home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

अगर आप कंसीव करना चाहती है तो सेक्स दौरान गलतियां ना करें

अगर आप कंसीव करना चाहती है तो सेक्स दौरान गलतियां ना करें

क्या आप जानते हैं कि पार्टनर के साथ सेक्स करते समय लापरवाही गर्भधारण में परेशानी का कारण बन सकती है? अनहेल्दी लाइफस्टाइल और सेक्स दौरान गलतियां आज महिलाओं के कंसीव करने में देरी का प्रमुख कारण है। गर्भाधान की संभावना बढ़ाने के लिए आपको ऑव्युलेशन से पहले, इस दौरान और बाद में सही समय पर शारीरिक संबंध और प्रेग्नेंसी प्लानिंग की सही योजना बनानी चाहिए। सेक्स दौरान गलतियां कभी-कभी पुरुष और महिला दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

और पढ़ें : स्ट्रेस कहीं सेक्स लाइफ खराब न करे दे, जानें किस वजह से 89 प्रतिशत भारतीय जूझ रहे हैं तनाव से

सेक्स दौरान गलतियां और एक्सपर्ट के विचार?

अगर आप 35 वर्ष से कम उम्र की हैं, तो गर्भवती होने में एक साल तक का समय लगना पूरी तरह से सामान्य है, यह कहना डॉ गोफ्रानी का जो यूएसए के जाने-माने गायनोकॉलॉजिस्ट हैं। वह कहते हैं कि, ‘6 या 7 महीने के बाद भी प्रेग्नेंसी न होने पर निराशा महसूस करना एक तरह से सामान्य है, लेकिन अगर आपको कोई यौन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या नहीं है तो आपको शायद इंतजार करना चाहिए। क्योंकि 80% महिलाएं इस समय के भीतर गर्भवती हो जाती हैं। अगर आपकी उम्र 35 से अधिक है, तो एक वर्ष के बजाय छह महीने बाद किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट लें।

हालांकि गर्भवती होने का कोई निश्चित तरीका नहीं हैं। फिर भी कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से प्रेग्नेंसी में आसानी हो सकती है:

  • सेक्स करते समय सावधानी बरतें।
  • गर्भवती होने के लिए तनाव से दूर रहें।
  • एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन का नेतृत्व करें। व्यायाम करें और हेल्दी भोजन करें।
  • अपने डॉक्टर से मिलें और बुनियादी जांच करवाएं। इस दौरान महिला और पुरुष दोनों को ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए।
  • महिलाओं को यह देखने के लिए स्कैन करवाना चाहिए कि क्या उन्हें ऑव्युलेशन संबंधी समस्या है।

और पढ़ें : सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

सेक्स दौरान गलतियां जो गर्भधारण में देरी का कारण बनती हैं:

1. सेक्स दौरान गलतियां है अनियमित सेक्स

प्रमुख गलतियां जो जोड़े करते हैं उनमें से एक है शारीरिक संबंध में अनियमितता। अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको सेक्स की फ्रीक्वेंसी बढ़ानी होगी। सेक्स दौरान गलतियां हो सकती है अनियमित सेक्स।

सप्ताह में तीन से चार बार सेक्स करने वाले कपल्स में सप्ताह में एक बार सेक्स करने वाले लोगों की तुलना में गर्भधारण की संभावना अधिक हो सकती है।

2. फर्टाइल टाइमिंग को अनदेखा न करें

कई जोड़े सेक्स दौरान गलतियां करते हैं उनमें से एक है वे शारीरिक संबंध बनाने के सबसे अच्छे समय के बारे में नहीं जानते। ऐसे कपल्स यह जान लें कि सबसे अच्छा समय ऑव्युलेशन से तीन से पांच दिन पहले होता है और फिर ऑव्युलेशन के दिन। इस दौरान सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बेहतर हो जाएगी। महिलाएं अपने ऑव्युलेशन चक्र के बारे में निश्चिंत होने के लिए ऑव्युलेशन टेस्ट का विकल्प चुन सकती हैं।

और पढ़ें : आप वास्तव में सेक्स के बारे में कितना जानते हैं?

[mc4wp_form id=”183492″]

3. क्लिटोरिस को अनदेखा करना

सेक्स के दौरान अधिकतर पुरुष महिला के क्लिटोरिस को अनदेखा करते हैं। क्लिटोरिस महिलाओं को ऑर्गैज्म के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। एक महिला को पार्टनर का क्लिटोरिस पर ध्यान देना उन्हें अच्छा फील कराता है। अध्ययन के मुताबिक महिलाएं पेनेट्रेशन से ज्यादा क्लिटोरिस स्टिमुलेशन को ज्यादा एंजॉय करती हैं। यह ध्यान रखें कि क्लिटोरिस महिलाओं के अंग का बहुत ही संवेदनशील पार्ट होता है इसलिए इसके साथ जेंटल रहें।

और पढ़ें : यूरिन, ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड से लगाएं प्रेग्नेंसी का पता

4. पसंद का ख्याल नहीं करना

यह फैक्ट है कि पुरुष सेक्स के दौरान जल्दबाजी में रहते हैं। वे जल्द-से-जल्द इंटरकोर्स करना चाहते हैं, लेकिन महिलाएं सेक्शुअल इंटरकोर्स से पहले फोरप्ले ज्यादा पसंद करती हैं। इसलिए सेक्स दौरान गलतियां करने से बेहतर आप अपने मेल पार्टनर को बताएं कि आपको फोरप्ले पसंद है। आप उन्हें अपनी पसंद बताएंगी तो वे आपकी जरूरत समझ सकेंगे। और आपकी सेक्स लाइफ और भी इंटरेस्टिंग बन जाएगी। इससे आपको गर्भवती होने में भी आसानी रहेगी।

पुरूषों में एक धारणा यह भी है कि कि महिलाएं यौन गतिविधियों में कम रुचि रखती हैं और इसलिए कई बार पुरूष सेक्स दौरान गलतियां कर देते हैं। लेकिन बदलते दौर के साथ महिलाएं बदल रही हैं और सेक्स के लिए अधिक जागरूक हो गई हैं। ऐसे में सेक्स दौरान गलतियां होना कपल्स के लिए ऑकवर्ड हो सकता है।

और पढ़ें : हमारे ओवल्यूशन कैलक्यूलेटर का उपयोग करके जानें अपने ओवल्यूशन का सही समय

5. अनहेल्दी जीवन का नेतृत्व करना

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका स्वास्थ्य नियमित रूप से संभोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अनहेल्दी फूड, धूम्रपान, शराब और ड्रग्स का सेवन, कुछ कारक हैं जिनसे आपकी सेक्स लाइफ और गर्भाधान पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि तनाव और अवसाद आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

6. सही समय के लिए स्पर्म की बचत

ऐसा माना जाता है कि पुरुषों को अपने शुक्राणु को ऑव्युलेशन तक संभालकर रखना चाहिए। कपल्स सेक्स दौरान गलतियां यह करते हैं कि वे यह मान लेते हैं कि ऑव्युलेशन पहले सेक्स करने से ऑव्युलेशन के दौरान सेक्स के लिए पर्याप्त स्पर्म नहीं रहते। इसलिए यह जान लें कि स्पर्म का महिला के जननांग में तीन से पांच दिनों का जीवन होता है। इसका मतलब यह है कि ऑव्युलेशन से पहले भी संभोग करें तब भी आप गर्भावस्था में हो सकती हैं। जिसका अर्थ है कि आप गर्भधारण कर सकते हैं।

और पढ़ें : ड्राई ऑर्गैज्म : क्यों कुछ पुरुषों को होती है ऑर्गैज्म में दिक्कत?

नियमित रूप से सेक्स करें, क्योंकि यह शुक्राणु की गुणवत्ता और उत्पादन में सुधार करने में मदद करेगा। सेक्स लाइफ जितनी हेल्दी होगी कंसीव करने के चांस उतने अधिक होंगे। इसलिए सेक्स दौरान गलतियां (ऊपर बताई गई) करने से बचें। सेक्स दौरान गलतियां दोनों तरफ से होती हैं जिसका कारण नॉलेज की कमी है। अगर आप सेक्स दौरान गलतियां करने से बचना चाहते हैं तो पहले से एक-दूसरे से बात करें और उनकी पसंद जानने की कोशिश करें। ऐसा करना आपको आपके पार्टनर के करीब लेकर जाता है। सेक्स दौरान गलतियां आप दोनों के बीत दूरियां भी पैदा कर सकता है।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Conceiving a baby. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/HealthyLiving/Conceiving-a-baby. Accessed On 24 September, 2020.

Advice on conceiving and preparing for pregnancy. https://www.nidirect.gov.uk/articles/advice-conceiving-and-preparing-pregnancy. Accessed On 24 September, 2020.

Sex in pregnancy. https://www.nhs.uk/conditions/pregnancy-and-baby/sex-in-pregnancy/

17 Sexual activity. https://www.health.gov.au/resources/pregnancy-care-guidelines/part-c-lifestyle-considerations/sexual-activity. Accessed On 24 September, 2020.

Ovulation signs. https://www.pregnancybirthbaby.org.au/ovulation-signs. Accessed On 24 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड