home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने कैसे चुनें?

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने कैसे चुनें?

शिशु की बढ़ती उम्र के साथ उनका खिलौनों के प्रति आकर्षण और जिज्ञासा बढ़ती जाती है। कुछ महीने में धीरे-धीरे जब नवजात शिशु हाथों में कुछ पकड़ने के काबिल होता है तो वह खिलौनों में खो जाता है। इस समय पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है, नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने का चुनाव करना। नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने के बारे में गोलिंकॉफ कहते हैं ” छोटे बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खिलौनों का चुनाव करना बहुत जरूरी है। दो से तीन महीने के शिशु झुनझुने, रंगीन प्लास्टिक की चाबियां, और अन्य खिलौने जो आसानी से पकड़ लेते हैं। इसमें उन्हें बहुत मजा आता है। जब आप खिलौने खरीदते हैं, तो उनकी उम्र का ध्यान रखें कि वो उसके खेलने लायक है।

और पढ़ें: कपड़े पहनाते वक्त अगर शिशु करता है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने का चुनाव कैसे करें?

एक साल तक बच्चे इस नई दुनिया को अपनी इंद्रियों के माध्यम से देखते हैं। वे चीजों को देखते और पकड़ने की कोशिश करते हैं। हालांकि, पहले कुछ महीनों के लिए शिशु मोटर कौशल पर प्रकाश डालते हैं। इसलिए वे अपनी आंखों और कानों पर भरोसा करते हैं। लगभग 8 सप्ताह तक, आपका बच्चा झुनझुने और, कपड़े के सुरक्षित खिलौने, नरम गेंदों जैसे खिलौने नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने हो सकते हैं।

जब बच्चे उठना-बैठना शुरू करते हैं, तो वे हाथ से आंख से पहचानना और मोटर कौशल में भी महारत हासिल करते हैं। टॉय इंडस्ट्री एसोसिएशन के प्रवक्ता एड्रिएन अपेल कहते हैं, “उन्हें बैंग, ओपन एंड शट के साथ दोहराव, खिलौने के प्रभाव पसंद होते हैं।” उन्हें गेंदें दें, खिलौने और स्टैकिंग खिलौने, एक्टिविटी क्यूब्स, शेप सॉर्टर्स, पॉप-अप खिलौने, स्क्वैकी खिलौने, रबर ब्लॉक, बड़े पॉप बीड्स आदि दें।

और पढ़ें: छोटे बच्चों की नाक कैसे साफ करें?

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने चुनना

आंकड़ों पर गौर करें तो, एक साल में लगभग 200,000 से अधिक खिलौने से चोट लगने की घटना सामने आती है, जिनमें अधिकांश चार साल से कम उम्र के बच्चे शामिल हो सकते हैं। वहीं, 15 साल से कम उम्र के लगभग एक दर्जन से अधिक बच्चे खिलौनों से संबंधित दुर्घटनाओं से मौत का शिकार हो जाते हैं। इसलिए नवजात शिशु के लिए खिलौना चुनने से पहले उससे जुड़ी बुनियादी सुरक्षा टिप्स का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ सकती है। नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने चुनते समय उन पर लगे चेतावनी लेबल को पढ़ें और ध्यान दें, क्योंकि यह अक्सर इनसे जुड़ी दुर्घटनाओं के बारे में प्रेरित करने के लिए हो सकते हैं। नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने का इस्तेमाल आपको कैसे करना चाहिए, जोखिम बनने पर क्या करें या क्या न करें, इससे जुड़ी कई तरह की जरूरी बातें खिलौनों पर लगे लेबल पर लिखीं हो सकती हैं। हालांकि, अधिकांश चेतावनी लेबल तीन साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए हो सकते हैं, क्योंकि छोटी उम्र के बच्चे अक्सर चीजों को निगलने का प्रयास कर सकते हैं जिससे उनमें चोकिंग की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें: कैसे रखें मानसून में नवजात शिशु का ख्याल?

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने घर में कितने सुरक्षित हैं?

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने के तौर पर क्या उचित है, इसके बारे में कहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि घर की छोटी और बड़ी वस्तु भी उनके खेलने का उपकरण बन सकते हैं। इसलिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें शामिल हैंः

घर की वस्तुएं सुरक्षित स्थान पर रखें

आमतौर पर देखा जाए तो, किसी भी छोटी उम्र के बच्चे के लिए उसके आस-पास में रखी सभी तरह की वस्तुएं उसके लिए एक खिलौना बन सकती हैं। अक्सर हम घरों में कई तरह की वस्तुएं रखते हैं, जिनमें बर्तन, घर की सजावट की वस्तुएं, इलेक्ट्रिक उपकरण, पेन-पेंसिल आदि शामिल हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके घर में कोई नवजात शिशु या तीन से पांच साल की उम्र का छोटा बच्चा है, तो इन वस्तुओं के रखने के स्थान का विशेष ध्यान रखें। ऐसी वस्तुएं जिन्हें आपका बच्चा आसानी से निगल सकता है या उसके लिए जोखिम का कारक बन सकते हैं, उन्हें बच्चे की पहुंच से हमेशा दूर रखें। अगर संभंव हो तो, कुछ समय के लिए इस तरह की वस्तुओं का इस्तेमाल करना बंद कर दें और उन्हें पैक करके आप किसी सुरक्षित स्थान पर भी रख सकते हैं।

किचन से दूरी बनाएं रखें

किचन में मौजूद ऐसी कई वस्तुएं हैं, जो आपके नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने के तौर पर इस्तेमाल हो सकती हैं। इनमें कुछ सब्जियां, फल और बर्तन भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, सिर्फ कुछ सीमित वस्तुएं ही आपके नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने की तरह इस्तेमाल की जा सकती हैं, जैसे- गाजर, सेब, केला, बिना बीज वाले फल जो स्वाद में मीठे हो। साथ ही, आपको कुछ तरह के फलों और सब्जियों से अपने बच्चे को दूर रखना चाहिए, जैसेः

  • छोटे आकार के फल और सब्जियां जो बच्चे के गले में अटक सकती हो, जैसे- अंगूर।
  • ऐसे फल या सब्जियां जिनमें छोटे-छोटे बीज होते हो, जैसे- संतरा।
  • स्वाद में तीखे और कसैले, जैसे- करेला, मिर्च।
  • इसके अलावा, आपको अपने बच्चे के कांटे वाले चम्मच (फोर्क), चाकू, धारदार बर्तन, स्टोव, गैस आदि से भी दूर रखना चाहिए।

और पढ़ें: स्कूल में एडजस्ट करने के लिए बच्चे की मदद कैसे करें?

क्या उपहार के तौर पर नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने का चयन किया जा सकता है?

अक्सर लोग छोटे बच्चे को उपहार के तौर पर खिलौने या कपड़े देना पसंद करते हैं। जो कई मामलों में उचित भी हो सकता है। लेकिन, ध्यान रखें कि, अगर आप किसी बच्चे को उपहार के तौर पर खिलौने गिफ्ट कर रहे हैं, तो उसके माता-पिता को उस खिलौने से जुड़े सेफ्टी नियम के बारे में जरूर बात करें।

  • आपको कोशिश करनी चाहिए कि, पांच साल से बड़ी उम्र के बच्चों को ही उपहार के तौर पर खिलौने दें। ताकि, खिलौने से जुड़े जोखिम कम से कम हो।
  • पांच साल से छोटी उम्र के बच्चों के लिए उपहार के तौर पर आप अच्छी क्वालिटी के रबड़ से बनें बड़े आकार के खिलौने खरीद सकते हैं।
  • बच्चे को पोषण और आहार से जुड़ी चीजें भी आप उपहार कर सकते हैं।
  • बच्चे को उपहार देने की जगह पर आप उसके माता-पिता को भी उपहार दे सकते हैं।
  • छोटे-मोटे खिलौने की जगह पर आप बच्चे को कलर बॉक्स, स्केचिंग बुक या ब्रेन एक्टिविटीज से जुड़ी चीजें या किताबें गिफ्ट कर सकते हैं।
  • बड़े आकार और रंग-बिरंगे जानवरों, फलों, सब्जियों आदि वाले किताबें भी आप बच्चे को उपहार में दे सकते हैं।

नवजात शिशु के लिए सुरक्षित खिलौने से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Toys – Safety Alerts. https://www.cpsc.gov/Safety-Education/Safety-Guides/toys-crafts/toys. Accessed on 1 September, 2020.

Toys & Children Products. https://www.cpsc.gov/Research–Statistics/Toys-and-Childrens-Products. Accessed on 1 September, 2020.

Safe Toys and Gifts for Children. https://blog.mass.gov/blog/children-families/safe-toys-and-gifts-for-children/. Accessed on 1 September, 2020.

Selecting the Right Toys for Your child is Not a Child’s Play. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2940210/. Accessed on 1 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x