home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Brain Aneurysm : ब्रेन एन्यूरिज्म (मस्तिष्क धमनी विस्फार) क्या है?

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम|उपचार|घरेलू उपचार
Brain Aneurysm : ब्रेन एन्यूरिज्म (मस्तिष्क धमनी विस्फार) क्या है?

परिचय

ब्रेन एन्यूरिज्म (Brain Aneurysm) क्या है?

मस्तिष्क धमनी विस्फार (ब्रेन एन्यूरिज्म) मस्तिष्क में धमनी की दीवार में उभार या सूजन की स्थिति को कहा जाता है। यह अक्सर एक स्टेम पर लटका हुआ बेरी जैसा दिखता है।

ब्रेन एन्यूरिज्म (Brain Aneurysm) का रिसाव हो सकता है या यह टूट भी सकता है, जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव हो सकता है। टूटा हुआ ब्रेन एन्यूरिज्म (मस्तिष्क धमनी विस्फार) अक्सर मस्तिष्क के बीच में होता है और मस्तिष्क को कवर करने वाले पतले ऊतकों के बीच होता है। इस तरह के रक्तस्रावी स्ट्रोक को सबराचोनोइड रक्तस्राव कहा जाता है।

अधिकांश मस्तिष्क धमनी विस्फार नहीं टूटने की स्थिति में भी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं। ब्रेन एन्यूरिज्म के लक्षण तब तक नहीं दिखाई पड़ते जब तक यह बहुत बड़े नहीं हो जाते हैं।

कितना सामान्य है ब्रेन एन्यूरिज्म?

मस्तिष्क धमनी विस्फार 35 से 60 वर्ष की आयु के लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, लेकिन कुछ मामालों में इसकी स्थिति बच्चों में भी देखी जा सकती है। अधिकांश एन्यूरिज्म 40 वर्ष की आयु के बाद विकसित होते हैं जो छोटे होते हैं। यह लगभग 1/8 इंच से लगभग एक इंच तक हो सकते हैं जो 50-80% तक नहीं टूटते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : स्टडी: ब्रेन स्कैन (brain scan) में नजर आ सकते हैं डिप्रेशन के लक्षण

लक्षण

ब्रेन एन्यूरिज्म के लक्षण क्या हैं?

“इस बार में मुबंई के क्लीनिकल न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि ब्रेन एन्यूरिज्म के सभी में अलग-अलग लक्षण नजर आ सकते हैं। इससे बचाव के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव और घरेलू उपायों के द्वारा इसके रिस्क को कम किया जा सकता है। अपने डायट के साथ कुछ खासबात का भी ध्यान रखना चाहिए। अपने ब्लड प्रेशर की जांच करना नियमित रूप से जरूरी है। हाय ब्लड प्रेशर इसके खतरे को और बढ़ा सकती है। इस स्थिति में हृदय को अधिक काम करना पड़ता है और उस पर दवाब पड़ता है। अगर इसके लक्षणों की बात करें, तो सिर दर्द होना इसका सबसे बड़ा लक्षण है। कुछ लोगों में आंखों की रोशनी में दिक्कत भी आ सकती है।”

टूटा हुआ धमनी विस्फार (Ruptured aneurysm)

अचानक, गंभीर सिरदर्द टूटे हुए ब्रेन एन्यूरिज्म का प्रमुख लक्षण होता है। इस सिरदर्द को अक्सर “सबसे खराब सिरदर्द” भी कहा जा सकता है।

इसके सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • अचानक, बहुत तेज सिरदर्द
  • मतली और उल्टी
  • गर्दन में अकड़न
  • धुंधली या दोहरी दृष्टि
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
  • बेहोशी
  • उलझन
  • लीकिंग एन्यूरिज्म
  • कुछ मामलों में, एन्यूरिज्म से थोड़ी मात्रा में खून का रिसाव भी हो सकता है।

अनियंत्रित धमनी विस्फार (Unruptured aneurysm)

अनियंत्रित मस्तिष्क धमनी विस्फार के कोई लक्षण नहीं होते हैं, खासकर अगर यह छोटा होता है तो। हालांकि, मस्तिष्क के ऊतकों और तंत्रिकाओं पर बड़ा अनियंत्रित एन्यूरिज्म दबाव डाल सकता है। जिसकी वजह सेः

  • एक आंख के ऊपर और पीछे दर्द हो सकता है
  • डाइलेटेड प्यूपिल्स
  • दृष्टि या दोहरी दृष्टि में परिवर्तन
  • चेहरे के एक तरफ में रुखापन होना

इसके सभी लक्षण ऊपर नहीं बताएं गए हैं। अगर इससे जुड़े किसी भी संभावित लक्षणों के बारे में आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Peripheral Vascular Disease: पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज क्या है?

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आपको निम्न में से कोई भी लक्षण है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

  • अचानक से बहुत तेज सिरदर्द
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जिसे अचानक, गंभीर सिरदर्द की समस्या होती है या सिर दर्ज की वजह से उसे दौरे पड़ते हैं, तो अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • मस्तिष्क धमनी विस्फार (ब्रेन एन्यूरिज्म) का विकास धमनी की दीवारों के पतले होने के कारण होता है। ब्रेन एन्यूरिज्म अक्सर धमनियों में कांटे या शाखाओं पर बनते हैं क्योंकि नसों के ये हिस्से कमजोर होते हैं।
  • हालांकि एन्यूरिज्म मस्तिष्क में कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, वे मस्तिष्क के आधार पर धमनियों में सबसे आम तौर पर हो सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा कंसीलर कौन-सा है

कारण

ब्रेन एन्यूरिज्म के क्या कारण हैं?

ब्रेन एन्यूरिज्म (मस्तिष्क धमनी विस्फार) के कई कारण हो सकते हैं। इनमें हाई ब्लड प्रेशर और एथेरोस्क्लेरोसिस, आनुवंशिकता और असामान्य रक्त प्रवाह सबसे बड़े कारण हो सकते हैं। धमनीविस्फार एक दुर्लभ समस्या है।

जोखिम

कैसी स्थितियां ब्रेन एन्यूरिज्म के जोखिम को बढ़ा सकती हैं?

ऐसी कई स्थितिया हैं जो ब्रेन एन्यूरिज्म के जोखिम को बढ़ा सकती हैंः

और पढ़ें : स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

उपचार

प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ब्रेन एन्यूरिज्म का निदान कैसे किया जाता है?

अनियंत्रित मस्तिष्क धमनी विस्फार (Unruptured aneurysm) के लक्षणों के संकेत नहीं दिखाई देते हैं, जिसके कारण बहुत से लोगों में इसके निदान में देरी हो सकती है।

अगर आपका डॉक्टर मानता है कि आपके पास मस्तिष्क धमनी विस्फार है (ब्रेन एन्यूरिज्म), तो आपको निम्नलिखित परीक्षण कराने होंगेः

  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी (CT) स्कैन: सीटी स्कैन मस्तिष्क में रक्तस्राव की पहचान करता है। अगर आपको सबरैचोनोइड (subarachnoid) रक्तस्राव के साथ टूटा हुआ मस्तिष्क धमनी विस्फार है, तो कभी-कभी लंबर पंचर (lumbar puncture) का उपयोग किया जा सकता है।
  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी एंजियोग्राम (CTA) स्कैनः सीटीए के परिणाम सीटी स्कैन की तुलना में अधिक सटीक होते हैं।
  • मैग्नेटिक रेसोनेन्स एंजियोग्राफी (MRA): यह CTA के समान ही होता है। MRA शरीर के अंदर रक्त वाहिकाओं के चित्र को एक कंप्यूटर पर दिखाता है।
  • सेरेब्रल एंजियोग्राफी (Cerebral angiogram): इस एक्स-रे परीक्षण के दौरान, एक कैथेटर को खून की नसों के माध्यम से कमर या बांह में डाला जाता है और फिर मस्तिष्क की नस के माध्यम से ऊपर ले जाया जाता है। जहां एक डाई को सेरेब्रल धमनी में इंजेक्ट किया जाता है।

ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज कैसे होता है?

ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज करने से पहले आपका डॉक्टर इसके सभी लक्षणों की जांच करेंगे और इसके निदान के लिए सबसे अधिक विधि का आंकलन करेंगे। आपका इलाज किस विधि से किया जाएगा, यह आपकी उम्र, रोग की स्थिति और आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर कर सकती है।

अगर इसका आकार 10 एमएम से छोटा है, तो इसकी स्थिति अत्यधिक गंभीर नहीं होती है। ऐसी स्थिति में इसके टूटने को जोखिम भी न के बराबर ही होता है। इसके लिए आपका डॉक्टर आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के तरीकों के बारें में विचार कर सकते हैं। अगर आपका एन्यूरिज्म बड़ा है या इसमें दर्द होता है, तो आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं।

निम्नलिखित प्रक्रियाओं का उपयोग करके टूटे हुए और असंक्रमित मस्तिष्क धमनी विस्फार के उपचार के लिए किया जाता है:

  • एंडोवस्कुलर एम्बोलिजेशन (Endovascular embolization): इस प्रक्रिया के दौरान, एक छोटी ट्यूब प्रभावित धमनी में डाली जाती है। कोइल एंबोलाइजेशन (coil embolization) के लिए, सॉफ्ट मेटल कॉइल को ट्यूब के माध्यम से एन्यूरिज्म में ले जाया जाता है। मेश एंबोलाइजेशन (mesh embolization) में, इसे एन्यूरिज्म में रखा जाता है, जो धमनी विस्फार में रक्त के प्रवाह को कम करता है और इसके फटने की संभावना को कम करता है। ये प्रक्रिया सर्जरी की तुलना में कम जोखिम भरी हो सकती हैं।
  • सर्जिकल क्लिपिंग (Surgical clipping): इस सर्जरी में सामान्य रक्त के बहाव को अलग करने के लिए एन्यूरिज्म के आधार के चारों ओर एक छोटी धातु की क्लिप लगाई जाती है। यह एन्यूरिज्म पर दबाव कम करता है और इसे टूटने से रोकता है।

कुछ एन्यूरिज्म इस तरह से उभारते हैं कि एन्यूरिज्म को काटकर अलग करना पड़ता है और खून की नसों के सिरों को आपस में जोड़ा जाता है, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है।

और पढ़ें : सोने से पहले ब्लडप्रेशर की दवा लेने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

घरेलू उपचार

जीवनशैली में होने वाले बदलाव क्या हैं, जो मुझे ब्रेन एन्यूरिज्म को रोकने में मदद कर सकते हैं?

निम्नलिखित जीवनशैली में बदलाव लाने और घरेलू उपायों से आप ब्रेन एन्यूरिज्म के खतरे को कम कर सकते हैंः

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो उसकी बेहतर समझ के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Brain aneurysm. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/brain-aneurysm/symptoms-causes/syc-20361483. Accessed November 12, 2019.

Brain Aneurysm – Topic Overview. https://www.webmd.com/brain/tc/brain  aneurysm-topic-overview. Accessed November 12, 2019.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड