home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो जानें स्मोकिंग कैलक्युलेटर से कितने पैसे बचा सकते हैं

यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो जानें स्मोकिंग कैलक्युलेटर से कितने पैसे बचा सकते हैं

हम सभी इस बात को जानते हैं कि धूम्रपान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खराब है। बहुत से लोग इसे छोड़ने का भी प्रयास करते हैं, लेकिन एक ही प्रयास में धूम्रपान छोड़ देना अधिक धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के लिए बहुत मुश्किल है। कई अध्ययन से पता चलता है कि धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए एक औसत धूम्रपान करने वाला व्यक्ति 5-10 बार प्रयास करता है।

पता लगाने के लिए हमारे स्मोकिंग कैलक्युलेटर का उपयोग करें!

धूम्रपान का बुरा प्रभाव महिलाओं की प्रजनन क्षमता और डिंबोत्सर्जन (ovulation) प्रक्रिया पर भी पड़ता है। इसके अलावा धूम्रपान से कैंसर, स्ट्रोक, हृदय रोग, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह जानने के बाद भी लोग बिना किसी अपराधबोध और चिंता के धूम्रपान जारी रखते हैं। कुछ लोगों को इसके नुकसान के बारे में सही समय पर पता चल जाता है। वहीं कुछ इसके समझने में अपना पूरा जीवन खतरे में डाल देते हैं। आप हमारे स्मोकिंग कैलक्युलेटर टूल से इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्मोकिंग पर आप कितना पैसा खर्च कर देते हैं।

और पढ़ें : बढ़ती उम्र और बढ़ता हुआ डायबिटीज का खतरा

लोग धूम्रपान (Smoking) क्यों शुरू करते हैं?

सहकर्मी के दबाव से लेकर फैशन तक, हर किसी की अपनी कहानी या कारण हैं कि वे धूम्रपान क्यों और कैसे शुरू करते हैं।

धूम्रपान और लत

जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो निकोटीन की एक खुराक सिर्फ 10 सेकंड के भीतर आपके मस्तिष्क तक पहुंच जाती है। शुरुआत में, निकोटीन आपके तनाव और क्रोध के स्तर को कम करने में मदद करता है,आपकी एकाग्रता में सुधार करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। इसके विपरीत, धूम्रपान आपकी भूख को भी कम करता है।

लगातार निकोटीन लेने से मस्तिष्क में परिवर्तन आता है, जिसके परिणामस्वरूप निकोटीन पर निर्भरता अच्छी महसूस होती है और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर प्रभाव पड़ता है। इसी तरह धूम्रपान करने वाले लोग निकोटीन पर अत्यधिक निर्भर हो जाते हैं और इसके सेवन के आदी हो जाते हैं।

और पढ़ें : क्या स्मोकिंग स्टिलबर्थ का कारण बन सकती है?

धूम्रपान और तनाव (Smoking and Stress)

इस तेजी से भागती दुनिया में, तनाव होना नॉर्मल माना जाता है। काम से रिश्तों तक और तनाव से राहत के लिए के लिए लोग स्मोकिंग करते हैं जिससे उन्हें उस समय के लिए आराम महसूस होता है। इसे ‘सेल्फ मेडिकेशन‘ कहा जाता है।

धूम्रपान और चिंता (Smoking and Anxiety)

धूम्रपान निश्चित रूप से आपके तनाव को कम करता है और आपको आराम पहुंचाता है, लेकिन यह पूरी तरह से अस्थायी है। धूम्रपान आपके तनाव को दिन प्रतिदिन खराब करता जाता है। ये तनाव चिंता में बदल जाता है। निकोटीन शांति और सहजता की एक त्वरित भावना पैदा करता है, इसलिए लोग हर बार धूम्रपान करते हैं। इस वजह से जब भी उनके सामने कोई चुनौती या तनाव की स्थिति आती है तो वे इसका सामना करने के लिए धूम्रपान करते हैं।

जब कोई व्यक्ति धूम्रपान की आदत छोड़ने की कोशिश करता है, तो मस्तिष्क निकोटीन को वापस पाने की महसूसता कराता है। इसके बाद आपको सिगरेट पीने की क्रेविंग यानी मन होने लगता है। मस्तिष्क बार—बार आपको धूम्रपान करने के लिए कहता है।

धूम्रपान और अवसाद (Smoking and Depression)

जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं उन्हें धूम्रपान की लत लगने का खतरा अधिक है निकोटीन के परिणामस्वरूप मस्तिष्क में एक अच्छा महसूस कराने वाला रसायन – डोपामाइन निकलता है। डोपामाइन सकारात्मक और खुशहाल भावना का संकेत देता है। यह अवसाद वाले लोगों में आम लोगों की तुलना में काफी कम पाया जाता है, इसलिए वे उसी के लिए सिगरेट की मदद लेते हैं।

धूम्रपान करने से दिमाग डोपामाइन बनाने के लिए अपनी आंतरिक प्रक्रिया को बंद कर देता है। इसलिए जैसे—जैसे डोपामाइन की आपूर्ति कम होती जाती है तो लोग धूम्रपान को अपने दैनिक जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बना लेते हैं।

और पढ़ें : निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरिपी (NRT) की मदद से धूम्रपान छोड़ना होगा आसान, जानें इसके बारे में

स्मोकिंग कैलक्युलेटर से चेक करें कि धूम्रपान न करके आप कितने पैसे बचा सकते हैं?

धूम्रपान न करने के क्या फायदे हैं? – इसकी लिस्ट खत्म होने वाली नहीं है। धूम्रपान छोड़ना या धूम्रपान न करना न केवल आपके जीवन में अधिक वर्ष जोड़ता है, बल्कि आपको पैसे बचाने में भी मदद करता है। धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान पर खर्च होने वाली राशि का एहसास नहीं होता है क्योंकि वे अपनी लत पर खर्च करते हैं। हमारे स्मोकिंग कैलक्युलेटर की सहायता से आप अपने कड़ी मेहनत करके कमाए गए धन को बचा सकते हैं।

स्मोकिंग कैलक्युलेटर के टिप्स

स्मोकिंग कैलक्युलेटर टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  1. स्मोकिंग कैलक्युलेटर टूल के लिए सबसे पहले आप https://wp.helloswasthya.com/tools/smoking-cost-calculator/ पर जाएं।
  2. स्मोकिंग कैलक्युलेटर टूल खुल जाएगा। वहां दिए गए 4 प्रश्नों के नीचे एक नंबर स्केल प्रदर्शित होता है।
  3. 0 से लेकर 2000 रूपय तक, एक सिगरेट पैकेट के लिए औसतन आप कितना खर्च करते हैं।
  4. नीचे आते हुए, 0 से 100 की रेंज से, चुनें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रांड के एक पैकेट में कितनी सिगरेट आती हैं।
  5. टॉप राइट पर अगला सवाल, 0-100 की रेंज से, चुनें कि आप एक दिन में कितनी सिगरेट पीते हैं।
  6. आखिरी सवाल पर आते हैं, 0-50 की सीमा से, उन वर्षों की संख्या चुनें, जब से आप सिगरेट पी रहे हैं।
  7. ‘गणना’ पर क्लिक करें।
  8. स्मोकिंग कैलक्युलेटर टूल की अगली स्क्रीन आपके परिणामों को प्रदर्शित करती है – यदि आप आज धूम्रपान करना बंद कर देते हैं तो आप जितना पैसा बचा सकते थे या आज से स्मोकिंग छोड़ने पर कितना बचा सकते हैं।

और पढ़ें : स्क्वामस सेल कार्सिनोमा: लंग कैंसर के इस टाइप के बारे में जानते हैं आप? स्मोकिंग है इसका पहला कारण

धूम्रपान और कैंसर (Smoking and Cancer)

न केवल धूम्रपान से फेफड़े के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि यह अन्य प्रकार के कैंसर जैसे मुंह, लिवर, पेट, मूत्राशय, स्वरयंत्र, एसोफैगस, गर्भाशय ग्रीवा और अन्य के लिए भी एक प्रमुख कारक है। जो व्यक्ति जितना अधिक धूम्रपान करता है, उसमें फेफड़ों में कैंसर होने की आशंका उतनी अधिक होती है। फेफड़ों में कैंसर के प्रमुख लक्षण: सांसों का फूलना, सफेद खखार, खखार के साथ खून, खांसी, बुखार, कमजोरी होना, वजन का तेजी से घटना आदि। धूम्रपान छोड़ने के लिए कम करने के लिए, आप विभिन्न थेरेपी, चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक उपचार की मदद ले सकते हैं।

हेलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, परीक्षण या उपचार प्रदान नहीं करता है। नीचे दिए गए टूल्स भी सहायक हो सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में स्मोकिंग कैलक्युलेटर से जुड़ी हर जरूरी जानकारी दी गई है। यदि आपको स्मोकिंग कैलक्युलेटर से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह टूल कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health Risks of Smoking Tobacco/https://www.cancer.org/cancer/cancer-causes/tobacco-and-cancer/health-risks-of-smoking-tobacco.html/Accessed on 12/12/2019

10 Health Effects Caused by Smoking You Didn’t Know About/https://www.lung.org/our-initiatives/tobacco/reports-resources/sotc/by-the-numbers/10-health-effects-caused-by-smoking.html/Accessed on 12/12/2019

Economic Trends in Tobacco/https://www.cdc.gov/Accessed on 12/12/2019

Smoking – the financial cost/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/smoking-the-financial-cost/Accessed on 12/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड