home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लौंग सिगरेट कैसे हैं सेहत के लिए हानिकारक? जानिए इससे संबंधित तथ्यों के बारे में

लौंग सिगरेट कैसे हैं सेहत के लिए हानिकारक? जानिए इससे संबंधित तथ्यों के बारे में

लौंग सिगरेट मीठी खुशबु वाली एक फ्लेवरड सिगरेट है, जो मुंह में ठंडक की अनुभूति देती है। यह सिगरेट किशोर और युवाओं में बहुत अधिक प्रसिद्ध है। लोग ऐसा सोचते हैं कि यह सिगरेट लौंग से बनी होती है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल, इस सिगरेट में लौंग के साथ तंबाकू का प्रयोग भी होता है। इस सिगरेट को ‘क्रेटेक्स’ भी कहा जाता है। इस सिगरेट में निकोटिन और गले मुंह के कैंसर का कारण बनने वाले कई केमिकल होने की वजह से यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यानी, अगर आप भी लौंग की सिगरेट को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानते हैं तो आप बिलकुल गलत सोचते हैं। जानिए लौंग सिगरेट के बारे में ऐसे ही कुछ बेहतरीन तथ्यों के बारे में।

लौंग सिगरेट के साइड इफेक्ट

लौंग सिगरेट स्वास्थ्य के लिए उतनी ही हानिकारक है जितनी सामान्य सिगरेट, सिगार या अन्य मादक चीजें। इस सिगरेट को पहली बार इंडोनेशिया में बनाया गया था। इस सिगरेट के साइड इफेक्ट कुछ इस प्रकार है:

और पढ़ें: खतरा: पाइप तंबाकू कैसे बन सकता है ओरल कैंसर का कारण

फेफड़ों की गंभीर समस्या

लौंग सिगरेट में तंबाकू होता है जिसके कारण फेफड़ों की गंभीर समस्या हो सकती है जैसे ऑक्सीजन में कमी, फेफड़ों में तरल पदार्थ, कोशिकाओं(capillaries) से रिसाव, और सूजन आदि। इसमें लंग का डैमेज होना भी शामिल है। इसके साथ ही यह सिगरेट अस्थमा या अतिसंवेदनशील व्यक्तियों के लिए श्वासप्रणाली में संक्रमण का कारण भी बन सकती है। जो लोग इस सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं, उनमें नॉनस्मोकर्स लोगों की तुलना में असामान्य फेफड़ों की संभावना 13 से 20 गुना बढ़ जाती है।

गले की परेशानियां

शोधकर्ताओं ने पाया है कि लौंग में यूजेनॉल होता है। यूजेनॉल आपके गले को सुन्न कर देता है, ऐसा तम्बाकू की अधिक मात्रा लेने से भी होता है। यह एक ऐसा प्रभाव है ,जिसमें लौंग सिगरेट के सेवन से और भी बड़ी समस्याएं पैदा होती है। जैसे जब कोई सुगंधित लौंग की सिगरेट पीता है , तो यूजेनॉल धूम्रपान करने वाले के फेफड़ों के ऊपरी एयरवेज को सुन्न कर देता है। जिससे धूम्रपान करने वाला अपने सिगरेट के अधिक धुएं को अपने फेफड़ों के सबसे गहरे हिस्से में ले जाता है। यह धुआं कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

और पढ़ें: तंबाकू का सेवन करने से आप और आपके परिवार को हो सकता है कोरोना का खतरा

कैंसर

इस सिगरेट का इस्तेमाल करने से दिल की बीमारी भी हो सकती है इसके साथ ही लगातार इसे लेने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जैसे मुंह का कैंसर

अन्य समस्याएं

आमतौर पर इस सिगरेट में तंबाकू होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। इसका कारण यह है कि निकोटीन से कैंसर पैदा करने वाले समान विषाक्त पदार्थ लौंग सिगरेट में मौजूद होते हैं । इस सिगरेट पीने से अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकते हैं;

निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याएं इस सिगरेट से जुड़ी हुई हैं:

  • ब्रोंकाइटिस
  • सांस लेने मे तकलीफ
  • हेमोप्टाइसिस (यानी, खांसते हुए खून)
  • न्यूमोनिया
  • श्वसन संक्रमण

क्यों लोग लौंग सिगरेट से धूम्रपान करते हैं?

लोग आमतौर पर इस सिगरेट पीते हैं क्योंकि यह सुगंधित होती है और उसे पीने से गले में ठंडक का अहसास होता है। इसके अलावा लौंग की सिगरेट गले में एक सुन्नता का प्रभाव प्रदान करती है। लौंग में यूजेनॉल नामक एक यौगिक होता है, जो एक हल्का मदहोश करने वाला होता है, जैसा सिगरेट पीने से होता है। ऐसा माना जाता है कि क्रेटेक्स सिगरेट के मूल निर्माता में श्वसन संबंधी समस्याओं जैसे ब्रोंकाइटिस और अस्थमा को कम करने के लिए लौंग की सिगरेट को बनाया था। लेकिन, आधुनिक दौर में इस सिगरेट में निकोटीन की शुरूआत की गयी। इसके कारण यूजेनॉल के लाभ पूरी तरह से खत्म हो गए।

अब यह पाया गया है कि इस सिगरेट में सामान्य तंबाकू सिगरेट की तुलना में अधिक निकोटीन और विषाक्त पदार्थ होते हैं। ऐसे में अगर आप इस सिगरेट के साथ अधिक धूम्रपान करते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपको इसकी लत लग सकती है।

और पढ़ें: तंबाकू का सेवन करने से आप और आपके परिवार को हो सकता है कोरोना का खतरा

लौंग सिगरेट सुरक्षित नहीं हैं?

कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि धूम्रपान की लत को वो धीरे-धीरे छोड़ने के लिए इस सिगरेट का सेवन करते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि यह कम हानिकारक है क्योंकि इसमें केवल तंबाकू नहीं है बल्कि लौंग और तंबाकू दोनों हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि निकोटिन की लत को दूर करने के लिए यह सिगरेट एक अच्छा विकल्प , है तो यह खबर आपके लिए आवश्यक है। क्योंकि तथ्य यह है कि यह सिगरेट स्वास्थ्य के लिए उतनी ही हानिकारक है जितनी सामान्य सिगरेट। अगर आप इस सिगरेट का प्रयोग नियमित रूप से करते हैं तो इसकी लत आपको लग सकती है।

और पढ़ें: निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरिपी (NRT) की मदद से धूम्रपान छोड़ना होगा आसान, जानें इसके बारे में

क्या है विकल्प

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2009 से फैमिली स्मोकिंग प्रिवेंशन एंड टोबैको कंट्रोल एक्ट के तहत लौंग सिगरेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि भारत में यह सिगरेट बैन नहीं है। अमेरिका ने इस पर प्रतिबंध इसलिए लगाया है क्योंकि इस सिगरेट में तंबाकू होता है। इसके कारण बड़ी संख्या में किशोर और युवा इसकी लत का शिकार बन रहे थे। तो, क्या आपके लिए यह सिगरेट खराब है? हां, यदि आप लौंग के साथ तंबाकू मिला रहे हैं तो वे मुख्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। आप इस बात को तो जान ही गए होंगे कि इस सिगरेट में अधिकतर तंबाकू होता है जो कैंसर का मुख्य एजेंट है। यही नहीं, इस सिगरेट के प्रयोग से केवल प्रयोग करने वाला ही नहीं बल्कि स्मोकर के नजदीक के लोगों को भी हानि होती है।

योग से पाएं आपकी खुशियों का रास्ता, जानें इस बारे में अधिक इस वीडियो के माध्यम से:

एक बात का ध्यान रखें अगर आपको ऐसा लगता है कि अगर किसी चीज के साथ हर्बल या नेचुरल लगा दिया जाए। तो वो चीज सुरक्षित होती है तो ऐसा नहीं है। यह उत्पाद टार उत्पन्न करते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। लोग इस सिगरेट को हर्बल सिगरेट मान कर इसका प्रयोग करते हैं, लेकिन प्रयोग से पहले हमेशा जान लें कि कहीं इसमें तंबाकू तो नहीं। अगर आप इस सिगरेट के विकल्प के बारे में जानना चाहते हैं, तो बाजार में कुछ हर्बल सिगरेटस मौजूद होती हैं। जिनमें केवल हर्ब ही होती है, इनमें तंबाकू नहीं होता लेकिन यह सिगरेट हर जगह उपलब्ध नहीं होती।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सेफ सिगरेट नाम की कोई चीज नहीं होती। अगर आपको धूम्रपान की आदत है तो इसे छोड़ने की कोशिश करें। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह लें। आपके डॉक्टर इस बारे में आपको सही मार्गदर्शन दे सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clove cigarettes. The basis for concern regarding health effects.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1026937/.Accessed on 13.08.20

Kreteks.https://www.cdc.gov/tobacco/data_statistics/fact_sheets/tobacco_industry/bidis_kreteks/index.htm.Accessed on 13.08.20

Get the Facts on Kreteks…Are clove cigarettes less harmful to smoke?.https://studenthealth.missouri.edu/wp-content/uploads/sites/8/2018/08/Get-the-Facts-on-Kreteks.pdf.Accessed on 13.08.20

“Exotic” Smoking Practices (Hookah, Bidis and Clove Cigarettes).https://www.oncolink.org/risk-and-prevention/smoking-tobacco-and-cancer/exotic-smoking-practices-hookah-bidis-and-clove-cigarettes.Accessed on 13.08.20

Hazards of Clove Cigarettes.https://pediatrics.aappublications.org/content/pediatrics/88/2/395.full.pdf.Accessed on 13.08.20

Clove Cigarettes.https://seatca.org/clove-cigarettes-may-prompt-u-s-indonesia-dispute/.Accessed on 13.08.20

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/08/2020
x