home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों को सब्जियां खिलाना नहीं है आसान, यूज करें थोड़ी क्रिएटिविटी

बच्चों को सब्जियां खिलाना नहीं है आसान, यूज करें थोड़ी क्रिएटिविटी

आज के इस डिजिटल दौर में लोगों की खाने के लिए फास्ट फूड और सुपरफूड्स पर निर्भरता बढ़ती जा रही है। बच्चे भी आज घर का खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में पैरेंट्स के लिए सबसे बड़ा सवाल है कि वे बच्चों को सब्जियां कैसे खिलाएं। बच्चों को सब्जियां खिलाना उनके जरूरी पोषण के लिए जरूरी है यह बात पेरेंट्स जानते हैं। लेकिन, बच्चों को इन्हें कैसे खिलाएं ये बात उनको परेशान करती है। आपकी उम्र, लिंग और शारीरिक गतिविधि के आधार पर डॉक्टर आपको हर रोज एक से तीन कप तक संब्जियां खाने का सुझाव दे सकते हैं। वहीं दो से तीन साल के बच्चों के लिए एक कप सब्जी खाना ठीक माना जाता है। लेकिन, 19 से 51 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए यह संख्या तीन कप तक बढ़ सकती है। उसके बाद भी सवाल यह है कि अगर आपके बच्चे को खाने की टेबल पर सब्जियां खाना पसंद नहीं है, तो उनके खाने में सब्जी को कैसे जोड़ें और क्यां करें कि बच्चों को सब्जियां खिलाना आसान हो जाए।

और पढ़ेंः खाने में आनाकानी करना हो सकता है बच्चों में ईटिंग डिसऑर्डर का लक्षण

बच्चों को सब्जियां खिलाना होगा आसान फॉलों करें ये टिप्स (Vegetable for Kids)

  • बच्चों को सब्जियां खिलाना आसान तो नहीं है ,लेकिन उन्हें स्नैक्स के रूप में फल और सब्जियां दें।
  • बच्चों को सब्जियां खिलाना मुश्किल का काम है। लेकिन इन्हें बच्चों की पहुंच में रखें। अपने फ्रिज में ज्यादा अमाउंट में धुले हुए फलों को काट कर सामने रखें इससे भी होगा काम आसान।
  • बच्चों को सब्जियां खिलाने के लिए हर मील के साथ सलाद दें। अगर आपको हर बार सलाद बनाने में परेशामी होती है तो दुकान से बना बनाया सलाद लें। अपने बच्चे को सिखाएं कि सलाद ड्रेसिंग का सही अमाउंट क्या है।
  • मांस के बजाय सब्जियों का उपयोग करके पास्ता, नूडल्स और दूसरी सब्जियां बनाएं। बच्चों को सब्जियां खिलाना हो सकता है आसान अगर आप उनके लिए हर बनाई हर डिश में कुछ न कुछ सब्जी जरूर इस्तेमाल करें।
  • बच्चों को सब्जिया खिलाना आसान हो सकता है अगर सब्जियों में विटामिन ए के लिए उनके खाने के साथ कम से कम एक पत्तेदार हरी या पीली सब्जी जैसे पालक, ब्रोकोली, साग या गाजर हर दिन शामिल करें।
  • बच्चों के खाने में हर दिन कम से कम एक विटामिन सी युक्त फल या सब्जी जैसे कि संतरे, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, टमाटर और ब्रोकोली शामिल करें।

और पढ़ेंः बच्चों में भाषा के विकास के लिए पेरेंट्स भी हैं जिम्मेदार

बच्चों को सब्जियां खिलाने के लिए उनके हर खाने या नाश्ते के हिस्से के रूप में एक फल या सब्जी जोड़ें। उदाहरण के लिए आप नाश्ते में इस्तेामल होने वाले सीरियल पर फल डाल सकते हैं। अपने बच्चे के दोपहर के भोजन में फल या छोटे सलाद का एक टुकड़ा दे सकते हैं। सब्जियों का उपयोग करके आप रात का डिनर बना सकते हैं।

हमेशा ध्यान रखें कि हरी सब्जियां खाना ज्यादातर बच्चों को पसंद नहीं होता और ये करना आपके लिए मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन बच्चों को सब्जियां खिलाना उनके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है इसलिए आपको हजार कोशिश करके भी अपने बच्चों को सब्जियां खिलाना जारी रखना होता है।

बच्चों को सब्जिया खिलाना है जरूरी (Vegetable for Kids)

बच्चों को सब्जियां खिलाना ऐसे होगा आसान

बच्चों को सब्जियां खिलाना है ये तो सब जानते हैं लेकिन अगर आप सब्जियों को उनके पसंदीदा भोजन में मिलाएंगें तो उनके लिए सब्जी खाना आसान होगा। सब्जियों के बारे में सबसे अच्छी बात ये हैं कि सब्जियां हर चीज में मिलाकर बनाई जा सकती हैं। अगर आपके बच्चों को पास्ता पसंद तो उसमें ढ़ेर सारी सब्जियां मिलाएं और बच्चों को सब्जियां खिलाना आसान बनाएं। पास्ता में आप फूलगोभी डाल सकते हैं और अगर बच्चे को पिज्जा खाना हो तो पिज्जा क्रस्ट, चावल, मैश किए हुए आलू, कटा हुआ गाजर और कटा हुआ पालक पिज्जा और सॉस में जोड़ें। बच्चों को सब्जियां खिलाना हो तो उन्हें फ्राइज देने के लिए भी सब्जियों का उपयोग करें।

और पढ़ेंः बच्चों का खुद से बात करना है एक अच्छा संकेत, जानें क्या हैं इसके फायदे

बच्चों को सब्जियां खिलाना हो जाएगा आसान ट्राय करें नई डिश

सब्जियों को अलग-अलग फॉर्म में बच्चों के सामने रखना जारी रखें। जब बच्चों को सब्जियां खिलाना जारी रखते हुए एक बात याद रखें कि वह सब्जियां खाना पसंद नहीं करते तो आपको उनको अलग-अलग डिश में हरी सब्जियां मिलाकर दे सकते हैं। भोजन को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उनकी पसंद जानें और उन्हें वहीं सब्जियां ज्यादा दें, जो उन्हें पसंद हैं। ऐसा करना लंबे समय तक आपके बच्चों को अपने भोजन के सेवन को बेहतर बनाने और अलग-अलग तरह की सब्जियों का आनंद लेने में मदद करेगा। बच्चों के लिए उनकी पसंदीदा सब्जी में हमेशा हरी सब्जियां मिलाएं, जिससे वह ज्यादा से ज्यादा सब्जी खाएं।

नया लुक देने से बच्चों को सब्जियां खिलाना मुमकिन

कई बार बच्चों को खाने से ज्यादा खाने को सर्व करने का तरीका पसंद आता है। अपने खाने में आप तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं, तो उसे परोसने में भी आपको थोड़ा समय देना होगा। खाने को तैयार करने के बाद उसे परोसने में थोड़ा समय दें। हो सकता है आपके द्वारा बनाया हुआ सलाद बच्चे को देखने में अच्छा लगे और वह उसे देखकर खाने की इच्छा जताए। अपने खाने में आप पनीर या चीज मिलाएं, जो ज्यादातर बच्चों को पसंद होता है। ऐसा करना आपके लिए बच्चों को सब्जियां खिलाना आसान बना सकता है।

बच्चों को सब्जियों के फायदे बताएं (Vegetable Benefits for Kids)

जब कभी बच्चे सब्जियां खाने से मना करें, तो आप उनको इसके फायदें बताएं। जैसे कि पालक खाने से आयरन मिलता है, तो खीरा स्किन के लिए अच्छा है। ऐसा करने से बच्चों को पता होगा कि जो वो खा रहें है उसके कुछ फायदे भी है। कई बार बच्चों को सब्जियां खिलाना इस तरह से भी आसान हो जाता है। एक बार जब बच्चों को उनके द्वारा खाई जाने वाली सब्जी के फायदे पता होते हैं, तो वह खुद आपसे उन सब्जियों को मांगकर खाते हैं।

और पढें: बच्चों के लिए सेंसरी एक्टिविटीज हैं जरूरी, सीखते हैं प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल

बच्चों को सब्जियां खिलाना हो जाएगा मजेदार

सब्जियों को बनाने के लिए अलग-अलत तरीके अपनाएं। गर्म, ठंडा, जमा हुआ, भुना हुआ, जायकेदार, चटनी, डिप्स के साथ अलग-अलग आकार में सब्जियों को बनाने की कोशिश करें। बच्चों को सब्जियां खिलानी हैं, तो इसे मजेदार बनाएं। बच्चों को रंग-बिरंगे बर्तनों में रखकर सलाद, सब्जी, पिज्जा या नूडल्स सर्व करें। ऐसा करने से बच्चे खाने को देखकर आकर्षित होंगे और उन्हें नए स्वाद का खाना खाने को मिलेगा।

और पढ़ें: बच्चों की मजबूत हड्डियों के लिए बचपन से ही दें उनकी डायट पर ध्यान

बच्चे को सब्जियां खिलाना आसान बनाएंगे उनको बनाने का तरीका

लोग अक्सर कुछ सब्जियों के कड़वे स्वाद के कारण साग की अलग-अलग वैरायटी को पकाने और खाने से डरते हैं। उन्हें और बेहतर बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं:

  • थोड़े अधिक समय के लिए कम तापमान पर सरसों को पकाकर साग की कड़वाहट को कम कर सकते हैं। खाना पकाने के बाद उसमें एक चुटकी नमक डालें। खाना पकाने के समय को कम करने के लिए साग की जड़ को हटा दें।
  • केल गोभी परिवार की एक सब्जी है। केल के लिए सही वैरायटी चुनें। सूप के लिए टफर कर्ली केल सबसे अच्छा है। सलाद में बेबी केल सबसे अच्छे हैं।
  • उबालने के बजाए साग को सॉटे करके उसके तत्वों को संरक्षित करें। सॉटे करते समय स्वाद बढ़ाने के लिए जैतून का तेल, प्याज और लहसुन के साथ साग को जोड़ें।
  • बच्चों को सब्जियां खिलाना हो, तो पालक या बेबी केल जैसी सब्जियों से सलाद बनाएं।

और पढ़ेः बच्चों को व्यस्त रखना है, तो आज ही लाएं कलरिंग बुक

जब भी समय मिले पूरे परिवार के साथ खाना खाएं। शोध से पता चलता है कि बच्चे पूरे परिवार के साथ खाना खाने पर ज्यादा अच्छे से सब्जियां और फल खाते हैं।

 

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Get Your Kids to Eat Dark Leafy Greens https://www.eatright.org/food/vitamins-and-supplements/nutrient-rich-foods/how-to-get-your-kids-to-eat-dark-leafy-greens/Accessed on 11 December2019

How to Get Your Child to Eat More Fruits & Veggies https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/nutrition/Pages/How-to-Get-Your-Child-to-Eat-More-Fruits-and-Veggies.aspx/Accessed on 11 December2019

Ways to Get Kids to Eat (and Love) More Vegetables https://www.lizshealthytable.com/2018/04/02/19-ways-get-kids-eat-love-vegetables//Accessed on 11 December2019

Getting Kids to Eat More Vegetables https://www.verywellfamily.com/child-nutrition-and-vegetables-2633937//Accessed on 11 December2019

How to get kids to eat green vegetables https://www.washingtonpost.com/blogs/on-parenting/post/how-to-get-kids-to-eat-green-vegetables/2012/04/04/gIQAYjHYvS_blog.html /Accessed on 11 December2019

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x