डेट रेप ड्रग्स क्या है? इससे कैसे बचें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट October 10, 2020 . 10 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

डेट रेप ड्रग्स के बारे में शायद आपको पता न हो, तो इस आर्टिकल के अंत तक जान जाएंगे, लेकिन इससे पहले आपको ये बता दें कि हैलो स्वास्थ्य डेट रेप ड्रग्स को लेकर सिर्फ जागरूक कर रहा है। इससे आप कैसे बच सकते हैं और अगर इसके शिकार हो जाएं तो क्या करें। डेट रेप ड्रग्स को बढ़ावा देना हैलो स्वास्थ्य का उद्देश्य नहीं है। तो आइए जानते हैं डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स से जुड़े सभी पहलू के बारे में। 

डेट रेप ड्रग क्या है?

डेट रेप ड्रग्स एक ऐसी दवा या एल्कोहॉल है, जिसका प्रयोग किसी के साथ बलात्कार या यौन दुराचार के लिए किया जाता है। इन दवाओं का जैसा नाम है वैसे ही काम के लिए ये दवाएं जानी जाती हैं। ड्रग्स या शराब किसी व्यक्ति को कन्फ्यूज कर सकती है कि उसके साथ क्या हो रहा है, वह खुद को सेक्शुअल असॉल्ट होते समय नहीं रोक पाता है या जो उसके साथ हुआ है उसे वो याद करने में असमर्थ रहता है।

बहुत सारे लोग “डेट रेप ड्रग” शब्द का उपयोग इसलिए करते हैं, क्योंकि किसी को डेट पर ले जाकर या किसी आयोजन के दौरान ये दवा धोखे से दे कर रेप जैसा अपराध किया जाता है, लेकिन जो व्यक्ति अपराध करता है, वह पीड़ित के साथ संबंध या डेट पर नहीं हो सकता है। डेट रेप करने वाला कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे आप अच्छी तरह से जानते हों, ऐसा कोई जिसे आप दोस्तों के माध्यम से जानते हैं या कोई ऐसा व्यक्ति जिससे आप पहले मिले हो। ये लोग पेशे से अपराधी प्रवृत्ति के नहीं होते हैं। 

और पढ़ें: अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

डेट रेप ड्रग्स के तौर पर क्या प्रयोग किया जाता है?

डेट रेप ड्रग या क्लब ड्रग्स में कौन सी दवाएं हैं, इस पर हम बाद में बात करेंगे। पहले ये जानना जरूरी है कि किन चीजों को डेट रेप ड्रग या क्लब ड्रग्स बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग किसी के साथ रेप करने के लिए ड्रग का इस्तेमाल करते हैं, वे एल्कोहॉल या किसी भी मादक पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उनका शिकार अपने होश में न रहे और वे उसके साथ सेक्शुअल असॉल्ट कर सकें। 

कुछ लोग तो कई तरह की दवाओं का भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे- मरिजुआना का उपयोग, कोकीन या ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे-एंटीडिप्रेसेंट, ट्रैंक्यूलाइजर्स या नींद की दवाएं व्यक्ति को धोखे से किसी ड्रिंक में मिलाकर पिला दी जाती हैं। जिसके बाद व्यक्ति के साथ क्या हुआ है, उसे वो याद नहीं रह जाता है। आइए अब बात करते हैं, जिन्हें डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स के नाम से ही जाना जाता है।

और पढ़ें: ये 7 टिप्स अपनाकर पहली डेट पर किसी भी लड़की को करें इंप्रेस

क्लब ड्रग्स कौन सी हैं?

क्लब ड्रग्स या डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स चार दवाओं को कहा जाता है, जो निम्न हैं :

  • रोहिपनॉल (फ्लूनिट्रोजीपैम) [Rohypnol (flunitrazepam)]
  • गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB)
  • गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL)
  • केटामाइन

रोहिपनॉल (Rohypnol)

रोहिपनॉल फ्लुनिट्राजेपम का ब्रांड नाम है। यह एक बेंजोडायजेपाइन दवा है, रोहिपनॉल वैलियम या जानाक्स के समान है। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इसे कभी भी किसी डॉक्टर द्वारा देने के लिए भी अप्रूव्ड नहीं किया गया है। इसके साथ ही यूएसए ने इसका निर्माण भी अवैध करार कर दिया है, लेकिन रोहिपनॉल की स्मग्लिंग भी होती है। जिसे कई देशों में कई नामों से जाना जाता है और ये नाम तस्करों ने रखा है। जैसे- रूफीस, रोफीस, रॉचेस, फॉर्गेट पील, पुअर मैंस कौलाउड, लंच मनी, पापास या पोटैटो, व्हाइटिस, डलिक्टास, निगेटिव्स या माइन्स, R-2s, रॉच-2s, सर्कल्स, रोप, रिब, ट्रिप-एंड-फॉल, माइंड-इरेजर और मैक्सिकन वैलियम।

रोहिपनॉल कैसा दिखता है?

जब रोहिपनॉल की तस्करी की जाती है, तो यह आमतौर पर एक गोली के रूप में होता है। गोलियां सफेद, गोल और छोटी होती हैं। वे सामान्य रूप से प्लास्टिक ब्लिस्टर-पैक या बबल-पैक में बंद मिलता है। रोहिपनॉल अक्सर पाउडर या लिक्विड के रूप में भी पाया जाता है।

रोहिपनॉल का इफेक्ट क्या है?

रोहिपनॉल एक शक्तिशाली सेडेटिव है और इसका प्रभाव 15 से 30 मिनट और कई घंटों तक रह सकता हैं। रोहिपनॉल शारीरिक और मानसिक दोनों स्थितियों को प्रभावित कर सकता है। रोहिपनॉल का सेवन करने के बाद व्यक्ति को चलने, बोलने या कोई काम करने में परेशानी होती है। आसान शब्दों में समझा जाए तो व्यक्ति के शरीर पर उसका वश नहीं रहता है। इसके साथ ही व्यक्ति को चक्कर आना या होश खोने जैसी भी समस्या हो सकती है। मानसिक तौर पर भ्रम, निर्णय लेने में समस्या, भटकाव और आंशिक या पूर्ण रूप से भूलने की बीमारी हो सकती है। ये सभी लक्षण ठीक वैसे ही दिखाई देते हैं, जैसे किसी को शराब पीने के बाद होते हैं। इसके अलावा अगर किसी को रोहिपनॉल का ज्यादा डोज दे दिया जाता है तो उसे लो ब्लड प्रेशर, सांस लेने में समस्या, कोमा या मौत भी हो सकती है। व्यक्ति को रोहिपनॉल दिया गया है इस बात का पता खून के द्वारा 24 घंटे तक और मूत्र के द्वारा 48 घंटे तक लगाया जा सकता है। 

और पढ़ें: जरा संभलकर! कुछ इस तरह की फोटो से डेटिंग ऐप पर मिल सकता है रिजेक्शन!

रोहिपनॉल का उपयोग कैसे किया जाता है?

रोहिपनॉल को आमतौर पर किसी भी ड्रिंक में मिलाकर दिया जाता है। एक बार रोहिपनॉल जब ड्रिंक में घुल जाता है तो यह स्वादहीन, गंधहीन और रंगहीन हो जाता है। जिससे व्यक्ति को बिल्कुल भी शक नहीं हो पाता है कि उसके ड्रिंक में किसी भी तरह का नशीला पदार्थ मिलाया गया है। जब व्यक्ति पर इस डेट रेप ड्रग्स का नशा होने लगता है तो ही वह जान पाता है कि उसे नशीली दवा दी गई है, लेकिन तब तक वह अपने होश में नहीं रहता है और खुद को बचा नहीं पाता है। फिलहाल, रिसर्चर रोहिपनॉल को ड्रिंक में जांचने या पहचानने के लिए खोज में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। 

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB)

डेट रेप ड्रग्स

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) एक सिंथेटिक दवा है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर डिप्रेशन की तरह काम करती है। हालांकि, इस डेट रेप ड्रग्स को यूएसए ने अवैध घोषित किया है। साथ ही FDA ने शोध परीक्षणों के लिए मंजूरी दी है कि इसका सकारात्मक प्रभाव क्या है इस पर रिसर्च किया जाए। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) को लेकर पहले भ्रामक प्रचार भी किया गया कि यह बॉडी बिल्डिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन 1990 में एफडीए ने इसके उपयोग के खिलाफ चेतावनी जारी की कि यह दवा किसी भी तरह से सही नहीं है और इसका सेवन न करें। इसके बावजूद गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) की तस्करी होती है। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) को तस्कर कई नामों से बुलाते है- ग्रेवियस बॉडिली हार्म (GBH), लिक्विड एक्स, लिक्विड ई, लिक्विड एक्स्टसी, इजी ले, जी, वीटा-जी, जी-जूस, जॉर्जिया होम बॉय, ग्रेट हॉर्मोन, सोमैटोमैक्स, बेडटाइम स्कूप, सोप, गुक, गामा 10 और एनर्जी ड्रिंक के नाम से गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) की तस्करी होती है। 

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) कैसा दिखता है?

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) एक स्पष्ट, लिक्विड रूप में होता है। जो गंधहीन और रंगहीन होता है। हालांकि, गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) सफेद, क्रिस्टलीय पाउडर के रूप में भी पाया जाता है। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) अक्सर क्लबों, रेव पार्टियों, बार या पार्टियों में दिया जाता है।

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) का इफेक्ट क्या है?

रोहिपनॉल की तरह गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करता है। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) के सेवन के ठीक 15 मिनट के अंदर ही चक्कर आना, भ्रम, नींद आना, होश में न रहना, दौरे, सांस लेने में कठिनाई, मितली, उल्टी और कोमा हो सकता है। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) भी भूलने की बीमारी का कारण बन सकता है। शराब में मिलाकर देने से GHB ज्यादा खतरनाक हो जाता है, गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) को देने वाला व्यक्ति इसे खुद ही बनाता है। जिससे देने वाले व्यक्ति को इसके डोज की सही मात्रा नहीं पता होती है। थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा देने से पीड़ित की मौत भी हो सकती है। क्योंकि इस डेट रेप ड्रग्स की ज्यादा मात्रा होने से शरीर में टॉक्सीन बनने लगता है। 

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) का उपयोग कैसे किया जाता है?

गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) एक क्लीयर लिक्विड है, इसे किसी भी ड्रिंक में डालना बहुत आसान होता है। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) एक बार ड्रिंक में मिलने के बाद रंगहीन और गंधहीन हो जाता है। हालांकि, इसका स्वाद थोड़ा नमकीन होता है। इसका स्वाद मीठे ड्रिंक में शायद आपको पता चल जाए, लेकिन कई बार यह कह कर दिया जाता है कि ये एक एनर्जी ड्रिंक है। 

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL)

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) एक रसायन है। लोग इसका उपयोग औषधि के रूप में करते हैं। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) के साथ गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) को कन्फ्यूज न करें। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) एक अवैध दवा है, इसे लोग डेट रेप ड्रग्स की तरह इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसे एथलेटिक प्रदर्शन, नींद और सेक्शुअल परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए लेते हैं। गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) का उपयोग बॉडी फैट को भी ट्रिम करने के लिए और एक बॉडी या मसल्स-बिल्डर के रूप में भी किया जाता है। 

और पढ़ें: तो इस वजह से डेटिंग प्लैटफॉर्म पर लड़कियां कर देती हैं रिजेक्ट

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) कैसा दिखता है?

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) देखने में पाउडर की तरह होता है, जिसे एल्कोहॉल में मिलाकर देने के कुछ ही मिनटों के अंदर इसका असर देखा जा सकता है, लेकिन गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) डेट रेप ड्रग्स होने के कारण यह सरकार द्वारा बैन किया गया है। जिसका फायदा उठाते हुए तस्कर इस क्लब ड्रग की तस्करी भी करते हैं। 

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) का इफेक्ट क्या है?

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) हमारे शरीर में जाने के बाद गामा हाइड्रॉक्सीब्यूटीरिक एसिड (GHB) में बदल जाता है। गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) के सेवन के ठीक 15 मिनट के अंदर ही चक्कर आना, भ्रम, नींद में परेशानी, होश में न रहना, दौरे, सांस लेने में कठिनाई, मितली, उल्टी और कोमा हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुस्त कर देता है, जिससे हमारा ब्रेन शरीर को रिसपॉन्स करना बंद कर देता है। गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) भी भूलने की बीमारी का कारण बन सकता है। शराब में मिलाकर देने से गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) ज्यादा खतरनाक हो जाता है। गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) का ओवर डोज होने से पीड़ित की मौत भी हो सकती है। 

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) का उपयोग कैसे किया जाता है?

गामा ब्यूटिरोलैक्टोन (GBL) पाउडर और लिक्विड रूप में पाया जाता है। जिसे ड्रिंक में मिला कर दिया जाए तो यह रंगहीन और गंधहीन हो जाता है। इसके अलावा इसका स्वाद हल्का नमकीन लगता है। लेकिन एल्कोहॉल आदि में घुलते ही ये स्वादहीन हो जाता है। 

केटामाइन (Ketamine)

केटामाइन (ब्रांड नाम केटलार) एक एनेस्थेटिक के रूप में 1970 के दशक में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन बाद में यूएसए ने इसका गलत इस्तेमाल होता देख इस दवा पर बैन लगा दिया। केटामाइन दवा से व्यक्ति का जीवन और पर्यावरण दोनों प्रभावित होने लगे थे। केटामाइन की तरह ही फाइटीक्लिडीन (PCP) और डेक्सट्रोमेथोरफान (DXM) दवाए भी हैं। केटामाइन को K, स्पेशल K, K2, विटामिन K, सुपर K, सुपर C, लेडी K, केट, किट कैट, केटसेट, केटजेक्ट, जेट, सुपर एसिड, ग्रीन, पर्पल, मौवे, सुपर एसिड, स्पेशल एल ए कोक, कैट टॉक्सिलाइजर, कैट वैलियम आदि नामों से तस्करी की जाती है। 

केटामाइन कैसा दिखता है?

डेट रेप ड्रग्स

केटामाइन हल्के सफेद रंग के पाउडर के रूप में और इंट्रावेनस इंजेक्शन के रूप में भी पाया जाता है। 

और पढ़ें : अपने टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

केटामाइन का इफेक्ट क्या है?

केटामाइन का हमारे शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। जब पीड़ित को केटामाइन दी जाती है तो उसके एक मिनट के अंदर ही उसे सुनाई और दिखाई देना बंद हो जाता है। शरीर वश में नहीं रह जाता है और ऐसा लगता है जैसे आप सपना देख रहे हो। सांस लेने में परेशानी, सुन्न होना, हिंसक व्यवहार, हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। हाई डोज होने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है। 

केटामाइन का उपयोग कैसे किया जाता है?

केटामाइन पाउडर के रूप में पाया जाता है, जिसे इंजेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, लिक्विड को किसी ड्रिंक में मिला कर दिया जाता है। ये ड्रिंक में मिलने के बाद रंगहीन हो जाता है, लेकिन ड्रिंक के स्वाद को थोड़ा बदल देता है, लेकिन यह अगर आप ध्यान न दें तो पता भी नहीं चलता है।

डेट रेप ड्रग्स का एल्कोहॉल से क्या कनेक्शन है?

एल्कोहॉल

जो लोग डेट रेप ड्रग्स या एल्कोहॉल देकर किसी के साथ यौन दुराचार करते हैं वे अक्सर या तो सिर्फ नीट एल्कोहॉल देते हैं या कोई किसी नशीली दवा के साथ देते हैं। डेट रेप करने वाले लोग अपने शिकार को इतनी शराब पिलाते हैं कि वह अपने होश में नहीं रह जाता है और पीड़ित को ये भी नहीं पता होता है कि उसके साथ क्या हो रहा है। इसी बात का फायदा उठाते हुए लोग रेप करते हैं। रेप करने वाले लोग एल्कोहॉल में डेट रेप ड्रग्स का इस्तेमाल कर के एल्कोहॉल का नशा और बढ़ा देते हैं। 

डेट रेप ड्रग्स और एल्कोहॉल से इस तरह से संबंधित है : 

  • एक रिसर्च में पाया गया है कि 4 में से 3 अटैकर एल्कोहॉल का सेवन किए रहते हैं, इसके बाद किसी के साथ सेक्शुअल असॉल्ट किया जाता है।
  • रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि हर पीड़ित को एल्कोहॉल में डेट रेप ड्रग्स का इस्तेमाल कर धोखे या जबरदस्ती पिलाया गया होता है। 

यदि आप नशे में हैं या नशे से बाहर निकल गए हैं तो भी अगर आप यौन संबंध के लिए सहमति नहीं देते हैं तो ये कानूनी जुर्म है। 

और पढ़ें: डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं तो ध्यान दें ये बातें

डेट रेप ड्रग्स से कैसे बचा जा सकता है?

अगर आप निम्न स्टेप को फॉलो करें तो डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स से बच सकते हैं :

एल्कोहॉल

  • अगर आप कोई ड्रिंक ले रहे हैं तो आप इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्रिंक का गिलास आपके सामने बनाया गया हो। इसके साथ ही अपनी परमीशन के बिना आप किसी भी तरह के ड्रग या अन्य ड्रिंक को न मिलाने दें। 
  • अगर आप किसी को न जानते हो तो आप उससे ड्रिंक कतई न लें। खुद ही ड्रिंक ऑडर करें और पिएं। हमेशा अपनी ड्रिंक को खुद ही खोलें।
  • अगर आपकी ड्रिंक से किसी भी तरह की अपरिचित महक आए या उसका स्वाद थोड़ा भी अलग लगे तो आप ड्रिंक न पिएं। कुछ डेट रेप ड्रग्स कड़वे या नमकीन होते हैं, लेकिन ज्यादातर रंगहीन, गंधहीन और स्वादहीन होते हैं। 
  • अगर आपने एल्कोहॉल का सेवन नहीं किया है और आपको नशा हो रहा है तो आप अपने किसी विश्वसिनीय दोस्त का सहारा लें और किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं।
  • हमारी जिम्मेदारी बनती है कि अगर हम किसी को इस स्थिति में देखें कि वह नशे में है और वह अपनी मदद नहीं कर सकता है तो उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाएं या उसके घर पहुंचाएं।
  • अगर आपको लगे कि आपने या किसी दोस्त ने डेट रेप ड्रग्स का सेवन कर लिया है तो आप तुरंत पुलिस और एंबुलेंस दोनों को फोन करें। उनसे मदद मांगें। 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

डेट रेप ड्रग्स के बाद कैसे पता करें कि पीड़ित के साथ रेप हुआ है?

डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स आपको शराब जैसा नशा होने का अहसास करा सकता है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि शराब पीने के प्रभाव जैसे खुद को ज्यादा स्ट्रॉन्ग समझना हो सकते हैं। डेट रेप ड्रग्स आपकी याददाश्त को भी प्रभावित करते हैं। इससे यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके साथ नशे में बलात्कार किया गया है। 

आप इन चीजों को देख कर पता लगा सकते हैं कि आपके साथ रेप हुआ है या नहीं :

  • अगर आपके कपड़े फटे, अव्यवस्थित, उन पर दाग लगा हो या आप बिना कपड़ों के उठते हैं तो हो सकता है कि आपके साथ रेप हुआ है।
  • आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके साथ सेक्स किया गया है या कमर या जननांगों में दर्द महसूस होता है तो आपके साथ रेप होने की आशंका हो सकती है।  
  • आपको शरीर पर कहीं चोट लगी हो, खून बह रहा हो, दर्द, खरोंच या काटा गया हो तो हो सकता है कि आपके साथ बलात्कार हुआ है। ऐसा अक्सर पार्टी, डेट या अन्य सामाजिक कार्यक्रम के बाद जब आप जागते है तो हो सकता है। 

यदि आप इनमें से किसी भी संकेत को देखते हैं और यह भी याद करते हैं कि आपके साथ क्या हुआ था और आपको याद नहीं आता है। इस आधार पर आप ये याद करने कि कोशिश करें कि आपने जो ड्रिंक पी थी वो किसने ऑफर की थी। इसके साथ ही आप उस जगह को देखें जहां आपको होश आया है। इससे कुछ याद आएगा कि आपके साथ किसने रेप किया है। 

और पढ़ें: जानिए कैसे ट्रेंड में चल रहीं इमोजी बढ़ा सकती हैं बेहतर डेटिंग के चांस

होश में आने के बाद क्या करना चाहिए?

अगर आपको संदेह है कि आपको डेट रेप ड्रग्स या क्लब ड्रग्स दिया गया है, तो आप निम्न चीजें कर सकते हैं:

डेट रेप ड्रग्स

  • होश में आने के बाद सुरक्षित स्थान पर जाएं और तुरंत मदद लें।
  • अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य से संपर्क करें। 
  • आप पुलिस को फोन करें और संदिग्ध के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। 
  • हॉस्पिटल जाएं और अपनी जांच कराएं। डॉक्टर को सारी जानकारी दें। इसके साथ ही अपना ब्लड सैंपल और मूत्र सैंपल दें। जिससे डेट रेप ड्रग्स की स्क्रीनिंग हो सके।
  • आप हॉस्पिटल जाने से पहले न नहाएं और ना ही अपना मुंह धोएं। जिससे आपके शरीर पर रेपिस्ट के सबूत रहे। ताकि हॉस्पिटल की मदद से पुलिस अपराधी के खिलाफ सबूत इक्ट्ठा कर सके। जो कपड़े आपने नशे के वक्त पहने थे उसे भी साथ ले आएं। इसके साथ ही जिस गिलास में आपने ड्रिंक पिया था, कोशिश करें कि उसे भी साथ ले जाएं। 
  • इसके अलावा आप पुलिस और कुछ हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते है। जिससे आपके अपराधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा सके। 

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो  हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Clonafit Tablet : क्लोनाफिट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्लोनाफिट टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, क्लोनाफिट टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Clonafit Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Tusq-D Lozenges : टस्क-डी लॉजेंजेस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टस्क-डी लॉजेंजेस जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टस्क-डी लॉजेंजेस का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Tusq-D Lozenges डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Drotin Plus Tablet : ड्रोटिन प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ड्रोटिन प्लस टैबलेट की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, ड्रोटावेरिन और पैरासिटामोल दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Drotin Plus Tablet

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Duzela 20 Capsule : डूजेला 20 कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डूजेला 20 कैप्सूल जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, डूजेला 20 कैप्सूल का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Duzela 20 Capsule डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

ड्रग इंटरैक्शन

Drug Tolerance: ड्रग टाॅलरेंस क्या है? यह कैसे करता है लोगों को प्रभावित?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ December 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
एजेक्ट एमआर टैबलेट

Drotin-M Tablet : ड्रोटिन-एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ August 31, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
सेटसिप एल टैबलेट

Cetcip L Tablet : सेटसिप एल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ August 31, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
जोरल एम1 टैबलेट

Zoryl M1 Tablet : जोरल एम1 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ August 31, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें