home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल से घबराएं नहीं, इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल से घबराएं नहीं, इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी के बाद बालों का पतला हो जाना या फिर गिरना सामान्य है। जिन महिलाओं को इस बारे में जानकारी नहीं होती है, उन्हें ये बात परेशान कर सकती है। डिलिवरी और हेयर केयर का पुराना रिश्ता है। अगर आपकी डिलिवरी हो चुकी है तो अब बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ेगी। बेहतर होगा कि आप कुछ ट्रीटमेंट अपनाकर बालों को पहले जैसा हेल्दी और घना बनाएं। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं डिलिवरी के बाद हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए।

डिलिवरी के बाद कितने बाल गिरना है सामान्य

प्रेग्नेंसी के पहले एक दिन में आपके 80 से 90 बाल गिरते हैं तो ये सामान्य कहा जाएगा, लेकिन डिलिवरी के बाद हेयर फॉल के दौरान लगभग 400 बाल तक गिर सकते हैं। डिलिवरी के छह से सात महीने बाद तक बालों का गिरना कम होने लगता है। अगर तय समय अंतराल के बाद भी बाल झड़ने की समस्या बंद नहीं हो रहे हैं तो हो सकता है कि बॉडी में कोई और समस्या उत्पन्न हो चुकी हो। डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट की सलाह दे सकता है।

और पढ़ें : कब और कैसे करें पेरिनियल मसाज? जानिए इसके फायदे

डिलिवरी और हेयर केयर

डिलिवरी के बाद बाल तेजी से गिरते बालों की गति को कम करने के लिए उचित खानपान के साथ ही डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता भी पड़ सकती है। कई बार महिलाओं में थायराॅइड ग्रंथि की गड़बड़ी की वजह से भी बालों का गिरना शुरू हो जाता है। डिलिवरी के बाद महिलाएं कई बातों को लेकर मन में तनाव ले लेती हैं जो हेयर फॉल का कारण बन सकता है। आपको ध्यान देना होगा कि आखिर बाल गिरने का असली कारण क्या है?

और पढ़ें : क्या हैं शिशु की बर्थ पुजिशन्स? जानें उन्हें ठीक करने का तरीका

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल में अवॉयड करें ये चीजें

हम सभी बालों की स्टाइलिंग के लिए बहुत से काम करते हैं जैसे बालों को स्ट्रेट करने के लिए उन्हें हीट देना, कर्ल करने के लिए आयनिंग करना आदि। डिलिवरी और हेयर केयर में आपको कुछ समय के लिए इन सब से बचना होगा। बालों को एयर ड्राई भी न करें। आप दिन में एक बार से ज्यादा ब्रश भी न करें तो बेहतर होगा। डिलिवरी के बाद बाल कमजोर हो जाते हैं इसलिए उन्हें हल्के हाथों से ही संवारे।

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल के इलाज के लिए सप्लिमेंट्स भी ले सकती हैं

कभी-कभी आवश्यक विटामिन और खनिज सिर्फ डायट से नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में बालों की अच्छी सेहत के लिए और डिलिवरी के बाद हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, जिंक, विटामिन ई और बायोटिन (Biotin) सप्प्लिमेंट्स का इस्तेमाल आप डॉक्टर की सलाह से कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के दौरान बचें इन गलतियों से

तनाव से रहें दूर

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल को मेडिकल लैंग्वेज में पोस्टपार्टम टेलोजेन एफ्लुवियम (Postpartum Telogen Effluvium) बी कहते हैं। यह प्रसवोत्तर के बाद होने वाली एक आम समस्या है। इसके लिए स्ट्रेस लेने की जरुरत नहीं है क्योंकि तनाव लेने से आपके बाल झड़ने की समस्या और बढ़ सकती है।

हेयर केयर के दौरान डायट पर दे ध्यान

डिलिवरी के बाद शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में डिफरेंट फ्रूट्स, सब्जियां, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड आदि को अपने खाने में शामिल करें। इस दौरान आयरन और विटामिन से भरपूर डायट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। खाने में बीटा कैरोटीन के लिए स्वीट पटैटो और गाजर को शामिल करें। विटामिन डी के लिए अंडा और ओमैगा 3एस, मैग्नीशियम के लिए फिश भी खा सकती हैं। डिलिवरी के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए महिला को अपने डायट में विटामिन सी, आयरन, जिंक, विटामिन डी और विटामिन ए से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे बालों को नरिशमेंट मिलेगा।

और पढ़ें : क्या वजायनल डिलिवरी में पेरिनियम टीयर होना सामान्य है?

ऑयल मसाज से होगी समस्या कम

स्कैल्प की नियमित रूप से ऑयल मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है जिससे हेयर फॉल की परेशानी से निजात मिलती है। इसके लिए पांच से दस मिनट के लिए दिन में एक बार हल्के गुनगुने तेल से हेयर मसाज करें।

डॉक्टर से करें संपर्क

डिलिवरी हेयर केयर के दौरान अगर आप महसूस कर रही हैं कि कुछ समय बाद तक भी हेयर फॉल की समस्या कम नहीं हो रही है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। डॉक्टर आपको डॉयट से लेकर जरूरी विटामिन सजेस्ट करेंगे। मां बनने के बाद शरीर को विभिन्न प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है। ऐसे में डॉक्टर आपको जरूरी सप्लिमेंट्स दे सकते हैं। डिलिवरी हेयर केयर के दौरान बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी मेडिसिन न लें।

और पढ़ें : आयुर्वेद व पोस्ट डिलिवरी देखभाल और इससे जुड़े तथ्य और मिथ क्या हैं?

बाल झड़ने की समस्या: वॉल्युमाइजिंग शैम्पू का करें यूज

अभी तक इस बात को कंर्फम तो नहीं किया जा सका है कि कंडीशनिंग शैम्पू के बाद बाल पतले हो जाते हैं। आप चाहे तो ऐसे समय में वॉल्युमाइजर शैम्पू का यूज कर सकती हैं। ये बालों को हैवी लुक देंगे। साथ ही वॉल्युमाइजर शैम्पू बालों को मेंटेन करने का काम भी करते हैं।

और पढ़ें : डिलिवरी के दौरान कब और कैसे करें पुश?

बाल झड़ने की समस्या: सही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

डिलिवरी के बाद बाल कमजोर होते हैं इसलिए ऐसे किसी भी प्रोडक्ट का यूज न करें जो आपके बालों को हार्म करें। प्रेग्नेंसी से पहले आप जिस ऑयल का और शेम्पू का यूज करती थी, डिलिवरी हेयर केयर के दौरान भी वहीं यूज करें। कई बार शैम्पू को बदलने से भी हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है। डिलिवरी हेयर केयर के दौरान किसी भी तरह की नई स्टाइल को अपनाना भी हेयर फॉल को बढ़ावा देना है।

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल कब तक होता है?

डिलिवरी के बाद हेयर फॉल कब तक होता है? ये प्रश्न महत्वपूर्ण है। आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि बच्चे के एक साल का हो जाने के बाद भी अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर जांच के बाद ही बता पाएगा कि कहीं हेयर फॉल के पीछे कोई और बीमारी तो वजह नहीं है।

शिशु के जन्म के छह से आठ महीनों के बाद सामान्यतः बाल अपने आप वापस आना शुरू हो जाते हैं। लेकिन, ऐसा न होने पर बाल गिरने का असली कारण क्या है? यह जानने के लिए डॉक्टर से जानकारी लें। अगर डिलिवरी के बाद हेयर फॉल तेजी से हो रहा है तो उचित होगा कि आप एक बार डॉक्टर से जांच कराएं। सही कारण का पता लगते ही इलाज शुरू कर दें।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको बालों को स्ट्रॉन्ग करने संबंधी अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट से राय लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The 4 Best Treatments for Postpartum Hair Loss/aad.org/public/skin-hair-nails/hair-care/hair-loss-in-new-moms/Accessed on 11/12/2019

HAIR LOSS IN NEW MOMS. https://www.aad.org/new-moms./Accessed on 11/12/2019

Postpartum Hair Loss: mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/pregnancy/art-20045977//Accessed on 11/12/2019

Labor and delivery, postpartum care/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/labor-and-delivery/in-depth/postpartum-care/art-20047233/Accessed on 11/12/2019

Natural Ways to Strengthen Hair/americanpregnancy.org/while-pregnant/hcg-levels//Accessed on 11/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 02/11/2019
x