home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

आखिरी सिगरेट पीने के बाद शरीर में शुरू हो जाते हैं ये बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान

आखिरी सिगरेट पीने के बाद शरीर में शुरू हो जाते हैं ये बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान

स्मोकिंग या हिंदी में कहें तो धूम्रपान (Smoking), शुरुआत में स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता था, लेकिन देखते-देखते ये पूरे विश्व में एक खतरनाक लत की तरह फैल गया। धूम्रपान या स्मोकिंग को स्लो पॉइजन कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि धूम्रपान करने से आपके शरीर में हजारों खतरनाक केमिकल प्रवेश करते हैं और इनका बुरा असर आपको एकदम नहीं दिखता है। लेकिन, जब नतीजा दिखता है तो व्यक्ति को अपने सामने कैंसर, हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure), लंग इंफेक्शन (Lung infection) आदि गंभीर और जानलेवा बीमारियां खड़ी दिखती हैं। इसके अलावा, सिगरेट, बीड़ी या अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन करना आपके आसपास के लोगों के लिए भी खतरनाक होता है। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि अगर धूम्रपान (Smoking) छोड़ दिया जाए, तो हमारे शरीर पर क्या फर्क पड़ता है? नहीं ना? तो इस आर्टिकल में जानें कि कैसे आखिरी सिगरेट पीने के बाद आपकी बॉडी में क्या बदलाव शुरू हो जाते हैं। ये बदलाव आपको सिगरेट छोड़ने में मदद करेंगे।

धूम्रपान-Smoking

धूम्रपान (Smoking) छोड़ने से शरीर में होने वाले बदलाव

धूम्रपान छोड़ने या आखिरी सिगरेट (Smoking) , बीड़ी पीने के बाद मिनट दर मिनट आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ने लगता है। आइए, जानते हैं कि धूम्रपान छोड़ने के बाद कितने समय में हमारे शरीर में क्या-क्या बदलाव आते हैं।

और पढ़ें : धूम्रपान (Smoking) ना कर दे दांतों को धुआं-धुआं

धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट बाद

धूम्रपान-Smoking

धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट या आधे घंटे बाद आपकी हृदय गति (Heart beat), पल्स रेट और ब्लड प्रेशर (Blood pressure) सामान्य होने लगता है।

स्मोकिंग छोड़ने के 8 घंटे बाद

स्मोकिंग छोड़ने के 8 घंटे बाद शरीर के खून में निकोटीन (Nicotine) और कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर कम से कम आधा हो जाता है और ऑक्सीजन का स्तर सामान्य होने लगता है।

तम्बाकू छोड़ने के 24 घंटे बाद

स्मोकिंग या तम्बाकू उत्पाद छोड़ने के 24 घंटे यानी एक दिन बाद आपको हार्ट अटैक (Heart attack) होने का खतरा कम होने लगता है। क्योंकि, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा सामान्य होने से रक्त वाहिकाएं स्वस्थ होने लगती हैं।

और पढ़ें : स्मोकिंग छोड़ने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, बढ़ जाएगी आपकी उम्र

धूम्रपान छोड़ने के 48 घंटे बाद

धूम्रपान-Smoking

धूम्रपान छोड़ने के 48 घंटे बाद पहले डैमेज नर्व एंडिंग पुनःविकसित होने लगती हैं और आपकी सूंघने, सुनने और टेस्ट करने की इंद्रियों की कार्यक्षमता सामान्य होने लगती हैं। इसके साथ ही स्मोकिंग छोड़ने के 2 दिन बाद कार्बन मोनोऑक्साइड (Monoxide) शरीर से पूरी तरह बाहर हो जाती है और फेफड़े म्यूकस और अन्य स्मोकिंग के कणों को बाहर करके साफ होने लगते हैं।

धूम्रपान छोड़ने के 72 घंटे बाद

धूम्रपान छोड़ने के 72 घंटे बाद यानी तीन दिन बाद फेफड़ों में मौजूद ब्रॉन्किअल ट्यूब रिलैक्स होने लगती हैं और शरीर में एनर्जी (Energy) बढ़ने लगती है। इसकी वजह से आपको सांस लेने में आसानी होने लगती है और फेफड़ों की कार्यक्षमता सुधरने लगती है।

स्मोकिंग छोड़ने के 2 हफ्ते से 3 महीने बाद

धूम्रपान-Smoking

स्मोकिंग छोड़ने के 2 हफ्ते से लेकर 3 महीने बाद आपके फेफड़े और मजबूत होने लगते हैं और शरीर में ब्लड फ्लो (Blood flow) सुधरने लगता है। आपको चलने, एक्सरसाइज करने आदि में आसानी होने लगती है और सांस संबंधित तकलीफ से राहत मिलने लगती है।

धूम्रपान छोड़ने के 3 से 9 महीने बाद

इस समय आप गहरी और लंबी सांस लेने में सक्षम हो जाते हैं। मतलब आपके फेफड़े पूरी तरह से कार्य करने लगते हैं। इसके अलावा, आपके खांसने, छींकने की प्रक्रिया सही होने लगती है, जिससे शरीर में कोई भी कण अवरोध नहीं बन पाता।

और पढ़ें : World COPD Day: स्मोकिंग को बाय-बाय बोल कर सीओपीडी से बचें

धूम्रपान छोड़ने के 1 साल बाद

स्मोकिंग छोड़ने के 1 साल बाद आपको दिल की बीमारी होने का खतरा स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के मुकाबले आधा हो जाता है।

धूम्रपान-Smoking

स्मोकिंग छोड़ने के 5 साल बाद

धूम्रपान छोड़ने के 5 साल बाद आपको स्ट्रोक (Stroke) या सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) होने का खतरा एक धूम्रपान कभी न करने वाले व्यक्ति के जितना हो जाता है। इसके अलावा, आपको स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के मुकाबले मुंह, गले और ब्लैडर का कैंसर होने का खतरा आधा हो जाता है।

स्मोकिंग छोड़ने के 10 साल बाद

धूम्रपान छोड़ने के 10 साल बाद आपको लंग कैंसर (Lung cancer) होने का खतरा स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के मुकाबले आधा रहता है और पैंक्रियाज और वॉइस बॉक्स का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

धूम्रपान छोड़ने के 15 साल बाद

धूम्रपान छोड़ने के 15 साल बाद आपको दिल की बीमारी होने का खतरा धूम्रपान कभी न करने वाले व्यक्ति के बराबर हो जाता है।

धूम्रपान या स्मोकिंग कैसे छोड़ें? (Tips on how to quit smoking)

धूम्रपान छोड़ने के बाद शरीर में क्या बदलाव होता है जानने से पहले हम जानते हैं कि धूम्रपान कैसे छोड़ सकते हैं। नीचे जानें स्मोकिंग छोड़ने के प्रभावी टिप्स।

धूम्रपान-Smoking

  1. स्मोकिंग या धूम्रपान एक लत है, जिसे छोड़ना आसान नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं और अपने लिए एक उचित प्लान बना सकते हैं।
  2. आप स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह धूम्रपान ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस, दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल (Alcohol) के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।
  3. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप धूम्रपान की इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और धूम्रपान करने से बच सकते हैं।
  4. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।
  5. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको स्मोकिंग करने की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है।
  6. धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस (Stress), डिप्रेशन (Depression) जैसे कारणों को दूर करता है।

और पढ़ें : यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो जानें स्मोकिंग कैलक्युलेटर से कितने पैसे बचा सकते हैं

सिगरेट, बीड़ी या अन्य तम्बाकू उत्पाद छोड़ने के फायदे

सिगरेट, बीड़ी या अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन छोड़ने कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इन फायदों के बारे में जानकारी भी आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है। आइए, स्मोकिंग छोड़ने पर मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

धूम्रपान-Smoking

  1. धूम्रपान छोड़ने से शरीर में हानिकारक केमिकल का स्तर कम होता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।
  2. धूम्रपान आपकी आंखों (Eye) को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जब आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  3. धूम्रपान करने से मुंह कई केमिकल के संपर्क में आता है, जिससे वह अस्वच्छ और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, स्मोकिंग से दूर रहने पर मुंह भी स्वच्छ और स्वस्थ रहता है।
  4. धूम्रपान छोड़ने से त्वचा स्वस्थ होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं।
  5. धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अन्य जानलेवा बीमारी से छुटकारा मिलता है।
  6. धूम्रपान छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा फेफड़ों को होता है। इससे फेफड़ों को पहुंचने वाला नुकसान कम हो जाता है और टीबी, फेफड़ों का इंफेक्शन, खांसी , कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।
  7. धूम्रपान छोड़ने से आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है।
  8. धूम्रपान छोड़ने से मसल्स मजबूत होती हैं, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और वह मसल्स को पर्याप्त पोषण पहुंचाने में मदद करती हैं।

इन ऊपर बताये गए टिप्स को अपनाकर स्मोकिंग की लत से बचा जा सकता है, जिससे एक नहीं बल्कि कई शारीरिक लाभ मिलते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Quit Smoking/https://www.cdc.gov/tobacco/campaign/tips/quit-smoking/index.html/Accessed on 16/06/2021

Steps to Manage Quit Day/https://smokefree.gov/quit-smoking/getting-started/steps-to-manage-quit-day/Accessed on 16/06/2021

Smoking – quitting tips/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/smoking-quitting-tips/Accessed on 16/06/2021

Tips on how to quit smoking/https://medlineplus.gov/ency/article/001992.htm/Accessed on 16/06/2021

What happens when you quit? – https://www.nhs.uk/smokefree/why-quit/what-happens-when-you-quit – Accessed on 11/2/2020

Benefits of Quitting – https://smokefree.gov/quit-smoking/why-you-should-quit/benefits-of-quitting – Accessed on 11/2/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड