home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

संभोग के तरीके में बदलाव करके सेक्स लाइफ बनाएं मजेदार

द्वारा प्रायोजित:

संभोग के तरीके में बदलाव करके सेक्स लाइफ बनाएं मजेदार

कभी कोई भी कपल इस बात को स्वीकार नहीं करना चाहता लेकिन कई बार काम के बोझ या बच्चों के सामाजिक जीवन को संभालने के चक्कर में उनके विवाह से यौन सुख खत्म हो जाता है। लेकिन आपके लिए एक अच्छी खबर यह है कि ऐसे संभोग के तरीके (Sex position) बहुत से हैं, जिससे आप अपनी कोरी सेक्स लाइफ में फिर से रंग भर सकते हैं। आज “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसे ही कुछ संभोग के तरीके (Sex position)-

आपनाए संभोग के तरीके जिससे सेक्स लाइफ में लगेगा तड़का (Sex position for healthy sex life)

अपने यौन-संबंधों में सुधार लाने के लिए नीचे बताए गए संभोग के तरीके अपनाएं-

1. संभोग के तरीके में फोरप्ले की अहमियत समझें

कई मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि फोरप्ले बहुत ही महत्वपूर्ण है। विज्ञान के अनुसार महिलाएं ऑक्सिटोसिन (Oxytocin) नामक हॉर्मोन का उत्पादन करती हैं, जो उनको अपने साथी के साथ मानसिक और भावनात्मक स्तर पर जुड़ने में मदद करता है। ऐसे में फोरप्ले इस हॉर्मोन के रिलीज में मदद करता है जिससे आप दोनों की सेक्स में दिलचस्पी बढ़ती है।

और पढ़ें: First time Sex: महिलाओं के फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

2. सेक्स एंजायटी (Sex anxiety) को दूर भगाएं

लंबे समय तक अपने साथी के साथ संबंध ना बनाने की वजह से आप चिंतित हो सकते हैं पर असल में यह चिंता आपके मन में सेक्स की इच्छा को मार देगी। तो सेक्स के सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें और अपनी यौन क्रिया का आनंद उठाएं।

3.सेक्स के लिए करें तैयारी

जिस प्रकार आप कहीं जाने के लिए तैयार होते हैं ठीक उसी तरह अपने साथी के साथ संभोग से पहले आपको तैयार होना जरूरी है। अपने आर्म पिट, प्यूबिक हेयर को वैक्स करें। अपने अंडर्गार्मेंट्स सेट में भी बदलाव करें। यौन विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप सेक्सी दिखते हैं, तो आप सेक्सी महसूस करते हैं।

4. किसी नयी जगह पर जाएं:

किसी नई जगह पर जाना आपके सेक्स अनुभव को कई गुना बेहतर कर सकता है। सेक्स करने की जगह और वहां के दृश्य आपके मन में एक नयी तरंग को जन्म देते है और आप अपने साथी के साथ एक नई ऊर्जा से जुड़ते हैं। साथ घूमना, नए शहर और जगह देखना आपकी नेगेटिविटी को कम करेगा और वास्तव में अपने साथी के साथ एक नयी शुरुआत कर सकेंगे।

और पढ़ें: सेक्स के दौरान ज्यादा दर्द को मामूली न समझें, हो सकती है गंभीर समस्या

5. डेट के लिए समय निकालें:

रिलेशनशिप एक्स्पर्ट ऐसा मानते हैं कि “एक लंबे रिलेशनशिप में सेक्स उबाऊ हो सकता है”। ऐसे में रिलेशनशिप को नया रूप देने के लिए आप अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें। साथ डेट पर जाने से आप दोबारा मानसिक और शारीरिक रूप से अपने साथी से जुड़ सकते हैं।

6. संभोग के तरीके: हस्तमैथुन का सहारा लें

हस्तमैथुन (Masturbation) अपने शरीर की यौन इच्छाएं जानने का एक अच्छा तरीका है। असल में ऐसे बहुत से कपल हैं, जिन्हें कभी भी संभोग का सुख प्राप्त नहीं होता है। इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि उन्हें ठीक तरीके से सेक्शुअल प्लेजर (Sexual pleasure) के बारे में नहीं पता होता। यौन सुख के आनंद के बारे में जानकारी के लिए हस्तमैथुन एक शानदार प्रैक्टिकल अप्रोच हो सकता है।

7. संभोग के तरीके: पहली पहल आप करें

वर्षों से ऐसी पारंपरिक मानसिकता चली आ रही है कि पुरुषों की सेक्स ड्राइव (Sex drive) महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होती है। इसीलिए कभी भी संबंध बनाने के लिए वो ज्यादा पहल करते हैं। लेकिन आज के समय और समाज का ये दृष्टिकोण काफी पुराना हो चला है। कितनी बार इस इंतज़ार में रहना कि पहल आपका पुरुष साथी करेगा आपको लंबे समय तक सेक्स से दूर रख सकती है। ऐसे में बगैर समय बिताए एक सकारात्मक विचार के साथ संबंध बनाने के लिए आप पहली पहल करें।

और पढ़ें: Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

8. सेक्स पर किताबें पढ़ें

आपको बता दें कि संभोग के तरीके में नए आयाम लाने के लिए कपल्स सेक्स पर आधारित किताबें भी पढ़ सकते हैं, जिससे सेक्स संतुष्टि के बेहतर तरीके जानने में आपको आसानी होगी।

9. अपनी इच्छाओं और कल्पनाओं को साथी के साथ साझा करें

सेक्स और संभोग के तरीके के बारे में सभी की अपनी अलग-अलग इच्छाएं और कल्पनाएं होती हैं। सेक्स लाइफ (Sex life) में तड़का लगाने के लिए आप शारीरिक संबंधों के बारे में आपस में बात करें। अगर आप दोनों एक-दूसरे की सेक्स के लिए इच्छाओं और कल्पनाओं को जान लेंगे तो उन्हें पूरा करने में आसानी होगी। इससे आप और आपका पार्टनर सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद ले सकेंगे।

10. अपने साथी को मसाज दें

बेहतर सेक्स के तरीके में एक-दूसरे को मसाज देना भी शामिल है। एक बेहद ही कारगर व सरल उपायों में गिनी जाती है। इससे साथी के अंदर काम भावनाएं जागती है। यह सेक्शुअल इंटरकोर्स (Sexual intercourse) से पहले किए जाने वाले फोरप्ले का ही एक पार्ट है। मसाज से पार्टनर को सेक्स के लिए धीरे-धीरे तैयार करने में मदद मिलती है और पार्टनेट को ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए उत्तेजना को बढ़ाने में मदद मिलती है। कहना गलत नहीं होगा कि मसाज न सिर्फ सेक्स को बढ़ाती है बल्कि आपकी सेक्शुअल लाइफ को भी बेहतर करती है।

और पढ़ें: क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

11. सेक्स के बाद पलों को बनाएं खास

अक्सर पुरुष सेक्स के बाद पार्टनर से ज्यादा बातचीत करने आदि में इन्वॉल्व नहीं होते हैं। जबकि महिलाएं चाहती हैं कि यौन-संबंध स्थापित करने के बाद पुरुष उनके साथ बैठें, उनसे बातें करें। संभोग के तरीके में बेहतरी के लिए सेक्स के बाद पार्टनर को चाहिए की वे एक-दूसरे से अपने अनुभव को शेयर करें। इससे रिलेशनशिप और स्ट्रॉन्ग होता है।

12. संभोग के तरीके: सही जगह का चुनाव संभोग को करेगा बेहतर

सेक्स के पलों को और खूबसूरत बनाने के लिहाज से जितना जरूरी है संभोग के तरीके के बारे में जानना, उतना ही जरूरी है कि सही जगह का भी चुनाव किया जाए। कपल्स को चाहिए कि सेक्स करने के लिए आप ऐसी जगह चुनें जो आप दोनों लोगों को ही पसंद आए। इसके अलावा आप कमरे में रोशनी हल्की रखें, बेडरूम साफ-सुथरा और रोमांटिक फील देता हो। इससे सेक्स के समय आप दोनों ही बेहतर महसूस करते हैं। जगह को बदलते रहें। हमेशा बेड पर सेक्स करके बोरियत हो रही है तो आप फ्लोर पर, सोफा पर या किचन में सेक्स ट्राय कर सकते हैं।

और पढ़ें: सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के इन उपायों को आजमाएं और सेक्स-लाइ‍व को रिजूवनेट करें

सेक्स हाइजीन टिप्स (Sex hygiene tips)

सेक्स को बेहतर बनाने के लिए आपको संभोग के तरीकों के साथ सेक्स हाइजीन टिप्स का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, आनंद तभी मिल पाएगा जब आप साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। वरना कई गंभीर यौन रोग आपको शिकार बना सकते हैं। आइए जानते हैं सेक्स के लिए जरूरी हाइजीन टिप्स…

  • जो कपल्स एनल सेक्स करते हैं, उन्हें सेशन के बाद एनस और वजायना को जरूर साफ करना चाहिए। क्योंकि दोनों जगह कुछ बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो दूसरे जेनिटल पार्ट को संक्रमित कर सकते हैं। साफ-सफाई करने के लिए आप माइल्ड सोप और पानी का ही इस्तेमाल करें और उसके बाद हल्के तौलिये से पोंछें। इससे आपके जेनिटल पार्ट्स से बदबू आने की आशंका भी नहीं होगी।
  • एनल सेक्स (Anal sex) करने वाले कपल्स को एक बात और ध्यान देनी चाहिए, वो यह है कि उन्हें कभी भी एनल सेक्स के बाद वजायनल सेक्स (Vaginal sex) नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे भी एनस के कई कीटाणु योनि के अंदर दाखिल हो सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। अगर आप एनल सेक्स के बाद वजायनल सेक्स (Vaginal sex) करना ही चाहते हैं, तो उससे पहले पीनस को अच्छी तरह साफ कर लें।
  • सेक्स हाइजीन से जुड़ी एक गलती, जो अधिकतर कपल्स करते हैं। वो है सेक्स के बाद अंडरगार्मेंट्स न बदलना। ध्यान रखिए जिस तरह एक्सरसाइज के कारण आपके शरीर से पसीना निकालता है और आप उसके बाद संक्रमण और बदबू से बचने के लिए अपने कपड़े बदलते हैं। ठीक वैसे ही आपको सेक्स के बाद अपने अंडरगार्मेंट्स बदलने चाहिए। क्योंकि सेक्स के दौरान भी आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है और प्राइवेट पार्ट्स से अन्य फ्लूइड भी डिस्चार्ज होते हैं। जिनके संपर्क में रहने से फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण (Bacterial infection) का खतरा होता है। इसके अलावा, टाइट फिटिंग अंडरगार्मेंट्स या जीन्स पहनने से बचें। कोशिश करें कि आप सूती अंडरगार्मेंट्स पहनें। महिलाएं पीरियड्स के दौरान अपने पैड का भी ध्यान रखें।
  • अधिकतर कपल्स सेक्स के दौरान अपने यूरिन को रोक लेते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसे बीच में उठकर जाने से पार्टनर का मूड बिगड़ सकता है। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है। खासकर सेक्स के दौरान या पहले। यूरिन पास करने से आपका ब्लैडर खाली हो जाता है और शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं। वहीं, यूरिन पास न करने से ब्लैडर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।
  • कुछ कपल्स सेक्स से पहले जेनिटल ऑर्गन्स पर सेंटेड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से पार्टनर का मूड बेहतर हो जाएगा और फोरप्ले या इंटरकोर्स के दौरान इंटीमेसी बढ़ जाएगी। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। इससे आपको या आपके पार्टनर के प्राइवेट पार्ट्स में जलन और खुजली जैसी समस्या हो सकती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में यह समस्या और गंभीर हो सकती है। इसे साफ करने के लिए हल्के साबुन और पानी का प्रयोग करें।

और पढ़ें: अभी-अभी शुरू हुई है सेक्स लाइफ? तो ऐसे करें एंजॉय

powered by Typeform
  • पुरुषों और महिलाओं को अपने प्यूबिक हेयर की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। सेक्स करना हो या नहीं, लेकिन प्यूबिक हेयर (Pubic hair) को ट्रिम करके ही रखना चाहिए। क्योंकि आपको बता दें कि प्यूबिक हेयर के कारण त्वचा को हवा नहीं लग पाती और वहां पसीना भी अत्यधिक आता है। इस वजह से वहां संक्रमण या खुजली होने की आशंका हो सकती है। वहीं, ठंड के मौसम में अत्यधिक बड़े प्यूबिक हेयर के कारण डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है। इसलिए विभिन्न स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए प्यूबिक हेयर को ट्रिम करके रखें।
  • पुरुषों को भी पीनस की साफ-सफाई के प्रति काफी सजग रहना चाहिए। क्योंकि पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई के प्रति बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। पीनस की साफ-सफाई करने के लिए उसकी फोरस्किन को पीछे की तरफ खींचें और हल्के गुनगुने पानी से सफाई करें। क्योंकि उसके अंदर बैक्टीरिया व डेड सेल्स होते हैं, जिनकी साफ-सफाई काफी जरूरी है।
  • अगर आप ओरल सेक्स (Oral Sex) करते हैं, तो आपको मुंह की सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए आप सेक्स से पहले और बाद में माउथवॉश (Mouthwash) कर सकते हैं। यह टिप आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है।
  • सेक्स के बाद हाथों की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है। क्योंकि आपके हाथ आपके और पार्टनर के प्राइवेट पार्ट के संपर्क में आते हैं, जिससे उनपर भी जीवाणु हो सकते हैं। यह जीवाणु मुंह या आंखों के संपर्क में आने से परेशानी खड़ी कर सकते हैं।
  • अगर आप प्लेजर के लिए सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उनकी साफ-सफाई के प्रति भी सजग होना चाहिए। क्योंकि वह भी आपके शरीर के लिए संक्रमण का कारण बन सकते हैं। सेक्स टॉयज को धोने के लिए माइल्ड सोप और पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद उन्हें सूखे टॉवल या टिश्यू से अच्छी तरह पोंछ लें।

यह सारे सुझाव आपकी सूखी पड़ चुकी सेक्स लाइफ को दोबारा से सुचारू करने में मददगार हो सकते हैं। यदि आपको किसी यौन समस्या के कारण सेक्स से दूर होना पड़ता है तो सीधे अपने डॉक्टर से परामर्श लें। ऊपर बताए गए संभोग के तरीके आपको कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Love and the Brain: https://neuro.hms.harvard.edu/harvard-mahoney-neuroscience-institute/brain-newsletter/and-brain/love-and-brain Accessed on 06 July 2020

Sexual performance anxiety: https://www.smr.jsexmed.org/article/S2050-0521(19)30074-5/fulltext Accessed on 06 July 2020

Tips to Spiritually Spice Up Your Sex Life: https://www.guideposts.org/friends-and-family/marriage/5-tips-to-spiritually-spice-up-your-marriage Accessed on 06 July 2020

Tips to Improve Your Sex Life. https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htm Accessed on 06 July 2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x