home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ब्लैकहेड्स से ​छुटाकारा दिला सकती है दालचीनी, जानें ऐसे ही घरेलू नुस्खे

ब्लैकहेड्स से ​छुटाकारा दिला सकती है दालचीनी, जानें ऐसे ही घरेलू नुस्खे

ब्लैकहेड्स को आम बोल चाल की भाषा में कील कहते हैं। ब्लैकहेड्स हेयर फॉलिकल के ब्लॉक होने जाने से स्किन पर हो जाते हैं। इन्हें ब्लैकहेड्स इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये काले रंग के होते हैं। ब्लैकहेड्स होने का कारण धूल, मिट्टी और तैलीय त्वचा हो सकते हैं। वैसे तो यह सबसे ज्यादा चेहरे पर ही दिखाई देते हैं लेकिन, इसके अलावा कई बार ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी आ जाते हैं। इनका इलाज जितनी जल्दी हो जाए उतना ही बेहतर रहता है। ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय हैं, जो इनको खत्म करने में प्रभावकारी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove blackheads)

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में दालचीनी है बेस्ट (Cinnamon is best in home remedy to remove blackheads)

क्या आप जानते हैं कि दालचीनी का प्रयोग मसाले के साथ-साथ एक आयुर्वेदिक फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इससे बना फेसपैक चेहरे को हर तरीके से फायदा पहुंचा सकता है। यह पैक चेहरे से दाग धब्बे और मुहांसों को हटाकर चेहरे पर निखार लाता है। इसके लिए थोड़ी-सी मात्रा में दालचीनी लें और उससे दोगुनी मात्रा में शहद लेकर इसे अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से दो से चार मिनट तक मालिश करें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर थोड़ा-सा नारियल तेल लगाएं। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन से चार बार किया जा सकता है। ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय असानी से उपयोग में ला जा सकते हैं और इनके साइड इफेक्ट्स भी कम देखने को मिलते हैं।

और पढ़ें : स्किन टाइप के लिहाज से घर पर ही बनाएं अपना हैंड वॉश

नींबू से हटाएं ब्लैकहेड्स (Remove Blackheads from Lemon)

नींबू में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर मुहांसों के निशान कम करता है। इसका उपयोग करने के लिए नींबू के आधे टुकड़े को लेकर प्रभावित हिस्से पर चार से पांच मिनट तक मसाज करें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो नींबू के रस में थोड़ा-सा पानी मिला लें और इस मिश्रण से त्वचा पर मसाज करें और दस मिनट बाद चेहरा धो लें। इसे भी हफ्ते में दो से तीन बार यूज कर सकते हैं। नींबू स्किन को निखारने का भी काम करता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

शहद को जरूर शामिल करें ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में (Must include honey in home remedies to remove blackheads)

शहद का उपयोग मुंहासों के उपचार में सालों से किया जा रहा है। इसका उपयोग ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बंद पोर्स को क्लियर करने का काम करते हैं। साथ ही यह त्वचा को कोमल बनाती है। एक चम्मच शहद को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसको थोड़ा मलें फिर चेहरा धो लें। यूज किए जाने वाले दूसरे फेस मास्क में भी शहद का यूज कर सकते हैं।

और पढ़ें : इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

अंडे का व्हाइट पार्ट मदद कर सकता है ब्लैकहेड्स हटाने में (The white part of the egg can help remove blackheads)

यह फेस मास्क न सिर्फ ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेगा, बल्कि त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालेगा। इससे ब्लैकहेड्स दूर होकर पोर्स में कसाव आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अंडे के सफेद भाग में एल्बुमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा यह त्वचा पर ग्लो भी लाएगा। आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को अलग करके चेहरे पर लगाएं जब यह पूरी सूख जाए तो पानी से चेहरे को धो लें। इससे भी स्किन थोड़ी ड्राई हो सकती है। इसलिए चेहरे को धोने के बाद क्रीम या मॉश्चराइजर लगाएं।

और पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

बेकिंग सोड़ा और नींबू के कॉम्बिनेशन को जरूर शामिल करें ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में (Baking soda and lemon)

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में यह उपाय बेहद आसान है क्योंकि हर घर में बैकिंग सोड़ा उपलब्ध रहता है। इसका उपयोग करने के लिए बेकिंग सोड़ा में थोड़ा गुलाब जल और नींबू का रस मिला लें और अब इसका ना गाढ़ा और ना ही बहुत पतला पेस्ट बन जाए तो इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के हाथों से मलते हुए ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे पैक से चेहरा ड्राय हो सकता है इसलिए अगर आप स्किन की ड्रायनेस से परेशान है तो इस उपाय ना अपनाएं।

भाप का उपयोग भी है ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में शामिल ( steam is also a home remedy to remove blackheads)

कहते हैं कि स्टीम लेने से चेहरे की गंदगी निकल जाती है, लेकिन आप शायद ना जानते हों कि ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी स्टीम फायदेमंद है। इसके लिए कुछ 2-4 मिनट प्रतिदिन भाप लें। इसके बाद चेहरे को बेसन और पानी या बेसन या दूध के नैचुरल स्क्रब से साफ कर लें। यह आसान उपाय आप हफ्ते में तीन बार तक यूज कर सकते हैं।

बादाम भी ब्लैकहेड्स हटाने में कर सकता है मदद (Almonds can also help remove blackheads)

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

बादाम खाना सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है। इसे ब्लैकहेड्स के घरेूल उपाय में भी शामिल किया जाता है। इसके लिए आपको बादाम को दरदरा पीसना होगा। बादाम को पीसकर उसमें थोड़ा बेसन मिला लें। अब स्क्रब तरह इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और चेहरा धो लें।

और पढ़ें: चारकोल फेस मास्क के फायदे : ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी तो निखरेगी त्वचा चुटकियों में

टमाटर भी है ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में शामिल (Tomato is also included in the home remedy to remove blackheads)

टमाटर को गोल गोल काट लें। टमाटर को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ने के बाद इसके रस को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। अब पानी से चेहरे धो लें। टमाटर में पाई जाने वाली एसिडिक प्रॉपर्टीज पोर्स को क्लीन कर ब्लैकहेड्स से भी राहत दिलाती हैं। इस ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय का रोज भी ट्राई कर सकते हैं।

यहां बताए गए ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय अपनाकर आप चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं। वैसे तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है लेकिन, अगर आपको त्वचा संबंधी कोई बीमारी है या फिर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो यूज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड