home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बिगिनर्स के लिए बेस्ट हैं ये बॉडी बिल्डिंग टिप्स, जरूर करें फॉलो

बिगिनर्स के लिए बेस्ट हैं ये बॉडी बिल्डिंग टिप्स, जरूर करें फॉलो

अच्छी बॉडी कौन नहीं पाना चाहता? सेलिब्रिटीज की सिक्स पैक वाली बॉडी देख कर हर कोई उसे पाने की इच्छा करता है। आजकल केवल पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी बॉडी बनाना चाहती हैं। अच्छी बॉडी बनाने की अगर आपकी शुरुआत भर है तो जान लें कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए केवल वर्कआउट ही नहीं, बल्कि सही टेक्नीक का होना भी जरूरी है। आप एकदम बॉडी नहीं बना सकते, बल्कि आपको इसके बनाने के लिए लंबे समय तक कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। बॉडी बिल्डिंग में सबसे जरूरी है धैर्य, अपने वर्कआउट और डायट का पालन करना। जल्दी ही आपको बॉडी बिल्डिंग के परिणाम अवश्य मिलेंगे। अगर आप बॉडी बिल्डिंग में नए हैं और अपने लुक को और भी सुधारना चाहते हैं, तो हम आपको बॉडी बिल्डिंग के कुछ बेहतरीन टिप्स देने वाले हैं। बिगिनर्स के लिए बॉडी बिल्डिंग टिप्स इस प्रकार हैं।

बिगिनर्स के लिए बॉडी बिल्डिंग टिप्स (Body building tips)

1. हल्के वेट का प्रयोग करें

बॉडी बिल्डिंग टिप्स में पहले आता है वेट का इस्तेमाल। अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो हमेशा हल्के वजनों का प्रयोग करें। अगर आप शुरुआत में भारी वजनों का प्रयोग करते हैं, तो आपके शरीर और सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। डंबल और बारबेल मसल्स बनाने के लिए बेहतरीन व्यायाम है।

यह भी पढ़ें : महिलाएं आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, क्रंचेस के लाभ हैरान कर देंगे

2. पूरा प्रोग्राम बना कर उसका पालन करें

बॉडी बिल्डिंग टिप्स में दूसरा है प्रोग्राम बनाना। बॉडी बनाने के लिए आपको अपने वर्कआउट का पूरा प्रोग्राम पहले ही बनाना चाहिए। आपको अपनी इस रुटीन का अच्छे से पालन करना चाहिए। अगर आप अपने वर्कआउट को लेकर अनुशासित नहीं होंगे, तो आपके लिए बॉडी बनाना मुश्किल हो सकता है। अपने ट्रेनर से पहले ही बॉडी बिल्डिंग का पूरा कार्यक्रम बनवा लें कि आपको जिम में या जिम के अलावा कौन-सी एक्सरसाइज करनी है, उसके कितने सेट करने हैं और कितने rep करने हैं। जिम ट्रेनर इसमें आपकी पूरी मदद कर सकता है।

3. जिम और ट्रेनर चुनें

अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी अच्छे जिम को ही चुनें। यही नहीं, जिम के ट्रेनर को भी सोच समझ कर ही चुनें। अपने बॉडी बिल्डिंग के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको अच्छे से मार्गदर्शन की जरूरत है। जिम का वातावरण, लोकेशन, वहां मौजूद मशीन और अन्य उपकरण आदि भी अच्छी बॉडी को बनाने के लिए जरूरी है। अगर सब कुछ अच्छा होगा तभी आप अच्छे से वर्कआउट कर पाएंगे और परिणाम भी बेहतर मिलेगा।

यह भी पढ़ें : थायरॉइड पेशेंट्स करें ये एक्सरसाइज, जल्द हो जाएंगे फिट

4. डॉक्टर से जांच कराएं

बॉडी बिल्डिंग करना कोई आसान काम नहीं है। इसके कई मुश्किल व्यायाम भी करने पड़ते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए जब भी बॉडी बिल्डिंग के बारे में सोचें, तो अपने डॉक्टर की राय आवश्य ले लें। अपनी मेडिकल कंडिशन की जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह के बाद ही आगे कदम बढ़ाएं।

5, मांसपेशियों को करें मजबूत

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको भारी वजन भी उठाना पड़ता है। अगर आपके मसल्स मजबूत नहीं होंगे, तो आप भारी वेट नहीं उठा पाएंगे। अगर आपके मसल्स कमजोर होंगे और आप वजन उठाएंगे तो आपको चोट लग सकती है। इसलिए सबसे पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान दें। अगर आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी, तो आपको न तो दर्द होगा न ही चोट लगेगी। इससे आप आराम से कोई भी व्यायाम कर सकते हैं।

6. जिम में अपना पार्टनर चुनें

ऐसा कहा जाता है कि अगर कॉम्पिटिशन होगा, तो ही आप अच्छे से प्रदर्शन कर पाते हैं और परिणाम भी अच्छे मिलते हैं। इसलिए, अगर आप जिम जा रहे हैं, तो वहां अपने लिए कोई पार्टनर चुन लें, ताकि आप दोनों एक समान एक्सरसाइज और अन्य सावधानियां बरतें। इससे आप दोनों एक दूसरे से प्रेरणा भी ले पाएंगे और सीख भी पाएंगे। इससे आपको कम समय में अच्छे परिणाम मिलेंगे। एक स्वस्थ कॉम्पिटिशन से ही अच्छे परिणाम मिलते हैं। ये भी बॉडी बिल्डिंग टिप्स में से एक अच्छा टिप है।

यह भी पढ़ें : कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

7. अधिक व्यायाम करने से बचें

अगर आप बॉडी बिल्डिंग में नए हैं और इसे पहली बार कर रहें हैं, तो आपको खास सावधानियां बरतनी चाहिए। तनाव में रहकर अधिक व्यायाम करने से बचें। ऐसा करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। धीरे-धीरे आगे बढ़ें। पूरा आराम करें और चिंता न करें। ध्यान रखें कि शरीर से पहले दिमाग कि ट्रेनिंग आवश्यक है। इस दौरान आपके शरीर में जो भी बदलाव आते हैं उन्हें भी ध्यान में रखें। अगर आपके शरीर को आराम चाहिए, तो आराम करें लेकिन, नियमित वर्कआउट करना न छोड़ें।

8. बॉडी बिल्डिंग के साथ ही वॉर्मअप है जरूरी

बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत आप स्ट्रेचिंग और वॉर्मअप से करें। इससे आपके मसल्स मजबूत होंगे और चोट लगने का भय भी नहीं रहेगा। यही नहीं, आपका शरीर भी लचीला बनेगा। कोई भी व्यायाम करने से पहले इसे करने का सही तरीका अवश्य जान लें।

9. अच्छे से खाएं

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत है और एनर्जी के लिए आपको सही न्यूट्रिशन का होना जरूरी है। इसके लिए सही और संतुलित खाएं। आपके आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स होने चाहिए। अपने व्यायाम से पहले और बाद के आहार को भी ध्यान में रखें। इस दौरान प्रोटीन का आपके आहार में होना आवश्यक है, जो आपको चिकन, मछली, दूध, हरी सब्जियों आदि से प्राप्त होती है। इसके साथ ही अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें।

यह भी पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

10. पर्याप्त नींद लें

बॉडी बिल्डिंग के दौरान ध्यान रखें कि जितना हमारा आहार और व्यायाम जरूरी है, उतना ही जरूरी है सोना। नींद वो समय होता है, जब आप आने वाले दिन के लिए अपने शरीर में ऊर्जा इकठ्ठा करते हैं। एक्टिव और अच्छे से कोई भी कार्य करने के लिए अच्छे से सोना बहुत जरूरी है। यही नहीं, जब हम सोते हैं तो हमारे मसल्स बढ़ते हैं और किसी भी हानि की पूर्ति भी इसी दौरान होती है। इसलिए अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं तो आज से पूरी नींद लेना शुरू कर दें।

11. घावों पर ध्यान दें और ठीक होने के लिए आराम करें

आप सप्ताह में सात दिन काम नहीं कर सकते। एक दिन आराम करें। या जिस दिन आप व्यायाम नहीं करना चाहते उस दिन ब्रेक ले लें और खुद को ठीक होने का समय दें।

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको एक स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाने की आवश्यकता है। बॉडी बिल्डिंग करने के दौरान और बाद में आपको स्मोकिंग, एल्कोहॉल, कैफीन और ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए। आपके लिए रोजाना पूरा आराम करना और आठ घंटे की नींद लेना भी जरूरी है। बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको पूरा समय वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है। खुद को पूरा समय दें उसके बाद फिर से व्यायाम शुरू करें। व्यायाम करना न छोड़े। उम्मीद है आपको ये बॉडी बिल्डिंग टिप्स काम आएंगे।

और पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/08/2019
x