home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

अभी-अभी शुरू हुई है सेक्स लाइफ? तो ऐसे करें एंजॉय

अभी-अभी शुरू हुई है सेक्स लाइफ? तो ऐसे करें एंजॉय

नई-नई शादी में कई तरह के डर और संकोच होते हैं। रिश्ता आगे कैसे जाएगा, क्या पार्टनर को मैं पसंद आउंगा या आउंगी? सेक्स लाइफ कैसी रहेगी? इन सवालों के जवाब में हम आपको कुछ नवविवाहित सेक्स टिप्स बताएंगे जिससे आपकी सेक्स लाइफ कुछ बेहतर हो सके। नविवाहित लोगों के मन में हर तरह के सवाल घूमते रहते हैं। इन सब में ज्यादा चिंता का विषय होती है सेक्स लाइफ। शादी की शुरुआत में सेक्स लाइफ अच्छी गुजरे तो नवविवाहित जोड़े यह मान लेते हैं कि शादी में सबकुछ अच्छा चल रहा है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। नवविवाहित सेक्स टिप्स

नवविवाहित सेक्स टिप्स (sex tips for newly married couple)

नवविवाहित सेक्स टिप्स

कपड़े भी बना देते हैं मूड

कई बार ऐसा होता है कि आपका सेक्स के लिए कोई मूड नहीं बन रहा पर पार्टनर का मूड है। ऐसे में ज्यादातर लोग नई शादी में पार्टनर की इच्छाओं का ख्याल रखने की कोशिश करते हैं। नवविवाहित सेक्स टिप्स में आप यह ध्यान रखें कि इस तरह की गलती ना करें। यदि आपके साथ ऐसा हो तो अपना मूड आप कुछ सेक्सी पहनकर कर बना सकते हैं। कपड़े आपका कांफिडेंस तो बढ़ाते ही हैं, इसके साथ ही आपको सेक्स के लिए भी तैयार कर सकते हैं। बस यह ध्यान दें कि आप किस तरह के मूड के लिए क्या कपड़े पहनना चाहते हैं। नवविवाहित सेक्स टिप्स में आप डिजायनर या अपने पार्टनर के करड़े पहन सकते हैं।

और पढ़ें: सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

फोरप्ले है बहुत जरूरी (Foreplay is very important)

नवविवाहितों सेक्स टिप्स में सबसे जरूरी टिप्स में फोरप्ले आता है। रिश्ते की शुरुआत धीर-धीरे होती है, वैसे ही सेक्स की शुरुआत में भी टाइम लें। एक-दूसरे को किस करने या प्यार भरी शरारत से फिजिकल रिलेशनशिप की शुरुआत करना अच्छा हो सकता है। फोरप्ले के कई प्रकार हैं। इनमें से आप हर रोज नए तरीके का चुनाव कर सकते हैं। फोरप्ले महिला ही नहीं पुरुषों को भी बहुत पसंद आते हैं। नवविवाहित सेक्स टिप्स में फोरप्ले से आप पहले एक दूसरे की पसंद और नापसंद जान सकते हैं। ऐसा करने से दोनों पार्टनर के बीच संबंध मधुर होते हैं।

और पढ़ें: हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

[mc4wp_form id=”183492″]

नवविवाहित सेक्स टिप्स (newly married couple) में विशेष टिप्स है खुलकर करें बात

नए रिश्ते में सेक्स से जुड़ी इच्छाओं की बात आती है, तो लोग अक्सर हिचकिचाते हैं। इसकी कई वजहें हो सकती है। कुछ लोगों को संकोच होता है या शर्म आती है। वहीं कुछ लोग इसलिए भी ऐसी बातें नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि इस आधार पर आपको जज किया जाने लगेगा। नवविवाहित सेक्स टिप्स यह है कि जिन्हें आपको जज करना है वह आपके बिना कुछ बोले भी आपको जज करेंगे। रिश्ते में जितना खुलापन हो रिश्ता उतना ही मजबूत बनता है। आप अपनी सेक्स लाइफ कैसी चाहते हैं यह खुलकर अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। हां यह जरूर याद रखें कि इन इच्छाओं को थोपने की कोशिश ना करें। नवविवाहित सेक्स टिप्स में सबसे जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से खुल कर बात करें। ऐसा करने से आप एक-दूसरे को बता सकते हैं कि आपको क्या पसंद है, या आप अपने पार्टनर से क्या उम्मीद करते हैं।

म्युच्युअल सैटिसफेक्शन

महिला हो या पुरुष दोनों एक-दूसरे का ख्याल रखें तो रिश्ता बेहतर बन सकता है। नवविवाहितों के लिए टिप्स यह है कि खुद को सैटिसफाई करने की न सोचकर अपने पार्टनर की चाहतों के बारे में भी सोचें। यह भी उद्देश्य ना रखें कि सिर्फ पेनिट्रेट ही करना है। हो सकता है इसके लिए आप या आपका पार्टनर तैयार ना हो। वजह थकान, स्ट्रेस कुछ भी हो सकती है। ऐसे मामलों में एक-दूसरे की इच्छाओं की कद्र करें और अन्य तरीकों से ऑर्गैज्म तक पहुंचे। नवविवाहित सेक्स टिप्स में म्यूच्युअल सैटिसफैक्शन जरूरी है क्योंकि ऐसा करना आप दोनों के बीच की गर्मजोशी को बरकरार रखता है। नवविवाहित सेक्स टिप्स में आपको एक-दूसरे की सैटिसफेक्शन का ध्यान रखना होता है।

और पढ़ें: सेफ सेक्स से अनचाही प्रेग्नेंसी तक : जानिए कंडोम के 5 फायदे

कमरा जो बना दे मूड

नवविवाहित सेक्स टिप्स की बात करें तो इस बात को कई लोग नजरअंदाज ही कर देते हैं। याद रखें कि आसपास का वातावरण भी आपके मूड के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यदि आप अच्छी सेक्स लाइफ एंजॉय करना चाहते हैं तो कमरे की ​डेकोरेशन से लेकर कमरे की सुगंध पर ध्यान दें। कमरा ही नहीं हर वह जगह जहां आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताना चाहते हैं कोशिश करें वह जगह आपके इमोशन को बढ़ावा दे। नवविवाहित सेक्स टिप्स में आप अपने कमरे के इंटीरियर और उसके वातावरण पर ध्यान देना जरूरी है।

आइ लव यू कम से कम एक बार जरूर कहें

‘प्यार आंखों से बयान हो है जरूरी नहीं कि बोला जाए।’ इस तरह के फंडे पर यकीन ना कर अपने पार्टनर को दिन में कम से कम एक बार आइ लव यू जरूर कहें। नवविवाहित सेक्स टिप्स में यह बात भी बहुत मायने रखती है। इससे आपका प्यार जाहिर तो होता ही है, इसके साथ ही आपके पार्टनर को यह महसूस नहीं होता कि आप उन्हें ग्रांटेड ले रहे हो। किस करना, आइ लव यू बोलना, किसी ना किसी तरह पार्टनर के साथ अटखेली करने से भी संबंध अच्छे बनते हैं।

और पढ़ें: कंडोम कैसे इस्तेमाल करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

सेक्स को ग्रांटेड ना लें

कई लोग वक्त या बहुत ज्यादा फिजिकल नीड होने के बाद ही सेक्स या पार्टनर की तरफ रुख करते हैं। यह हर रिश्ते को मजबूती देता है, खासकर नई शादी में एक दूसरे के करीब आना रिश्ते को बेहतर बनाता है। सेक्स को ग्रांटेड नहीं लेना चाहिए। सेक्स से फिजिकल ही नहीं इमोशनल नीड भी पूरी होती हैं। नवविवाहित सेक्स टिप्स में सेक्स को ग्रांटेड लेने से बचें। स

नवविवाहित सेक्स टिप्स जरूरी हैं पर यह भी जरूरी है कि आप सोच-समझकर टिप्स को फॉलें और लागू करें। हर किसी के लिए एक ही तरीका काम आए यह जरूरी नहीं है। सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने पार्टनर से खुलकर हर चीज के बारे में बात करें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और नवविवाहित सेक्स टिप्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Improve Your Sex Life: 7 Tips by Doctors/https://flo.health/menstrual-cycle/sex/pleasure/how-to-improve-your-sex-life-9-tips-by-doctors/ Accessed on 4/12/2019

For Better Sex, 8 Tips No Couple Should Go Without/https://www.healthline.com/health/healthy-sex/improve-sex-life-couples/ Accessed on 4/12/2019

11 ways to help yourself to a better sex life/https://www.health.harvard.edu/healthbeat/11-ways-to-help-yourself-to-a-better-sex-life/ Accessed on 4/12/2019

Tips to Improve Your Sex Life/https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htm Accessed on 4/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड