home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्मोकिंग और सेक्स में है गहरा संबंध, कहीं आप अपनी सेक्स लाइफ खराब तो नहीं कर रहे?

स्मोकिंग और सेक्स में है गहरा संबंध, कहीं आप अपनी सेक्स लाइफ खराब तो नहीं कर रहे?

स्मोकिंग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है। इसके अलावा, स्मोकिंग आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर डालती है। मुख्यतः स्मोकिंग या धूम्रपान से पुरुषों की सेक्स लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन पुरुषों के साथ-साथ धूम्रपान महिलाओं की सेक्स लाइफ पर भी बुरा प्रभाव डालती है। आइए, जानते हैं कि स्मोकिंग से सेक्स लाइफ किस तरह प्रभावित होती है एवं स्मोकिंग और सेक्स से जुड़ी जानकारी। ।

और पढ़ें : हर्पीस इंफेक्शन से होने वाली बीमारी है, अपनाएं ये सावधानियां

पुरुषों में स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex) लाइफ

पुरुषों में स्मोकिंग और सेक्स लाइफ का गहरा संबंध है। जिससे उन्हें सेक्शुअल हेल्थ की कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए, इन समस्याओं के बारे में जानते हैं।

स्मोकिंग और सेक्स : इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

स्मोकिंग की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन डैमेज हो जाता है, जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन खराब होने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी हो सकता है। दरअसल, पुरुषों में इरेक्शन तभी सामान्य होता है, जब पेनिस की रक्त वाहिकाएं पूरी तरह से स्वस्थ हों और उनमें रक्त प्रवाह स्वस्थ तरीके से होता है। लेकिन, स्मोकिंग की वजह से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होता है और पुरुषों की सेक्स लाइफ खराब हो सकती है।

और पढ़ें : आप वास्तव में सेक्स के बारे में कितना जानते हैं?

स्मोकिंग और सेक्स : इनफर्टिलिटी

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि तंबाकू उत्पाद का सेवन करने या स्मोकिंग से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। क्योंकि, स्मोकिंग से स्पर्म के डीएनए खराब हो सकते हैं, जो कि बांझपन का खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, स्मोकिंग की वजह से होने वाला इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी इंफर्टिलिटी का एक मुख्य कारण बन सकता है।

स्मोकिंग और सेक्स : लिबिडो की कमी

यौनइच्छा को लिबिडो कहा जाता है। लेकिन, कई शोध में सामने आया है कि स्मोकिंग व निकोटीन और लिबिडो में कमी के बीच एक संबंध है। इसके साथ ही यह समस्या, 20 वर्ष से 30 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों को अपना शिकार बना सकती है।

और पढ़ें : आखिर क्यों मार्केट में आए फ्लेवर कॉन्डम? जानें पूरी कहानी

महिलाओं में स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex) लाइफ

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

अधिकतर लोगों का मानना है कि स्मोकिंग से सिर्फ पुरुषों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन यह सच नहीं है, क्योंकि स्मोकिंग और सेक्स के बीच महिलाओं में भी संबंध है। क्योंकि, बेहतर सेक्स लाइफ के लिए महिलाओं में भी रक्त प्रवाह का सुचारू रूप से चलना जरूरी होता है। सेक्स के दौरान महिलाओं के क्लिटॉरिस, वजायना और लेबिया में रक्त प्रवाह तेज होता है, तब जाकर महिला सेक्स करने के काबिल होती है, पर स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है। इसी वजह से उनकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालता है।

और पढ़ें : डॉ रेकवेज आर 41 सेक्शुअल वेलनेस ड्रॉप (Reckeweg-R41 Sexual Weakness Drop) क्या है?

स्मोकिंग और सेक्स : धूम्रपान कैसे छोड़ें? (How to quit smoking)

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

स्मोकिंग और सेक्स के बीच संबंध और उसके बुरे असर के बारे में हम जान चुके हैं। इसलिए अगर, आप इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए मददगार यह टिप्स काम आ सकते हैं। आइए, स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रभावी टिप्स जानते हैं।

  1. आप स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह धूम्रपान ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस, दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।
  2. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको स्मोकिंग करने की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है।
  3. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप धूम्रपान की इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और धूम्रपान करने से बच सकते हैं।
  4. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।
  5. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसे कारणों को दूर करता है।
  6. स्मोकिंग या धूम्रपान एक लत है, जिसे छोड़ना आसान नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं और अपने लिए एक उचित प्लान बना सकते हैं।

और पढ़ें : Anal Fistula Surgery : एनल फिस्टुलेक्टोमी सर्जरी क्या है?

स्मोकिंग और सेक्स : धूम्रपान छोड़ने के फायदे (Benefits of quitting smoking)

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

धूम्रपान छोड़ने से सिर्फ सेक्स लाइफ (Sex life) बेहतर नहीं होती है, बल्कि इससे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। इन फायदों के बारे में जानकारी भी आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है। आइए, स्मोकिंग छोड़ने पर मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

  1. हम जान ही चुके हैं कि धूम्रपान छोड़ने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है और सेक्स लाइफ बेहतर होने से स्ट्रेस और डिप्रेशन (Depression) की समस्या से भी राहत प्राप्त की जा सकती है।
  2. धूम्रपान छोड़ने से शरीर में हानिकारक केमिकल का स्तर कम होता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।
  3. धूम्रपान करने से मुंह कई केमिकल के संपर्क में आता है, जिससे वह अस्वच्छ और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, स्मोकिंग से दूर रहने पर मुंह भी स्वच्छ और स्वस्थ रहता है।
  4. धूम्रपान आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जब आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  5. धूम्रपान छोड़ने से त्वचा स्वस्थ होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं।
  6. धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, जिससे स्ट्रोक (Stroke), हार्ट अटैक (Heart attack) और अन्य जानलेवा बीमारी से छुटकारा मिलता है।
  7. धूम्रपान छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा फेफड़ों को होता है। इससे फेफड़ों को पहुंचने वाला नुकसान कम हो जाता है और टीबी, फेफड़ों का इंफेक्शन, खांसी आदि समस्याओं से राहत मिलती है।
  8. धूम्रपान छोड़ने से मसल्स मजबूत होती हैं, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और वह मसल्स को पर्याप्त पोषण पहुंचाने में मदद करती हैं।

ये हैं स्मोकिंग छोड़ने के फायदे। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफ मेंटेन करने के लिए स्मोकिंग ना करें।

और पढ़ें : क्या स्मोकिंग, सिर और गर्दन के कैंसर का मुख्य कारण हैं, जानिए इस बारे में विस्तार से

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए फूड्स (Foods for healthy sex life)

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex)

स्मोकिंग और सेक्स के बीच नकारात्मक संबंध को खत्म करने और उससे हुए बुरे प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ फूड्स की मदद ले सकते हैं। जो कि आपके लिबिडो को बढ़ाकर आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

स्मोकिंग और सेक्स (Smoking and sex) से जुड़ी इन महत्वपूर्ण बातों को समझें और स्मोकिंग से दूरी बनायें। स्मोकिंग सिर्फ सेक्स लाइफ को ही नहीं खराब करती है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों का भी कारण बन जाती है।

स्वस्थ्य रहने के लिए हेल्दी फूड्स को अपने डेली डायट में शामिल किया जाना बेहद जरूरी है, लेकिन कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन कब करें? जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sex sells: A look at the tobacco industry’s use of sexual themes to sell products/https://truthinitiative.org/research-resources/tobacco-industry-marketing/sex-sells-look-tobacco-industrys-use-sexual-themes/Accessed on 16/06/2021

sex and smoking/https://journals.physiology.org/doi/abs/10.1152/ajplung.00273.2020?journalCode=ajplung/Accessed on 16/06/2021

Sex differences in lung vulnerability to tobacco smoking/https://erj.ersjournals.com/content/21/6/1017/Accessed on 16/06/2021

3 ways tobacco use impacts your sex life – https://truthinitiative.org/research-resources/harmful-effects-tobacco/3-ways-tobacco-use-impacts-your-sex-life – Accessed on 12/2/2020

It’s Not Just The Boys… Study Suggests Smoking Affects Women’s Sex Life Too – https://www.her.ie/health/its-not-just-the-boys-study-suggests-smoking-effects-womens-sex-life-too-264793 – Accessed on 12/2/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x