योग, दवाईयों, आयुर्वेदिक और घरेलू उपायों से बढ़ाएं अपनी कामेच्छा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट October 19, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कामेच्छा, यौन इच्छा यानी शारीरिक संबंध बनाने में रूचि का कम होना। आजकल पुरुष हो या महिला हर किसी में यौन इच्छा में कमी बहुत ही सामान्य है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई बीमारी, दवाई, तनाव, रिश्ते में समस्या, भागदौड़ भरी जिंदगी आदि। कामेच्छा स्त्री और पुरुष दोनों में होती है।

इसके प्रति उदासीनता का प्रभाव भी दोनों के जीवन पर पड़ सकता है। यही नहीं, अपनी यौन इच्छा या सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए लोग कई उपाय भी करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कामेच्छा बढ़ाने के उपाय  के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका निजी जीवन फिर से खुशहाल हो जाएगा।

कामेच्छा बढ़ाने के उपाय 

कामेच्छा की कमी होने पर इसका प्रभाव आपके पार्टनर और आपकी लव लाइफ पर पड़ेगा। हालांकि इस समस्या के कई कारण हैं जो अस्थायी होते हैं जैसे तनाव, संबंधों में अनबन, कोई दवाई आदि। अगर यह समस्या आपकी निजी जिंदगी को प्रभावित कर रही है तो आपको तुरंत कामेच्छा बढ़ाने के उपाय करने चाहिए। 

और पढ़ें:  पुरुषों के यौन (गुप्त) रोगों के बारे में पता होनी चाहिए आपको यह जरूरी बातें

दवाईयां 

पुरुषों के लिए 

जब पुरुषों में सेक्स ड्राइव की कमी या अन्य यौन समस्याएं होती हैं। तो इसका कारण टेस्टोस्टेरोन हो सकता है, जो एक हार्मोन है। यह हार्मोन महिलाओं और पुरुषों दोनों की यौन क्षमता को प्रभावित करता है। अगर इसका स्तर कम है तो कामेच्छा भी कम होगी। टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए आपको सप्लीमेंटस दिए जा सकते हैं। लेकिन, इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।

महिलाओं के लिए

महिलाओं में सेक्स ड्राइव के कम होने के भी कई कारण होते हैं जैसे रिश्ते में समस्या, कोई बीमारी, तनाव, सर्जरी, थकावट। रजोनिवृत्ति, गर्भावस्था और ब्रेस्ट फीडिंग भी इसका कारण हो सकते हैं। अगर आप में यौन इच्छा की कमी है तो सबसे पहले डॉक्टर यह जानेंगे कि कहीं आप कोई दवाई (जैसे फ्लुओक्सेटीन) तो नहीं ले रही। इनके साइड इफेक्ट के कारण भी कामेच्छा में कमी हो सकती है। अगर ऐसा है तो वो आपको दवाई बदल कर दे सकते हैं। इसके साथ ही डॉक्टर कुछ अन्य दवाओं को लेने की सलाह भी दे सकते हैं जिससे आपकी यौन इच्छा बढ़े, जैसे फ़्लिबानसेरिन या  ब्रेमिलानटाइड।

अगर आप किसी रोग से पीड़ित हैं जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारियां, ब्लड प्रेशर आदि तो उस स्थिति में आप जो दवाईयां लेते हैं, उनका प्रभाव भी आपकी यौन क्षमता पर पड़ सकता है। अगर ऐसा है तो डॉक्टर से सलाह करें। वो आपकी दवाईयों  को बदल कर आपको ऐसी दवाई दे सकते हैं, ताकि इनका प्रभाव आपकी यौन इच्छा पर न पड़े।

और पढ़ें : सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

कामेच्छा एक बहुत सामान्य समस्या है। जिसका सामना हर व्यक्ति जीवन में कभी न कभी करता है। शोध के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं में यौन इच्छा की कमी शरीर में कम हार्मोन्स का परिणाम है। हार्मोन्स  की यौन इच्छा के लिए सीधे रूप से संबंधित है। तनाव और थकान के कारण महिलाएं अक्सर इन समस्याओं का सामना करती हैं।  महिलाओं और पुरुषों के लिए कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए आप हर्बल तेल जैसे धनवंतराम, बाला अश्वगंधा आदि का प्रयोग करें। इनका प्रयोग शरीर के बाहर करें।

इसके साथ ही कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए आयुर्वेदा में संथावरी, पुनर्नवा, विधरी, अष्टवर्गम जैसी जड़ी-बूटियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कामेच्छा बढ़ाने के उपाय में पुरुषों के लिए आयुर्वेद में अशवगंधा लेना बहुत लाभकारी माना गया है जबकि शतावरी का प्रयोग महिलाएं कर सकती हैं।

और पढ़ें : Quiz : सेक्स, जेंडर और LGBT को लेकर मन में कई सवाल लेकिन हिचकिचाहट में किससे पूछें जनाब?

कामेच्छा बढ़ाने के लिए योग 

योग एक ऐसा तरीका है, जो हमारे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। योग करने से शरीर का लचीलापन और प्रदर्शन दोनों बढ़ते हैं। जिसका प्रभाव हमारे यौन जीवन पर भी पड़ता है। योग करने से हार्मोन्स सही रहते हैं और टेस्टोस्टेरोन बढ़ते हैं। जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में यौन इच्छाओं के लिए जिम्मेदार हैं। कामेच्छा बढ़ाने के उपायों में योग का अभ्यास भी फायदेमंद हो सकता है। योग में आप निम्नलिखित आसनों को कर सकते हैं।

मार्जरीआसन

मार्जरीआसन करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है। इससे कूल्हों और पेल्विस का क्षेत्र सही शेप में रहता है। इन क्षेत्रों में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है, जिससे वो मांसपेशियां मजबूत होती है जो गुप्तांगों को सपोर्ट करती हैं। इसका परिणाम है सेक्स ड्राइव और प्रदर्शन में बढ़ोतरी।

और पढ़ें: सेक्स को एंजॉय करने के लिए ट्राई करें सेक्स लुब्रिकेंट्स (sex lubricants)

कपोतासन

कपोतासन में कूल्हों को पूरी तरह से फैलाना पड़ता है, जिससे कूल्हों के आसपास के क्षेत्र मजबूत होते हैं। इससे यौन प्रदर्शन में भी लाभ होता है

भुजंगासना

भुजंगासना रीढ़ की हड्डी और कोर को मजबूत बनाने के लिए सही है। कोर मजबूत होगा तो आपके पेल्विस का संतुलन बढ़ेगा जिससे प्रदर्शन में बढ़ोतरी होगी।

जानें क्या है आपकी खुशियों का रास्ता, इस वीडियो के माध्यम से:

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

गरुड़ासन

इस संतुलन बनाने वाले पोज़ को करने के लिए ध्यान की जरूरत होती है। जिससे आप अपने आसपास की बाधाओं को दूर करना सीखते हैं। इससे शरीर के नीचे के भाग जैसे पेल्विक एरिया में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।  यह आसन सर्कुलेशन सही रखने से  ऑर्गैज्म और और बेहतर प्रदर्शन को भी बढ़ाता है।

इसके साथ आप अन्य आसन भी कर सकते हैं। इनसे भी आपको लाभ होगा, जैसे:

कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय

सही आहार

ऐसा माना जाता है कि सही आहार से कामेच्छा को नहीं बढ़ती। लेकिन,  सही आहार से मनुष्य की ऊर्जा और मूड ठीक रहता है। जिसका प्रभाव मनुष्य की सेक्स ड्राइव पर पड़ता है। कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि जिंक और विटामिन B से टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी सही रहता है। जिंक और विटामिन B कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और यह खाद्य पदार्थ कामेच्छा को बढ़ाने में सहायक हैं। 

अवोकेडो 

अवोकेडो में विटामिन B6 और फोलिक एसिड होते हैं। जो शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं। विटामिन B6 पुरुषों में हार्मोन उत्पादन में मदद करने के लिए जाना जाता है। जो एक मजबूत सेक्स ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें: सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां 

चिलगोजा (Pine Nuts)

चिलगोजा में अर्गिनीन होता है जो शरीर द्वारा नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल दिया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है। 

काली रसभरी

यह फाइटोकेमिकल युक्त फल कामेच्छा और यौन सहनशीलता दोनों को बढ़ा सकता है।

तरबूज

तरबूज में सिट्रीलाइन होता है, जो शरीर में आर्गिनिन में परिवर्तित हो जाता है। ये रसायन ब्लड वेसल को आराम पहुंचता है यानि इसका प्रभाव वैसा ही होता है जैसे वियाग्रा का बुनियादी प्रभाव।

और पढ़ें : 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल

जैतून का तेल शरीर के सभी क्षेत्रों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। यह तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। यह हृदय रोग और पेट के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में उच्च मात्रा में इंडोल -3-कारबिनोल होता, जो एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने में मदद करता है। ब्रोकोली कामेच्छा बढ़ाने के लिए प्रभावी हो सकती है।

फल

कुछ अध्‍ययनों में यह बात सामने आई है कि कुछ फूड कामेच्‍छा को बढ़ाने में असरकारी होते हैं। वैसे इस बात को साबित करने के लिए ज्‍यादा प्रमाण तो मौजूद नहीं हैं कि लेकिन कुछ नया अपनाकर देखने में कोई नुकसान भी नहीं है। अंजीर, केले और एवोकाडो में कामोत्तेजना बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इन फलों को अपने आहार में शामिल कर आप लिबिडो बढा सकते हैं।
इन फलों से जरूरी कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ भी मिलते हैं जिससे यौन अंगों में रक्‍त का प्रवाह बढ़ता है और सेक्‍स लाइफ बेहतर होती है।

चॉकलेट खाएं

चॉकलेट खाने से यौन इच्‍छा में वृद्धि होती है। इसका स्‍वाद ही अच्‍छा नहीं होता बल्कि इससे आपमें यौन इच्‍छा भी बढती है। एक अध्‍ययन के मुताबिक चॉकलेट खाने से शरीर में फेनिलेथाइलामिन और सिरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन कामोत्तेजना और मूड को अच्‍छा करने वाले प्रभाव देते हैं।

एक अन्‍य अध्‍ययन के मुताबिक चॉकलेट का प्रभाव शरीर से ज्‍यादा दिमाग पर होता है जिससे कामेच्‍छा बढ़ती है।

वाइन पिएं

रोज एक गिलास वाइन पीने से इंटिमेट होने में मदद मिलती है लेहकन बहुत ज्‍यादा शराब का सेवन करने से इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन प्रभावित होकर आपकी परफॉर्मेंस खराब हो सकती है। बहुत ज्‍यादा शराब से ऑर्गेज्‍म भी प्रभावित होता है। हालांकि, आप एक गिलास वाइन से अपनी कामेच्‍छा बढ़ा सकते हैं।

कामेच्छा बढ़ाने के उपाय में अगला है अपनी जीवनशैली में बदलाव करना। अपनी जीवनशैली में बदलाव ला कर भी आप अपनी यौन ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। जैसे :

रोजाना व्यायाम 

रोजाना व्यायाम करने से आपका स्टैमिना बढ़ेगा और मूड भी अच्छा होगा। जिससे कामेच्छा को बढ़ने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: सेक्स हाइजीन टिप्स : यौन संबंध बनाने से पहले और बाद में जरूर करें इन नियमों का पालन

तनाव से बचे

तनाव से बचकर भी आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप योग करें , एक्सरसाइज करें, सकारात्मक और व्यस्त रहें। पर्याप्त नींद लेना न भूले।

अपने साथी से बात करें 

अपनी यौन क्षमता के बारे में सबसे आवश्यक है। अपने पार्टनर से इस बारे में खुल कर बात करना। अपने पार्टनर की यौन इच्छाओं को जानें इससे आपकी सेक्स लाइफ में सुधर आएगा।

यौन संबंधों के समय निकालें

यौन संबंधों को एक काम की तरह न लें बल्कि इसे प्राथमिकता दें।। इसके लिए एक समय बनाएं। आप दिमागी और शारीरिक दोनों रूप से इसके लिए तैयार होने चाहिए।

बुरी आदतों को छोड़े

अगर आप स्मोकिंग करते हैं, शराब का सेवन करते हैं या अन्य कोई ड्रग ले रहें हैं तो उसे छोड़ दें।इससे आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ेगी और इसका प्रभाव आपके पूरे स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।

सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद करेंगी खाने पीने की ये 7 चीजें

कामेच्छा या यौन इच्छा बढ़ाने के लिए क्या है आसान उपाय? किन खाद्य पदार्थों का सेवन है लाभकारी? Natural way to boost your Libido.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mona narang

सेक्स के लिए महिला को कैसे उत्तेजित करें?

महिला को कैसे उत्तेजित करें? सेक्स के लिए महिला को कैसे उत्तेजित करें? टिप्स पढ़ें यहां... sexual arousal tips in hindi, महिला में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय ...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Pawan Upadhyaya

सेक्शुअल पावर बढ़ाने के लिए शामिल करें खाने में ये चीजें

सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के टिप्स, कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए टिप्स, कामशक्ति बढ़ाने के टिप्स, sex power foods in hindi, सेक्स पावर के लिए शामिल करें ये...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

Recommended for you

महामारी में सेक्स ड्राइव

लॉकडाउन के दौरान क्या आपकी सेक्स ड्राईव में भी आए हैं बदलाव?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ January 20, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
लिबिडो बढ़ाने के तरीके

क्या हैं यौन इच्छा या लिबिडो को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय? जानिए और इस समस्या से छुटकारा पाइए

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ January 6, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
कामेच्छा की कमी

क्या हैं कामेच्छा के कम होने के कारण? जानिए कैसे करें इस समस्या का उपचार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ January 6, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
मर्दाना ताकत-mens sexulaity

अगर मर्दाना ताकत को है बढ़ाना, तो इन उपायों को न भूलें अपनाना

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ July 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें