home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

क्या आपको अपना बचपन याद है ? क्या आप मिट्टी नहीं खाते थे ? याद कीजिए, कैसे आप इस आदत की वजह से अपने घर में बड़ों से डांट सुना करते थे। शायद डांट खाने से भी आपने ये आदत नहीं छोड़ी होगी, लेकिन जैसे—जैसे आप बड़े होते गए, अच्छी और बुरी आदतों में अंतर समझकर आपने खुद ही इसे छोड़​ दिया होगा। कई बार बच्चों को मिट्टी खाने की आदत लग जाती है, देखा जाए तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। इस बारे में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ. श्री निवास ने हैलो स्वास्थ्य को बताया कि “बच्चों में मिट्टी खाने की आदत सामान्य है, कई पेरेंट्स इस आदत को डांट कर छुड़ाने की कोशिश करते हैं। जबकि ऐसी छोटी आदतों को डांट के बजाए प्यार से जल्दी छुड़ाया जा सकता है। बच्चों द्वारा लगातार मिट्टी के सेवन से पेट की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इससे उनके पेट में कीड़े भी हो सकते हैं।”

मिट्टी खाने से होने वाली परेशानियां:-

और पढ़ें : जानें प्री-टीन्स में होने वाले मूड स्विंग्स को कैसे हैंडल करें

मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के घरेलू उपाय

1. लौंग का इस्तेमाल करें, बच्चे मिट्टी खाना जरूर छोड़ेंगे

जब बच्चा मिट्टी खाने की आदत को कम न कर रहा हो, तो उन्हें लौंग के दानों को पानी में उबालकर, उस पानी को देते रहें। इससे बच्चा जल्दी मिट्टी खाना छोड़ सकता है, साथ ही बच्चे की सेहत भी अच्छी रहेगी।

और पढ़ें : बच्चों को स्विमिंग क्लासेस भेजने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

2.अजवाइन का इस्तेमाल, बच्चों को मिट्टी खाने से रोकेगा

अजवाइन में मौजूद कई प्राकृतिक गुण बच्चों की मिट्टी खाने की आदत को भी छुड़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आप अजवाइन का पाउडर बना लें और उसे हलके गर्म पानी के साथ बच्चे को दें। अजवाइन का रंग मिट्टी की तरह होता है, बच्चे इसे मिट्टी समझकर खा लेंगे और कड़वा लगने पर मिट्टी धीरे—धीरे खाना बंद कर देंगे।

3.केले में शहद मिलाकर दें

बच्चों के मिट्टी खाने की आदत से आप परेशान हो चुके हैं, तो बच्चे को केले के साथ शहद मिलाकर उसका सेवन करवाएं, इससे आपको बच्चे में कुछ ही दिनों में इस आदत पर फर्क दिखाई देने लगेगा, केला और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। इसके सेवन से बच्चे की सेहत में भी विकास होगा।

और पढ़ें : अब सरोगेसी के जरिए पेरेंट्स बनना आसान नहीं, जानें इसके रूल्स

4. आम का आंठी मिट्टी खाने की आदत में हैं लाभदायक

आम खाने के बाद आमतौर पर आम की गुठली यानी आंठी को फेंक देते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है ? कि यह आंठी कई तरह की स्वास्थ्यवर्धक गुण से परिपूर्ण है। मिट्टी खाने से बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, इसे खत्म करने के लिए आम की गुठली का पाउडर बनाकर पानी के साथ देने से कीड़े की समस्या से राहत मिलेगी और बच्चे की मिट्टी खाने की आदत भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

इन उपायों को अपना कर आप बच्चों के मिट्टी खाने की आदत को कम कर सकते हैं। यदि मिट्टी खाने से बच्चे के पेट में, अक्सर दर्द या किसी और समस्या की शिकायत होती है, तो अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड