home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्मियों में ये ​टिप्स, बालों को रखेंगे हेल्दी

गर्मियों में ये ​टिप्स, बालों को रखेंगे हेल्दी

महिलाएं अपनी त्वचा और बालों को लेकर बहुत कॉन्सियस रहती हैं। गर्मियों के मौसम में ना सिर्फ त्वचा का खासतौर पर ख्याल रखना जरूरी होता है बल्कि बालों पर भी अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। बालों की देखभाल गर्मी के मौसम में ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि इस समय गंदगी और पसीने की वजह से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। गर्मियों में बाल बेजान हो जाते हैं। अगर उनकी सही तरह के केयर न की जाए तो हेयरफॉल का प्रॉब्लम भी होने लगता है। गर्मियों में बालों की सफाई बहुत जरूरी हो जाती है। आपके बाल छोटे हो या फिर बड़े, गर्मियों में बालों को एक्सट्रा टाइम देना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपको जानकारी नहीं है कि गर्मियों में बालों की देखभाल किस तरह से की जाए तो आप आर्टिकल में इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें : मर्दों के लिए लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स, जिनसे मिलेंगे सैलून जैसे बाल

गर्मी के मौसम में बालों (Hair care in summer) को इस तरह मुलायम और स्वस्थ्य बनाया जा सकता है:

गर्मियों में बालों की देखभाल (Hair care in summer): बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोएं

इस मौसम में बालों में ज्यादा गंदगी और पसीना आने की वजह से बाल चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं इसलिए हफ्ते में 2—3 बार बालों को धोएं जिससे बालों की सारी गंदगी,रूसी और पसीना साफ हो जाए।

समर के लिए हेयर टिप्स: बालों को धूप से बचाएं (Hair care)

गर्मी के मौसम में सिर्फ त्वचा को बचाना ही काफी नहीं होता, बालों को भी धूप के सीधे संपर्क से बचाना जरूरी है। इसीलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें तब बालों को किसी कपड़े से ढंक लें या समर हैट पहन लें। सूरज की तेज किरणें जितना हमारी त्वचा पर बुरा असर करती है उतना ही हमारे बालों पर भी करती है इसलिए उन्हें भी बचा कर रखना उतना ही जरूरी है ताकि वे रूखे या बेजान न हो।

गर्मियों में बालों की देखभाल: बालों को ज्यादा न धोएं (Hair wash Yips)

बालों को बहुत ज्यादा धोने से स्कैल्प रूखी हो जाती है जिससे रूसी होने की संभावना बढ़ जाती है। रूसी होने से बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं। इसीलिए यह सोचना की बालों को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा धोना अच्छा उपाय है तो यह गलत है। इससे बालों की नमी खत्म हो जाती है।

और पढ़ें:हेयर लॉस के लिए बेस्ट हैं ये ट्रीटमेंट, जानें क्या

गर्मियों में बालों की देखभाल: नारियल तेल का उपयोग करें (Use Coconut oil)

बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए नारियल तेल बहुत उपयोगी होता है। इसीलिए धूप में निकलने से पहले बालों में थोड़ा नारियल तेल लगाएं। अगर आप तेल लगाकर बाहर नहीं जाना चाहते तो बालों को धोने से पहले अच्छे से नारियल तेल की मालिश करें ताकि बालों को भरपूर पोषण मिल सके और वे स्वस्थ्य रहे।

गर्मियों में बालों की देखभाल: पानी का भी रखें ख्याल (Hydrate your self)

हम अक्सर सुनते हैं कि गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए ताकि हमारी त्वचा हेल्दी रह सके। बता दें कि डिहाइड्रेशन का बुरा असर न सिर्फ त्वचा पर होता है बल्कि बालों पर भी होता है। इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, आप चाहे तो डीटॉक्स वाटर का भी सेवन कर सकते हैं। जिससे हमारे शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं। ऐसा होने से बाल रूखे नहीं होंगे और ना ही झड़ेंगे।

गर्मियों में बालों की देखभाल: करें हेयर मास्क का इस्तेमाल (Hair Mask Uses)

गर्मियों में बालों को पोषण की ज्यादा जरूरत होती है। इसीलिए अगर आप हेयर मास्क का इस्तेमाल करेंगे ​तो बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। अगर आप बाहर से हेयर मास्क खरीद कर ना भी लाना चाहें तो घर पर अंडा,दही,निंबू के रस और शहद के प्रयोग से भी हेयर मास्क तैयार कर बालों पर लगा सकते हैं।

और पढ़ें:चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

गर्मियों में बालों की देखभाल: पौष्टिक खाना खाएं

गर्मियों में बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए आपको ढ़ेर सारे फल खाना और उनका जूस पीना चाहिए। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए गर्मियों में जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर तरबूज, जामुन, अखरोट आदि खूब खाएं। आप चाहे तो बायोटिन का सेवन डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं।

समर के लिए हेयर टिप्स: कलर को कहे ना

गर्मियों में धूप आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है और अगर आप बालों को कलर करवा लेते हैं तो उनके ज्यादा डैमेज होने की संभावना बढ़ सकती है। गर्मियों में बाल धूप और केमिकल की दोहरी मार से खराब हो सकते हैं इसलिए बालों को गर्मियों के मौसम में कलर करवाने से बचें।

समर के लिए हेयर टिप्स : कंडीशनर का इस्तेमाल (Conditioner Uses)

बालों को धोने के बाद उनको कंडीशनर करना जरूरी होता है । बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से आपको उनकी देखभाल करने में आसानी होगी। बाजार में अलग तरीके के कंडीशनर मिलते हैं आप उन सभी में से वही कंडीशनर इस्तेमाल करें जो आपके बालों की क्वालिटी को सूट हो, ताकि आपके बाल झड़ने से या डैमेज होने से बचे रहें। आपके बालों को कैसा कंडीशनर चाहिए, आप इस बारे में एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

और पढ़ें :बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

गर्मियों में बालों की देखभाल : स्विमिंग के बाद शैम्पू (Shampoo after Swimming)

गर्मी से बचने के लिए इस मौसम लोग अक्सर स्विमिंग करते हैं। स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन होता है। क्लोरीन बालों का कलर चेंज कर देती है। साथ ही इससे प्रोटीन में भी कमी होती है। जब स्विमिंग करते हैं तो धूप यानी यूवी रेज भी बालों को डैमेज करने का काम करती है। अगर आप स्विमिंग के बाद शैम्पू करते हैं तो हेयर डैमेज होने से बच सकते हैं। बालों को सिर्फ पानी से न धोएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बालों का रंग हल्का बदलता हुआ नजर आएगा। आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

समर के लिए हेयर टिप्स : फ्रीजिंग से ऐसे बचें (Freezing)

गर्मियों में बाल ज्यादा ड्राई होते हैं, इस कारण से फ्रिजिंग की समस्या हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप समर में बालों को फ्रिजिंग से बचाने के लिए पोनीटेल, नॉट्स, बन्स आदि की सहायता से अपने बालों को स्टाइल रखें। ऐसा करने से न केवल आपके बाल स्टाइलिश लगेंगे, ब्लकि आपको पसीने की समस्या से भी राहत मिलेगी। अगर आप बालों को बांधने के अन्य स्टाइल के बारे में जानते हैं तो वो भी ट्राई कर सकते हैं।

गर्मियों में बालों की देखभाल : बालों को करा सकते हैं ट्रिम

अगर आपको बालों के निचले हिस्से दो दो मुंहे बाल नजर आ रहे हैं और बालों की वजह से पसीना आता है और गर्मी का अहसास होता है तो अब बालों को ट्रिम भी करा सकती हैं। गर्मियों में आप चाहे तो न्यू हेयर कट भी ले सकती हैं।

और पढ़ें : ऊपरी होंठो के बालों को हटाना परेशानी का काम नहीं है, जानिए कैसे इनसे पा सकते हैं छुटकारा

आशा है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गर्मियों में बालों की देखभाल से संबंधित जानकारी जरूर मिल गई होगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको बालों में कोई गंभीर समस्या हो तो बेहतर होगा कि आप तुरंत इस बारे में एक्सपर्ट से जानकारी प्राप्त करें। ऐसे किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों में न करें जो आपके बालों को डैमेज करने के साथ ही एलर्जी की समस्या पैदा कर दे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Essentials of Hair Care often Neglected: Hair Cleansing https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3002407/ Accessed on  4/7/2019

Effects of tocotrienol supplementation on hair growth in human volunteers.
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3819075/Accessed on  4/7/2019

Effect of low-protein diet and its duration on hair composition.
ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/612473 Accessed on  4/7/2019

hair growth https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/hair  Accessed on  4/7/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x