home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बाल सीधे करने के पांच तरीके, क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

बाल सीधे करने के पांच तरीके, क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

लंबे घने काले बाल ही नहीं आजकल सीधे बालों की चाहत भी लोगों में काफी देखी जा रही है। बिना उलझन चमकदार बाल हर किसी की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। इसलिए आजकल ज्यादातर लड़कियां स्ट्रेट बाल कराना चाहती हैं। अगर आप भी बाल सीधे करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें बाल सीधे करने के तरीके बताए जा रहे हैं जिनमें से कोई भी आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं-

बाल सीधे करने के तरीके

नीचे बताए गए बाल सीधे करने के तरीके आजकल ट्रेंड में हैं इनमें से किसी का भी चुनाव करके पाए एकदम फ्रेश लुक-

और पढ़ें— डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

बाल सीधे करने के तरीके : हेयर रीबॉन्डिंग (Hair Rebonding)

बाल सीधे करना चाहते हैं तो हेयर रीबॉन्डिंग का तरीका अपना सकते हैं। बालों में मौजूद अमीनो एसिड के कारण ही हमारे बालों का स्ट्रक्चर तय होता है। हेयर रीबॉन्डिंग एक तरह का केमिकल ट्रीटमेंट है जो इन अमीनो एसिड पर ही असर डालता है। बालों में एक तरह का नेचुरल बॉन्ड होता है, हेयर रीबॉन्डिंग में इस बॉन्ड को बदलने का काम किया जाता है। पुराने कर्ली बॉन्ड को समाप्त करके नए सीधे बॉन्ड के लिए बालों को तैयार किया जाता है।

स्थायी है ये तकनीक

बालों के नेचुरल सेल स्ट्रक्चर को बदलकर रिस्ट्रक्चर करने का यह एक परमानेंट प्रोसिजर होता है। इसके लिए एक न्यूट्रलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को कर्ली स्ट्रक्चर से बदलकर सीधे स्ट्रक्चर में बदल देता है। एक बार इस तरह से बाल स्ट्रेट करने के बाद आपके बालों की ग्रोथ के अनुसार तीन या छह माह में टचअप कराना पड़ता है। रीबॉन्डिंग के बाद बालों को बहुत देखभाल की जरूरत पड़ती है। अपने हेयर स्टाइलिस्ट की सलाह पर पूरा ध्यान दें। हेयर रीबॉन्डिंग को भी बालों के लिए नुकसानदायक बताया गया है।

और पढ़ें : कर्ली बालों की एक्स्ट्रा केयर है बहुत जरूरी, ऐसे करें

बाल सीधे करने के तरीके : कैरटीन हेयर स्ट्रेटनिंग (Keratin Hair Straightening)

जो लोग बाल सीधा करना चाहते हैं वह कैरटीन हेयर स्ट्रेटनिंग को भी अपना सकते हैं। बता दें कि पिछले कुछ वक्त से कैरटीन हेयर स्ट्रेटनिंग में लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ी है। कैरटीन हेयर स्ट्रेटनिंग को ब्राजिलियन हेयर स्ट्रेटनिंग भी कहा जाता है। कैरटीन हेयर स्ट्रेटनिंग में कैरटीन सोल्यूशन को आपके बालों में लगाया जाता है और इसके बाद हेयर स्ट्रेटनर से इसे बालों में ही लॉक कर दिया जाता है। कैरटीन एक तरह का नेचुरल प्रोटीन है जो हमारे शरीर में पहले से ही मौजूद होता है। माना जाता है कि कैरटीन बालों को कम नुकसान पहुंचाता है। यह मतलब नहीं है कि कैरटीन ट्रीटमेंट के बाद बालों को देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। बाल सीधे करने के तरीके में यह टेक्निक काफी चलन में है।

बाल सीधे करने के तरीके : जैपनीज हेयर रीबॉन्डिंग(Japanese Rebonding)

जैपनीज हेयर रीबॉन्डिंग भी अन्य ट्रीटमेंट की तरह करीब छह माह तक टिका रहता है। बालों के प्रकार के अनुसार बालों पर क्रीम लगाई जाती है। इसके बाद स्ट्रेटनर से बाल सीधे कर दिए जाते हैं। इसके बाद एक और अन्य प्रकार का केमिकल बालों में लगाया जाता है। कुछ समय इसे रखने के बाद बालों को कं​डीशनर से धो दिया जाता है। जो लोग बाल सीधा करना चाहते हैं उनके लिए यह जान लेना जरूरी है कि जैपनीज हेयर रीबॉन्डिंग में करीब सात से आठ घंटे का समय लगता है। एक दो दिन बाद फिर से सलून में जाकर अन्य प्रोसेस फॉलो करना पड़ता है। माना जाता है कि इससे अन्य तरीकों के बजाए ज्यादा बालों को नुकसान पहुंचता है।

और पढ़ें : हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

[mc4wp_form id=”183492″]

बाल सीधे करने के तरीके : हेयर स्मूदनिंग (Hair Smoothening)

बाल सीधा करना हो तो सबसे पहले स्मूदनिंग का ख्याल आता है। यह स्मूदनिंग दो तरह की होती है। कोल्ड स्मूदनिंग और थर्मल स्मूदनिंग। कोल्ड स्मूदनिंग में हीट के बजाए केमिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। वहीं कोल्ड स्मूथनिंग थर्मल स्मूदनिंग से ज्यादा देर तक नहीं टिक पाती है। हेयर स्मूदनिंग में फर्मैल्डहाइड के माध्यम से बालों को सीधा किया जाता है। इसके कारण स्किन, आंख या श्ववास लेने में दिक्कत हो सकती है।

और पढ़ें— जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

बाल सीधे करने के तरीके : हेयर रिलेक्सर (Hair Relaxer)

हेयर रिलेक्सिंग को केमिकल स्ट्रेटनिंग भी कहा जाता है। यह दो तरह से किया जाता है। लाइ और लाइ रहित। लाइ रिलेक्सर, नो लाइ रिलेक्सर से ज्यादा कठोर होते हैं। हेयर रिलेक्सर का और कोल्ड स्मूथनिंग में बहुत अंतर नहीं है। अगर अंतर है तो बस उपयोग में लाए जाने वाले केमिकल का। इसमें भी केमिकल की मदद से हेयर बॉन्ड को सीधे होने के लिए तैयार किया जाता है। बालों के बॉन्ड को तोड़ने पर ही वह कर्ली से सीधे हो पाते हैं।

बाल सीधा करना चाहते हैं तो उनके तरीकों के नफे-नुकसान के बारे में पूरी तरह जान लें। इसके साथ ही सस्ते के चक्कर में खुद ही घर पर सारे ट्रीटमेंट करने की ना सोचें। चूंकि कई ट्रीटमेंट से आपके बालों को ही नहीं आपके सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। यदि आपने बालों को कलर कराया है या किसी तरह का कोई अन्य ट्रीटमेंट चल रहा है तो यह बात अपने हेयर स्टाइलिस्ट से जरूर कर लें।

और पढ़ें : बाल हैं चार तो क्या करें यार? गंजेपन से ऐसे निपटें

बालों को सीधा करने के बाद कैसे रखें उनका ख्याल?

रीबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग और स्मूदनिंग जैसी बाल सीधे करने के तरीके अपनाने के बाद बालों की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। इसके लिए नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें-स्ट्रेटनिंग के तुरंत बाद बालों को पानी के संपर्क में आने से बचाए रखना होता है।

  • बाल सीधे करने के तरीके कोई भी हो लेकिन, उसके बाद बाल नाजुक हो ही जाते हैं। इसलिए, बालों को धूप से बचाएं।
  • घर से बाहर निकलने से पहले बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं। हो सके तो बालों को ढक कर ही बाहर निकलें।
  • नियमित रूप से हेयर स्पा अवश्य करें। आप चाहे तो घर पर हेयर स्पा भी कर सकती हैं।
  • बाल सीधे करने के तरीके कई हैं। जैसे हेयर रिबॉन्डिंग, हेयर स्मूदनिंग और हेयर स्ट्रेटनिंग। इसमें से कोई भी तरीका अपनाया हो लेकिन, बालों को धुलने के लिए प्रोफेशनल हेयर प्रोडक्ट्स का ही उपयोग करें।
  • स्ट्रेट किए हुए बालों को गर्म पानी से न धुलें। ठंडे पानी से ही हेयर वॉश करें।

आज महिलाएं बाल सीधे करने के तरीके अपना रही हैं लेकिन, केमिकली ट्रीटेड बालों पर बार-बार स्ट्रेटनिंग करने से बालों की सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए, आप बालों को घर पर ही सीधा करने के तरीके भी अपना सकती हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Top 5 Permanent Hair Straightening Techniques. https://www.evergreenbeauty.edu/2013/09/top-5-permanent-hair-straightening-techniques/Accessed on 4/12/2019

Chemical Hair Relaxers Have Adverse Effects a Myth or Reality. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3746223/Accessed on 4/12/2019

Basics Of Hair Smoothening Vs Straightening Vs Rebonding. https://www.besthairstraightener.org/basics-of-hair-smoothening-vs-straightening-vs-rebonding/Accessed on 4/12/2019

Sample records for hair straightening products. https://www.science.gov/topicpages/h/hair+straightening+products. Accessed on 10 September, 2020.

Ask the doctor: Is hair straightening safe?. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/is-hair-straightening-safe. Accessed on 10 September, 2020.


लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड