home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

फर्स्ट डेट को न बनाएं बोरिंग, इन फर्स्ट डेटिंग टिप्स को आजमाएं

फर्स्ट डेट को न बनाएं बोरिंग, इन फर्स्ट डेटिंग टिप्स को आजमाएं

गर्लफ्रेंड या ब्यॉफ्रेंड के साथ डेट का प्लान करना हर बार एक नया टास्क होता है क्योंक, डेट के लिए बार-बार एक ही जगह पर जाना भी अच्छा नहीं लगता। फर्स्ट डेटिंग टिप्स के बारे में जानकर आपको अच्छा लगेगा और इसकी मदद से आप डेटिंग के लिए सही जगह चुन सकते हैं। कई कपल्स डेटिंग प्लेस के लिए सबसे अलग जगह का चुनाव करते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे डेटिंग प्लेस हैं, जो आपके डेटिंग प्लान को पूरी तरह से फ्लॉप कर सकते हैं। फर्स्ट डेटिंग टिप्स आपको आपके पार्टनर के सामने और अच्छा महसूस करवा सकते हैं। यहां फर्स्ट डेटिंग टिप्स के माध्यम से हम आपको ऐसी जगह के बारे में बारे में बताएंगे, जो आपकी डेट को बोरिंग बना सकते हैं।

और पढ़ें : डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं तो ध्यान दें ये बातें

फर्स्ट डेटिंग टिप्स में बताएंगे कौन सी जगह अवॉयड करनी है

1.मूवी हॉल

किसी के साथ अकेले में समय गुजारने के लिए मूवी हॉल सबसे बेहतर विकल्प होता है। लेकिन, अगर पहली बार डेट पर जा रहे हैं, तो यहां जाने से पहले एक बार जरूर सोचें। क्योंकि, डेट पर आप दोनों एक-दूसरे को समझने के लिए जाते हैं। लेकिन, फिल्म देखने के दौरान आप दोनों का ध्यान स्क्रीन की तरफ रह सकता है। ऐसे में आप एक-दूसरे के साथ समय तो गुजारते हैं लेकिन, उन्हें समझ नहीं पाते हैं। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में आपको यह ध्यान रखना है कि आप मूवी हॉल जानें से बचे। ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति अनकंर्फटेबल हो सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

2.सुनसान जगह

फर्स्ट डेटिंग टिप्स में हमेशा ध्यान रखें कि आपको किसी सुनसान जगह पर नहीं जाना। डेटिंग प्लेस के लिए सुनसान जगह पर कभी न जाएं। इससे आपके प्रति आपके साथी के मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। इस तरह के जगहों पर वो खुद को असुरक्षित महसूस कर सकती हैं। सुनसान जगह पर जाना ज्यादातर महिलाओं को पसंद नहीं आता और न ही महिलाएं पहली डेट में किसी नए एडवेंचर के लिए तैयार होती हैं।

और पढ़ें : अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

3.डिनर

डेटिंग प्लेस के लिए अधिकतर कपल डिनर पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि, वो वहां पर अकेले में एक-दूसरे के साथ अच्छा समय गुजार सकते हैं। लेकिन, डिनर के दौरान दोनों के मन में कई तरह के सवाल हो सकते हैं, जिसे वो ऐसे भीड़भाड़ वाली जगह पर पूछने में असहज महसूस कर सकते हैं। साथ ही, क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इस बारे में भी दोनों असहज हो सकते हैं। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में आपको डिनर जाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि कई बार पहली बार में महिलाएं खाने में कंर्फटेबल नहीं होती है।

4.एडवेंचर से भरी जगह

एडवेंचर से भरी जगहों पर जाने से भी बचें। यहां पर जाना काफी मजेदार हो सकता है लेकिन, अगर आप पहली बार डेटिंग पर जा रहे हैं, तो यहां न जाएं। क्योंकि, ऐसी जगहों पर आप एक-दूसरे पर ध्यान देने के बजाय अपने-अपने एडवेंचर में उलझ सकते हैं। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में आपका अपने पार्टनर को समझना जरूरी है। अगर आप अपने पार्टनर को समझे बिना किसी एडवेंचर ट्रिप का प्लान करते हैं तो हो सकता है ये उन्हें पसंद ना आए।

5.फैमिली फंक्शन

यह अच्छी बात है कि आप अपने नए साथी को अपने परिवार से मिलवाना चाहते हैं। आपकी यह सोच ये साफ बताती है कि आप अपने साथी को जानने के लिए बेहद गंभीर हैं। लेकिन, जरा सोचिए, फैमिली फंक्शन में क्या आप अपने साथी को जानने के लिए उसे समय दे पाएंगे? नहीं, क्योंकि, वहां पर आपके पास बहुत सारे काम करने की जिम्मेदारी हो सकती है। साथ ही, घर-परिवार के लोगों और रिश्तेदारों के सामने आप उनसे खुलकर कुछ बाते भी नहीं कर पाएंगे। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में एक और चीज अवॉयड करें। किसी भी तरह की फैमिली फंक्शन में पहली डेट पर मिलना एक बुरा विकल्प है।

और पढ़ें : कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

6.धार्मिक स्थल

ऐसे जगहों पर जाना कपल के लिए एक बैड डेटिंग प्लेस हो सकता है। क्योंकि, ऐसी जगहों का माहौल धार्मिक होता है। जहां पर आप अपने मन की बातें नहीं कर सकते हैं। आप एक-दूसरे के साथ रह कर भी अकेले महसूस कर सकते हैं।

7.दोस्तों के साथ

हर कोई अपने साथी को अपने दोस्तों से मिलवाना चाहता है। लेकिन, पहली बार डेटिंग प्लेस के लिए दोस्तों का साथ चुनना बैड प्लान हो सकता है। क्योंकि, दोस्तों के ग्रुप में कई तरह के दोस्त हो सकते हैं, जिनका बर्ताव भी अलग-अलग हो सकता है। हो सकता है कि आपके किसी दोस्त का बर्ताव साथी को न पसंद आए, जिससे दोनों के रिश्ते में भी दरार आ सकती है। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में अपने दोस्तों को साथ लेकर लड़की से ना मिलें।

डेटिंग एंजायटी के बारे में कितना जानते हैं आप, क्विज खेल जानें : Quiz: लव लाइफ में रोड़ा बन सकती है डेटिंग एंजायटी, क्विज को खेलकर जानिए इसके लक्षण

8.दोस्त के घर

पहली बार डेटिंग प्लेस के तौर पर कई लोग अपने दोस्त के घर पर जाने का प्लान करते हैं। क्योंकि, वहां पर वो दोनों अकेले में एक-दूसरे के साथ समय गुजार सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि ऐसी जगह जाने में साथी को असहजता महसूस हो सकती है। जहां पर डर की वजह से न तो आपसे ज्यादा बात कर पाएंगे और न ही आपके सवालों का सही से जवाब दे पाएंगी। फर्स्ट डेटिंग टिप्स में एक और बात कि आप किसी महिला को अपने दोस्त के घर पर ना मिलें।

9.फैमली रेस्टोरेंट

पहली बार डेटिंग प्लेस के लिए अगर आप किसी फैमली रेस्टोरेंट वाली जगह में जाते हैं, तो वहां का शोर-शराबा आप दोनों को परेशान कर सकता है। फैमली रेस्टोरेंट में ज्यादातर परिवार और बच्चों को साथ लेकर लोग आते हैं। इसके अलावा फर्स्ट डेटिंग टिप्स में आप ये भी ध्यान रखें कि आप लड़की को किसी फैमिली रेस्टोरेंट में ना मिले।

10.घर के आस-पास की जगह

घर के आस-पास की जगह डेटिंग प्लेस के नाम पर आपके लिए एक नई मुसीबत बन सकती है। क्योंकि, यहां पर आपकी डेट प्राइवेट नहीं रह जाती है। इसकी भनक किसी न किसी तरीके से आपके घरवालों को लग ही सकती है।

और पढ़ें : गर्लफ्रेंड का बर्थडे है? तो इस तरह दें उन्हें सरप्राइज

इन जरूरी बातों पर भी दे सकते हैं ध्यान

टेक्ट की बजाय बात करें : किसी खास को डेट करने के लिए जरूरी है कि उसे टेक्ट कर पूछने की बजाय बात करना बेहतर होता है। इससे आपका आत्मविश्वास झलकता है। यहां तक कि पुराने तरीकों को न अपनाकर नए तरीके अपनाना चाहिए, कभी भी पार्टनर को फोन कर डेट के लिए नहीं पूछना चाहिए। यदि आप एसएमएस ही करना चाहते हैं तो मैसेज कर उनसे बात करने का समय मांगे फिर उसी के अनुसार डेट के लिए रिक्वेस्ट करें।

डेट पर जाते वक्त अच्छा महके : खुशबू इंसानों को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। यह मेमोरी के साथ फिजिकल फिलिंग्स बढ़ाती है। अच्छी आप अच्छा सुगंध करेंते तो आपकी डेटिंग ज्यादा अट्रैक्टिव होने के साथ यादगार रहेगी। वहीं आप अच्छा सुगंधित करेंगे तो इससे आपमें आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

तैयार रहें, मिंट का सेवन करें

डेट पर जाएंगे तो पार्टनर से लंबी बात करेंगे यह तो तय है। ऐसे में आप मिंट का सेवन जरूर करें। मिंट आपको फ्रेशनेस का एहसास दिलाएगा। वहीं मुंह में यदि आपके मिंट रहेगा तो इससे आपका मुंह ड्राय नहीं होगा और आप नर्वस भी नहीं होगे। इसके अलावा डेट के लिए आपको तैयार रहना भी जरूरी होता है। संभव है कि डेट के बाद आप सेक्स भी करें इसके लिए बीमारियों से बचाव को लेकर आप कंडोम कैरी करें। ताकि सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज से बचा जा सके। इतना ही नहीं कई बार डेट के दौरान हार्मोनल बदलाव की वजह से आप काफी ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं। ऐसे में आप ज्यादा ड्रिंक करने लगते हैं, ऐसा करने से बचना चाहिए।

हमेशा चेहरे पर रखें मुस्कान

हमेशा चेहरे पर अच्छी व इमानदारी वाली मुस्कान को रखना चाहिए। ऐसे में आप रिलेक्स हो सकते हैं। साइंटिफिक तौर पर कहा जाए तो स्माइल कर आपका नर्वस सिस्टम सेरोटोनिन नामक हार्मोन का रिसाव करता है। जो आपके मूड को अच्छा करता है, ऐसे में आप अपने डेट को काफी ज्यादा इंज्वाय कर सकेंगे। स्माइल कर आप ज्यादा आत्मविश्वास से भरपूर हो सकते हैं। यहां ध्यान रखें कि डेट पर जाना कोई जॉब इंटरव्यू पर जाने जैसा नहीं है, तो आपको इंज्वाय करना चाहिए।

इन टिप्स को ध्यान में रख करें फॉलो

फर्स्ट डेटिंग टिप्स में ऊपर कुछ जगह बताई गई है जहां जाने से आपको बचना चाहिए। ज्यादातर महिलाएं पहली बार मिलने में नर्वस होती है ऐसे में उनकी पसंद नापसंद का ध्यान रखना चाहिए। ऊपर बताई गई फर्स्ट डेटिंग टिप्स को ध्यान में रखकर ही अपने आने वाली डेट फिक्स करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Relationships – tips for success/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/Accessed on 29/09/2020

Adolescent Health/https://www.hhs.gov/ash/oah/adolescent-development/healthy-relationships/dating/teenage-dating/index.html/Accessed on 29/09/2020

11 First Date Tips for Modern Relationships/https://www.lifehack.org/articles/communication/11-first-date-tips-for-modern-relationships.html /Accessed on 29/09/2020

Characteristics of Healthy & Unhealthy Relationships/https://youth.gov/youth-topics/teen-dating-violence/characteristics/Accessed on 29/09/2020

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड