके, ब्रेस्ट, या जननांग को स्पर्श किए हुए पुजिशन में रहता है। यह करने में बेहद सरल होते हैं। आइए जानते हैं, कडलिंग सेक्स पुजिशन क्या है?

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें: सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के इन उपायों को आजमाएं और सेक्स-लाइ‍व को रिजूवनेट करें

    स्पूनिंग कडलिंग सेक्स पुजिशन

    स्पूनिंग एक कडलिंग सेक्स पुजिशन है,यह दो लोगों के बीच होता है। यह सोने-लेटने के अलावा सेक्स के दौरान भी किया जाता है। कडलिंग सेक्स में स्पूनिंग पुजिशन ज्यादातर अपनाया जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है की यह चम्मच के आकार का होता है। इसको करने के लिए जब पार्टनर लेटा हुआ होता है। तभी दूसरा व्यक्ति उसको पीछे लेटकर उसे पीछे से अपनी बाहों में भरता है। दोनों इस प्रकार लिपट जाते हैं, जैसे दोनों में किसी प्रकार की दूरी नहीं होती है। वह दिखने में अंग्रेजी के ‘सी’ लेटर के आकार जैसा दिखाई देता है। इसमें आप अपने पार्टनर की तरफ पीठ करके लेटते हैं,जब आपक पार्टनर आपको पीछे से बाहों में भरता है।

    और पढ़ें : जानें बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार सेक्स एजुकेशन कैसे दें

    स्वीटहॉर्ट क्रेडल कडलिंग पुजिशन

    स्वीटहॉर्ट कडलिंग पुजिशन का उपयोग अक्सर तब किया जाता है। जब आपको अपने साथी को केयर और सुरक्षित महसूस कराने की आवश्यकता होती है। इस दौरान आपका साथी आपके चेस्ट पर अपना सिर रखकर लेट जाता है और साथ ही वह आपको पकड़े रहता है। इस पुजिशन में आप अपने पार्टनर के चेस्ट पर सिर रखकर लेटते हैं। इतना ही नहीं आप अपने पार्टनर का दोनों हाथ थामें रहते हैं। जबकि आपके पार्टनर का सिर आपके सिर पर टिका होता है। यह कडलिंग का एक आरामदायक रूप है जो विश्वास और रिश्ते में मजबूत की भावनाएं पैदा करता है।

    आर्म ड्रैपर कडलिंग पुजिशन

    यह पुजिशन ज्यादातर उपयोग की जाने वाली है। इस स्थिति में आने के लिए आप दोनों को आमने-सामने लेटना होता है। इसमें दोनों पार्टनर का मुंह एक दूसरे के सामने की ओर होता है। इसमें दोनों एक दूसरे के ऊपर हाथ रखकर सोते हैं। लेकिन उनके बीच में किसी प्रकार की दूरी नहीं होती है।

    बट पिलो कडलिंग पुजिशन

    बट पिलो कडलिंग पुजिशन के नाम से ही पता चलता है, कि इसमें आप या आपका पार्टनर आपके बट या हिप्स के ऊपर अपना सिर रखकर लेट जाते हैं। इसलिए इसको बट पिलो कडलिंग पुजिशन कहते हैं। यह बहुत रोमॉटिंक पुजिशन होता है।

    और पढ़ें : सेक्स पर किस ड्रग का क्या होता है असर

    लेग हग कडलिंग पुजिशन

    जैसे हम गले मिलते हैं, वैसे शरीर के बाकी हिस्सों को भी हग कराया जाता हैे। जी हां आपने देखा होगा “गाल-से-गाल” मिलाया जाता है, यह स्थिति तब आपके लिए मददगार है जब आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं। आप नहीं चाहते हैं कि आपकी नींद खराब हो लेकिन फिर भी आप नींद में अपने पार्टनर से किसी प्रकार का भी शारीरिक संपर्क बनाए रखना चाहते हैं। ऐसे में लेग हग आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस पुजिशन में पार्टनर दूसरे पार्टनर के पैर के ऊपर पैर रखकर लेट जाता है।

    हनीमून हग कडलिंग पुजिशन

    जब हनीमून स्टेज में आपका रिश्ता होता है, तो कडलिंग ओवर-द-टॉप होती है, इस दौरान आप और आपका पार्टनर एक दूसरे के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं। आप नींद के दौरान भी, अपने आप को लुभाना चाहते हैं। “हनीमून हग” ऐसी ही एक स्थिति है जिसमें, आप और आपका साथी एक दूसरे के सामने लेटे होते हैं। इस स्थिति में दोनों एक दूसरे के इतने करीब होते हैं, जब आप एक दूसरे के सांस को महसूस कर सकते हैं।

    और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

    लैप पिलो कडलिंग पुजिशन

    लैप पिलो कडलिंग पुजिशन एक ऐसी पुजिशन है, जिसमें आप अपने पार्टनर की गोद में अपना सिर रखकर आराम से रखकर लेट जाते हैं, और एक दूसरे के प्यार को महसूस करते हैं।

    बट को मिलाकर लेटना कडलिंग पुजिशन

    बट चीक टू चीक पुजिशन में, आप और आपका साथी विपरीत दिशाओं में लेट जाते हैं, लेकिन आपके बट या हिप्स और पीठ के निचले हिस्से आपस में स्पर्श करते रहते हैं। ऐसे में आपके घुटने अक्सर मुड़े हुए होते हैं, हालांकि आप एक पैर को फैला सकते हैं। इस स्थिति का मतलब है, कि आप अपने साथी के साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन साथ ही आप अपनी स्वतंत्रता को भी महत्व देना चाहते हैं। इसलिए आप अपनी नींद को भी बनाए रखना चाहते हैं साथ ही अपने साथी से संपर्क भी बनाए रखना चाहते हैं।

    और पढ़ें : फोरप्ले (Foreplay) है बेहद जरूरी, इस दौरान बरतें ये सावधानियां

    हाल्फ स्पून कडलिंग पुजिशन

    इस पुजिशन में आप अपने साथी की तरफ देखते हुए लेटे होते हैं, आपका साथी छत की ओर मुंह करके लेटता है। लेकिन आपके साथी का एक पैर आपके दोनों पैरों के बीच में होता है। आप अपना सिर अपने साथी के चेस्ट पर रखे हुए होते हैं।

    कडलिंग सेक्स के पुजिशन के फायदे

    ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन है, जो आपको दूसरों से जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद करने के लिए आपको अच्छा महसूस कराने का कार्य करता है। ऑक्सिटोसिन कडलिंग के कार्य में महत्वपूर्ण है, जैसा कि आप नीचे दिए गए सूची में देखेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है, कि यह आपको अच्छा महसूस कराता है। कडलिंग के बहुत अधिक फायदे देखें गए हैं। न केवल पति-पत्नी बल्कि हर रिश्ते में इसके अपने अलग फायदे हैं, जो इस प्रकार हैं।

    और पढ़ें : जानें बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार सेक्स एजुकेशन कैसे दें

    आपको अपने साथी से जोड़ता है

    ऑक्सीटोसिन को कभी-कभी “लव हार्मोन” कहा जाता है। यदि आप अपने साथी को बहुत अधिक गले लगाते हैं, तो अक्सर आपके रक्त में इसकी मात्रा अधिक होती है। ऐसे जोड़े जो कडलिंग और फ्रिली किस करते हैं, वह स्वस्थ और कम थका हुआ महसूस करते हैं। कडलिंग आपके रिश्ते में नयापन और प्यार बनाए रखने का कार्य करता है।

    इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें

    इस फील-गुड हार्मोन से आपको लगता है कि कुछ भी आपको चोट नहीं पहुंचा सकता है। जो एक बेहतर लाभ में से एक है। यह हार्मोन को भी बढ़ाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। मूल रूप से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं। इसमें आप बहुत अच्छा और स्वस्थ महसूस करते हैं।

    दर्द से राहत

    जिस तरह यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, ठीक उसी तरह से ऑक्सिटोसिन को छोड़ने से आपके दर्द का स्तर कम करता। जब भी आपकी गर्दन में दर्द होता है, तो आप अपने गले की मसाज करते है लेकिन इस दौरान एक साधारण स्पर्श भी पर्याप्त ऑक्सीटोसिन को छोड़ता है ताकि आप बेहतर महसूस कर सकें, इसलिए कडलिंग आपके लिए बहुत तरह से फायदेमंद है।

    और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

    जुकाम ठीक कर सकता है

    यह सच है, जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, उनसे गले लगना आपको इस सामान्य वायरस से बचाता है, खासकर यदि आप बहुत तनाव में हैं और यदि आप पहले से ही बीमार हैं, तो अधिक कडलिंग आपके लक्षणों को बिगड़ने से बचा सकता है।

    सकारात्मक सोच

    यह आपकी सकारात्मक सोच की शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है। जिससे आप बहुत अधिक प्यार और सुरक्षित महसूस करते हैं।

    दिल के लिए बेहतर है

    यदि आपका रक्तचाप कम है और आपका स्ट्रेल लेवल लो है, तो यह आपके टिकर के लिए अच्छा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्पष्ट है कि महिलाओं को यह लाभ कडलिंग से मिलता है, लेकिन यह दोनों लिंगों के लिए सही प्रतीत होता है।

    और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

    यौन संतुष्टि देता है

    कडलिंग अक्सर आपको फिजिकल इंटीमेसी की ओर ले जाती है, लेकिन प्यार करने के बाद भी कडलिंग करना महत्वपूर्ण है। एक अध्ययन के अनुसार, सेक्स के बाद कडलिंग करने वाले जोड़ों ने बताया कि उनमें उच्च यौन संतुष्टि और उच्च संबंध संतुष्टि की प्राप्ती हुई।

    स्ट्रेस कम करता है

    जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कडलिंग करते हैं, जिसकी परवाह आपके दिमाग के साथ-साथ आपका शरीर भी करता है, तो ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है। जो आपको शांत करता है और आपके तनाव को बेहतर तरीके से कम करने में मदद करता है। उसके साथ कडलिंग करके आप उस वक्त के लिए सबकुछ भूल जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप हंस सकते हैं, खुद को डिसट्रैक्ट कर सकते हैं, या किसी समस्या को हल करने के बारे में सोच सकते हैं। यह आपके रक्तचाप और “स्ट्रेस हार्मोन” को भी कम कर सकता है।

    और पढ़ें: आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

    दोस्तों के बीच बॉन्डिंग बढ़ाता है

    ऑक्सीटोसिन को बिना किसी कारण के “कडल हार्मोन” नहीं कहा जाता है। यह तब जारी होता है जब आपको कोई प्यार से स्पर्श करता है और आपको प्यार और जुड़ा महसूस होता है। एक शोध से पता चलता है कि ऑक्सीटोसिन आपके इनर सर्कल के लोगों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में कहे तो, जितना अधिक आप अपने करीबी दोस्तों के साथ तालमेल बिठाएंगे, उतना ही मजबूत आपका रिश्ता बनता है।

    आपकी अच्छी नींद में मदद करता है

    कई बार ऑक्सीटोसिन जादू की तरह कार्य करता है, कुछ लोग बहुत कोशिश करने के बाद भी सो नहीं पाते हैं वह अक्सर जागते हैं। लेकिन जब वह अपने पार्टनर के साथ कडलिंग यानि “स्पूनिंग” पुजिशन में सोते हैं तो उन्हें अच्छी और जल्दी नींद आ जाती है।

    और पढ़ें : नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

    नोट:आपको बता दें की कडलिंग के फायदे केवल पति-पत्नि या लव रिलेशनशिप के लिए नहीं बताया जाता है। यह एक मां का उनसे बच्चे से,आपका-आपके फेवरेट पालतू जानवर से इस तरह यह आप अपने लगाव और प्यार को बढ़ाने के लिए,अपने तनाव को कम करने के लिए ऐसा कर सकते हैं। यह इन सभी लोगों के लिए फायदेमंद है।

    ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

    Dr. Ruby Ezekiel

    होम्योपैथी · Hello Swasthya


    shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/08/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement