home
ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

FAQs

Track period cycle

अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जानकारी पाना, वो डॉक्टर के क्लीनिक में असुविधाजनक नहीं है? (या जब आपको पता चलता है कि आपको अभी टैम्पोन की आवश्यकता है)। आपके पीरियड्स में परिवर्तन, या असामान्यताएं – जैसे अनियमित या हैवी ब्लीडिंग, या गंभीर दर्द – ये सभी संकेत हैं, जिनका मेडिकल इवॉल्यूशन जरूरी है। यदि आपके पीरियड्स में कुछ भी बदलाव आते हैं या आपके पीरियड्स लेट हो जाते हैं, तो आपको तुरंत इसके बारे में पता नहीं लगेगा, अगर आप अपने पीरियड्स का ट्रैक नहीं रख रहे हैं।

Try to conceive

प्रेग्नेंसी तब होती है, जब स्पर्म वजायना में प्रवेश करता है, सर्विक्स और वॉम्ब से होते हुए फैलोपियन ट्यूब तक जाता है, और एक एग फर्टिलाइज करता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी ओव्यूलेशन की तारीख कब है, ताकि आप गर्भवती होने की कोशिश करने के लिए अधिक सटीक रूप से इंटरकोर्स कर सकें। ऐसा तब होता है जब एक एग तैयार हो जाता है और आप अपने सबसे फर्टाइल दिन में होते हैं। यदि आपकी उम्र 40 साल से कम है और आप रेग्युलरी और बिना किसी कॉन्ट्रासेप्शन के सेक्स कर रही हैं, तो 10 में से 8 के चांसेस होते हैं कि आप 1 साल के भीतर प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

Avoid pregnancy

फर्टिलिटी अवेयरनेस मेथड (एफएएम) या “नैचरल फॅमिली प्लानिंग” और “द रिदम मेथड” गर्भावस्था को रोकने में मदद करने और असुरक्षित यौन संबंध बनने के दिनों को निर्धारित करने का एक तरीका है। एक रिलाएबल बर्थ कंट्रोल मेथड होने के नाते, यह कई महीनों की रिकॉर्डिंग ले सकती है, जिससे आप अपने हर महीने अपने फर्टाइल विंडो के बारे में पता लगा सकें। ये कैलेंडर बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव मेथड प्रेग्नेंसी से आपको बचा सकता है। ऐसा मेंस्ट्रुएशन सायकल के दौरान फर्टाइल पीरियड को मॉनिटर करके हो सकता है, जिससे आपको पता चल सके कि आपको किस दिन अनप्रोटेक्टेड सेक्स से दूर रहना है।

सूत्र

The timing of the “fertile window” in the menstrual cycle: day specific estimates from a prospective study https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC27529/ Accessed on 9/11/19
Detection of ovulation, a review of currently available methods https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5689497/ Accessed on 9/11/19
Ovulation detection in the human https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/6821195/ Accessed on 9/11/19
Journey of The First 1000 Days PDF http://nhm.gov.in/images/pdf/programmes/RBSK/Resource_Documents/Journey_of_The_First_1000_Days.pdf Accessed on 9/11/19