home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जिम टिप्स : जिम जाते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें

जिम टिप्स : जिम जाते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें

पिछले कुछ सालों में हमारे देश में जिम की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है। वजन घटाने और वजन बढ़ाने के लिए जिम का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। हम आपको कुछ ऐसे जिम टिप्स देंगे जो हर किसी के लिए जिमिंग आसान बना सकता है। जिमिंग ना केवल हेल्दी माना जाता है बल्कि जिमिंग आजकल का फैशन ट्रेंड बन चुका है।

लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो रहे हैं। कुछ लोग अपने मसल्स या एब्स बनाने के लिए जिम की तरफ रुख कर रहे हैं, तो कुछ को अपनी बॉडी से चर्बी कम करनी है। अपनी सेहत का ध्यान रखना या फिट रहना भी जिम में दिलचस्पी का एक कारण है। युवाओं से लेकर अधिक उम्र तक के लोगों में जिम का बहुत क्रेज है। यही नहीं, पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इस तरफ अधिक आकर्षित हो रही हैं। इसके लिए वो कई जिम टिप्स भी तलाशती हैं।

फिट बॉडी पाने की चाह में लोग ऐसे जिम जॉइन कर लेते हैं, जहां न तो कुशल ट्रेनर होते हैं, ना ही सही उपकरण आदि। कुछ समय के बाद इसका नतीजा शरीर के लिए हानिकारक होता है। अच्छे जिम के चुनाव के साथ-साथ अन्य कई बातों का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। ताकि, बाद में आपको पछताना न पड़े। इसलिए जिम जाते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? लीजिए कुछ जरूरी जिम टिप्स आपके लिए हम लेकर आएं हैं।

और पढ़ें : मोटापा छुपाने के लिए पहनते थे ढीले कपड़े, अब दिखते हैं ऐसे

जिम टिप्स का पहला रूल ‘पहले ट्राई करें’

जिम टिप्स में पहले आता है ट्रायल। अधिकतर जिम अपने कस्टमर को शुरुआत में एक या दो दिन मुफ्त में ट्राई करने देते हैं। अगर आप कोई जिम जॉइन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक या दो दिन वहां जा कर पूरी जानकारी ले लें। जैसे आपका जिम और ट्रेनर कैसा है? ट्रेनर को पूरा ज्ञान है भी या नहीं? क्या वहां का स्टाफ सहायक है? वो लोग आपके हर सवाल का सही से जवाब दे रहे हैं या नहीं? इससे आपको जिम के बारे में आइडिया हो जाएगा। अगर आप संतुष्ट न हों तो जॉइन न करें। इसके साथ ही आपमें एक आत्मविश्वास भी जाग जायेगा और जिम से जुड़ी जानकारी भी मिल जाएगी। आपके दिमाग में उस जिम की तस्वीर पूरी तरह से क्लियर हो जाएगी।

लोकेशन और समय

जिम टिप्स में दूसरा है लोकेशन। जब आप किसी जिम के मेंबर बन रहे हों, तो वो कहां स्थित है, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। जिम आपके घर के नजदीक हो, तब अच्छा है। अगर थोड़ी दूरी पर हो तब आप वहां जॉगिंग, वॉक या साइकलिंग करते हुए पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर दूरी बहुत ज्यादा हो, तो कार में वहां तक जाने का कोई फायदा नहीं है। साथ ही, जिम के खुलने और बंद होने के समय के बारे में जान लें, ताकि वो आपकी दिनचर्या को प्रभावित न करें। जिम के टाइम के अनुसार आपको समय निकालना पड़ेगा जैसे नॉर्मल एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे का समय निकाल सकते हैं। लेकिन अगर वजन कम करना है, तो आपका डेढ़ घंटा भी जिम में लग सकता है। जिम ऐसा हो जहां आप जब भी फ्री हों, जा पाएं।

और पढ़ें : स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है उष्ट्रासन, जानें इसके फायदे और सावधानियां

साफ-सफाई

जिम टिप्स में तीसरी चीज है साफ-सफाई। जब आप जिम का एक चक्कर लगाने जाएं, तो वहां की साफ-सफाई पर आवश्यक ध्यान दें। जैसे वहां कपड़े बदलने वाले कमरे कैसे है, शॉवर्स कैसे हैं? बाथरूम साफ है या नहीं। यही नहीं वहां लगे उपकरणों को भी सफाई की आवश्यकता होती है। वहां हर रोज कई लोग आते होंगे इसलिए जिम का साफ होना बेहद आवश्यक है। गंदगी वाली जगह पर आप व्यायाम भी नहीं कर पाएंगे। जगह साफ ना होने पर इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है।

महिलाएं भी रखें जिम टिप्स का ध्यान

आजकल पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी जिम को लेकर गंभीर हो गई हैं और जिम जॉइन कर रही हैं। लेकिन अगर आप जिम जाना चाहती हैं, तो सबसे पहले जिम के वातावरण या माहौल के बारे में जान लें। जिम ऐसा हो, जिसमें आप आरामदायक और सुरक्षित महसूस करें। कई जिम महिलाओं के लिए अलग समय रखते हैं, तो आप उसे भी चुन सकती हैं। अगर आप एक मां हैं और आपका बच्चा छोटा है, तो वहां बच्चे के लिए प्ले एरिया भी होना चाहिए। इन सामान्य चीजों को ध्यान में रखने के बाद ही जिम जाएं या जॉइन करें।

कपड़े

जिम टिप्स का सबसे जरूरी हिस्सा है कपड़ों का ध्यान रखना। जिम जाते हुए बहुत जरूरी है जिम में पहनकर जाने वाले कपड़े। जिनमें आप स्टाइलिश और कम्फर्टेबल दोनों हों। जिम जॉइन करने से पहले कुछ स्टाइलिश कपड़े चुन लें। यही नहीं, इसके लिए आपको मजबूत और आरामदायक जूतों की भी जरूरत पड़ेगी। एक तौलिया भी आपके पास होना चाहिए, ताकि वर्कआउट करते समय अगर पसीना आये तो आप उस तौलिया से सूखा लें। पानी की बोतल का भी आपके पास होना जरूरी है। व्यायाम करते हुए पसीना निकलता है जिससे बार-बार प्यास लगती है। ऐसे में, तौलिया और पानी की बोतल आपके पास होना आवश्यक है। जिम टिप्स में केवल जिमिंग के टिप्स नहीं बल्कि कपड़ों का ध्यान रखना जरूरी है। कई बार आप जिमिंग करते हुए कपड़ों का ध्यान नहीं रखते और एक्सरसाइज करते हुए आपको बहुत पसीना आता है। ऐसे में उन कपड़ों का ध्यान रखें जो पसीने को सोखने में मदद करे। वर्कआउट करने वाले कपड़ों की फैब्रिक अलग होती है, जो पसीना जल्द अब्सॉर्ब कर लेते हैं। यह भी ध्यान रखें की मौसम के अनुसार आपके जिमिंग आउटफिट्स हों।

और पढ़ें : रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद ऊर्ध्व मुख श्वानासन को कैसे करें, क्या हैं इसे करने के फायदे जानें

जिम टिप्स : हेल्थ चेकअप

जिम टिप्स आजमाने से पहले अपना हेल्थ चेकअप करवाना न भूलें। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और कौन सी नहीं। अगर कोई रोग या समस्या है, तो वो भी आप अपने ट्रेनर को बता सकते हैं। ताकि वो आपको वैसी एक्सरसाइज करवाएं, जिससे आप की समस्या भी कम हो और आप फिट भी रहें। ध्यान रहे कि आप जिम हमेशा ट्रेनर की निगरानी में रहकर ही करें और हर एक्सरसाइज को सही तकनीक से करें। इसके अलावा ओवर ट्रेनिंग करना भी हानिकारक हो सकता है।

जिम जाना एक अच्छी आदत है, लेकिन अगर आपने अभी-अभी जिम जाना शुरू किया है, तो कुछ ही दिनों में परिणाम की इच्छा न रखें। आपको सब्र रखना होगा और अपने प्रयास जारी रखने होंगे। निराश न हों, बल्कि जिम की सदस्यता को भविष्य के एक महत्वपूर्ण निवेश की तरह समझें। इससे जीवन भर आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। केवल अपने हेल्थ को सुधारने की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करें। उम्मीद है ये जिम टिप्स आपके काम आएंगे

फिटनेस को लेकर कितना जागरूक हैं आप? जानने के लिए खेलें यह क्विज –

जिम टिप्स जानने के साथ-साथ जिम सेफ्टी टिप्स को जरूर जानें-

जिम के लिए सेफ्टी टिप्स इस प्रकार हैं:

  1. अपने शारीरिक क्षमता और बॉडी टाइप को ध्यान में रखकर एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाइज करने के दौरान आपको कोई शारीरिक परेशानी महसूस होती है, तो एक्सरसाइज ना करें क्योंकि इससे आपकी शारीरिक तकलीफ बढ़ सकती है और छोटी सी तकलीफ गंभीर रूप ले सकती है।
  2. जिमिंग करने वालों के लिए दूसरी सबसे इम्पोर्टेन्ट सेफ्टी टिप्स ये है कि वर्कआउट करने के पहले वॉर्मअप करना ना भूलें क्योंकि वॉर्मअप से बॉडी को एक्सरसाइज के दौरान स्ट्रेच करने में सहायता मिलती है।
  3. शुरुआती दिनों में एक्सरसाइज की वजह से बॉडी पेन होना सामान्य है, लेकिन अगर बॉडी पेन लगातार बनी हुई है, तो एक्सरसाइज ना करें और पेन को इग्नोर करने की बजाए डॉक्टर से संपर्क करें।
  4. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें क्योंकि शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  5. अगर जॉइंट्स में एक्सरसाइज के दौरान चोट लग जाती है, तो इसे अनदेखा न करें।
  6. एक्सरसाइज करने के दौरान बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएं। इसलिए इस दौरान पानी पीते रहें।
  7. मौसम के अनुसार जिमिंग आउट फिट्स का चयन करें।
  8. अत्यधिक टाइट या ढ़ीले जूते न पहनें।

अगर आप जिम टिप्स से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो इससे जुड़े विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

सेहत को फिट रखने के लिए व्यायाम के साथ-साथ आहार का भी ख्याल रखना चाहिए। इस वीडियो में जानिए खाने-पीने की चीजों को कैसे हेल्दी बनाएं।



health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Getting Active/ https://www.womenshealth.gov/getting-active/Accessed on 12 August 2019

10 tips to exercise safely/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ten-tips/10-tips-to-exercise-safely/Accessed on 20 November 2020

Exercise and Fitness/https://www.nutrition.gov/topics/exercise-and-fitness/Accessed on 20 November 2020

Exercise and Physical Fitness/https://medlineplus.gov/exerciseandphysicalfitness.html/Accessed on 20 November 2020

Tips for Starting Physical Activity
How much and what kinds of physical activity do I need?/https://www.niddk.nih.gov/health-information/weight-management/tips-get-active/tips-starting-physical-activity/Accessed on 20 November 2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/11/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड